You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > डेनियल एल्स्बर्ग की जीवनी | Biography of daniel elsberg

डेनियल एल्स्बर्ग की जीवनी | Biography of daniel elsberg

डेनियल एल्स्बर्ग की जीवनी डैनियल एल्सबर्ग अमेरिकी सेना और वियतनाम युद्ध के प्रतिद्वंद्वी के लिए एक पूर्व विश्लेषक हैं। पत्रकारों के लिए “पेंटागन पेपर्स” के रूप में जाना जाने वाला वियतनाम युद्ध पर एक गुप्त रिपोर्ट लीक होने के बाद अमेरिकी संविधान में प्रथम संशोधन द्वारा दिए गए प्रेस स्वतंत्रता के महत्व के साथ उनका नाम पर्यायवाची बन गया। एक व्हिसलब्लोअर के रूप में एल्सबर्ग के काम ने द न्यू यॉर्क टाइम्स, द वाशिंगटन पोस्ट और एक दर्जन से अधिक अन्य समाचार पत्रों में सरकार की युद्ध रणनीतियों की विफलता को उजागर करने में मदद की, और हॉलीवुड द्वारा “द पोस्ट,” “द पेंटागन पेपर्स जैसी फिल्मों में नाटक किया गया है। “और” अमेरिका में सबसे खतरनाक आदमी। ”

विरासत और प्रभाव

एल्सबर्ग की पेंटागन पेपर्स की लीक ने वियतनाम युद्ध के लिए जनता के विरोध को मजबूत करने और संघर्ष के खिलाफ कांग्रेस के सदस्यों को मोड़ने में मदद की। द न्यूयॉर्क टाइम्स, द वाशिंगटन पोस्ट और अन्य समाचार पत्रों द्वारा दस्तावेजों के प्रकाशन से अमेरिकी इतिहास में प्रेस की स्वतंत्रता के बचाव में सबसे महत्वपूर्ण कानूनी निर्णय लाने में मदद मिली।

जब राष्ट्रपति रिचर्ड एम। निक्सन के प्रशासन ने द टाइम्स को पेंटागन पेपर्स पर रिपोर्ट करने से रोकने की मांग की, तो अखबार ने लड़ाई लड़ी। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने बाद में निर्धारित किया कि समाचार पत्र सार्वजनिक हित में काम कर रहे थे और प्रकाशन से पहले सेंसर कहानियों को सरकार के “पूर्व संयम” के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया था।

सुप्रीम कोर्ट के बहुमत को लिखा: “केवल एक स्वतंत्र और अनर्गल प्रेस प्रभावी रूप से सरकार में धोखे का खुलासा कर सकता है। … वियतनाम युद्ध के कारण सरकार के कामकाज का खुलासा करने में, अखबारों ने ऐसा किया जो संस्थापकों को उम्मीद थी और भरोसा था कि वे करेंगे। “राज्यपाल के इस दावे पर शासन करते हुए कि प्रकाशन से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा होगा, अदालत ने कहा:” शब्द ‘सुरक्षा’ एक व्यापक, अस्पष्ट व्यापकता है, जिसका संदर्भ फर्स्ट अमेंडमेंट में सन्निहित मौलिक कानून को निरस्त करने के लिए नहीं होना चाहिए। ”

पत्रकार और लेखक

एल्सबर्ग तीन किताबों के लेखक हैं, जिसमें पेंटागन पेपर्स को बेनकाब करने के उनके काम के 2002 के संस्मरण सहित “सीक्रेट: ए मेमोरर ऑफ वियतनाम और पेंटागन पेपर्स।” उन्होंने 2017 की किताब, “द डूमसडे मशीन: कन्फेशन ऑफ अ न्यूक्लियर वॉर प्लानर” में अमेरिका के परमाणु कार्यक्रम के बारे में भी लिखा है, और 1971 की पुस्तक “पेपर्स ऑन द वॉर” में वियतनाम युद्ध के बारे में निबंध प्रकाशित किए हैं।
पॉप संस्कृति में चित्रण
पेंटागन पेपर्स को प्रेस में लीक करने और उनके प्रकाशन पर कानूनी लड़ाई के बारे में कई किताबें और फिल्में लिखी गई हैं और एल्सबर्ग की भूमिका के बारे में बताया गया है।

