You are here
Home > घरेलु नुस्के > स्वास्थ्य समस्या को ठीक करने के प्राकृतिक तरीके

स्वास्थ्य समस्या को ठीक करने के प्राकृतिक तरीके

स्वास्थ्य समस्या को ठीक करने के प्राकृतिक तरीके प्राकृतिक स्वास्थ्य उपचार अभी कल्याण के दृश्य पर एक गंभीर क्षण हैं। चाहे यह तेल की चिंताओं को दूर करने के लिए खींच रहा हो, या मुँहासे को साफ़ करने के लिए आपकी त्वचा पर ऐप्पल साइडर सिरका लगाने से आपकी किराने की दुकान स्वास्थ्य सुधारों को खोजने के लिए एक बहुत प्रभावी जगह हो सकती है।

स्वास्थ्य समस्या को ठीक करने के प्राकृतिक तरीके दांत में दर्द या मसूड़ों के संक्रमण से दांत दर्द हो सकता है, लेकिन जो भी कारण हो, तिल के बीज में दर्द को कम करने में मदद करने के लिए सात दर्द निवारक यौगिक होते हैं। । चार चम्मच तिल के बीजों को एक कप उबलते पानी में डालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें,। Ha दांत दर्द के साथ, आपको एक स्थानीय उपचार की आवश्यकता होती है, इसलिए दांत और मसूड़े के चारों ओर तरल लगाने के लिए एक कपास की कली का उपयोग करें। आपको एक घंटे के भीतर कुछ राहत मिलनी चाहिए।

अपच: पुदीना का प्रयोग करें

पुदीना, पुदीना चाय, और पुदीना तेल अपच, मतली, गैस, और ऐंठन जैसे पेट के मुद्दों से राहत के लिए आवश्यक हैं।

कमजोर, भंगुर नाखून: अपने नाखूनों में नारियल के तेल से मालिश करने की कोशिश करें

प्राकृतिक नारियल तेल के लिए दवा की दुकान मॉइस्चराइज़र में कृत्रिम योजक को खोदें।

चिंता: ध्यान की कोशिश करें।

यदि आप चिंता से ग्रस्त हैं तो आप गोलियों को शुरू करने से पहले ध्यान देने की कोशिश कर सकते हैं । क्रोनिक तनाव को हृदय रोग, वजन बढ़ने, नींद न आने की समस्या और याददाश्त और एकाग्रता क्षीणता के जोखिम वाले लोगों से जोड़ा गया है। दैनिक ध्यान भी चिंता विकारों, नींद विकार, अवसाद, हृदय रोग और कैंसर के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए सिद्ध हुआ है।ध्यान वास्तव में काम करता है, इसलिए आपको इसका प्रयास करना चाहिए।

सूखी और परतदार त्वचा: शहद आजमाएं

न केवल यह सौंदर्य गलियारे में कुछ भी सस्ता है, शहद नरम त्वचा को नरम और मॉइस्चराइज करता है, और सीधे समस्या क्षेत्रों पर लागू किया जा सकता है।

सिरदर्द: एक्यूपंक्चर का प्रयास करें।

पारंपरिक चीनी चिकित्सा की शुरुआत के बाद से सिरदर्द का इलाज करने के लिए एक्यूपंक्चर का उपयोग किया गया है। 2009 में एक अध्ययन से पता चला कि एक्यूपंक्चर ने लगातार पीड़ितों में सिरदर्द की तीव्रता और आवृत्ति को कम करने में मदद की।

वजन की समस्या: अच्छे वसा की कोशिश करें

यदि आप हाल ही में वजन बढ़ा रहे हैं और इसमें कोई कमी नहीं दिख रही है, तो सेपेल आपके आहार में अधिक स्वस्थ वसा को शामिल करने और कम-वसा या वसा-मुक्त के रूप में चिह्नित किसी भी चीज से बचने की सिफारिश करता है।

पीरियड दर्द: विटामिन डी की कोशिश करें

गर्म पानी की बोतलें, दर्द निवारक और स्ट्रेचिंग पीरियड के दर्द से राहत पाने के लिए सभी सामान्य तरीके हैं, लेकिन यहाँ एक बात शायद आपने नहीं सुनी होगी: विटामिन डी। महिलाओं का एक छोटा समूह जो आमतौर पर गंभीर मासिक धर्म की ऐंठन का सामना करता है, जब उन्हें दर्द होता है उनकी अगली अपेक्षित अवधि से पांच दिन पहले विटामिन डी की अति-उच्च खुराक।

पीठ के निचले हिस्से: कोशिश करें पिलेट्स

पिलेट्स जैसे मांसपेशियों को लंबा करने वाले व्यायाम के माध्यम से अपने पेट की मांसपेशियों को मजबूत करना नाटकीय रूप से पीठ के निचले हिस्से के दर्द में सुधार कर सकता है।

