You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > विश्व में सबसे शांतिपूर्ण देश | peaceful country

विश्व में सबसे शांतिपूर्ण देश | peaceful country

विश्व में सबसे शांतिपूर्ण देश हर कोई एक शांतिपूर्ण और खुशहाल राष्ट्र में रहना पसंद करता है, दुनिया का सबसे शांतिपूर्ण देश आइसलैंड है, जिसने 2008 के बाद से सूचकांक के शीर्ष पर अपनी जगह बनाए रखी है। शीर्ष पांच में अन्य देश न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, ऑस्ट्रिया और डेनमार्क हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पीस की ग्लोबल पीस इंडेक्स (जीपीआई) रिपोर्ट 162 देशों में शांति के सापेक्ष स्तर को दर्शाती है। ग्लोबल पीस इंडेक्स उनके घरेलू और अंतरराष्ट्रीय संघर्ष, सुरक्षा और सुरक्षा और सैन्यीकरण की डिग्री के अनुसार 163 देशों को रैंक करता है। यह पाया गया कि 93 में सुधार हुआ था, जबकि 68 खराब हो गए थे, और कुल मिलाकर शांति का स्तर 0.28% बढ़ा था। मध्य पूर्व में उग्र और लंबी टकराव के बावजूद, दुनिया पिछले एक साल में थोड़ी अधिक शांतिपूर्ण हो गई है।

1. जापान

जापान समाज में शांति बनाए रखने के लिए भी जाना जाता है। देश में हिंसक अपराध और हत्याओं की दर बहुत कम है। जापान के पास केवल आंतरिक सुरक्षा के लिए एक रक्षा बल है और उसके पास कोई पेशेवर सैन्य बल नहीं है। जापान पड़ोसी देशों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध भी रखता है।जापान दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी है। जापान में एक भयानक परिवहन प्रणाली भी है। जापान में यात्री परिवहन मुख्य रूप से रेलवे पर निर्भर करता है। जापान में बुलेट ट्रेन 350 किमी / घंटा की अधिकतम गति प्राप्त कर सकती है। इस देश में ट्रेनों का औसत विलंब समय सिर्फ 10-16 सेकंड है।

2. स्विट्जरलैंड

स्विटजरलैंड भी दुनिया के शीर्ष हरित देशों में से एक है। स्विस आमतौर पर अक्षय ऊर्जा स्रोतों और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों को पसंद करते हैं। देश में व्यापक साइकिल मार्ग भी हैं। स्वच्छ शहर, कम अपराध दर और उच्च गुणवत्ता वाला भोजन स्विट्जरलैंड को रहने के लिए सबसे खुश देशों में से एक के रूप में बनाते हैं। स्विट्जरलैंड में शीर्ष-शैक्षिक और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली है। बेशक, इस तरह की प्रणाली लोगों की प्रतिभा को बेहतर बनाने में मदद करती है। देश में वेतन दर अधिक है और कर की दर अपेक्षाकृत कम है। स्विटज़रलैंड भी दुनिया के सबसे अच्छे टैक्स हेवन में से एक है।

3. कनाडा

कनाडा भी दुनिया के शीर्ष शिक्षित देशों में से एक है। देश की तृतीयक शिक्षा जनसंख्या का प्रतिशत 52.6% है। कनाडा सरकार ने नागरिकों की सुरक्षा को एक अच्छे राष्ट्र के मूल तत्वों में से एक माना। देश में बहुत कम हत्या और अपराध दर है। ओईसीडी (आर्थिक सहयोग और विकास संगठन) की रिपोर्ट के अनुसार कनाडा में 10 में से 7.6 का जीवन संतुष्टि स्कोर है। कनाडा में मतदाता मतदान प्रतिशत 61% है। यह डेटा कनाडा के लोगों को उनकी सरकार पर भरोसा करने का संकेत देता है। सरकार ने 1976 में मृत्युदंड को भी समाप्त कर दिया। कनाडा में बेरोजगारी की दर भी बहुत कम है, सिर्फ 6.6%।

4. स्लोवेनिया

यह शांतिपूर्ण वातावरण के साथ मध्य यूरोप में एक सुंदर देश है। अपराध दर बहुत कम है। बस शांति से नहीं, आप स्लोवेनिया में एक शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, स्लोवेनियाई इतने अनुकूल हैं कि पर्यटकों को यात्रा के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है। इस देश में।

5. चेक गणतंत्र

चेक रिपब्लिक एक छोटा सा लैंडलॉक वाला यूरोपीय देश है, जो ऑस्ट्रिया, जर्मनी, स्लोवाकिया और पोलैंड के साथ सीमा साझा करता है। चेक गणराज्य में पर्यटन मुख्य उद्योग है। चेक गणराज्य की खूबसूरत राजधानी प्राग, यूरोप के सबसे अधिक देखे जाने वाले शहरों में से एक है। चेक गणराज्य की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको हिंसा या लूट की चिंता नहीं करनी चाहिए। क्योंकि, देश में अपराध की दर बहुत कम है। विदेशियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुशल आपातकालीन सेवाएं भी हैं

