You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > रक्त (blood) के बारे में रोचक तथ्य

रक्त (blood) के बारे में रोचक तथ्य

रक्त (blood) के बारे में रोचक तथ्य लाल रक्त कोशिकाओं में शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन ले जाने का महत्वपूर्ण काम होता है। इनमें हीमोग्लोबिन नामक एक प्रोटीन भी होता है। हीमोग्लोबिन में लोहा होता है जो हीमोग्लोबिन और हमारे रक्त को लाल रंग देने के लिए ऑक्सीजन के साथ मिलकर बनता है। लाल रक्त कोशिकाएं अस्थि मज्जा में विकसित होती हैं और लगभग 120 दिनों तक शरीर में घूमती रहती हैं। आज हम आपको रक्त (blood) के बारे में रोचक तथ्य बता रहे है। आशा करते है ये रक्त (blood) के बारे में रोचक जानकारी (blood ke bare mein jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

रक्त (blood) के बारे में रोचक तथ्य

  1. दान किया गया रक्त वास्तव में बाजार पर बेचा जाता है जो एक वर्ष में 4.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर एकत्र करता है! यह एक बहुत बड़ा उद्योग है।
  2. लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन होता है। हीमोग्लोबिन वास्तव में एक प्रोटीन है जिसमें लोहा होता है। ऑक्सीजन इस लोहे के साथ जोड़ती है और हमारे रक्त के साथ ही हीमोग्लोबिन को भी लाल रंग देती है।
  3. ​​रक्तदान के दौरान लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बदलने में 4 सप्ताह तक का समय लगता ह
  4. हर साल, लगभग 1.3 मिलियन पिन या दान किए गए रक्त की इकाइयाँ बर्बाद हो जाती हैं क्योंकि रक्त का शेल्फ जीवन 42 दिनों का होता है।
  5. पृथ्वी की परिधि 40,000 किलोमीटर या 25,000 मील है। यदि किसी मानव शरीर में सभी रक्त वाहिकाओं को अंत तक रखा जाता है, तो वे हमारी पृथ्वी पर लगभग 2.5 बार लपेट सकते हैं!
  6. रक्त प्लाज्मा में हार्मोन, ग्लूकोज, प्रोटीन, गैस, इलेक्ट्रोलाइट्स और पोषक तत्व भी होते हैं
  7. लाल रक्त कोशिकाएं 120 से अधिक दिनों तक संचार प्रणाली में जीवित रहती हैं।
  8. हमारे रक्त में केवल लाल रक्त कोशिकाएं ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार हैं
  9. कैंसर के इलाज के लिए कम से कम 4 यूनिट या पिन की आवश्यकता हो सकती है।
  10. रक्तदान के बाद खोए गए लोहे की मात्रा को बदलने में 8 सप्ताह तक का समय लगता है। यह ठीक है कि एक व्यक्ति को 8 सप्ताह के भीतर दो बार रक्त दान करने की अनुमति क्यों नहीं है।
  11. एक पिंट रक्त 3 लोगों की जान बचाने में सक्षम है।
  12. 61-80 साल की उम्र में, जेम्स हैरिसन नाम के व्यक्ति को एक बड़ी सर्जरी के लिए 13 लीटर रक्त की आवश्यकता थी। 18 साल की उम्र के बाद, उन्होंने रक्तदान करना शुरू किया। यह पाया गया कि उनके रक्त में एक बहुत ही दुर्लभ एंटीजन था जो रीसस रोग को ठीक करने में सक्षम था
  13. 90 के दशक के उत्तरार्ध में सद्दाम हुसैन ने कुछ लोगों को अपने खून से कुरान लिखने के लिए
  14. प्लेटलेट्स, सफेद रक्त कोशिकाएं और लाल रक्त कोशिकाएं रक्त में मौजूद होती हैं।
  15. प्लेटलेट्स, सफेद रक्त कोशिकाएं और लाल रक्त कोशिकाएं सभी रक्त प्लाज्मा में तैरती हुई पाई जाती हैं।
  16. रक्त दान करते समय खोए गए द्रव की मात्रा वास्तव में कुछ घंटों के भीतर हमारे शरीर द्वारा बदल दी जाती है।
  17. हृदय की रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के बनते हैं, तो व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ सकता है। इसी तरह, मस्तिष्क में रक्त के थक्के से स्ट्रोक हो सकता है।