एलसबर्ग 2017 की फिल्म “द पोस्ट” में मैथ्यू राइस द्वारा निभाई गई थी। फिल्म में मेरिल स्ट्रीप को कैथरीन ग्राहम, द वाशिंगटन पोस्ट के प्रकाशक के रूप में, और टॉम हैंक्स को अखबार के संपादक बेन ब्रैडली के रूप में दिखाया गया। एल्सबर्ग 2003 की फिल्म “द पेंटागन पेपर्स” में जेम्स स्पैडर द्वारा निभाई गई थी। वह 2009 की एक डॉक्यूमेंट्री में भी दिखाई दिए, “द मोस्ट डेंजरस मैन इन अमेरिका: डैनियल एल्सबर्ग और पेंटागन पेपर्स।”

पेंटागन पेपर्स भी कई किताबों का विषय रहा है, जिसमें न्यू यॉर्क टाइम्स के रिपोर्टर नील शीहान की “द पेंटागन पेपर्स: द सीक्रेट हिस्ट्री ऑफ द वियतनाम वॉर”, 2017 में प्रकाशित हुई; और ग्राहम के “द पेंटागन पेपर्स: मेकिंग हिस्ट्री एट द वाशिंगटन पोस्ट।”

हार्वर्ड में अर्थशास्त्र का अध्ययन किया
इल्सबर्ग ने 1952 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और पीएच.डी. 1962 में हार्वर्ड से अर्थशास्त्र में। उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में किंग्स कॉलेज में भी अध्ययन किया।

कैरियर समयरेखा

एल्सबर्ग ने आरएंड कॉर्प के लिए काम करने से पहले मरीन कॉर्प्स में काम किया, जो कि अरलिंगटन, वर्जीनिया और अमेरिकी रक्षा विभाग में स्थित एक शोध और विश्लेषण गैर-लाभकारी संस्था है, जहां उन्होंने एक रिपोर्ट के उत्पादन के साथ मदद की कि कैसे अमेरिकी अधिकारियों ने शीर्ष अधिकारियों के फैसले किए। 1945 और 1968 के बीच वियतनाम मार्ग में देश की भागीदारी। 7,000 पेज की रिपोर्ट, जिसे पेंटागन पेपर्स के रूप में जाना जाता है, ने अन्य बातों के अलावा, यह खुलासा किया कि राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन के प्रशासन ने न केवल जनता के लिए, बल्कि व्यवस्थित रूप से झूठ बोला था। कांग्रेस, पारगमन राष्ट्रीय हित और महत्व के विषय के बारे में। ”

