You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > सबसे सुंदर फूल हैंगिंग बास्केट

सबसे सुंदर फूल हैंगिंग बास्केट

सबसे सुंदर फूल हैंगिंग बास्केट हर किसी का सपना होता है कि उसका ड्रीम होम सबसे सुंदर और स्टाइलिश लुक का हो। ऐसे में वह अपने घर को सजाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते है। जिनमें से हैंगिंग बास्केट भी है। लोग अपने घरों में हैंगिंग बास्केट टांगकर अपने घर को नया लुक देते है। इससे ज्यादा जगह भी नहीं घिरती और देखने में बेहद खूबसूरत भी लगते है। आप अपनी पसंद से इनको कही भी टांग सकते है और घर को नया लुक दें सकते है। सुंदर फूलों से भरे हैंगिंग बास्केट निश्चित रूप से आपके बगीचे को एक विशेष, आकर्षक रूप प्रदान करते हैं। फांसी की टोकरी के लिए सबसे अच्छा फूल चुनना एक आसान काम नहीं है।- इसमें थोडी-सी खाद वाली मिट्टी की परत लगाने के बाद पौधे या बीज लगाएं। खाद के तौर पर, गोबर की खाद, बोनमील और नीम की खली आदि समय-समय डाले ताकि पौधे सूख न जाए।

1. पेटुनीया

पेटुनीया फांसी की टोकरी में बढ़ने के लिए सबसे अच्छे फूलों में से एक है। दुनिया में पेटुनीया की 35 विभिन्न प्रजातियां हैं। महान विविधता ही पेटुनीयास की मुख्य विशेषता है। यह विभिन्न आकारों और आकारों में एकल या डबल खिलता है। पेटुनिया फूल रंग और बनावट के असंख्य में आते हैं। ग्रैन्डिफ्लोरा, ग्राउंड कवर, कैस्केडिया और सर्फिनिया हैंगिंग बास्केट में उगने के लिए पेटुनीया की सर्वोत्तम किस्में हैं। पेटुनीस को बहुत सारे प्रकाश वाले स्थान पर रोपण करना चाहिए। पेटुनीयास के लिए सप्ताह में एक बार पानी देना पर्याप्त है। वे पूरे गर्मियों में बार-बार खिलेंगे। रंग-बिरंगे पेटुनिया फूल भी हवा में खिलते ही मनमोहक खुशबू बिखेरते हैं।

2. मीठी अलसी

स्वीट एलिसम एक वार्षिक फूल का पौधा है जो सुंदर फूलों के छोटे समूहों का उत्पादन करता है। छोटे मीठे एलिसुम फूल सफेद, गुलाबी, लाल, बैंगनी, पीले या बैंगनी रंगों में आते हैं। स्वीट एलिसम भी दुनिया में सुखद महक वाले फूलों में से एक है। यह सीमाओं, रॉक गार्डन, कंटेनरों और हैंगिंग बास्केट में अच्छी तरह से बढ़ता है। अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में मीठा एलिसियम सबसे अच्छा बढ़ता है। बीज बोने के बाद, टोकरी को लटका दें जहां उसे पूरी धूप मिले। यह मीठे अलसी के पौधे की वृद्धि के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। शुष्क मौसम के दौरान इसे अच्छी तरह से पानी पिलाया जाना चाहिए। सुंदर, छोटे फूलों के छोटे समूह पूरे गर्मियों में दिखाई देंगे। गुलदस्ते बनाने के लिए सुखद महक, सुंदर मीठे एलिसियम फूल सबसे अच्छे हैं।

