You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > विश्व में 10 सबसे सुंदर पतंगे | most beautiful kites

विश्व में 10 सबसे सुंदर पतंगे | most beautiful kites

विश्व में 10 सबसे सुंदर पतंगे तितलियों और पतंगे, दोनों एक ही कीट समूह से लेपिडोप्टेरा कहलाते हैं। तितलियों के विपरीत, पतंगों को देखना कठिन है। क्योंकि, उनमें से ज्यादातर निशाचर हैं। बुरी खबर यह है, बड़ी संख्या में पतंगे तितलियों की तरह सुंदर हैं, और कुछ और भी सुंदर हैं। तितलियां शायद सबसे सुंदर कीड़े हैं जो अपने कड़े पैटर्न वाले पंखों और दिलचस्प छलावरण रणनीतियों के कारण ग्रह पर पाए जाते हैं। वे दुनिया के कुछ सबसे विविध कीट भी हैं और लगभग सभी प्रकार के आवासों में पाए जाते हैं। अब तक ज्ञात तितलियों की दो सौ और पचास हजार से अधिक प्रजातियां हैं और वे सभी प्रकार के आकारों और रंगों में आती हैं।

1. सिनबर मोठ

Cinnabar moth यूरोप भर में पाया जाने वाला एक सुंदर, चमकीले रंग का कीट है। यह कीट अपने लाल निशान के लिए forewings और स्कारलेट hindwings के लिए जाना जाता है। वे घास के मैदान, बंजर भूमि, और भूमि के नीचे रहते हैं। चमकीले नारंगी शरीर के साथ, सिनबर मोथ के लार्वा एक वयस्क कीट की तरह रंगीन होते हैं। वे जहरीली रैगवॉर्ट पत्तियों पर फ़ीड करते हैं। लार्वा का उज्ज्वल रंग उनके संभावित शिकारियों के लिए एक चेतावनी है। जब एक पतंगे के रूप में उभरती है, तो इस प्रजाति की शरीर की लंबाई 30 मिमी तक होती है और 35 से 45 मिमी के बीच एक पंख होता है।

2. स्वैगलेट

तितलियों के स्वैगलेट परिवार में 550 से अधिक विभिन्न प्रजातियां हैं और एमराल्ड स्वॉलटेल उनमें से सबसे बड़े और सबसे रंगीन में से एक है। यह दक्षिण पूर्व एशिया के जंगलों में पाया जाता है और काफी दुर्लभ है। इसका नाम इसके पंखों पर हरे रंग की पट्टियों के नाम पर रखा गया है जो प्रकाश में टिमटिमाते हैं। तराजू की स्थिति के कारण जो तितली को अपने रंगीन पंख देते हैं। पंखों के पृष्ठीय पक्ष को हरे रंग के तराजू के एक बड़े सेट के साथ कवर किया जाता है, जिसकी पृष्ठभूमि का रंग गहरे हरे रंग से भिन्न होता है और लगभग एक वी आकार में चमकीले पन्ना हरे रंग की धातु के चौड़े सेट से होता है। पंख के नीचे के हिस्से नारंगी, सफेद और नीले रंग के धब्बों के साथ होते हैं, जो पंखों के किनारों के किनारे होते हैं। तितली अमृत पीने के लिए अपनी लंबी सूंड का उपयोग करती है।

3. पॉलीपेमस मोथ

पॉलीफेमस अमेरिका भर में पाया जाने वाला एक आकर्षक, बड़ा रेशम कीट है। पॉलीफेमस मोथ के पंखों की लंबाई 15 सेमी है। उनके पंख न केवल लंबे, बल्कि लाल, भूरे और भूरे रंग के रंगों के साथ रंगीन हैं। पॉलीपेमस एक आसानी से पहचाने जाने वाला कीट है, जिसके दोनों तरफ और कमर पर चोट के निशान होते हैं। हिंडिंग की आंखें बड़ी होती हैं जो मुख्य रूप से काले-सफेद छल्ले के साथ पीले रंग की होती हैं। फोरविंग्स की आंखें छोटी हैं, और वे भी पीले रंग के हैं।

