You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > शिकार परिसर को समझना | Understanding hunting premises

शिकार परिसर को समझना | Understanding hunting premises

शिकार परिसर को समझना|पीड़ित जटिल “या” पीड़ित मानसिकता “ऐसे व्यक्तियों के व्यक्तित्व गुण का वर्णन करता है जो मानते हैं कि वे लगातार दूसरों के हानिकारक कार्यों के शिकार होते हैं, भले ही इसके विपरीत सबूतों के बारे में जागरूक किया गया हो।अधिकांश लोग साधारण आत्म-पीड़ा के सामान्य दौर से गुजरते हैं, उदाहरण के लिए, शोक की प्रक्रिया। हालांकि, ये एपिसोड असहाय, निराशावाद, अपराधबोध, शर्म, निराशा और अवसाद की स्थायी भावनाओं की तुलना में अस्थायी और मामूली हैं, जो पीड़ित व्यक्ति के साथ पीड़ित व्यक्तियों के जीवन का उपभोग करते हैं। यह उन लोगों के लिए असामान्य नहीं है जो वास्तव में एक सार्वभौमिक पीड़ित मानसिकता के शिकार होने के लिए शारीरिक रूप से अपमानजनक या छेड़छाड़ के शिकार हुए हैं।

विक्टिम कॉम्प्लेक्स बनाम शहीद कॉम्प्लेक्स

कभी-कभी पीड़ित शब्द परिसर से जुड़े लोग, “शहीद परिसर” के रूप में पहचाने जाने वाले व्यक्ति वास्तव में बार-बार पीड़ित होने की भावनाओं की इच्छा रखते हैं। वे कभी-कभी मनोवैज्ञानिक ज़िम्मेदारी से बचने के लिए या व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी से बचने के लिए एक बहाने के रूप में, खुद के शिकार को भी प्रोत्साहित करते हैं। शहीद कॉम्प्लेक्स के साथ निदान किए जाने वाले व्यक्ति अक्सर जानबूझकर खुद को उन स्थितियों या रिश्तों में रखते हैं जिनके परिणामस्वरूप उनके दुख का सामना करना पड़ता है।

धार्मिक संदर्भ के बाहर, जो मानता है कि शहीदों को धार्मिक सिद्धांत या देवता को अस्वीकार करने के लिए सजा के रूप में सताया जाता है, शहीद परिसर वाले व्यक्ति प्यार या कर्तव्य के नाम पर पीड़ित होते हैं।शहीद परिसर को कभी-कभी “मर्दवाद” नामक व्यक्तित्व विकार के साथ जोड़ा जाता है, जिसे पीड़ा का पीछा करने के लिए प्राथमिकता के रूप में माना जाता हउनके कथित दुख से फेड, एक शहीद परिसर वाले व्यक्ति अक्सर उनकी मदद करने की सलाह या प्रस्ताव को अस्वीकार कर देते हैं।

पीड़ित परिसर के सामान्य लक्षण पीड़ित

एक पीड़ित व्यक्ति के निदान वाले व्यक्ति हर आघात, संकट, बीमारी, या एक और कठिनाई का सामना करते हैं, जो उन्हें कभी भी झेलनी पड़ती है, विशेष रूप से वे जो बचपन में हुए थे। अक्सर जीवित रहने की तकनीक की तलाश में, वे मानते हैं कि समाज बस “उनके लिए है।” इस अर्थ में, वे निष्क्रिय रूप से अपने अपरिहार्य “भाग्य” को सदाचारी पीड़ितों के रूप में प्रस्तुत करते हैं जो दुखद से तुच्छ तक समस्याओं का सामना करते हैं।

पीड़ित कॉम्प्लेक्स वाले व्यक्तियों के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

वे अपनी समस्याओं से निपटने के लिए जिम्मेदारी लेने से इनकार करते हैं।
वे अपनी समस्याओं के लिए किसी भी तरह के दोष को स्वीकार नहीं करते हैं।
वे हमेशा कारण बताते हैं कि सुझाए गए समाधान काम नहीं करेंगे।
वे घूस ले जाते हैं, कभी माफ़ नहीं करते और बस “आगे नहीं बढ़ पाते।”
वे शायद ही कभी मुखर होते हैं और अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करना कठिन होता है।
उनका मानना ​​है कि हर कोई “उन्हें पाने के लिए बाहर है” और इस तरह किसी पर भरोसा नहीं करता।
वे नकारात्मक और निराशावादी हैं, हमेशा अच्छे में भी बुरे की तलाश में रहते हैं।
वे अक्सर दूसरों की अत्यधिक आलोचना करते हैं और शायद ही कभी स्थायी दोस्ती का आनंद लेते हैं।

मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, पीड़ित जटिल पीड़ित इन “संघर्ष से भागने के लिए सुरक्षित रखता है” विश्वासों को जीवन या इसके अंतर्निहित कठिनाइयों से बचने या पूरी तरह से मुकाबला करने की एक विधि के रूप में।जैसा कि विख्यात व्यवहार वैज्ञानिक, लेखक और वक्ता स्टीव मारबोली कहते हैं, “पीड़ित मानसिकता मानवीय क्षमता को पतला करती है। अपनी परिस्थितियों के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी स्वीकार न करके, हम उन्हें बदलने की अपनी शक्ति को बहुत कम कर देते हैं। ”

