You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > दुनिया में सबसे खूबसूरत पुस्तकालय

दुनिया में सबसे खूबसूरत पुस्तकालय

दुनिया में सबसे खूबसूरत पुस्तकालय केवल एक चीज जिसे आपको पूरी तरह से जानना है, वह है पुस्तकालय का स्थान” – अल्बर्ट आइंस्टीन का यह प्रसिद्ध उद्धरण हमारे जीवन में पुस्तकालयों के महत्व का स्पष्ट प्रतिबिंब देता है। दुनिया भर में 9 शानदार पुस्तकालय हैं। एक किताबी कीड़ा को पढ़ने की छुट्टी से ज्यादा कुछ नहीं पसंद है; और क्या एक छुट्टी पढ़ने से बेहतर हो सकता है? निश्चित रूप से केवल एक छुट्टी पुस्तकालय। दुनिया में सबसे सुंदर बहुत से दौरे के लिए जनता के लिए खुले हैं, इसलिए पुस्तकालयों का सप्ताह मनाने के लिए, जो 14 अक्टूबर तक चलता है, हमने दुनिया भर से अपने पसंदीदा को चुना है।

1. ट्रिनिटी कॉलेज लाइब्रेरी

डबलिन की यात्रा के लिए नंबर एक को देखना होगा, यह ट्रिनिटी कॉलेज की पुरानी लाइब्रेरी के गिनीज स्टोरहाउस में नहीं है। लाइब्रेरी के प्रतिष्ठित मुख्य हॉल, लॉन्ग रूम पर निर्माण, 1712 में शुरू हुआ और 20 वर्षों तक चला। मूल संरचना में केवल निचले स्तर पर किताबें थीं, लेकिन जब 1850 के दशक में पुस्तकालय की अलमारियों को भर दिया गया था, तो और भी अधिक पुस्तकों को समायोजित करने के लिए छत को (और बैरल वॉल्टेड) उठाया गया था। आज लॉन्ग रूम में लाइब्रेरी की सबसे पुरानी 200,000 किताबें हैं।

2. एडमोंट अभय पुस्तकालय

आर्किटेक्ट जोसेफ ह्यूबर ने इस शानदार बारोक लाइब्रेरी को दुनिया में सबसे बड़ा मठ पुस्तकालय बनाया- जो 1776 में खोला गया था। उन्होंने प्रबुद्धता के आदर्शों का पालन किया, एक बार यह कहते हुए कि “हमारी समझ की तरह, रिक्त स्थान भी प्रकाश से भरे होने चाहिए।” इसका परिणाम यह है। हवादार मुख्य कक्ष बुकशेल्फ़ के साथ पंक्तिबद्ध है। विशेष रूप से नोट बार्टोलोमो अल्टोमोनीटे द्वारा सात सीलिंग फ्रेस्को और जोसेफ स्टैमेल द्वारा चूना पत्थर की मूर्तियां हैं।

3. वैंकूवर पब्लिक लाइब्रेरी की सेंट्रल लाइब्रेरी

जब जनता के सदस्यों ने वैंकूवर में नई सेंट्रल लाइब्रेरी के लिए डिजाइनों पर वोट दिया, तो उन्होंने इजरायल-कनाडाई वास्तुकार मोशे सफी की कट्टरपंथी योजना के पक्ष में और अधिक पारंपरिक संरचनाओं को बचा लिया, जिसकी कल्पना डीए आर्किटेक्ट्स के साथ मिलकर की गई थी। इस प्रकार, आज आप वैंकूवर के केंद्र में पढ़ने और आराम करने के लिए सार्वजनिक स्थानों से भरी कोलोसियम-एस्क रेडियल दीवार में पाएंगे।

