You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > ड्रेगन के बारे में जानकारी | Information about dragons

ड्रेगन के बारे में जानकारी | Information about dragons

ड्रेगन के बारे में जानकारी वास्तविक जीवन में एक उड़ने वाली, आग उगलने वाली सरीसृप मौजूद नहीं हो सकती है, यह सच है कि आग से सांस लेने वाले ड्रेगन कभी नहीं खोजे गए हैं, फिर भी जीवाश्म रिकॉर्ड में उड़ने वाली छिपकली जैसे जीव मौजूद हैं। कुछ आज जंगली में पाए जा सकते हैं। पंखों वाली उड़ान के विज्ञान और संभव तंत्रों पर एक नज़र डालें, जिससे एक ड्रैगन भी आग से सांस ले सकता है।

फ्लाइंग ड्रैगन कितना बड़ा हो सकता है?

वैज्ञानिक आम तौर पर आधुनिक पक्षियों को उड़ते हुए डायनासोर से उतरते हुए सहमत होते हैं, इसलिए इस बारे में कोई बहस नहीं होती है कि ड्रेगन उड़ सकता है या नहीं। सवाल यह है कि क्या वे बड़े पैमाने पर लोगों और पशुधन का शिकार हो सकते हैं। जवाब हाँ है, एक समय पर वे थे!

स्वर्गीय क्रेटेशस पेटरोसोर क्वेटज़्लकोटलस नॉर्थ्रोपि सबसे बड़े ज्ञात उड़ान जानवरों में से एक था। इसके आकार का अनुमान भिन्न होता है, लेकिन यहां तक कि सबसे रूढ़िवादी अनुमान इसके पंखों को 11 मीटर (36 फीट) पर रखता है, जिसका वजन लगभग 200 से 250 किलोग्राम (440 से 550 पाउंड) है। दूसरे शब्दों में, इसका वजन लगभग एक आधुनिक बाघ जितना था, जो निश्चित रूप से एक आदमी या बकरी को नीचे ले जा सकता है।

आधुनिक पक्षी प्रागैतिहासिक डायनासोर के रूप में बड़े क्यों नहीं हैं, इसके बारे में कई सिद्धांत हैं। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि पंखों को बनाए रखने के लिए ऊर्जा व्यय आकार निर्धारित करता है। अन्य लोग पृथ्वी की जलवायु और वायुमंडलीय संरचना में परिवर्तन की ओर इशारा करते हैं।

मिलिए एक मॉडर्न रियल-लाइफ फ्लाइंग ड्रैगन से

हालांकि अतीत के ड्रेगन एक भेड़ या मानव को ले जाने के लिए काफी बड़े हो सकते हैं, आधुनिक ड्रेगन कीड़े और कभी-कभी पक्षियों और छोटे स्तनधारियों को खाते हैं। ये iguanian छिपकली हैं, जो परिवार Agamidae से संबंधित हैं। परिवार में घरेलू दाढ़ी वाले ड्रेगन और चीनी पानी के ड्रेगन और जंगली जीनस ड्रेको भी शामिल हैं।

ड्रेको एसपीपी। फ्लाइंग ड्रेगन हैं। वास्तव में, ड्रेको ग्लाइडिंग का एक मास्टर है। छिपकली अपने अंगों को समतल करके 60 मीटर (200 फीट) तक लंबी दूरी तय करती है और पंखों की तरह फैलती है। छिपकली अपनी पूंछ और गर्दन के फ्लैप (गूलर ध्वज) का उपयोग अपने वंश को स्थिर और नियंत्रित करने के लिए करती है। आप इन जीवित उड़ान ड्रेगन दक्षिण एशिया में पा सकते हैं, जहां वे अपेक्षाकृत सामान्य हैं। सबसे बड़ा केवल 20 सेंटीमीटर (7.9 इंच) की लंबाई तक बढ़ता है, इसलिए आपको खाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

ड्रेगन पंखों के बिना उड़ सकते हैं

जबकि यूरोपीय ड्रेगन बड़े पैमाने पर पंखों वाले जानवर हैं, एशियाई ड्रेगन पैरों के साथ सांप के समान अधिक हैं। हममें से ज्यादातर लोग सांपों को जमीन पर रहने वाले प्राणी समझते हैं, लेकिन ऐसे सांप हैं जो “मक्खी” इस अर्थ में हैं कि वे हवा के माध्यम से लंबी दूरी तक उड़ सकते हैं। कितनी दूरी है? मूल रूप से, ये सांप एक फुटबॉल मैदान की लंबाई या एक ओलंपिक स्विमिंग पूल की लंबाई से दोगुना रह सकते हैं! एशियाई क्रिसोपेलिया एसपीपी। सांप अपने शरीर को समतल करके और लिफ्ट का अनुकूलन करने के लिए घुमाकर 100 मीटर (330 फीट) तक “उड़” जाते हैं। वैज्ञानिकों ने पाया है कि सर्पिन ग्लाइड के लिए इष्टतम कोण 25 डिग्री है, जिसमें सांप का सिर ऊपर की ओर और पूंछ नीचे की ओर झुकी होती है।