3. सुसान बेल

सुसान बेल एक बारहमासी चढ़ाई वाला पौधा है जिसकी लंबाई लगभग 8 फीट होती है। खिलने पर पौधे विशिष्ट काले धब्बे के साथ पांच पंखुड़ियों के साथ ट्यूबलर फूल पैदा करता है। पंखुड़ी नारंगी, लाल, लाल-नारंगी, सफेद और चमकीले पीले रंगों में आती हैं। काली आंखों वाली सुसान बेल बगीचों में दिखावटी पौधे के रूप में बढ़ती है। यह हैंगिंग बास्केट और अन्य प्रकार के कंटेनरों में अच्छी तरह से बढ़ता है। कटाई से काली आंखों वाली सुसान बेल को उगाना आसान है। सबसे पहले, टोकरी को अच्छी तरह से सूखा मिट्टी से भरें। फिर कटिंग लगाओ और टोकरी को लटकाओ जहां पूर्ण सनशाइन है। बढ़ते मौसम के दौरान नियमित रूप से पानी पीना जरूरी है। काली आंखों वाली सुसान गिरने की शुरुआती गर्मियों से बार-बार खिलती है।

4. क्लेमाटिस

क्लेमाटिस एक लोकप्रिय चढ़ाई वाली लता है जो लाल, बैंगनी, नीले, पीले और सफेद रंग के दिखावटी खिलते हैं, दुनिया में 300 किस्म की क्लेमाटिस हैं। क्लेमाटिस की कुछ प्रजातियां ऊंचाई में 20 फीट बढ़ती हैं। यह जोरदार पर्वतारोही एक शानदार हैंगिंग बास्केट फ्लॉवरिंग प्लांट भी बनाता है। बर्बरा जैकमैन, मिस बेटमैन और मधुमक्खी की जयंती मुख्य रूप से क्लेमाटिस की तीन किस्में हैं जो हैंगिंग बास्केट या बड़े कंटेनरों के लिए अनुकूल हैं। टोकरी को एक धूप स्थान पर लटका देना चाहिए। क्लेमाटिस पौधे के स्वस्थ विकास के लिए नियमित रूप से पानी देना भी महत्वपूर्ण है। यह जल्दी गिरने के लिए गर्मियों में खिलता है।

5. फ्यूशिया

Fuchsias दुनिया में सबसे अच्छा फांसी टोकरी फूलों में से एक हैं। अपने बगीचे के लिए चुनने के लिए फ्यूशिया पौधों की कई किस्में हैं। आप विभिन्न आकार और आकार में एकल और दो रंगों में फुशिया के फूल पा सकते हैं। पूर्ण खिलने पर, रंगीन फुकिया फूल टोकरी से नीचे लटक जाएंगे और यह निहारना एक महान दृश्य हो सकता है। फुकिया पौधों को नम मिट्टी में लगाना चाहिए। यह पौधा स्वस्थ विकास के लिए ठंडा तापमान पसंद करता है। फुकिया पौधे के लिए हर दो सप्ताह में निषेचन महत्वपूर्ण है। प्रजातियों और जलवायु के आधार पर, फूशिया का खिलने का समय भिन्न होता है। सामान्य स्थिति में, यह मार्च और अप्रैल के बीच खिलता है।

6. जेरेनियम

जेरेनियम एक लोकप्रिय बिस्तर फूल है जो आकार और आकार की विविधता में आता है। एकल या डबल गेरियम फूल गुलाबी, नीले, सफेद, नारंगी, लाल और बैंगनी रंगों में आते हैं। गेरियम आमतौर पर हैंगिंग बास्केट में लगाया जाता है। यह बिस्तरों और सीमाओं में भी सबसे अच्छा बढ़ता है। जेरेनियम के पौधे लगाने के लिए वसंत सबसे अच्छा मौसम है। यह कटिंग से सबसे अच्छा बढ़ता है। सबसे पहले, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के साथ एक टोकरी भरें और कटिंग लगाए। फिर इसे उस जगह पर लटका दें जहां पौधे को पूरी धूप मिले। जीरियम की वृद्धि के दौरान निषेचन भी महत्वपूर्ण है। खिलने का मौसम प्रजातियों के बीच बदलता है। हालांकि, अधिकांश गिरियम पौधे पूरे गिरावट के दौरान खिलते हैं।