  18. सर्दी और गर्मी की छुट्टियों के दौरान सभी रक्त समूहों की आपूर्ति में कमी। दो सबसे आम रक्त समूह जो बहुत कम आते हैं।
  19. सिकल सेल रोग से पीड़ित लोगों को जीवित रहने के लिए हर एक महीने में 4 चुटकी या रक्त की इकाइयों की आवश्यकता होती है। गंभीर कार दुर्घटनाओं के पीड़ितों को अपनी स्थिति सामान्य होने से पहले 50 पिन या यूनिट तक रक्त की आवश्यकता होती है।
  20. रक्त में एक विशेष प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका होती है जिसे ग्रैनुलोसाइट के रूप में जाना जाता है। ये कोशिकाएं रक्त वाहिका की दीवारों के साथ लुढ़कती हैं और बैक्टीरिया का शिकार करती हैं। यदि उन्हें कोई हानिकारक बैक्टीरिया मिलता है, तो ग्रैनुलोसाइट्स इन जीवाणुओं को नष्ट करके उन्हें नष्ट कर देगा।
  21. मच्छरों के रक्त के प्रकार की अचेतन प्राथमिकता होती है, जिसे वे चूसते हैं। वे अन्य रक्त समूहों की तुलना में रक्त समूह O को अधिक पसंद करते हैं।
  22. दान किए गए प्लेटलेट्स को 5 दिनों से अधिक के लिए संग्रहीत नहीं किया जा सकता है।
  23. रक्त में अद्भुत धुंधला गुण होता है। यह इस संपत्ति के कारण है कि मूल अमेरिकी अक्सर पेंट के रूप में रक्त का उपयोग करते थे!
  24. मनुष्य के शरीर के वजन का लगभग 7% रक्त से बना होता है।
  25. यहां तक ​​कि फेसबुक के जापानी संस्करण में उपयोगकर्ता प्रोफाइल के लिए ‘ब्लड टाइप’ का एक ड्रॉप डाउन विकल्प है!
  26. आयरलैंड में किसी को भी पिंट दान देने की परंपरा थी, जिसने रक्त का एक पिंट दान दिया था। रक्त दान करने से खोए हुए दाताओं को लोहे को बदलने के लिए गिनीज की पिंट दी गई थी।
  27. एक वयस्क मानव शरीर (यह विचार नहीं करता है कि पुरुष या महिला) में 5 लीटर रक्त होता है जो 10 पिंट रक्त के बराबर है।
  28. पूरे रक्त के रूप में रक्तदान करने के बजाय प्लेटलेट्स, लाल रक्त कोशिकाओं और रक्त प्लाज्मा को अलग-अलग दान किया जा सकता है। इस प्रकार के दान को एफेरेसिस के रूप में जाना जाता है।
  29. औसतन, एक वयस्क मानव शरीर (यह विचार नहीं करता है कि पुरुष या महिला) में 5 लीटर रक्त होता है जो 10 पिंट रक्त के बराबर है।
  30. ब्रेन सर्जरी के दौरान 2 से 25 यूनिट या पिन के बीच कहीं भी रक्त की आवश्यकता होती है।
  31. गुर्दे ईपीओ को केवल तभी छोड़ेंगे जब यह पता चलेगा कि रक्त में ऑक्सीजन का स्तर सामान्य से नीचे चला गया है। दूसरे शब्दों में, गुर्दे रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को मापने के लिए जिम्मेदार हैं।
  32. हमारे शरीर में लगभग 0.2 मिलीग्राम सोना होता है। इस सोने का अधिकांश हिस्सा वास्तव में हमारे खून में है।
  33. वैज्ञानिक एक ऐसी विधि लेकर आए हैं, जिसका उपयोग फेफड़े का उपयोग किए बिना रक्त में सीधे ऑक्सीजन भेजने के लिए किया जा सकता है।
  34. पहला सफल रक्त संक्रमण मनुष्यों के बीच नहीं बल्कि कुत्तों के बीच हुआ था और यह घटना 1660 के दशक में कहीं हुई थी।दुनिया का पहला ब्लड बैंक वर्ष 1936 में शिकागो में खोला गया था।
  35. एनीमिया से पीड़ित मरीजों को रक्त आधान की आवश्यकता होती है ताकि उनके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की गिनती बढ़ सके।
