You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > मिले काव्य का परिचय | Introduction to found poetry

मिले काव्य का परिचय | Introduction to found poetry

मिले काव्य का परिचय कविता हर जगह है, और यह सादे दृश्य में छिप जाती है। हर दिन कैटलॉग और कर रूपों की तरह लेखन में “पाया कविता” के लिए सामग्री हो सकती है। समाचार लेखों, खरीदारी सूचियों, भित्तिचित्रों, ऐतिहासिक दस्तावेज़ों और यहां तक ​​कि साहित्य के अन्य कार्यों सहित विभिन्न स्रोतों से पाए गए कविता के लेखक शब्दों और वाक्यांशों को खींचते हैं। मूल कविता को बनाने के लिए मूल भाषा का सुधार किया गया है।

यदि आपने कभी एक चुंबकीय कविता किट के साथ खेला है, तो आप पाए गए कविता से परिचित हैं। शब्द उधार हैं, और फिर भी कविता अद्वितीय है। एक सफल पाया गया कविता केवल जानकारी को दोहराता नहीं है। इसके बजाय, कवि पाठ के साथ संलग्न होता है और एक नया संदर्भ, एक विपरीत दृष्टिकोण, एक ताजा अंतर्दृष्टि या गेय और स्पष्ट लेखन प्रदान करता है। जिस तरह एक कुर्सी बनाने के लिए प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल किया जा सकता है, वैसे ही सोर्स टेक्स्ट को पूरी तरह से अलग चीज में तब्दील कर दिया जाता है।

परंपरागत रूप से, एक खोजी कविता मूल स्रोत से केवल शब्दों का उपयोग करती है। हालांकि, कवियों ने पाया भाषा के साथ काम करने के कई तरीके विकसित किए हैं। शब्द क्रम को पुन: व्यवस्थित करना, पंक्ति विराम और श्लोक सम्मिलित करना और नई भाषा जोड़ना प्रक्रिया का हिस्सा हो सकता है। पाया कविताओं बनाने के लिए इन छह लोकप्रिय दृष्टिकोण की जाँच करें।

1. दादा कविता

1920 में जब दादा आंदोलन भाप बन रहा था, संस्थापक सदस्य ट्रिस्टन तजारा ने एक बोरी से खींचे गए यादृच्छिक शब्दों का उपयोग करते हुए एक कविता लिखने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने प्रत्येक शब्द को ठीक वैसे ही कॉपी किया जैसे वह दिखाई देता है। कविता जो उभर कर आई, निस्संदेह, एक समझ से बाहर की गड़गड़ाहट थी। Tzara की विधि का उपयोग करते हुए, इस पैराग्राफ से खींची गई एक कविता इस तरह दिख सकती है:

खींची गई भाप का उपयोग करके लेखन को गति दें a;
जब दादा सदस्य को शब्दों में ट्रिस्टन मिला था;
1920 से प्रस्तावित कविता;
भवन बोरी बेतरतीब तजरा

नाराज आलोचकों ने कहा कि ट्रिस्टन तजारा ने कविता का मज़ाक बनाया। लेकिन यह उसका इरादा था। जिस तरह दादा चित्रकारों और मूर्तिकारों ने स्थापित कला की दुनिया को परिभाषित किया, उसी तरह तजारा ने साहित्यिक ढोंग से हवा निकाली।

आपकी बारी: अपनी खुद की दादा कविता बनाने के लिए, तजारा के निर्देशों का पालन करें या एक ऑनलाइन दादा कविता जनरेटर का उपयोग करें। यादृच्छिक शब्द व्यवस्था की बेरुखी के साथ मज़े करें। आप अप्रत्याशित अंतर्दृष्टि और रमणीय शब्द संयोजन की खोज कर सकते हैं। कुछ कवियों का कहना है कि यह ऐसा है जैसे कि ब्रह्मांड अर्थ बनाने की साजिश करता है। लेकिन यहां तक ​​कि अगर आपकी दादा कविता निरर्थक है, तो व्यायाम रचनात्मकता को जगा सकता है और अधिक पारंपरिक कार्यों को प्रेरित कर सकता है।

2. कट-अप और रीमिक्स कविता (Découpé)

