You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > मच्छरों को कैसे मारें | How to kill mosquitoes

मच्छरों को कैसे मारें | How to kill mosquitoes

मच्छरों को कैसे मारें मच्छर काटते हैं अपना खून चूसते हैं, और आपको खुजली धक्कों और संभवतः एक भयानक संक्रमण के साथ छोड़ देते हैं। मच्छर जनित रोगजनकों में मलेरिया, वेस्ट नाइल वायरस, जीका वायरस, चिकनगुनिया वायरस और डेंगू शामिल हैं।जब आप मच्छर मुक्त दुनिया में रहने के बारे में कल्पना कर सकते हैं, तो उन्हें मिटाना वास्तव में पर्यावरण के लिए विनाशकारी होगा। वयस्क मच्छर अन्य कीड़ों, पक्षियों और चमगादड़ों के भोजन होते हैं, जबकि लार्वा मच्छर जलीय पारिस्थितिक तंत्र का समर्थन करते हैं। हम जिस चीज की आशा कर सकते हैं, वह है कि बीमारी फैलाने की उनकी क्षमता को सीमित करना, उन्हें पीछे हटाना और उन्हें हमारे यार्ड और घरों की सीमा के भीतर मार देना।

मच्छर मारने वाले उत्पाद बड़े रुपये में लाते हैं, इसलिए यह कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि वहाँ गलत जानकारी का खजाना है। इससे पहले कि आप एक उत्पाद खरीदने में चूसे जो कि काम नहीं करेगा, शिक्षित हो कि क्या करता है और इन खून चूसने वाले कीटों को नहीं मारता है।

मच्छरों को कैसे मारे

सबसे पहले, आपको मच्छरों को मारने और उन्हें मारने के बीच के अंतर को समझने की आवश्यकता है। मच्छरों को रिपेलेंट एक स्थान (आपके यार्ड या त्वचा की तरह) कम आकर्षक बनाते हैं, लेकिन उन्हें नहीं मारते हैं। तो, सिट्रोनेला, डीईईटी, धुआं, नींबू नीलगिरी, लैवेंडर और चाय के पेड़ के तेल कीड़ों को खाड़ी में रख सकते हैं, लेकिन उन्हें नियंत्रित नहीं करेंगे या लंबे समय में उन्हें छुटकारा नहीं दिलाएंगे। प्रभावशीलता में रिपेलेंट्स भी भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, जबकि सिट्रोनेला मच्छरों को एक छोटे, संलग्न क्षेत्र में प्रवेश करने से रोक सकता है, यह वास्तव में एक विस्तृत खुली जगह (जैसे आपके पिछले यार्ड) में काम नहीं करता है।

ऐसे तरीकों की एक मेजबान है जो वास्तव में मच्छरों को मारते हैं, लेकिन महान समाधान नहीं हैं। एक क्लासिक उदाहरण एक बग ज़ैपर है, जो केवल कुछ मच्छरों को मारता है, फिर भी लाभप्रद कीड़ों को आकर्षित करता है और मारता है जो मोज़ज़ी आबादी को नीचे रखते हैं। इसी तरह, कीटनाशकों का छिड़काव एक आदर्श समाधान नहीं है क्योंकि मच्छर उनके लिए प्रतिरोधी बन सकते हैं, अन्य जानवरों को जहर मिलता है, और विषाक्त पदार्थ स्थायी पर्यावरणीय नुकसान का कारण बन सकते हैं।

स्रोत में कमी

मच्छरों की कई प्रजातियों को प्रजनन के लिए खड़े पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें नियंत्रित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक खुले कंटेनरों को हटाने और लीक की मरम्मत करना है। खड़े पानी के डंपिंग कंटेनर परिपक्व होने का मौका मिलने से पहले उनमें रहने वाले लार्वा को मारते हैं।

हालांकि, पानी निकालना कुछ मामलों में अवांछनीय या अव्यवहारिक हो सकता है। इसके अलावा, कुछ प्रजातियों को प्रजनन के लिए खड़े पानी की भी आवश्यकता नहीं होती है! जीका और डेंगू के संक्रमण के लिए जिम्मेदार एडीस प्रजाति, पानी से अंडे देती है। ये अंडे महीनों तक व्यवहार्य बने रहते हैं, जब पर्याप्त पानी उपलब्ध हो जाता है, तो तैयार हो जाते हैं।

जैविक तरीके

कुछ तरीके मच्छरों को अपने कयामत को लुभाने के लिए रासायनिक आकर्षित करने वालों पर निर्भर करते हैं। मच्छरों को कार्बन डाइऑक्साइड, शर्करा स्कोर, गर्मी, लैक्टिक एसिड और ऑक्टेनल के लिए आकर्षित किया जाता है। अंडे देने की प्रक्रिया के दौरान निकलने वाले एक हार्मोन के साथ सजी जालियों में ग्रेवीड मादा (अंडे ले जाने वाले) आकर्षित हो सकते हैं।