  36. गंभीर कार दुर्घटनाओं के पीड़ितों को अपनी स्थिति सामान्य होने से पहले 50 पिन या यूनिट तक रक्त की आवश्यकता होती है रक्त दान करने के इच्छुक हर किसी को ऐसा करने की अनुमति नहीं है। रक्त दान करने की अनुमति देने से पहले लोगों को आमतौर पर संक्रामक रोगों की जांच की जाती है।
  37. अब तक, हैरिसन ने 1,000 बार रक्तदान किया है और उस बीमारी से 2,000,000 अजन्मे बच्चों को ठीक करने के लिए जिम्मेदार हैबायर फार्मास्युटिक्स संभवतः इस दुनिया की सबसे अनैतिक कंपनियों में से एक है। कंपनी ने एक बार रक्त उत्पादों को बेच दिया था जो हेपेटाइटिस सी और एचआईवी से दूषित थे। जब तक कंपनी को पता चला कि उत्पाद दूषित हो चुका था, तब तक अमेरिका में 10,000 लोग एचआईवी का शिकार हो चुके थे।
  38. किसी को ठंड लगने पर नाक में स्थित रक्त वाहिकाओं में रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है। ऐसा नाक को गर्म रखने के लिए होता है। इस रक्त वाहिकाओं के परिणामस्वरूप बलगम का उत्पादन बढ़ता है और नाक बहती है।
  39. रक्त दान करने से व्यक्ति की शारीरिक ऊर्जा कभी कम नहीं होती है।
  40. हम मवाद की तरह घृणित पाते हैं लेकिन यह वास्तव में सफेद रक्त कोशिकाओं के अलावा और कुछ नहीं है जो हमारे शरीर को संक्रमणों से बचाते हुए मर गया
  41. विलियम हार्वे 1628 में रक्त परिसंचरण का वर्णन करने वाले पहले व्यक्ति थे।
  42. रक्तचाप वास्तव में रक्त वाहिका की दीवारों पर रक्त द्वारा दबाव डाला जाता है। बीपी जीवन का एक महत्वपूर्ण संकेत है।
  43. गुर्दे की विफलता से पीड़ित लोग आमतौर पर एनीमिक बन जाते हैं क्योंकि गुर्दे पर्याप्त ईपीओ का उत्पादन करने में विफल होते हैं जो अस्थि मज्जा में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि सभी एनीमिक मरीज किडनी फेल कर चुके हैं।
  44. अस्थि मज्जा द्वारा प्लेटलेट्स, प्लाज्मा और लाल रक्त कोशिकाओं का लगातार उत्पादन होता है।
  45. हर दो सेकंड, इस दुनिया में किसी को रक्त की आवश्यकता होगी।
  46. मानव शरीर में रक्त का एकमात्र स्थान जहां कॉर्निया (आंख) नहीं पाया जा सकता है क्योंकि कॉर्निया हवा से सीधे ऑक्सीजन निकालने में सक्षम है।
  47. लाल रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर की विशेष कोशिकाएँ हैं। उनके पास नाभिक नहीं है। क्योंकि लाल रक्त कोशिका में कोई नाभिक नहीं होता है, यह कोशिका विभाजन के माध्यम से गुणा नहीं कर सकता है क्योंकि कोशिका के लिए कोशिका विभाजन से गुजरना आवश्यक है। इस प्रकार, लाल रक्त कोशिकाएं केवल 120 दिनों के बाद मर जाती हैं।
  48. हमारे पूरे जीवनकाल में हमारा हृदय 1.5 मिलियन बैरल रक्त पंप करता है। यह ट्रेन के 200 टैंक कारों को पूरी तरह से भरने के लिए पर्याप्त रक्त है।
  49. अस्पताल में प्रवेश करने वाले प्रत्येक 10 लोगों में से रक्त की आवश्यकता होगी।
  50. सिकल सेल रोग से पीड़ित लोगों को जीवित रहने के लिए हर एक महीने में 4 चुटकी या रक्त की इकाइयों की आवश्यकता होती है।
  51. रक्त प्लाज्मा मुख्य रूप से पानी से बना होता है। 90% रक्त प्लाज्मा पानी है।
  52. आयरलैंड में किसी को भी पिंट दान देने की परंपरा थी, जिसने रक्त का एक पिंट दान दिया था। रक्त दान करने से खोए हुए दाताओं को लोहे को बदलने के लिए गिनीज की पिंट दी गई थी।
  53. किसी भी समय किसी वयस्क मानव शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कुल संख्या 20-30 ट्रिलियन के आसपास होती है। एक वयस्क मानव शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की कुल संख्या 4,000 से 11,000 के बीच है