4 .स्टॉकहोम पब्लिक लाइब्रेरी

स्टॉकहोम पब्लिक लाइब्रेरी स्टॉकहोम शहर के उल्लेखनीय स्थलों में से एक है। यह 1928 में स्थापित किया गया था। अद्भुत पुस्तकालय स्वीडिश वास्तुकार एरिक गुन्नार असप्लंड द्वारा डिजाइन किया गया था। पुस्तकालय में 4400000 वस्तुओं का संग्रह है। संग्रह में 2 मिलियन पुस्तकें और 2.4 मिलियन ऑडियो टेप और पुस्तकें शामिल हैं। स्टॉकहोम पब्लिक लाइब्रेरी के संग्रह में 100 अलग-अलग भाषाएं भी शामिल हैं। स्टॉकहोम पब्लिक लाइब्रेरी में आगंतुकों के लिए स्टाॅक्स की मुफ्त पहुँच की सुविधा है, स्वीडन में ऐसा डिज़ाइन पेश करने वाला पहला पुस्तकालय है। लाइब्रेरी की आंतरिक इमारत में प्राकृतिक रोशनी प्राप्त करने के लिए बहुत सारी खिड़कियां हैं।

5.रियो डी जनेरियो, ब्राजील

रियो डी जनेरियो के शहर में रियल गॉबेटे पुर्तगाली डे लितुरा लाइब्रेरी को अंग्रेजी में रॉयल पुर्तगाली रीडिंग रूम के रूप में भी जाना जाता है। पुस्तकालय में दुनिया में पुर्तगाली साहित्य का दूसरा सबसे बड़ा संग्रह है। पुस्तकालय की स्थापना 1837 में पुर्तगाली प्रवासियों द्वारा की गई थी ताकि नई कॉलोनी में पुर्तगाली साहित्य की लोकप्रियता का विकास हो सके। पुर्तगाली रीडिंग रूम में 16 वीं, 17 वीं और 18 वीं शताब्दी के 350000 घर हैं। इन कार्यों में से कई पुर्तगाल की संस्कृति और इतिहास के बारे में अमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं। पुस्तकालय में मूर्तियों, प्राचीन सिक्कों और चित्रों का एक छोटा संग्रह भी है।

समृद्ध संग्रह के अलावा पुर्तगाली वाचनालय इसकी अविश्वसनीय वास्तुकला सुंदरता के लिए उल्लेखनीय है। इस पुस्तकालय के निर्माण के लिए पुर्तगाली स्वर्गीय गोथिक शैली का उपयोग किया गया था। आप पुस्तकालय के प्रवेश द्वार पर चार शानदार मूर्तियां देख सकते हैं। इन मूर्तियों में वास्को डी गामा, पेड्रो अल्वारेस कैब्रल, लुइस डी कैमो और इन्फेंटे हेनरी सहित चार महान पुर्तगाली चित्रित हैं। लकड़ी के बुकशेल्व और सजावटी दरवाजे भी पुस्तकालय को एक अनूठा रूप देते हैं। पुस्तकालय के वाचनालय में लोहे से बनी एक सुंदर रोशनदान की संरचना और एक आकर्षक झूमर है।

6 .स्टेट लाइब्रेरी ऑफ विक्टोरिया

विक्टोरिया का राज्य पुस्तकालय विक्टोरिया राज्य का एक सांस्कृतिक प्रतीक है। पुस्तकालय में कुल 2.2 मिलियन आइटम हैं।इस लाइब्रेरी के संग्रह में सैकड़ों हजारों ऑडियो फाइलें, नक्शे, चित्र, समाचार पत्र और पांडुलिपि शामिल हैं। लोकप्रिय ऑस्ट्रियाई खोजकर्ता जॉन बैटमैन की पत्रिका और ऑस्ट्रियाई बुशशेंजर नेड केली का कवच विक्टोरिया के स्टेट लाइब्रेरी के संग्रह के भीतर सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक दस्तावेज हैं। पुस्तकालय आगंतुकों के लिए शानदार कलाकृतियाँ और प्रदर्शनियाँ भी प्रदान करता है। विक्टोरिया के राज्य पुस्तकालय की दीर्घाएँ महत्वपूर्ण कलाकृतियों, चित्रों, पांडुलिपियों और नक्शों का प्रदर्शन करती हैं। ये अमूल्य वस्तुएँ इतिहास में विभिन्न अवस्थाओं में विक्टोरिया राज्य की कहानी को दर्शाती हैं।