एक्जिमा: मैग्नीशियम स्नान की कोशिश करें

मैग्नीशियम स्नान लवण एक्जिमा को राहत देने के लिए जाना जाता है।

सिरदर्द: पुदीने के तेल की कोशिश करें

पेपरमिंट का तेल अक्सर सिर दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए त्वचा पर लगाया जाता है। जब यह त्वचा पर लागू होता है, तो पेपरमिंट ऑयल सतह की गर्मी का कारण बन सकता है, जो त्वचा के नीचे दर्द से राहत देता है।

तनाव: कैफीन से बचने की कोशिश करें।

कैफीन शरीर में एड्रेनालाईन को बढ़ाता है, जिससे तनाव हो सकता है, इसलिए तनाव महसूस होने पर हर कीमत पर बचें।

गले की मांसपेशियां: बर्फ चिकित्सा का प्रयास करें

जबकि एक गर्म स्नान गले में खराश, अधिक काम करने वाली मांसपेशियों को तत्काल राहत देगा, एक नम तौलिया में लिपटे कुचल बर्फ के साथ आइसिंग वास्तव में आगे की मांसपेशियों को नुकसान से बचाता है और मांसपेशियों की वसूली प्रक्रिया को गति दे सकता है।

गठिया या जोड़ों का दर्द: हल्दी की कोशिश करें

हल्दी एक चमकदार पीली जड़ी बूटी है जिसका उपयोग 2,000 वर्षों से भारत और चीन में आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है। उपाख्यानात्मक साक्ष्य गठिया के मामलों में नरम ऊतक की सूजन के उपचार में उपयोगी है। हल्दी वाली चाय की कोशिश करें, या खाना बनाते समय इसे अपने भोजन पर छिड़क दें।

मूत्र पथ के संक्रमण: यकृत को शुद्ध करने का प्रयास करें

जबकि आपके डॉक्टर से निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं की एक खुराक आमतौर पर एक मूत्र पथ के संक्रमण से छुटकारा दिलाती है, सेपेल का कहना है कि वे कैंडिडा का संकेत भी हो सकते हैं, जो स्वाभाविक रूप से मदद कर सकता है।

“मैं सिस्टम को फ्लश करने में मदद करने के लिए एक लीवर-डिटॉक्स शुद्ध की सलाह देता हूं। मेरी and रिस्टार्ट प्लान ’कुछ मीठा, भड़काऊ खाद्य पदार्थ है जो खमीर को खिलाने और लगातार यूटीआई को कम करने के लिए एक स्वस्थ, आसान और वास्तव में स्वादिष्ट तरीका है,” उसने कहा।

हैंगओवर: नारियल पानी और केले का सेवन करें

नारियल पानी एक शक्तिशाली हाइड्रेटर है – जो पीने के बाद एक बड़ी रात के बाद महत्वपूर्ण है और इसमें हमारे शरीर को पांच इलेक्ट्रोलाइट्स की आवश्यकता होती है: पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम। शराब पीने पर शरीर पोटेशियम भी खो देता है, और केले आपको फिर से भरने में मदद करेंगे।

वर्टिगो: तुलसी का प्रयास करें

तुलसी खड़ी के लिए एक पारंपरिक अरोमाथैरेपी उपचार है: पत्तियों को उबलते पानी में डालें और लंबो के साथ मदद करने के लिए भाप में सांस लें।

पिंपल्स: एप्पल साइडर सिरका आज़माएं

“मैं blemishes पर एप्पल साइडर सिरका का उपयोग कर प्यार करता हूँ – यह अद्भुत काम करता है! बस मौके पर थोड़ा थपकी दें और आप रात भर में सुधार देखेंगे।

निकोटीन cravings: व्यायाम की कोशिश करो

आपके लिए अच्छा हैं। हर दिन 30 मिनट के लिए व्यायाम करने की कोशिश करें – यह cravings के साथ मदद करने के लिए दिखाया गया है और आपको इस आदत को मारने में मदद कर सकता है।

मतली: अदरक की कोशिश करें

अदरक का उपयोग हजारों वर्षों से मतली और दस्त में मदद करने के लिए किया जाता है। मतली को हरा करने के लिए स्वादिष्ट तरीके से गर्म पानी में नींबू के साथ कुछ कटा हुआ, ताजा अदरक जोड़ें।

हिचकी: सेब साइडर सिरका की कोशिश करें

एप्पल साइडर सिरका के बहुत सारे उपयोग हैं, लेकिन तेज और खट्टा स्वाद हिचकी से छुटकारा पाने के लिए दिखाया गया है-चमत्कार!