  54. लाल रक्त कोशिकाओं के विपरीत, हमारे रक्त में सफेद रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर की रक्षात्मक प्रणाली बनाती हैं। ये श्वेत रक्त कोशिकाएं वायरस, बैक्टीरिया और अन्य संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए जिम्मेदार हैं। वे कैंसर कोशिकाओं और अन्य अवांछित सामग्री से भी लड़ते हैं जो मानव शरीर में प्रवेश करती हैं।
  55. यदि कोई व्यक्ति 17 वर्ष की आयु से प्रत्येक 56 दिन (8 सप्ताह) में रक्त दान करता है और 79 वर्ष की आयु में दान करना बंद कर देता है, तो वह कुल 46.5 गैलन रक्त दान करेगा, जो कि 176 लीटर रक्त के बराबर है। ।
  56. औसत रक्तचाप हमेशा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में इस तथ्य के बावजूद भिन्न होगा कि बीपी 112/64 मिमीएचजी माना जाता है।
  57. रक्त दान करने के इच्छुक हर किसी को ऐसा करने की अनुमति नहीं है। रक्त दान करने की अनुमति देने से पहले लोगों को आमतौर पर संक्रामक रोगों की जांच की जाती है। एनीमिया से पीड़ित मरीजों को रक्त आधान की आवश्यकता होती है ताकि उनके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की गिनती बढ़ सके है।
  58. एक पिंट रक्त 3 लोगों की जान बचाने में सक्षम है। ब्रेन सर्जरी के दौरान 2 से 25 यूनिट या पिन के बीच कहीं भी रक्त की आवश्यकता होती है।
  59. प्राचीन मिस्र के लोगों का मानना ​​था कि शराब और कुछ नहीं बल्कि उन लोगों का खून है जो देवताओं के खिलाफ लड़ाई का साहस करते हैं। इस कारण से उनका मानना ​​था कि शराब पीने से लोग अस्थायी रूप से पागल हो जाते हैं और उन्हें अपने होश से बाहर निकाल देते हैं।
  60. जमे हुए स्थिति में दान किए गए रक्त प्लाज्मा को 1 वर्ष तक संग्रहीत किया जा सकता है।
  61. एक प्रकार का घातक रक्त रोग है जिसका एकमात्र इलाज रक्त दान करना है। इस बीमारी को हेमोक्रोमैटोसिस के रूप में जाना जाता है, जो वास्तव में एक आनुवांशिक उत्परिवर्तन है जहां अंगों में जहरीले लोहे के निर्माण के कारण बहुत अधिक आयरन अवशोषित हो जाता है।
  62. रक्त में एक पीला तरल होता है जिसे रक्त प्लाज्मा के रूप में जाना जाता है।
  63. रक्त का प्रकार किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व का सूचक है – ऐसा जापानी लोग मानते हैं। इस प्रकार, जापानी बाजार रक्त के प्रकार के बाद अच्छी थीम पर आधारित है। ब्लड-टाइप थीम के साथ किताबें, पेय, कंडोम आदि जैसे उत्पाद जापान में बेचे जाते हैं।
  64. रक्त गहरे हरे-काले रंग का हो सकता है। यह आमतौर पर एक प्रकार की माइग्रेन की दवा के कारण होता है।
  65. हमारे गुर्दे द्वारा हर एक दिन में 400 से अधिक गैलन रक्त को फ़िल्टर किया जाता है। मानव शरीर में कुल कोशिकाओं में से लगभग 1 / 4th लाल रक्त कोशिकाएं हैं
  66. जॉर्ज वाशिंगटन को उनके डॉक्टरों ने मार दिया था। उसे वास्तव में मौत के घाट उतार दिया गया था। डॉक्टरों ने उसके गले में खराश की समस्या को ठीक करने के लिए रक्तपात के तत्कालीन लोकप्रिय अभ्यास का उपयोग किया। यह गंदे खून को निकालने की एक विधि के अलावा और कुछ नहीं था। जब तक रक्तपात उपचार समाप्त हो गया था, तब तक वाशिंगटन के शरीर में कुल रक्त का आधे से अधिक खून निकाल दिया गया था, जो कि घातक था।
  67. हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के दौरान 2 और 5 यूनिट या रक्त के पिन के बीच कहीं भी आवश्यकता होती है।
