You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > सहानुभूति तंत्रिका तंत्र | Sympathetic nervous system

सहानुभूति तंत्रिका तंत्र | Sympathetic nervous system

सहानुभूति तंत्रिका तंत्र सुक्रोज जिसे आमतौर पर “टेबल शुगर” या “गन्ना चीनी” के रूप में जाना जाता है, एक कार्बोहाइड्रेट है जो ग्लूकोज और फ्रुक्टोज के संयोजन से बनता है। ग्लूकोज प्रकाश संश्लेषण के परिणामस्वरूप बनने वाला सरल कार्बोहाइड्रेट है। फ्रुक्टोज लगभग समान है, एक दोहरे बंधुआ ऑक्सीजन के स्थान को छोड़कर। वे दोनों छह-कार्बन अणु हैं, लेकिन फ्रुक्टोज का थोड़ा अलग विन्यास है। जब दोनों गठबंधन करते हैं, तो वे सुक्रोज बन जाते हैं।

सहानुभूति तंत्रिका तंत्र पौधे सुक्रोज का भंडारण अणु के रूप में करते हैं। त्वरित ऊर्जा के लिए, कोशिकाएं बाद में उपयोग के लिए चीनी को स्टोर कर सकती हैं। यदि बहुत अधिक जमा होता है, तो पौधे सुक्रोज जैसे जटिल शर्करा को बड़े और सघन अणुओं में, स्टार्च की तरह जोड़ना शुरू कर सकते हैं। ये अणु, और तैलीय लिपिड, पौधों द्वारा प्रयुक्त मुख्य भंडारण रसायन हैं। बदले में, जानवर इन शर्करा और स्टार्च खाते हैं, उन्हें ग्लूकोज में वापस तोड़ते हैं, और हमारी कोशिकाओं को शक्ति देने के लिए ग्लूकोज के बंधन में ऊर्जा का उपयोग करते हैं।

सुक्रोज मनुष्यों के लिए एक महत्वपूर्ण चीनी रहा है क्योंकि यह गन्ना और चुकंदर जैसे पौधों से आसानी से निकाला जाता है। इन पौधों में चीनी की अधिकता होती है, और इसमें से हम जितनी चीनी का उपयोग करते हैं, उसका अधिकांश उत्पादन करते हैं। यहां तक ​​कि सबसे “प्राकृतिक” मिठास, जो सुक्रोज की तुलना में स्वस्थ होने का दावा करते हैं, पौधों द्वारा ग्लूकोज के एक अलग तरीके से संयुक्त रूप से एक अलग संस्करण हैं।

सुक्रोज संरचना

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सुक्रोज डिसैकराइड है, या दो मोनोसेकेराइड से बना एक अणु है। ग्लूकोज और फ्रुक्टोज दोनों मोनोसेकेराइड हैं, लेकिन साथ में वे डिसाकाराइड सुक्रोज बनाते हैं। यह ऊर्जा के भंडारण और संपीड़न के लिए एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। सुक्रोज के माध्यम से बड़ी मात्रा में ऊर्जा का परिवहन करना आसान बनाने के लिए पौधे ऐसा करते हैं। इस प्रक्रिया को निम्न छवि में देखा जा सकता है।

सुक्रोज संघनन

बाईं तरफ ग्लूकोज देखा गया है। ग्लूकोज को एक अल्डोज के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है कार्बोनिल समूह (कार्बन एक ऑक्सीजन के लिए बंधुआ) कार्बन की श्रृंखला के अंत में पाया जाता है। जब अणु अपने आप एक अंगूठी वापस बनाता है, तो यह 6-पक्षीय अंगूठी बनाता है। दूसरी ओर फ्रुक्टोज, केटोज है। इसका अर्थ है कि कार्बोनिल समूह अणु के मध्य में पाया जाता है। इस मामले में, यह फ्रुक्टोज को पांच-पक्षीय रिंग में बदल देता है।