दादा कविता की तरह, कट-अप और रीमिक्स कविता (फ्रेंच में découpé) को यादृच्छिक रूप से उत्पन्न किया जा सकता है। हालाँकि, कट-अप और रीमिक्स कविता के लेखक अक्सर पाए गए शब्दों को व्याकरणिक पंक्तियों और श्लोक में व्यवस्थित करने का विकल्प चुनते हैं। अवांछित शब्दों को छोड़ दिया जाता है।

बीट लेखक विलियम एस। बरोज़ ने 1950 के दशक के अंत और 60 के दशक के शुरुआती दिनों में कट-अप दृष्टिकोण को अपनाया। उन्होंने एक स्रोत पाठ के पृष्ठों को क्वार्टर में विभाजित किया जिसे उन्होंने पुनर्व्यवस्थित किया और कविताओं में बदल दिया। या, वैकल्पिक रूप से, उसने पृष्ठों को लाइनों को मर्ज करने और अप्रत्याशित juxtapositions बनाने के लिए तह किया।

हालांकि उनकी कट और फोल्ड कविताएं खराब लग सकती हैं, यह स्पष्ट है कि बरोज़ ने जानबूझकर विकल्प बनाए। इस अंश में भयानक लेकिन सुसंगत मनोदशा पर ध्यान दें, “एक सूत्र में लिखा है,” एक कविता जो बरसों पहले शनिवार शाम को कैंसर के इलाज के बारे में पोस्ट लेख से बनाई गई है:

3. ब्लैकआउट कविताएँ

कट-अप कविता के समान, एक ब्लैकआउट कविता एक मौजूदा पाठ, आमतौर पर एक अखबार से शुरू होती है। एक भारी काले मार्कर का उपयोग करते हुए, लेखक पृष्ठ के अधिकांश भाग को विस्फोट कर देता है। शेष शब्दों को स्थानांतरित या पुनर्व्यवस्थित नहीं किया गया है। जगह में तय, वे अंधेरे के समुद्र में तैरते हैं। सेंसरशिप और गोपनीयता के काले और सफेद रंग के विचारों के विपरीत। हमारे दैनिक पत्र की सुर्खियों के पीछे क्या छिपा है? राजनीति और विश्व की घटनाओं के बारे में उजागर पाठ से क्या पता चलता है?

एक नया काम बनाने के लिए शब्दों को फिर से तैयार करने का विचार सदियों पीछे चला जाता है, लेकिन यह प्रक्रिया ट्रेंडी हो गई जब लेखक और कलाकार ऑस्टिन क्लेन ने अखबार ब्लैकआउट कविताओं को ऑनलाइन पोस्ट किया और फिर अपनी पुस्तक और साथी ब्लॉग, न्यूजपेपर ब्लैकआउट प्रकाशित किया।इवोकेटिव और नाटकीय, ब्लैकआउट कविताएँ मूल टाइपोग्राफी और शब्द प्लेसमेंट को बनाए रखती हैं। कुछ कलाकार ग्राफिक डिज़ाइन जोड़ते हैं, जबकि अन्य स्टार्क शब्दों को अपने दम पर खड़ा करते हैं।

आपकी बारी: अपनी खुद की ब्लैकआउट कविता बनाने के लिए, आपको बस एक अखबार और एक काला मार्कर की आवश्यकता होती है। Pinterest पर उदाहरण देखें और क्लेन का वीडियो देखें, हाउ टू मेक ए न्यूज़पेपर ब्लैकआउट पोम।

4. एरासुर कविताएँ

एक उन्मूलन कविता एक अंधकारमय कविता की फोटो-नकारात्मक की तरह है। रीडैक्टेड पाठ को काला नहीं किया जाता है बल्कि मिटा दिया जाता है, बाहर निकाल दिया जाता है, या सफेद-आउट, पेंसिल, गौचे पेंट, रंगीन मार्कर, चिपचिपा नोट, या टिकटों के नीचे अस्पष्ट किया जाता है। अक्सर छायांकन पारभासी होता है, जिससे कुछ शब्द थोड़े दिखाई देते हैं। कम हो गई भाषा शेष शब्दों के लिए एक मार्मिक उप-विषय बन जाती है।

