You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > मानव मस्तिष्क का कितने प्रतिशत उपयोग किया जाता है

मानव मस्तिष्क का कितने प्रतिशत उपयोग किया जाता है

मानव मस्तिष्क का कितने प्रतिशत उपयोग किया जाता है मनुष्य अपनी मस्तिष्क शक्ति का केवल 10 प्रतिशत उपयोग करते हैं, और यदि आप अपनी मस्तिष्क की बाकी शक्ति को अनलॉक कर सकते हैं, तो आप इतना अधिक कर सकते हैं। आप सुपर जीनियस बन सकते हैं, या माइंड रीडिंग और टेलिकिनेज़ीस जैसी मानसिक शक्तियाँ प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, 10 प्रतिशत मिथक को खारिज करने वाले साक्ष्य का एक शक्तिशाली निकाय है। वैज्ञानिकों ने लगातार दिखाया है कि मनुष्य प्रत्येक दिन अपने पूरे मस्तिष्क का उपयोग करते हैं।

साक्ष्य के बावजूद, 10 प्रतिशत मिथक ने सांस्कृतिक कल्पना में कई संदर्भों को प्रेरित किया है। “लिमिटलेस” और “लुसी” जैसी फ़िल्में उन नायक का चित्रण करती हैं, जो उन दवाओं के लिए ईश्वरीय शक्तियों का विकास करते हैं, जो मस्तिष्क के पहले दुर्गम 90 प्रतिशत को उजागर करती हैं। 2013 के एक अध्ययन से पता चला है कि लगभग 65 प्रतिशत अमेरिकियों ने ट्रोप पर विश्वास किया है, और 1998 के एक अध्ययन से पता चला है कि मनोविज्ञान की बड़ी कंपनियों का एक पूरा हिस्सा, जो मस्तिष्क के कामकाज पर ध्यान केंद्रित करता है, इसके लिए गिर गया।

तंत्रिका

न्यूरोसाइकोलॉजी यह अध्ययन करती है कि मस्तिष्क की शारीरिक रचना किसी के व्यवहार, भावना और अनुभूति को कैसे प्रभावित करती है। वर्षों से, मस्तिष्क के वैज्ञानिकों ने दिखाया है कि मस्तिष्क के विभिन्न हिस्से विशिष्ट कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं, चाहे वह रंगों को पहचानना हो या समस्या को हल करना हो। 10 प्रतिशत मिथक के विपरीत, वैज्ञानिकों ने यह साबित कर दिया है कि मस्तिष्क के हर हिस्से को हमारे दैनिक कामकाज के लिए अभिन्न अंग है, पॉज़िट्रॉन उत्सर्जन टोमोग्राफी और कार्यात्मक चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग जैसी मस्तिष्क इमेजिंग तकनीकों के लिए धन्यवाद।

शोध अभी तक एक मस्तिष्क क्षेत्र को खोजने के लिए है जो पूरी तरह से निष्क्रिय है। यहां तक ​​कि एकल न्यूरॉन्स के स्तर पर गतिविधि को मापने वाले अध्ययनों से मस्तिष्क के किसी भी निष्क्रिय क्षेत्र का पता नहीं चला है। कई मस्तिष्क इमेजिंग अध्ययन जो मस्तिष्क गतिविधि को मापते हैं जब कोई व्यक्ति एक विशिष्ट कार्य कर रहा होता है, तो मस्तिष्क के विभिन्न हिस्से एक साथ कैसे काम करते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप अपने स्मार्टफोन पर इस पाठ को पढ़ रहे होते हैं, तो आपके मस्तिष्क के कुछ हिस्से, जिनमें दृष्टि के लिए जिम्मेदार, पढ़ने की समझ, और अपने फोन को पकड़ना, अधिक सक्रिय होंगे।

हालांकि, कुछ मस्तिष्क की छवियां अनायास ही 10 प्रतिशत मिथक का समर्थन करती हैं, क्योंकि वे अक्सर एक अन्यथा ग्रे मस्तिष्क पर छोटे उज्ज्वल विभाजन दिखाते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि केवल चमकीले धब्बों में मस्तिष्क की गतिविधि है, लेकिन ऐसा नहीं है। इसके बजाय, रंगीन विभाजन मस्तिष्क क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो तब अधिक सक्रिय होते हैं जब कोई व्यक्ति किसी कार्य की तुलना में ऐसा नहीं करता है जब वे नहीं करते हैं। ग्रे स्पॉट अभी भी सक्रिय हैं, बस कुछ हद तक।

10 प्रतिशत मिथक के लिए एक अधिक प्रत्यक्ष काउंटर उन व्यक्तियों में निहित है जो मस्तिष्क क्षति का सामना कर चुके हैं – एक स्ट्रोक, सिर के आघात, या कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता के माध्यम से – और वे अब उस क्षति के परिणामस्वरूप क्या नहीं कर सकते हैं, या अभी भी कर सकते हैं कुंआ। यदि 10 प्रतिशत मिथक सच था, तो मस्तिष्क के 90 प्रतिशत तक नुकसान दैनिक कामकाज को प्रभावित नहीं करेगा।