विशाल संग्रह के अलावा विक्टोरिया के राज्य पुस्तकालय अपने शानदार वास्तुशिल्प डिजाइन के लिए जाना जाता है। लाइब्रेरी में 19 वीं सदी की गैलरी, एक प्रभावशाली हॉल, गुंबददार रीडिंग रूम, सेमिनार रूम और एक सम्मेलन केंद्र है। डोम्ड रीडिंग रूम या ला ट्रोब रीडिंग रूम लाइब्रेरी का सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण है। कमरे में एक अष्टकोणीय डिजाइन है और एक बार में 600 पाठकों को सीट दे सकता है।

7.न्यूयॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी

1911 में न्यू यॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी के बेक्स-आर्ट्स फ्लैगशिप, काररेस और हेस्टिंग्स द्वारा डिज़ाइन किया गया, यह शहर के शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में से एक है, शहर में सर्वश्रेष्ठ शोध पुस्तकालयों में से एक का भी उल्लेख नहीं है। स्टैंडआउट हॉल, रोज़ मेन रीडिंग रूम है, जिसमें 52 फुट ऊंची छतें हैं, जो अलंकृत भित्ति चित्रों से सुसज्जित हैं और गिल्ट रोसेट जैसी वास्तुकला का विवरण हैं।

8.लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस

कांग्रेस की लाइब्रेरी की स्थापना 1800 में हुई थी, जो नई कैपिटल बिल्डिंग का एक हिस्सा था। 1814 में ब्रिटिश टुकड़ी ने पुस्तकालय और इसके कई संग्रहों को नष्ट कर दिया। अगले वर्ष पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन ने पुस्तकालय को बहाल करने के लिए 24000 अमेरिकी डॉलर और 6487 पुस्तकें दान कीं। आज पुस्तकालय एक ही दिन में अपने संग्रह में 11000 से अधिक नए आइटम जोड़ता है। संग्रह में 470 से अधिक भाषाओं में किताबें हैं। पुस्तकालय के दुर्लभ पुस्तक संग्रह में 700000 से अधिक खंड शामिल हैं, जो उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़ा है। पुस्तकालय में पांडुलिपि प्रभाग में 23 पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों के भी कागजात हैं।

केवल कांग्रेस के सदस्यों और कर्मचारियों को कांग्रेस के पुस्तकालय के संग्रह तक पहुंचने की अनुमति है। लेकिन आप डिजिटल संग्रह की जांच कर सकते हैं यदि आधिकारिक वेबसाइट पर पुस्तकालय। पुस्तकों के सबसे बड़े संग्रह के अलावा कांग्रेस का पुस्तकालय अपने आश्चर्यजनक सांस्कृतिक स्थापत्य डिजाइन के लिए भी जाना जाता है।

9.एडमोंट अभय पुस्तकालय

एडमोंट अभय पुस्तकालय दुनिया का सबसे बड़ा मठ पुस्तकालय है। पुस्तकालय ऑस्ट्रिया के स्टायरिया राज्य में एडमॉन्ट शहर में एडमॉन्टन अभय मठ का एक हिस्सा है। एडमॉन्ट लाइब्रेरी 70 मीटर लंबी और 14 मीटर चौड़ी है। पुस्तकालय की सुंदर छत में सात कपोल हैं। वे नए विचार और दिव्य रहस्योद्घाटन की खोज के विभिन्न चरणों का प्रतिनिधित्व करते हैं। पुस्तकालय में कई प्रभावशाली मूर्तियां भी हैं। मूर्तियां प्रसिद्ध आयरिश मूर्तिकार जोसेफ स्टैमर द्वारा बनाई गई थीं। Admont अभय पुस्तकालय में समग्र डिजाइन और कला प्रबुद्धता का प्रतिनिधित्व करते हैं। लाइब्रेरी में 200000 संस्करणों का संग्रह है, 1400 पांडुलिपियां और 530 इंक्यूबल्स संग्रह के भीतर सबसे मूल्यवान वस्तुएं हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दुनिया में सबसे खूबसूरत पुस्तकालय बता रहे है। हम आशा करते है कि दुनिया में सबसे खूबसूरत पुस्तकालय आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर दुनिया में सबसे खूबसूरत पुस्तकालय आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान

Leave a Reply

Top