एनीमिक: हरी सब्जियां, रेड मीट और लीवर आज़माएं

कम ऊर्जा का स्तर? आप अपने लोहे के स्तर की जांच करना चाह सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि महिलाएं भरपूर मात्रा में आयरन खाएं, इसलिए जांच लें कि आपका पत्तेदार हरी सब्जियों और रेड मीट का सेवन अधिक है या नहीं।

सूखी छल्ली: शहद, एलोवेरा और जैतून का तेल आज़माएं

कटोरे में कच्चा शहद, एलोवेरा जूस और ऑलिव ऑयल मिलाएं, फिर नैचुरल हैंड क्रीम की तरह इस्तेमाल करें और क्यूटिकल्स पर मसाज करें। इसे हर हफ्ते कई बार दोहराएं।

मूत्र पथ के संक्रमण: क्रैनबेरी रस का उपयोग करें

वेब एमडी के अनुसार, शोध से पता चलता है कि क्रैनबेरी रस में लाभकारी पदार्थ मूत्र पथ तक पहुंच सकते हैं और आठ घंटे के भीतर बैक्टीरिया के आसंजन को रोक सकते हैं।

मांसपेशियों में ऐंठन: मैग्नीशियम की कोशिश करो

कम मैग्नीशियम के स्तर के परिणामस्वरूप लैक्टिक एसिड का निर्माण होता है, जिससे आपकी मांसपेशियों में दर्द और जकड़न पैदा होती है। ”जब मैं टब में आराम कर रहा होता हूं, तो मैं इस पूरक खनिज के अतिरिक्त हिट पाने के लिए स्नान में एप्सम नमक दोनों का उपयोग करता हूं।

शरीर की गंध: तरल क्लोरोफिल पीने की कोशिश करें

क्लोरोफिल पौधों में पाया जाने वाला गहरा हरा वर्णक है, और हीमोग्लोबिन के लिए एक आणविक संरचना है (पदार्थ जो शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन के परिवहन के लिए जिम्मेदार है।) लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देने, ऑक्सीजन में सुधार करने, ऊर्जा बढ़ाने के लिए अपनी पानी की बोतल में एक बड़ा चमचा जोड़ें। शरीर की गंध में मदद करें, कैंसर से बचाएं, मल त्याग को विनियमित करने में मदद करें, और मैग्नीशियम, विटामिन, फोलिक एसिड, लोहा, कैल्शियम और प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं।

हार्टबर्न होने पर हल्दी का सेवन करें

हार्टबर्न ऊपरी छाती में जलन होती है जो हमें एक समृद्ध भोजन के बाद मिलती है, लेकिन गेविस्कॉन के लिए पहुंचने के बजाय, अपने जूस रैक की कोशिश करें। डॉ। रोल्ड कहते हैं, ‘जब एसिड बनता है तो जलन होती है।’ After आप अपने भोजन में या भोजन के बाद गर्म पानी में घोलकर एक चम्मच हल्दी खाकर पाचन क्रिया को तेज कर सकते हैं। यह पित्त मूत्राशय को पित्त का उत्पादन करने में मदद करता है, जिससे भोजन तेजी से टूटता है, इसलिए यह नाराज़गी पैदा करने के लिए लंबे समय तक लटका नहीं रहता है

पसीना आना: आलू की कोशिश करें

2 000 नौसैनिक कैडेटों के एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों को एक ग्राम अदरक की जड़ दी गई थी, उन्हें प्लेसबो दिए जाने की तुलना में कम समुद्री पसीना और कम ठंडा पसीना आता था। यह माना जाता है कि सक्रिय तत्व, जिंजरोल और शोगोल, मस्तिष्क के उस हिस्से को रोकते हैं जो उल्टी को नियंत्रित करता है। मोशन या मॉर्निंग सिकनेस को कम करने के लिए, प्राकृतिक चिकित्सक डॉ। सोहेरे रोल्ड खाना पकाने या चाय में उपयोग करने के लिए ताजा अदरक के 2 सेमी चॉपिंग या ग्रेटिंग का सुझाव देते हैं।

यदि आपके पास पेट की बग है, तो लहसुन की कोशिश करें

लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में काम करता है, इसलिए यह उन जीवाणुओं को मार सकता है जो पेट खराब होने का कारण बनते हैं। लेकिन इसे कच्चा ही खाना चाहिए। ‘जब आप लहसुन पकाते हैं, तो आप एलिसिन को मार डालते हैं – लहसुन में पाया जाने वाला एंटीबायोटिक, ऐंटिफंगल यौगिक ‘पूरक लेने के लिए यह आसान और आपकी सांस लेने में सक्षम हो सकता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि गोलियों में कच्चा लहसुन हो। नियमित रूप से लिया जाता है, तो लहसुन प्रतिरक्षा को बढ़ाता है ताकि आप शायद पेट खराब न हों। ‘

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से स्वास्थ्य समस्या को ठीक करने की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि स्वास्थ्य समस्या को ठीक करने की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर स्वास्थ्य समस्या को ठीक करने की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

घरेलू नुस्के 

Leave a Reply

Top