6. डेनमार्क

डेनमार्क दुनिया का सबसे कम भ्रष्ट और सबसे खुशहाल देश है। उच्च साक्षरता दर, उन्नत स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली, उच्च जीवन स्तर और समृद्धि डेनमार्क को एक असाधारण अच्छे देश के रूप में बनाती है। यह नॉर्डिक देश लैंगिक समानता वाले शीर्ष देशों में भी शुमार है। इसका अर्थ है डेनमार्क में राजनीतिक सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और शिक्षा में महिलाओं की मजबूत उपस्थिति।

डेनमार्क में उच्च स्तरीय सामाजिक कल्याण मुफ्त शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल का वादा करता है। यह दानियों को देश में उच्च कराधान के कारण कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करने में मदद करता है। कोपेनहेगन (डेनमार्क में सबसे अधिक आबादी वाला शहर) के निवासी अपने स्कूल या कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए साइकिल चलाना या पैदल चलना पसंद करते हैं। वर्ष 2025 तक शहर को कार्बन-न्यूट्रल बनाना है।

7. ऑस्ट्रिया

यह यूरोपीय देश रहने के लिए सबसे अच्छी जगह है क्योंकि देश में अपराध और हत्या की दर बहुत कम है। ऑस्ट्रिया पर्यावरण की रक्षा के लिए अपनी स्वच्छता और सख्त रीसाइक्लिंग कानून के लिए भी जाना जाता है। जीडीपी के हिसाब से ऑस्ट्रिया दुनिया का सबसे अमीर देश है। देश में उच्च स्तर के जीवन और भयानक परिवहन प्रणाली भी हैं। ऑस्ट्रिया की सुंदरता और ऐतिहासिक वास्तुकला हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करती है

8. पुर्तगाल

1.241 के 2017 जीपीआई के साथ पुर्तगाल दुनिया का तीसरा सबसे शांतिपूर्ण देश है। इस देश ने विभिन्न क्षेत्रों में पिछले वर्षों की तुलना में अपने देश को अधिक सुरक्षित और शांतिपूर्ण बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण सुधार दिखाया है। सबसे महत्वपूर्ण बात, बाहरी संघर्षों में ध्यान देने योग्य गिरावट है। देश के शांतिपूर्ण माहौल को बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी और आंतरिक सुरक्षा अधिकारी मौजूद हैं। पुर्तगाल में हत्या करने वालों की संख्या भी कम है। इन सभी के अलावा, रहने की कम लागत, पारदर्शी कर नियम, जलवायु और मैत्रीपूर्ण लोग पुर्तगाल को रहने के लिए सबसे अच्छी जगह बनाते हैं।

9. न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड का पड़ोसी देशों के साथ वास्तव में उन्नत सामाजिक प्रगति, कम झुकाव और मैत्रीपूर्ण संबंध है। देश में मजबूत और स्वतंत्र न्यायपालिका प्रणाली और बहुत प्रतिबद्ध पुलिस बल भी हैं। यह सुरक्षित देश विश्व स्तरीय शैक्षिक प्रणाली और उन्नत स्वास्थ्य देखभाल भी प्रदान करता है। बीमारी या बेरोजगारी के मामले में कीवी को सरकार से मुफ्त या कम लागत की स्वास्थ्य सेवा मिलती है।

10. आइसलैंड

आइसलैंड रहने के लिए सबसे शांतिपूर्ण देश है। इस देश में उच्च स्तर का लोकतंत्र, लैंगिक समानता और कम अंतर्ग्रहण है। देश में साक्षरता दर 99% है और शिक्षा के लिए कोई शिक्षण शुल्क नहीं है। आइसलैंडर्स भी दुनिया के जाने-माने लोगों में से एक हैं। आइसलैंड में राजनीति, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार में महिला उपस्थिति है। महिला राष्ट्रपति का चुनाव करने वाला यह पहला यूरोपीय देश भी है, 1980 में Vigdis Finnbogadottir आइसलैंड के चौथे राष्ट्रपति बने। आइसलैंड भी मच्छरों से मुक्त है क्योंकि वे आइसलैंडिक स्थितियों में कामयाब नहीं हो सकते।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से विश्व में सबसे शांतिपूर्ण देश बता रहे है। हम आशा करते है कि शांतिपूर्ण देशके बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर विश्व में सबसे शांतिपूर्ण देश आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान

Leave a Reply

Top