घातक ओविट्रैप अंधेरा, पानी से भरा कंटेनर है, आमतौर पर बड़े जानवरों को पानी पीने से रोकने के लिए एक छोटे से उद्घाटन के साथ। कुछ जाल रसायनों का उपयोग जाल को काटने के लिए करते हैं, जबकि अन्य बस एक सुविधाजनक प्रजनन मैदान प्रदान करते हैं। जाल शिकारियों (जैसे, मछली) से भरा हो सकता है या लार्वा (लार्विसाइड) और कभी-कभी वयस्कों को मारने के लिए पतला कीटनाशक के साथ हो सकता है। ये जाल अत्यधिक प्रभावी और सस्ती हैं। नुकसान यह है कि एक क्षेत्र को कवर करने के लिए कई जालों का उपयोग किया जाना चाहिए (लगभग हर 25 फीट)।

एक अन्य रासायनिक विधि एक कीट विकास नियामक (IGR) का उपयोग है, जो लार्वा विकास को बाधित करने के लिए पानी में जोड़ा जाता है। सबसे आम आईजीआर मेथोप्रेन है, जिसे समय-रिलीज़ ईंट के रूप में आपूर्ति की जाती है। जबकि प्रभावी, मेथोप्रेन को अन्य जानवरों के लिए हल्के से विषाक्त दिखाया गया है।

पानी में तेल या मिट्टी के तेल की एक परत जोड़कर मच्छर के लार्वा को मारता है और मादाओं को अंडे जमा करने से रोकता है। परत पानी की सतह तनाव को बदल देती है। लार्वा हवा के लिए अपनी श्वास नली को सतह तक नहीं पहुंचा सकते, इसलिए उनका दम घुट जाता है। हालांकि, यह विधि पानी में अन्य जानवरों को मार देती है और पानी को खपत के लिए अयोग्य बना देती है।

शारीरिक विधियाँ

मच्छरों को मारने की एक शारीरिक विधि का एक उदाहरण उन्हें आपके हाथ, एक फ्लाई-स्वैटर, या एक इलेक्ट्रिक स्वैटर से स्वाट कर रहा है। यदि आप केवल कुछ मच्छरों को पाले हुए हैं, तो स्वाटिंग काम करता है, लेकिन अगर आपको निहारा जा रहा है तो यह विशेष रूप से उपयोगी नहीं है। हालांकि बग zappers आदर्श सड़क पर नहीं हैं, क्योंकि वे अनावश्यक रूप से लाभकारी कीड़ों को मार सकते हैं, लेकिन इनडोर कीटों को इलेक्ट्रोक्यूट करना आमतौर पर आपत्तिजनक नहीं माना जाता है। बस याद रखें, मच्छरों को आकर्षित करने के लिए आपको एक बग जैपर लगाने की जरूरत है, क्योंकि वे सुंदर नीली रोशनी की परवाह नहीं करते हैं।

क्योंकि मच्छर मजबूत उड़ान भरने वाले नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें स्क्रीन पर या एक प्रशंसक का उपयोग करके एक अलग जाल में चूसना आसान होता है। फैन के इस्तेमाल से पकड़े गए मच्छर डिहाइड्रेशन से मर जाते हैं। स्क्रीन-जाल घर पर एक फैन के पीछे खिड़की के पर्दे के बन्धन से बनाया जा सकता है।

तल – रेखा

यदि आप मच्छरों को मारने के बारे में गंभीर हैं, तो संभवतः आपको उन्हें नियंत्रित करने के लिए तरीकों के संयोजन का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। सबसे प्रभावी रणनीतियों में से कुछ लार्वा या वयस्क को लक्षित करते हैं। अन्य लोग अपने जीवन चक्र के सभी चरणों में मच्छरों को मारते हैं, लेकिन कुछ कीड़ों को याद कर सकते हैं।

यदि आप एक आर्द्रभूमि क्षेत्र में रहते हैं और अपनी संपत्ति के बाहर से मच्छरों का एक महत्वपूर्ण प्रवाह प्राप्त करते हैं, तो आप सभी स्थानीय आबादी को मारने में सक्षम नहीं होंगे। निराशा मत करो! वैज्ञानिक मच्छरों को बाँझ बनाने या अंडे देने के तरीके विकसित कर रहे हैं जो परिपक्व नहीं होंगे। इस बीच, आपको बाहर का आनंद लेने के लिए घातक उपायों के साथ रिपेलेंट्स को संयोजित करना होगा।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मच्छरों को कैसे मारें की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि मच्छरों को कैसे मारें की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगरमच्छरों को कैसे मारें की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top