You are here
Home > हेल्थ टिप्स > स्वस्थ जीवन के लिए खाद्य पदार्थ

स्वस्थ जीवन के लिए खाद्य पदार्थ

स्वस्थ जीवन के लिए खाद्य पदार्थ कुछ खाद्य पदार्थ इतने स्वस्थ होते हैं कि वे प्रत्येक पोषण विशेषज्ञ की सुपर खाद्य पदार्थों की सूची को देखते हैं।अधिकांश खाद्य पदार्थ जो बहुत से लोग खा रहे हैं वे सामग्री से घने हैं जो खराब स्वास्थ्य बनाने में मदद करते हैं। या ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें इस तरह से संसाधित किया जाता है जो मदद करता है (एक बड़ी मदद) यदि लगातार खाया जाए तो आपके स्वास्थ्य में गिरावट आती है।

जिन खाद्य पदार्थों को आपको रोज खाना चाहिए, उन्हें विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोकेमिकल्स जैसे पोषक तत्वों से भरा होना चाहिए, यह इष्टतम स्वास्थ्य पैदा करने के मामले में शक्तिशाली होते हैं और यह इस प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जो आपको ऊर्जा और कमी से भरपूर एक जीवंत जीवन जीने में मदद करेंगे।

1. कद्दू के बीज

कद्दू का बीज मैग्नीशियम से समृद्ध है- आपके शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने और कार्डियक अरेस्ट और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, मैग्नीशियम युक्त कद्दू के बीज हड्डियों के उचित विकास में सुधार करते हैं। उच्च जस्ता सामग्री प्रोस्टेट स्वास्थ्य के लिए एक महान भोजन के रूप में कद्दू के बीज बनाती है। प्रतिरक्षा में सुधार के लिए जस्ता भी एक आवश्यक खनिज है।

कद्दू का बीज एंटीऑक्सिडेंट का एक प्रचुर स्रोत है, विशेष रूप से विटामिन ई के विभिन्न रूप। यह मुक्त कणों को नष्ट करने वाले सेल के खिलाफ प्रभावी लड़ाई सुनिश्चित करता है। कद्दू के बीजों में गामा-एमिनो ब्यूटिरिक एसिड नामक एक एंटी-स्ट्रेस न्यूरोकेमिकल होता है, जो चिंता को कम करने में मदद करता है

2. अनार

अनार में एंटी-एरोमाटेज फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। अनार के जूस का रोजाना सेवन प्रोस्टेट कैंसर को भी रोक सकता है।अनार में मौजूद फाइटोकेमिकल्स रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं। अनार के जूस के रोजाना सेवन से एथेरोस्क्लेरोसिस या धमनियों का सख्त होना भी कम हो सकता है।आयरन के प्रचुर स्रोत के रूप में, अनार आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के स्तर को बढ़ा सकता है। जिससे यह एनीमिया के खिलाफ प्रभावी रूप से हो सकता है, शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण होने वाली स्थिति।अनार आहार फाइबर में समृद्ध है। तो यह पाचन प्रक्रिया को सुचारू कर सकता है।

3. मछली

सार्डिन बहुत आवश्यक ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं। वे रक्त के थक्के और आर्टिलरी की बागवानी को रोककर हृदय रोगों को नियंत्रित करने में अत्यधिक लाभकारी हैं।हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भोजन में सरडाइन एक बढ़िया विकल्प है। यह आवश्यक विटामिन डी में समृद्ध है जो कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में सुधार करता है। ये दोनों हड्डियों के विकास और मजबूती में महत्वपूर्ण हैं।सार्डिन के मध्यम सेवन से मैक्यूलर डिजनरेशन के विकास को कम किया जा सकता है – वृद्ध लोगों में पाए जाने वाली एक स्थिति जो दृष्टि हानि का कारण बनती है। त्वचा की सूजन और चमक को कम करने के लिए एक बढ़िया भोजन।