7. लैंटाना

रंगों के असंख्य के साथ, लैंटाना निश्चित रूप से दुनिया में सबसे सुंदर फूलों में से एक है। यह 150 फूलों वाले पौधों का एक जीनस है। पौधे के खिलने पर गुलाबी, पीले, लैवेंडर, सफेद और नारंगी सहित विभिन्न रंगों में सुंदर ट्यूबलर फूलों के छोटे समूहों का उत्पादन होता है। यह फांसी की टोकरी में बढ़ने के लिए एक आदर्श फूल है।लैंटाना फूलों के पौधे को उगाने में आसान है। रोपण के बाद टोकरी को गर्म, धूप वाले स्थान पर लटका दें। बढ़ती अवस्था के दौरान बार-बार पानी देना चाहिए। लैंटाना पूरे गर्मियों में खिलता है और गिरता है। एक ही पौधे में आप विभिन्न रंगों के फूलों के छोटे समूह देख सकते हैं।

8. बेगोनिआ

बेगोनिया फूलने वाले पौधों की देखभाल करने में आसान और विकसित करने में आसान है जो हैंगिंग बास्केट और अन्य प्रकार के कंटेनरों में अच्छी तरह से बढ़ता है। दुनिया में 1500 से अधिक विभिन्न प्रकार के बेगोनिया हैं। प्रजातियों के आधार पर, फूलों का आकार और उपस्थिति भी अलग-अलग होगी। लाल, सफेद, गुलाबी, पीले, कांस्य और ग्रे सहित विभिन्न रंगों में सुंदर भैंस के फूल आते हैं। बेजोनिया फूल के बीज बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। आपके आश्चर्य के लिए, एक औंस बीडोनिया फूल के बीज 3 मिलियन से अधिक रोपाई का उत्पादन कर सकते हैं। बीज बोने के लिए अच्छी तरह से सूखा, उपजाऊ मिट्टी चुनें। इस पौधे के लिए पूर्ण धूप भी महत्वपूर्ण है। रंगीन फूल जल्दी गिरने से देर से वसंत से खुलेंगे।

9. लोबेलिआ

लोबेलिया एक सुंदर, आसान है जो वार्षिक फूलों के पौधे को उगाने के लिए है। दुनिया में लोबेलिया की लगभग 350-400 किस्में हैं। नाजुक लोबेलिया फूल नीले, बैंगनी, पीले, सफेद, गुलाबी और लाल सहित कई रंगों में खुलते हैं। लेकिन नीले और बैंगनी लोबेलिया की प्रजातियों में सबसे प्रमुख रंग हैं। यह खूबसूरत प्रजाति बगीचे की सीमाओं और फांसी की टोकरी के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकती है। लोबेलिया एबर्डारिका, लोबेलिया इनफ्लोटा, लोबेलिया कार्डिनलिस, लोबेलिया कैम्ब्रिज ब्लू, लॉबेलिया क्रिस्टल पैलेस और मोतियों का लोबेलिया स्ट्रिंग कुछ लोकप्रिय और सबसे खूबसूरत प्रजातियाँ हैं लोबेलिया पोटिंग प्लांट।

लोबेलिया के पौधे बीज से उगाए जाते हैं। यह समृद्ध, गीली मिट्टी में सबसे अच्छा बढ़ता है। पौधे को भी आंशिक चंदवा की जरूरत होती है। रंगीन, ट्यूबलर के आकार के फूल गर्मियों से शुरुआती ठंढ तक खुलेंगे। सजावटी प्रयोजनों के अलावा, लोबेलिया फूल वाले पौधों का उपयोग अस्थमा, मांसपेशियों में विकार, और उपदंश सहित कई औषधीय स्थितियों के लिए किया जाता है।

महत्वपूर्ण ज्ञान

Leave a Reply

Top