  68. हाई बीपी से तात्पर्य है स्ट्रोक और दिल के दौरे का खतरा।
  69. कैंसर के इलाज के लिए कम से कम 4 यूनिट या पिन की आवश्यकता हो सकती है।
  70. रक्त केवल शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार नहीं है। यह शरीर की कोशिकाओं को पोषक तत्व भी पहुंचाता है। साथ ही यह अवांछित अपशिष्ट पदार्थों को भी कोशिकाओं से दूर ले जाता है।
  71. यद्यपि हम सामान्य रक्त प्रकार A, B, AB और O से परिचित हैं, जो सरलीकृत ABO प्रणाली का एक हिस्सा है, वास्तव में लगभग 30 विभिन्न मान्यता प्राप्त रक्त समूह या रक्त प्रकार हैं।
  72. अपकेंद्रित्र उपकरण का उपयोग करके रक्त प्लाज्मा को अलग किया जा सकता है जो बहुत तेज गति से रक्त को फैलाता है। कोशिकाओं को ट्यूब के नीचे इकट्ठा किया जाता है, कोशिकाओं से रक्त प्लाज्मा को अलग किया जाता है
  73. प्लेटलेट्स पूरी तरह से अलग होते हैं और जब भी कट या खरोंच के कारण रक्तस्राव होता है, तो रक्त के थक्के के लिए जिम्मेदार होते है
  74. मनुष्य के पास कृत्रिम हृदय हो सकता है लेकिन मानव रक्त के लिए कोई विकल्प नहीं है। ।
  75. 1,200,000 मच्छरों को एक साथ मानव शरीर से एक बार खून चूसने की जरूरत है ताकि उसके शरीर में पूरे रक्त को बाहर निकाला जा सके।
  76. मानव शरीर में किडनी वास्तव में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार होती हैं। किडनी एरिथ्रोपोइटिन हार्मोन (ईपीओ) के उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं जो अस्थि मज्जा में स्टेम सेल की दीवारों में रिसेप्टर्स के साथ बांधता है और घटनाओं के एक जटिल सेट के बाद, स्टेम सेल के डीएनए लाल रक्त कोशिकाओं में बदल जाते हैं।
  77. एक वयस्क शरीर में 100,000 किलोमीटर या 60,000 मील रक्त वाहिकाएं होती हैं। एक वयस्क पुरुष के शरीर में मौजूद रक्त की औसत मात्रा 5.6 लीटर होती है जबकि एक वयस्क महिला के शरीर में 21 होती है। हमने पहले जिस रक्त प्लाज्मा का उल्लेख किया है वह मानव शरीर में मौजूद रक्त की कुल मात्रा का लगभग 55% है।
  78. दान की गई लाल रक्त कोशिकाओं को 42 दिनों से अधिक समय तक संग्रहीत नहीं किया जा सकता है।
  79. हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के दौरान 2 और 5 यूनिट या रक्त के पिन के बीच कहीं भी आवश्यकता होती है।
  80. बायर फार्मास्युटिक्स संभवतः इस दुनिया की सबसे अनैतिक कंपनियों में से एक है। कंपनी ने एक बार रक्त उत्पादों को बेच दिया था जो हेपेटाइटिस सी और एचआईवी से दूषित थे। जब तक कंपनी को पता चला कि उत्पाद दूषित हो चुका था, तब तक अमेरिका में 10,000 लोग एचआईवी का शिकार हो चुके थे। कंपनी ने अमेरिकी बाजार से उत्पादों को वापस ले लिया, लेकिन उत्पादों से मुनाफा जारी रखने के लिए उन्हें लैटिन अमेरिकी और एशियाई बाजारों में बेच दिया।
  81. दुनिया में कोई भी वास्तव में हर 8 मिनट में रक्त दान करता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से रक्त (blood) के बारे में रोचक तथ्य बता रहे है। हमे उम्मीद है कि रक्त (blood) के बारे में जानकारी की इस सूची ने आपको अपने सबसे आचे दोस्त की सराहना की। लाल रक्त कोशिकाएं अस्थि मज्जा में विकसित होती हैं और लगभग 120 दिनों तक शरीर में घूमती रहती हैं। आशा करते है ये रक्त (blood) के बारे में रोचक जानकारी (blood ke bare mein jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

Leave a Reply

Top