You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > ज़िगोटे की परिभाषा | Definition of zigote

ज़िगोटे की परिभाषा | Definition of zigote

ज़िगोटे की परिभाषा एक युग्मज कोशिका का गठन होता है जब निषेचन के दौरान दो युग्मक फ्यूज हो जाते हैं। दो कोशिकाओं से डीएनए सामग्री परिणामी युग्मनज में संयुक्त होती है। युग्मकों में मौजूद कोशिकीय तंत्र युग्मनज में भी कार्य करते हैं, लेकिन नए जुड़े डीएनए नए सेल में एक अलग प्रभाव पैदा करते हैं। एकल-कोशिका वाले जीवों में, युग्मज पूरी तरह से कार्य करने वाला जीव बन जाता है, और संतान पैदा करने के लिए माइटोसिस के माध्यम से विभाजित कर सकता है। जीव अन्य कोशिकाओं के साथ यौन रूप से प्रजनन करने के लिए युग्मक भी उत्पन्न कर सकता है।

बहुकोशिकीय जीव एक समान प्रक्रिया का उपयोग करते हैं, युग्मक का उत्पादन करते हैं जो निषेचन के दौरान फ्यूज करते हैं। युग्मनज तब पूरे जीव के उत्पादन के लिए कई दौर के समसूत्रण से गुजरता है। जन्म के समय जीव के आकार के आधार पर, युवा का विकास समय भिन्न हो सकता है। मिसाल के तौर पर, अफ्रीकी हाथी का गर्भकाल 20 महीने से अधिक या डेढ़ साल का होता है। दूसरी ओर, कुछ कृंतक, केवल दो सप्ताह या उससे पहले शिशुओं को जन्म देने की आवश्यकता होती है।

ज्यादातर जानवरों में, युग्मक कोशिकाएं प्रजनन से पहले अगुणित कोशिकाओं में बदल जाती हैं, एक प्रक्रिया में अर्धसूत्रीविभाजन के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक जीन में एलील्स की संख्या को 1 तक कम करके, दो अगुणित युग्मकों द्वारा गठित युग्मज में एलील्स की उचित संख्या होगी। अधिकांश जानवरों में यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि गुणसूत्रों या युग्मकों की गलत संख्या नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकती है। प्रसिद्ध आनुवंशिक दोष डाउन सिंड्रोम मनुष्यों में एक अतिरिक्त 21 वें गुणसूत्र के कारण होता है। मछली के अलावा अधिकांश कशेरुकियों में, एलील्स की अतिरिक्त प्रतियां आमतौर पर हानिकारक होती हैं।

पौधों में, एक युग्मज में दो से अधिक एलील्स की स्थिति हमेशा हानिकारक नहीं होती है। अक्सर, पौधों में विभिन्न एलील के साथ एक जीन की कई प्रतियां होती हैं। कई पौधे दुर्घटना से प्रजनन करने से पहले अर्धसूत्रीविभाजन से नहीं गुजरते हैं, और इसलिए एक गुणसूत्र की कई प्रतियों को संचय करने के लिए प्रवण होते हैं क्योंकि पीढ़ियां पुन: उत्पन्न करती रहती हैं। युग्मनज जो युग्मक युग्मकों से बनता है, पौधों की एक नई किस्म बना सकता है।

कई वाणिज्यिक कृषि फसलें किसी न किसी तरह से पौधे को प्रभावित करने वाले पॉलीप्लुइड का परिणाम होती हैं, या तो उन्हें बड़ा बनाती हैं या उनके फलों को बाँझ बनाती हैं ताकि लोग उन्हें विकसित न कर सकें और उन्हें अधिक खरीदना पड़े। पौधों में इन मतभेदों के अलावा, एक युग्मज अभी भी बनता है जब दो युग्मक फ्यूज होते हैं। कई ऊंचे पौधों में, युग्मनज तब बनता है जब पराग फूल में अंडों के अंदर एक अंडा निषेचित करता है। प्रक्रिया निम्नलिखित छवि में विस्तृत है।

कवक में, एक युग्मज बनाने की प्रक्रिया थोड़ी अलग होती है, क्योंकि कवक में कुछ अलग जीवन चक्र होते हैं। कई फफूंद समय के अधिकांश हिस्से को खोखला कर रहे हैं। कभी-कभी अगुणित कोशिकाएं क्रियायोगी, या नाभिक के संयोजन के माध्यम से जोड़ती हैं। यह थोड़े समय के लिए द्विगुणित जीव पैदा करता है। इस समय के दौरान, महत्वपूर्ण आनुवंशिक भिन्नता और पुनर्संयोजन हो सकता है, जिससे कवक प्रतिकूल परिस्थितियों के अनुकूल हो सकता है।