रिश्तों में पीड़ित परिसर

रिश्तों में, पीड़ित परिसर के साथ एक साथी अत्यधिक भावनात्मक अराजकता पैदा कर सकता है। “पीड़ित” लगातार अपने साथी से केवल उनके सुझावों को अस्वीकार करने या यहां तक ​​कि उन्हें तोड़फोड़ करने के तरीके खोजने में मदद करने के लिए कह सकता है। कुछ मामलों में, “पीड़ित” वास्तव में मदद करने में विफल रहने के लिए अपने साथी की गलत आलोचना करेगा, या यहां तक ​​कि उन पर अपनी स्थिति को बदतर बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाएगा।

इस निराशाजनक चक्र के परिणामस्वरूप, पीड़ित अपने जीवन के लिए पूरी जिम्मेदारी संभालने के लिए वित्तीय सहायता से लेकर देखभाल-देने के लिए अपने सहयोगियों को जोड़-तोड़ या धमकाने में माहिर हो जाते हैं। इस अर्थ में, बैल – किसी की तलाश करने के लिए – अक्सर अपने साथी के रूप में पीड़ित परिसर वाले व्यक्तियों की तलाश करते हैं।

शायद इन रिश्तों से स्थायी नुकसान होने की सबसे अधिक संभावना है, वे साथी हैं जिनके लिए पीड़ित को सहानुभूति हो जाती है सहानुभूति बन जाती है। कुछ मामलों में, गुमराह सहानुभूति के खतरे पहले से ही दस संबंधों का अंत हो सकता है।

जब पीड़ित सेवकों से मिलते हैं

सराफा के साथ उन पर हावी होने के लिए, एक पीड़ित परिसर वाले व्यक्ति अक्सर एक “उद्धारकर्ता परिसर” के साथ भागीदारों को आकर्षित करते हैं जो उन्हें “ठीक” करना चाहते हैं।

मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, एक उद्धारकर्ता या “मसीहा” परिसर वाले व्यक्ति अन्य लोगों को बचाने के लिए उपभोग की आवश्यकता महसूस करते हैं। अक्सर अपनी खुद की जरूरतों और भलाई के लिए बलिदान करते हैं, वे बाहर की तलाश करते हैं और खुद को ऐसे लोगों से जोड़ते हैं जो मानते हैं कि उन्हें उनकी मदद की सख्त जरूरत है।जबकि उद्धारकर्ता साथी निश्चित है कि वे उनकी मदद कर सकते हैं, उनके पीड़ित साथी भी उतने ही निश्चित हैं जितने वे नहीं कर सकते। इससे भी बदतर, एक शहीद परिसर के साथ पीड़ित साथी – अपने दुख में खुश – सुनिश्चित करने में असफल होने पर कुछ भी नहीं रोकेंगे।

मदद करने में रक्षक के उद्देश्य शुद्ध हैं या नहीं, उनके कार्य हानिकारक हो सकते हैं। अपने साथी पर गलत तरीके से विश्वास करना “उन्हें संपूर्ण बना देगा” पीड़ित साथी को अपने स्वयं के कार्यों की जिम्मेदारी लेने की कोई आवश्यकता नहीं है और ऐसा करने के लिए कभी भी आंतरिक प्रेरणा का विकास नहीं करना चाहिए। पीड़ित के लिए, कोई भी सकारात्मक परिवर्तन अस्थायी होगा, जबकि नकारात्मक परिवर्तन स्थायी और संभावित विनाशकारी होंगे।

सलाह के लिए कहाँ देखें

इस लेख में चर्चा की गई सभी स्थितियाँ सही मानसिक स्वास्थ्य विकार हैं। चिकित्सा समस्याओं के रूप में, मानसिक विकारों और संभावित खतरनाक रिश्तों पर सलाह केवल प्रमाणित मानसिक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से मांगी जानी चाहिए।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, पंजीकृत पेशेवर मनोवैज्ञानिक अमेरिकन बोर्ड ऑफ प्रोफेशनल साइकोलॉजी (एबीपीए) द्वारा प्रमाणित हैं।

आपके क्षेत्र में प्रमाणित मनोवैज्ञानिकों या मनोचिकित्सकों की सूची आमतौर पर आपके राज्य या स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसी से प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा, आपका प्राथमिक देखभाल चिकित्सक यह पूछने के लिए एक अच्छा व्यक्ति है कि क्या आपको लगता है कि आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में किसी को देखने की आवश्यकता हो सकती है।एंड्रयूज, एंड्रिया एलपीसी एनसीसी, “द विक्टिम आइडेंटिटी, ट्रैवर्सिंग वें

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से शिकार परिसर को समझना का इतिहास की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि शिकार परिसर को समझनाका इतिहास की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर शिकार परिसर को समझना का इतिहास की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top