जबकि पंखहीन ड्रेगन तकनीकी रूप से उड़ नहीं सकते थे, वे बहुत लंबी दूरी तय कर सकते थे। यदि जानवर किसी तरह से लाइटर-से-हवा गैसों को संग्रहीत करता है, तो यह मास्टर उड़ान हो सकती है।

ड्रेगन ब्रीथ फायर कैसे कर सकते थे

आज तक, कोई आग से साँस लेने वाले जानवरों को नहीं मिला है। हालाँकि, किसी जानवर के लिए आग की लपटों को बाहर निकालना असंभव नहीं होगा। बॉम्बार्डियर बीटल (फैमिली कार्बाइड) अपने उदर में हाइड्रोक्विनोन और हाइड्रोजन पेरोक्साइड को संग्रहीत करता है, जिसे खतरा होने पर वह बाहर निकाल देता है। रसायनों को हवा में मिलाया जाता है और एक एक्ज़ोथिर्मिक (ऊष्मा-विमोचन) रासायनिक प्रतिक्रिया से गुजरना पड़ता है, अनिवार्य रूप से अपराधी को चिड़चिड़ाहट, उबलते हुए गर्म तरल पदार्थ के साथ छिड़काव करता है।

जब आप इसके बारे में सोचना बंद कर देते हैं, तो जीवित जीव हर समय ज्वलनशील, प्रतिक्रियाशील यौगिकों और उत्प्रेरक का उत्पादन करते हैं। यहां तक ​​कि मनुष्य जितना ऑक्सीजन का उपयोग करते हैं, उससे अधिक ऑक्सीजन भी लेते हैं। हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक आम चयापचय उपोत्पाद है। पाचन के लिए एसिड का उपयोग किया जाता है। मिथेन पाचन का एक ज्वलनशील उपोत्पाद है। उत्प्रेरक रासायनिक प्रतिक्रियाओं की दक्षता में सुधार करते हैं।

एक ड्रैगन आवश्यक रसायनों को तब तक स्टोर कर सकता है जब तक कि उनका उपयोग करने का समय न हो, उन्हें जबरदस्ती निष्कासित कर दें, और उन्हें या तो रासायनिक या यंत्रवत प्रज्वलित करें। मैकेनिकल इग्निशन पाइजोइलेक्ट्रिक क्रिस्टल को एक साथ कुचलकर एक चिंगारी पैदा करने जितना आसान हो सकता है। ज्वलनशील रसायनों की तरह पीजोइलेक्ट्रिक पदार्थ, पहले से ही जानवरों में मौजूद हैं। उदाहरणों में दाँत तामचीनी और डेंटिन, सूखी हड्डी और tendons शामिल हैं।

प्रमुख बिंदु

फ्लाइंग “ड्रेगन” आज और जीवाश्म रिकॉर्ड में मौजूद है। वे महज काल्पनिक जानवर नहीं हैं।
जबकि पंखहीन ड्रेगन शब्द के सख्त अर्थों में उड़ नहीं सकते थे, वे भौतिक विज्ञान के किसी भी नियम का उल्लंघन किए बिना लंबी दूरी को विभाजित कर सकते थे।
जानवरों के साम्राज्य में अग्नि-श्वास अज्ञात है, लेकिन सैद्धांतिक रूप से संभव है। कई जीव ज्वलनशील यौगिकों का उत्पादन करते हैं, जिन्हें एक रासायनिक या एक यांत्रिक चिंगारी द्वारा संग्रहीत, जारी और प्रज्वलित किया जा सकता है।

ड्रैगन के बारे में रोचक तथ्य

एक ड्रैगन के पास: चार पैर, पंजे, तराजू और संभवतः स्पाइक्स नहीं होते हैं। वैकल्पिक पंख।
एक अजगर पंखों वाले सांप की तरह दिख सकता है, या छिपकली की तरह
एक अजगर की एक पूंछ और एक लंबी गर्दन होती है।
बड़े और खतरनाक दांतों के साथ एक अजगर का मुंह चौड़ा होता है।
कभी-कभी उनके सींग और बाल होते हैं।
एक ड्रैगन उड़ सकता है।
एक ड्रैगन शायद आग (या अन्य खतरनाक पदार्थों) को सांस ले सकता है।
एक ड्रैगन के पास विशेष शक्तियां होती हैं।
कुछ ड्रेगन गुफाओं में रहते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ड्रेगन के बारे में जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि ड्रेगन के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर ड्रेगन के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top