ज़िगोटे के उदाहरण

ज़िगोटे नामक एक संरचना का उत्पादन होता है, जो तब एक बीज पैदा करता है।

पिल्ला विकास

पिल्ला किसे पसंद नहीं है? एक पिल्ला बनाने की प्रक्रिया युग्मक बनाने से शुरू होती है। नर और मादा दोनों में, अर्धसूत्रीविभाजन की प्रक्रिया प्रत्येक कोशिका में एलील की संख्या को 2 के बजाय 1 तक कम कर देती है। युग्मक बनने के बाद, जानवरों को संभोग करना चाहिए। नर कुत्ते के शुक्राणु मादा के अंडों में जाते हैं क्योंकि वे उसके फैलोपियन ट्यूब से उसके गर्भाशय तक जाते हैं। एक बार जब एक अंडा और शुक्राणु मिलते हैं, तो निषेचन होता है। निषेचन के दौरान, शुक्राणु अंडे के साथ डीएनए को जोड़ती है, एक कोशिका का निर्माण करता है।

इस एकल कोशिका को अब युग्मनज के रूप में जाना जाता है। युग्मक माइटोसिस के माध्यम से विभाजित करेगा। आखिरकार, कोशिकाएं विशेषज्ञ और विभाजन जारी रखना शुरू कर देंगी। समय में वे पिल्लों का एक कूड़ा पैदा करेंगे, जिसे मादा जन्म देगी। पिल्ले अभी भी पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं, और अपने कान और आंखें पूरी तरह से खोलने के लिए कई सप्ताह लगते हैं।

फ़र्न ज़िगोट्स

फर्न्स और अन्य पौधे, एक दिलचस्प जीवन चक्र की सुविधा देते हैं जिसे पीढ़ियों के विकल्प के रूप में जाना जाता है। द्विगुणित अवस्था में एक फ़र्न प्लांट को स्पोरोफ़ाइट के रूप में जाना जाता है। स्पोरोफाइट में फ्रोड्स या पत्तियों के अंडरसाइड्स पर विशेष संरचनाएं होती हैं, जो बीजाणुओं का उत्पादन करती हैं। ये स्पोरंगिया अगुणित बीजाणु पैदा करते हैं। यह जानवरों में देखे गए यौन प्रजनन के समान ही प्रतीत हो सकता है।

हालांकि, बीजाणु एक युग्मक नहीं है। सीधे तौर पर युग्मक बनाने के बजाय, बीजाणु एक उपयुक्त स्थान पर उतरने पर एक नए, बहुत छोटे पौधे को जन्म देता है। एक छोटा पौधा, जिसे गैमेटोफाइट कहा जाता है, नर और मादा दोनों युग्मकों का निर्माण करता है। गैमेटोफाइट में भी अंडे और शुक्राणु के उत्पादन के लिए विशेष संरचनाएं होती हैं। एक बार एक अंडा और शुक्राणु मिलते हैं, या तो एक ही गैमेटोफाइट से या विभिन्न गैमेटोफाइट्स से, एक युग्मज बनता है। युग्मनज तब एक उपयुक्त स्थान पाता है, माइटोसिस से विभाजित होता है, और फिर से शुरू होने की प्रक्रिया के लिए एक नई फ़र्न को जन्म देता है। नीचे संदर्भ के लिए चक्र की एक तस्वीर है।

फ़र्न ज़िगोट्स

ह्यूमन जिगोट्स उसी तरह बनते हैं जैसे कि डॉग जिगोट्स। अंडा शुक्राणु से मिलता है, निषेचन होता है, और एक युग्मज बनता है। कुत्ते के युग्मों के विपरीत, मानव राजनीति आधुनिक राजनीति में विवाद का एक बड़ा स्रोत रहा है। अतीत और वर्तमान कानून का उद्देश्य “मानव जीवन” को सही ढंग से परिभाषित करना है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि गर्भपात कानूनी होना चाहिए या नहीं।

कानूनी गर्भपात के आलोचकों का दावा है कि अंडे और शुक्राणु के विपरीत एक युग्मज, एक अद्वितीय व्यक्ति बनने की क्षमता रखता है। कानूनी गर्भपात के समर्थकों का दावा है कि जन्म, और इसलिए अनुभव, वह है जो एक व्यक्ति को एक व्यक्ति बनाता है। दूसरों का तर्क है कि जब दिल धड़कने लगता है, या जब न्यूरॉन्स फायर करना शुरू करते हैं। आप जिस भी तरफ खड़े हैं, विकास की प्रक्रिया को जानना महत्वपूर्ण है, एक युग्मनज क्या है, और क्यों युग्मज इतने महत्वपूर्ण हैं।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

युग्मक – एक युग्मनज में फ्यूज करने के इरादे से यौन प्रजनन वाले जीवों द्वारा बनाई गई कोशिकाएं।
र्धसूत्रीविभाजन – जटिल प्रक्रिया जिसके द्वारा निषेचन की तैयारी में, द्विगुणित कोशिकाओं को अगुणित कोशिकाओं तक कम कर दिया जाता है।
मिटोसिस – सामान्य सेलुलर विभाजन, जिसमें डीएनए की एक समान प्रतिलिपि बनाई जाती है और प्लोइड में कोई परिवर्तन नहीं होता है।
पॉलीप्लोयडी – अर्धसूत्रीविभाजन जब उत्पन्न होता है या नहीं होता है, तो जीनोम की दो से अधिक प्रतियां होती हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ज़िगोटे की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि ज़िगोटे की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर ज़िगोटे की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top