सुक्रोज बनाने वाले पौधे में, एक एंजाइम इन दो छल्लों को एक साथ गलाने के लिए आता है, और पानी का एक अणु निकालता है। इस प्रक्रिया को संक्षेपण प्रतिक्रिया कहा जाता है, और दो अणुओं के बीच एक ग्लाइकोसिडिक बंधन बनाता है। जैसा कि आप छवि में देख सकते हैं, प्रतिक्रिया दूसरी तरह से भी जा सकती है। सुक्रोज को फ्रुक्टोज और ग्लूकोज में घोलने के लिए, पानी के एक अणु को वापस जोड़ा जा सकता है। यह सुक्रोज में होता है जैसे ही आप इसे पचाते हैं।

सुक्रोज उपयोग

सुक्रोज कार्बोहाइड्रेट का सबसे आम रूप है जो एक पौधे के भीतर कार्बन परिवहन के लिए उपयोग किया जाता है। सुक्रोज एक स्थिर संरचना को बनाए रखते हुए, पानी में घुलने में सक्षम है। फिर सुक्रोज को पादप कोशिकाओं द्वारा फ्लोएम में निर्यात किया जा सकता है, शर्करा को ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया विशेष संवहनी ऊतक। जिन कोशिकाओं में इसका उत्पादन किया गया था, उनमें से सुक्रोज पत्ती के भीतर अंतरकोशिकाओं के माध्यम से यात्रा करता है। यह संवहनी बंडल में आता है, जहां विशेष कोशिकाएं इसे फ्लोएम में पंप करती हैं। जाइलम या संवहनी नलिका जो पानी ले जाती है, चीनी मिश्रण को ठोस बनाने के लिए फ्लोएम में थोड़ी मात्रा में पानी मिलाती है। सुक्रोज मिश्रण तब फ्लोएम के नीचे अपना रास्ता बनाता है, स्टेम और जड़ों में कोशिकाओं पर पहुंचता है, जिसमें कोई क्लोरोप्लास्ट नहीं होता है और ऊर्जा के लिए पत्तियों पर निर्भर होता है।

सुक्रोज इन कोशिकाओं में अवशोषित हो जाता है, और एंजाइम सुक्रोज को उसके घटक भागों में वापस तोड़ना शुरू कर देते हैं। छह-कार्बन ग्लूकोज और फ्रुक्टोज को 3-कार्बन अणुओं में विभाजित किया जा सकता है, जो माइटोकॉन्ड्रिया में आयात किए जाते हैं, जहां वे साइट्रिक एसिड चक्र (AKA द क्रेब्स साइकिल) से गुजरते हैं। यह प्रक्रिया कोएंजाइम को कम करती है, जो तब एटीपी बनाने के लिए ऑक्सीडेटिव फॉस्फोराइलेशन में उपयोग किया जाता है। एटीपी के बंधों के भीतर ऊर्जा कई प्रतिक्रियाओं को शक्ति दे सकती है जो इन कोशिकाओं को स्टेम और जड़ों को बनाए रखने के लिए पूरा करने की आवश्यकता होती है।

इसी तरह, पृथ्वी पर अन्य सभी जीवन सुक्रोज और पौधों द्वारा उत्पादित अन्य कार्ब्स पर निर्भर हैं। सुक्रोज एक बड़े पैमाने पर पौधों से निकाले जाने वाले पहले पदार्थों में से एक था, जो आज हम जानते हैं कि सफेद टेबल चीनी का निर्माण करते हैं। इन शक्कर को गन्ने और चुकंदर सहित बड़ी फसलों से निकाला और शुद्ध किया जाता है। चीनी निकालने के लिए, पौधों को आमतौर पर उबला जाता है या गर्म किया जाता है, जिससे चीनी निकल जाती है। “कच्चे में चीनी” चीनी है जिसका आगे इलाज नहीं किया गया है, जबकि सफेद टेबल चीनी अधिक शुद्धि से गुजरती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सहानुभूति तंत्रिका तंत्र की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि सहानुभूति तंत्रिका तंत्र की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर सहानुभूति तंत्रिका तंत्र की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top