Erasure कविता एक साहित्यिक और एक दृश्य कला दोनों है। कवि एक संस्थापित पाठ के साथ एक संवाद में संलग्न होता है, जिसमें रेखाचित्र, तस्वीरें और हस्तलिखित संकेतन शामिल होते हैं। अमेरिकी कवि मैरी रुएफ़ल, जिन्होंने लगभग 50 पुस्तक-लम्बाई का निर्माण किया है, का तर्क है कि प्रत्येक एक मूल काम है और इसे कविता के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाना चाहिए।

“मैं निश्चित रूप से इन पृष्ठों में से किसी को भी नहीं ढूंढ पाया”, Ruefle ने अपनी प्रक्रिया के बारे में एक निबंध में लिखा था।

5. सेंटोस

लैटिन में, सेंटो का मतलब पैचवर्क है, और सेंटो कविता, वास्तव में, साल्व्ड लैंग्वेज का एक पैचवर्क है। जब प्राचीन और रोमन कवियों ने होमर और वर्जिल जैसे श्रद्धेय लेखकों से लाइनों को पुनर्नवीनीकरण किया, तो यह प्रपत्र पुरातनता की ओर लौटता है। गेय भाषा का रसपान करके और नए संदर्भों को प्रस्तुत करके, एक सेंटो कवि अतीत से साहित्यिक दिग्गजों का सम्मान करता है।

द ऑक्सफोर्ड बुक ऑफ अमेरिकन पोएट्री के एक नए संस्करण को संपादित करने के बाद, डेविड लेहमैन ने एक 49-लाइन “ऑक्सफोर्ड सेंटो” लिखी जो पूरी तरह से एंथोलॉजिस्ट लेखकों की पंक्तियों से बना है। बीसवीं शताब्दी के कवि जॉन एशबेरी ने अपने सेंटो के लिए 40 से अधिक कार्यों से उधार लिया, “टू ए वाटरफॉवल।” यहाँ एक अंश है:

6. एक्रॉस्टिक कविता और गोल्डन फावड़ियों

सेंटो कविता की भिन्नता में, लेखक प्रसिद्ध कविताओं से आकर्षित होता है लेकिन नई भाषा और नए विचारों को जोड़ता है। उधार लिया गया शब्द नई कविता के भीतर एक संदेश बनाते हुए एक संशोधित आक्रोश बन जाता है।

आक्रांटिक कविता कई संभावनाओं का सुझाव देती है। सबसे प्रसिद्ध संस्करण गोल्डन फावड़ा है जो अमेरिकी लेखक टेरेंस हेस द्वारा लोकप्रिय है।हेस ने अपनी जटिल और सरल कविता के लिए “द गोल्डन फावड़ा” शीर्षक से प्रशंसा प्राप्त की। हेव्स की कविता की प्रत्येक पंक्ति ग्वेन्डोल ब्रूक्स द्वारा “द पूल प्लेयर्स। सेवेन द गोल्डन फावड़े” की भाषा के साथ समाप्त होती है। उदाहरण के लिए, ब्रूक्स ने लिखा है:

मिली कविता और साहित्यिक चोरी

क्या कविता को धोखा मिला है? क्या यह उन शब्दों का उपयोग करने के लिए साहित्यिक चोरी नहीं है जो आपके अपने नहीं हैं?सभी लेखन, जैसा कि विलियम एस। बरोज ने तर्क दिया है, “शब्दों का कोलाज पढ़ा और सुना और उपरि है।” कोई भी लेखक एक रिक्त पृष्ठ से शुरू नहीं होता है।

कहा कि, कविता के साहित्यकारों ने साहित्यिक चोरी को जोखिम में डाल दिया है, अगर वे केवल अपने स्रोतों की नकल, सारांश, या विरोधाभास करते हैं। सफल कविताएँ अद्वितीय शब्द व्यवस्था और नए अर्थ प्रदान करती हैं। पाया गया कविता के संदर्भ में उधार शब्द अपरिचित हो सकता है।फिर भी, यह पाया गया कि कविता के लेखकों को अपने स्रोतों को श्रेय देना महत्वपूर्ण है। उपाधि में प्रायः, उपाधि के भाग के रूप में, या कविता के अंत में एक संकेतन के रूप में दिया जाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिले काव्य का परिचय की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि मिले काव्य का परिचय की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर मिले काव्य का परिचय की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top