4. दालचीनी

दालचीनी की विरोधी भड़काऊ संपत्ति न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों से लड़ सकती है जिसमें अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग शामिल हैं। दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट की किस्मों में समृद्ध है। जिससे यह सेल-डैमेजिंग फ्री रेडिकल्स से मुकाबला कर सकता है। उन लोगों के लिए एक महान समाधान जो मधुमेह से जूझते हैं। क्योंकि दालचीनी में रक्त में ग्लूकोज के प्रवेश की दर को नियंत्रित करने की शक्ति होती है। दालचीनी के एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटिफंगल गुण शरीर की प्रतिरक्षा में सुधार कर सकते हैं।

5. ब्रोकोली

ब्रोकली बाजार में उपलब्ध सबसे अच्छी कैंसर से लड़ने वाली सब्जियों में से एक है। यह सल्फोराफेन नामक एक घटक का एक प्रचुर स्रोत है, जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाले रसायनों से प्रभावी रूप से लड़ सकता है। दरअसल, ब्रोकली विभिन्न प्रकार के कैंसर को रोक सकती है जिसमें लिवर, फेफड़े, प्रोस्टेट, स्तन और त्वचा कैंसर शामिल हैं।Zeaxanthin और lutein, ब्रोकोली में मौजूद ये दो एंटीऑक्सिडेंट दो मुख्य नेत्र रोगों – मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन या दृष्टि के धुंधलापन को रोक सकते हैं।

ब्रोकली फाइबर से भरपूर होती है। तो, यह सब्जी पेट की बीमारियों को रोक सकती है और पाचन में सुधार कर सकती है। एलर्जी की प्रतिक्रिया को कम कर सकते हैं क्योंकि ब्रोकोली दो मुख्य विरोधी भड़काऊ पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है, जिसे काएफेरफेरोल और आइसोथियोसाइनेट्स कहा जाता है। ब्रोकोली में घुलनशील फाइबर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं।

6. ब्रसल स्प्राउट

ब्रोकोली की तरह, ब्रसेल्स स्प्राउट्स में भी सल्फोराफेन यौगिक होता है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास का कारण बनने वाले एंजाइम को रोक सकता है। ब्रसेल्स स्प्राउट्स में विटामिन के की उच्च मात्रा आपके हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। विटामिन सी की उच्च मात्रा के साथ, ब्रुसेल स्प्राउट आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रख सकता है। विटामिन सी त्वचा के मुख्य संरचनात्मक प्रोटीन कोलेजन के उत्पादन में सुधार करने में भी मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा इतनी छोटी दिखती है। न ग्लूकोसाइनोलेट्स, ब्रसेल्स में मौजूद एक सल्फर युक्त घटक आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में सहायता करता है।

7. पालक

पालक बीटा-कैरोटीन, ज़ेथेन और ल्यूटिन का एक समृद्ध स्रोत है, पालक खाने से स्वस्थ आँखें सुनिश्चित होती हैं। इसके अलावा, पालक आंखों की जलन और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (दृष्टि का धुंधलापन) को भी रोक सकता है। फोलेट और पोटेशियम से भरपूर पालक के नियमित सेवन से मस्तिष्क, एकाग्रता में रक्त के प्रवाह में सुधार होता है और अल्जाइमर के जोखिम को भी कम करता है।

कैलोरी और वसा में कम, पालक परहेज़ पर एक महान भोजन है।पालक में जिंक और मैग्नीशियम की मात्रा शरीर की गुणवत्ता नींद और विश्राम प्रदान करती है। पालक में मौजूद ल्यूटिन वर्णक कलाकृतियों या एथेरोस्क्लेरोसिस को सख्त होने से रोक सकता है। उच्च पोटेशियम संपर्क और पालक की कम सोडियम सामग्री संतुलित रक्तचाप का वादा करती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से स्वस्थ जीवन के लिए खाद्य पदार्थ बता रहे है। हम आशा करते है कि खाद्य पदार्थ के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर स्वस्थ जीवन के लिए खाद्य पदार्थ आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

हेल्थ टिप्स

Leave a Reply

Top