यहां एलबर्ग के सैन्य और पेशेवर कैरियर की समयरेखा है।

  • 1954 से 1957: एल्सबर्ग अमेरिकी मरीन कॉर्प्स में राइफल पलटन लीडर, ऑपरेशंस ऑफिसर और राइफल कंपनी कमांडर के रूप में कार्य करता है।
  • 1957 से 1959: एल्सबर्ग ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी सोसाइटी ऑफ फेलो में एक जूनियर फेलो के रूप में अपनी पढ़ाई जारी रखी, एक विशिष्ट कार्यक्रम जिसे होनहार युवा छात्रों को उनकी छात्रवृत्ति को आगे बढ़ाने का मौका दिया गया।
  • 1959: एल्सबर्ग ने रैंड कॉर्प में एक रणनीतिक विश्लेषक के रूप में एक पद लिया। उन्होंने बाद में लिखा कि उन्होंने “भ्रम के तहत” पद स्वीकार कर लिया … कि सोवियत संघ के पक्ष में एक ‘मिसाइल गैप’ ने सोवियत आश्चर्य को रोकने की समस्या पर काबू पा लिया। अमेरिका और विश्व सुरक्षा के लिए चुनौती। ” उन्होंने कमांडर-इन-चीफ प्रशांत या CINCPAC के सलाहकार के रूप में काम किया।
  • 1961 से 1964: रैंड कॉर्प के कर्मचारी के रूप में, एल्सबर्ग ने रक्षा और राज्य के विभागों और व्हाइट हाउस के सलाहकार के रूप में काम किया। उन्होंने परमाणु हथियारों, परमाणु युद्ध योजनाओं और संकट निर्णय लेने में विशेषज्ञता हासिल की।
  • 1964: एल्सबर्ग ने डेपा को ज्वाइन किया
  • 1964 और 1965: रक्षा सचिव रॉबर्ट मैकनामारा ने मैकनगटन और एल्सबर्ग को वियतनाम युद्ध को आगे बढ़ाने के लिए गुप्त योजनाओं पर काम करने का आदेश दिया। योजनाओं को 1965 के वसंत में किया गया था।
  • 1965 से 1967: एल्सबर्ग राज्य विभाग में स्थानांतरित होते हैं और वियतनाम में कार्य करते हैं। वह साइगॉन में दूतावास पर आधारित है। उन्होंने हेपेटाइटिस का अनुबंध किया और जून 1967 में वियतनाम छोड़ दिया।
  • 1967: एल्सबर्ग ने रैंड कॉर्प के लिए काम करना शुरू किया और वियतनाम में “अमेरिकी निर्णय-निर्माण, 1945-68” पर काम करना शुरू किया, जो दस्तावेज बाद में पेंटागन पेपर्स के रूप में जाना जाने लगा।
  • 1968 और 1969: एल्सबर्ग, हेनरी किसिंजर के सलाहकार के रूप में कार्य करते हैं, जो कि राष्ट्रपति चुनाव रिचर्ड निक्सन के राष्ट्रीय सुरक्षा सहायक हैं। वह वियतनाम युद्ध पर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में निक्सन की प्रस्तुति का मसौदा तैयार करने में मदद करता है।
  • 1969: एल्सबर्ग ने जो वर्णन किया था, वह “सरकारी धोखे का लगातार रिकॉर्ड और वसा रहित नासमझी का निर्णय, गोपनीयता से लबरेज, चार राष्ट्रपतियों के तहत,” के रूप में वर्णित है, जो यह बताता है कि निक्सन वियतनाम युद्ध में शामिल राष्ट्र को बचाना चाहते हैं। इलसबर्ग को वर्षों बाद लिखा: “पेंटागन पेपर्स में इतिहास ने नौकरशाही के भीतर से इस पैटर्न को बदलने का कोई वादा नहीं किया
  • 1971: एल्सबर्ग ने सबसे अधिक रिपोर्ट द न्यूयॉर्क टाइम्स को लीक की क्योंकि कांग्रेस ने अध्ययन पर सुनवाई के लिए मना कर दिया। जब अटॉर्नी जनरल और राष्ट्रपति पेंटागन पेपर्स पर समाचार पत्रों के प्रकाशन को रोकने के लिए चले गए, तो एल्सबर्ग ने वाशिंगटन पोस्ट और 19 अन्य समाचार पत्रों को प्रतियां लीक कर दीं। सुप्रीम कोर्ट ने बाद में निषेधाज्ञा रद्द कर दी। लेकिन बाद में उस वर्ष, एल्सबर्ग को शीर्ष-गुप्त दस्तावेज़ के अपने लीक से संबंधित 12 आपराधिक आरोपों पर आरोपित किया गया था। आरोपों में साजिश, सरकारी संपत्ति की चोरी और जासूसी विधियों का उल्लंघन शामिल था।
  • 1973: एल्सबर्ग के मुकदमे में न्यायाधीश ने “सार्वजनिक दृष्टिकोण से इतने लंबे समय तक अनुचित सरकारी आचरण को ढालने” का हवाला देते हुए एल्सबर्ग के खिलाफ सभी आरोपों को खारिज कर दिया। न्यायाधीश ने कहा कि इस मामले में सरकार की कार्रवाई “न्याय की भावना को आहत करती है”, एक गलतफहमी की घोषणा की।
  • 1975: वियतनाम युद्ध समाप्त हुआ। एल्सबर्ग ने एक व्याख्याता, लेखक और कार्यकर्ता के रूप में करियर शुरू किया, जो उन्होंने “परमाणु युग के खतरों, गलत अमेरिकी हस्तक्षेपों और देशभक्तिपूर्ण सीटी बजाए जाने की तत्काल आवश्यकता” के रूप में वर्णित किया है।

डेनियल एल्स्बर्ग की जीवनी

एल्सबर्ग का जन्म शिकागो, इलिनोइस में 1931 में हुआ था और उनकी परवरिश डेट्रायट, मिशिगन में हुई थी। वह शादीशुदा है और कैलिफोर्निया के केंसिंग्टन में रहता है। उनके और उनकी पत्नी के तीन बड़े बच्चे हैं।