फिर भी अध्ययन से पता चलता है कि मस्तिष्क के बहुत छोटे हिस्से को नुकसान पहुंचाने के विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, ब्रोका के क्षेत्र को नुकसान, शब्दों और धाराप्रवाह भाषण के उचित गठन में बाधा डालता है, हालांकि सामान्य भाषा की समझ बरकरार है। एक अत्यधिक प्रचारित मामले में, फ्लोरिडा की एक महिला ने स्थायी रूप से अपनी “विचारों, धारणाओं, यादों और भावनाओं के लिए क्षमता खो दी जो मानव होने का बहुत सार है” जब ऑक्सीजन की कमी ने उसके मस्तिष्क के आधे हिस्से को नष्ट कर दिया, जो लगभग 85 प्रतिशत बनाता है दिमाग।

विकासवादी तर्क

10 प्रतिशत मिथक के खिलाफ सबूतों की एक और पंक्ति विकासवाद से आती है। वयस्क मस्तिष्क में केवल 2 प्रतिशत शरीर द्रव्यमान होता है, फिर भी इसका उपयोग शरीर की ऊर्जा का 20 प्रतिशत से अधिक होता है। इसकी तुलना में, कई कशेरुकी प्रजातियों के वयस्क दिमाग-जिनमें कुछ मछलियाँ, सरीसृप, पक्षी और स्तनधारी शामिल हैं-अपने शरीर की ऊर्जा का 2 से 8 प्रतिशत उपभोग करते हैं। मस्तिष्क को लाखों वर्षों के प्राकृतिक चयन द्वारा आकार दिया गया है, जो अस्तित्व की संभावना को बढ़ाने के लिए अनुकूल लक्षणों से गुजरता है। यह संभावना नहीं है कि शरीर पूरे मस्तिष्क को कार्यशील रखने के लिए अपनी ऊर्जा का इतना हिस्सा समर्पित करेगा यदि वह केवल मस्तिष्क का 10 प्रतिशत उपयोग करता है।

मिथक की उत्पत्ति

10 प्रतिशत मिथक का मुख्य आकर्षण यह विचार है कि आप इतना अधिक कर सकते हैं यदि केवल आप अपने मस्तिष्क के बाकी हिस्सों को अनलॉक कर सकते हैं। इसके विपरीत पर्याप्त सबूतों के साथ, इसके विपरीत, क्यों कई लोग अभी भी मानते हैं कि मनुष्य केवल 10 प्रतिशत दिमाग का उपयोग करते हैं? यह स्पष्ट नहीं है कि मिथक पहली जगह में कैसे फैल गया, लेकिन इसे स्व-सहायता पुस्तकों द्वारा लोकप्रिय किया गया है, और यहां तक ​​कि पुराने, त्रुटिपूर्ण, तंत्रिका विज्ञान अध्ययनों में भी आधार बनाया जा सकता है।

मिथक को आत्म-सुधार की पुस्तकों द्वारा जासूसी वाले संदेशों के साथ जोड़ा जा सकता है, जो आपको बेहतर करने और आपकी “क्षमता” तक जीने के तरीके दिखाते हैं। उदाहरण के लिए, कुख्यात “हाऊ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल” का प्रस्तावना कहता है कि औसत व्यक्ति “अपनी अव्यक्त मानसिक क्षमता का केवल 10 प्रतिशत विकसित करता है।” यह कथन, जो मनोवैज्ञानिक विलियम जेम्स को वापस पता चलता है, एक व्यक्ति को संदर्भित करता है। वे मस्तिष्क के पदार्थ का उपयोग करने के बजाय अधिक हासिल करने की क्षमता रखते हैं। अन्य लोगों ने यहां तक ​​कहा कि आइंस्टीन ने 10 प्रतिशत मिथक का उपयोग करके अपनी प्रतिभा को समझाया, हालांकि ये दावे निराधार हैं।

मिथक का एक अन्य संभावित स्रोत पुराने तंत्रिका विज्ञान अनुसंधान से “मूक” मस्तिष्क क्षेत्रों में निहित है। उदाहरण के लिए, 1930 के दशक में, न्यूरोसर्जन वाइल्डर पेनफील्ड ने अपने मिर्गी रोगियों के उजागर दिमाग पर इलेक्ट्रोड का इस्तेमाल किया, जबकि उन पर काम किया। उन्होंने देखा कि विशेष रूप से मस्तिष्क के क्षेत्रों ने अनुभव को विभिन्न संवेदनाओं को ट्रिगर किया, लेकिन जबकि दूसरों को कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई। फिर भी, जैसा कि तकनीक विकसित हुई, शोधकर्ताओं ने पाया कि इन “मूक” मस्तिष्क क्षेत्रों में, जिसमें प्रीफ्रंटल लोब शामिल थे, सभी के बाद प्रमुख कार्य थे।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मानव मस्तिष्क का कितने प्रतिशत उपयोग किया जाता है की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि मानव मस्तिष्क का कितने प्रतिशत उपयोग किया जाता हैकी जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर मानव मस्तिष्क का कितने प्रतिशत उपयोग किया जाता है की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top