महत्वपूर्ण उद्धरण

“तब ऐसा था जैसे एक कुल्हाड़ी ने मेरे सिर को विभाजित कर दिया था, और मेरा दिल टूट गया। लेकिन जो वास्तव में हुआ था, वह यह था कि मेरा जीवन दो में विभाजित हो गया था। ” – एल्सबर्ग ने वियतनाम युद्ध के एक रिसिस्टर के भाषण पर सुनवाई की, जो जेल में बंद होने वाला था और शीर्ष-गुप्त पेंटागन पेपर्स लीक करने का उसका निर्णय था।
“यह सहन करने के लिए एक भारी बोझ है। मैं इसे एक हजार अन्य लोगों के साथ साझा करता हूं जिनके पास उस तरह की पहुंच थी।” – एल्सबर्ग ने अपने विश्वास पर कि उन्होंने जल्द ही जानकारी लीक कर दी थी, कांग्रेस ने वियतनाम युद्ध में अमेरिकी भागीदारी के विस्तार का समर्थन नहीं किया होगा।
“यदि मैं या अन्य अधिकारियों के स्कोर में से एक था, जिनके पास एक ही उच्च-स्तरीय जानकारी थी, तो उन्होंने हमारे कार्यालय में शपथ ली – जो कि राष्ट्रपति का पालन करने की शपथ नहीं थी, और न ही इस रहस्य को रखने के लिए कि वह अपने स्वयं के दायित्वों का उल्लंघन कर रहा था , लेकिन पूरी तरह से ‘संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान का समर्थन करने और बचाव करने के लिए एक शपथ’ – कि भयानक युद्ध को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया हो सकता है। लेकिन इस आशय के प्रभाव की उम्मीद करने के लिए, हमें दस्तावेजों का खुलासा करने की आवश्यकता होगी जब वे वर्तमान थे, पहले। वृद्धि – पांच या सात नहीं, या दो भी, भाग्यवादी प्रतिबद्धताओं के वर्षों बाद। ” – एल्सबर्ग ने अपने विश्वास पर कि उन्होंने जल्द ही जानकारी लीक कर दी थी, कांग्रेस ने वियतनाम युद्ध में अमेरिकी भागीदारी के विस्तार का समर्थन नहीं किया होगा।

मसौदे के खिलाफ अहिंसक विरोध के लिए जेल जाने वाले युवकों के बिना, मैं जेल जाने वाले पुरुषों से मिला, कोई पेंटागन पेपर्स नहीं। मेरे साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ होगा, जो मुझे अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए जेल में डाल दे, जैसा कि मैंने मान लिया था कि मैं ऐसा करूंगा। “- पेंटागन पेपर्स लीक करने के लिए जेल जाने का जोखिम उठाने के अपने फैसले पर एल्सबर्ग।

“पेंटागन पेपर्स को पढ़ने से एक पाठ तैयार किया जाना है, यह जानने के बाद कि वर्षों में यह सब हुआ है या बाहर आया है। यह पेंटागन, राज्य विभाग, व्हाइट हाउस, सीआईए (और ब्रिटेन और उनके समकक्षों) में है। नाटो देशों) जिनके पास मेरे लिए समान पहुंच है और मध्य पूर्व में हमारे युद्धों में विनाशकारी वृद्धि का पूर्वाभास है, मैं कहूंगा: मेरी गलती मत करो। मैंने जो किया वह मत करो। एक नए युद्ध तक इंतजार मत करो। ईरान में शुरू हो गया है, जब तक कि अफगानिस्तान, पाकिस्तान, लीबिया, इराक या यमन में अधिक बम नहीं गिरे हैं। तब तक इंतजार न करें, जब तक कि हजारों लोग मारे नहीं जाते, इससे पहले कि आप प्रेस पर जाएं और कांग्रेस को दस्तावेजों के साथ सच्चाई बताएं झूठ या अपराध या लागत और खतरों के आंतरिक अनुमान। इसके अवर्गीकृत होने के लिए 40 साल तक इंतजार न करें, या सात साल जैसा कि मैंने आपके लिए या किसी और ने इसे लीक करने के लिए किया। ” – लोकतंत्र के लिए व्हिसलब्लोअर के महत्व पर एल्सबर्ग।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से डेनियल एल्स्बर्ग की जीवनी की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि डेनियल एल्स्बर्ग की जीवनी की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर डेनियल एल्स्बर्ग की जीवनी की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top