4. ताऊ सम्राट

ताऊ सम्राट यूरेशिया में पाया जाने वाला एक भव्य, जंगल में रहने वाला कीट है। इस बड़े पतंगे में 60 से 84 मिमी के बीच पंख होते हैं। नर ताऊ सम्राटों को दिन के समय देखा जा सकता है। लेकिन महिलाएं रात में ही सक्रिय हो जाती हैं। उनके पंख हल्के भूरे और सफेद रंगों का मिश्रण हैं। वहाँ भी दोनों पलकें हैं और hindwings। पूर्वाभास करने वाले चश्मों की तुलना में हिंदिंग स्पॉट बड़े होते हैं।

4. विशालकाय तेंदुआ कीट

विशालकाय तेंदुए की पतंग अपने आश्चर्यजनक रंगाई के लिए प्रसिद्ध है – चमकदार सफेद पंखों पर नीले काले धब्बे। इस प्यारे पतंगे को आंखों वाले बाघ कीट के रूप में भी जाना जाता है। तेंदुए के पतंगे का भी प्रभावशाली आकार होता है। एक वयस्क पतंगे की शरीर की लंबाई 2 इंच और पंख 3 इंच तक होते हैं। विशालकाय तेंदुए की पतंगे अमेरिका के वुडलैंड्स, खेत और बगीचों में रहती हैं। यह देखने में काफी कठिन है क्योंकि ये खूबसूरत पतंगे सख्त निशाचर होते हैं।

5. गार्डन टाइगर मोथ

गार्डन टाइगर एक शानदार रंगीन कीट है जो पूरे यूरेशिया और उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है। उद्यान टाइगर कीटों की सबसे आकर्षक विशेषता कई काले धब्बों के साथ नारंगी बाधा है। उनके अग्रभाग सुंदर काले चिह्नों के साथ सफेद हैं। एक बगीचे के बाघ की बाधा पर आकर्षक रंगाई और पैटर्न आकर्षक लग सकते हैं। लेकिन वे अपने शिकारियों के लिए एक चेतावनी हैं। जब धमकी दी जाती है, तो बगीचे के बाघ पतंगे अपने रंगीन हिंद पंखों को प्रदर्शित करते हैं। यदि खतरा बना रहता है, तो वे शरीर से एक जहरीला तरल स्रावित करेंगे।

6. हमिंगबर्ड हॉक मोथ

हॉक कीट परिवार का सबसे आकर्षक सदस्य जिसमें 1450 प्रजातियां शामिल हैं। हमिंगबर्ड हॉक मोथ को उनके लंबे सूंड या नाक के साथ गुनगुना करने के समान खिलाने के व्यवहार के कारण नाम दिया गया है। ये पतंगे फूलों पर मंडराते हैं और गुनगुनाते हुए ‘गुनगुनाते’ हैं। वे यूरोप, अफ्रीका, एशिया और रूस के वुडलैंड्स, घास के मैदान, खेत, बगीचे और जंगलों में विभिन्न आवासों में रहते हैं। यह बड़े आकार के पतंगे का एक माध्यम है। एक वयस्क पतंगे के पास 50 – 58 मिमी का पंख होता है। हामिंगबर्ड हॉक मोथ्स में भूरा – भूरा फोर्जिंग और नारंगी बाधा होती है। उनकी रंगीन हिंद पंख उनकी तेज उड़ान में स्पष्ट हो जाते हैं।

7. सेक्रोपिया मोथ

5 – 6 इंच के पंखों के साथ, सेक्रोपिया कीट उत्तरी अमेरिका का सबसे बड़ा कीट है। वे बड़े आकार और शानदार रंगाई के लिए जाने जाते हैं। इस खूबसूरत पतंगे में एक लाल रंग का शरीर और लाल – भूरे रंग के पंख होते हैं जिसमें सफेद और तन होते हैं। सेक्रोपिया कीट ज्यादातर संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के चट्टानी पहाड़ों में पाए जाते हैं। लेकिन, उन्हें स्पॉट करना मुश्किल है क्योंकि वे केवल रात में सक्रिय होते हैं।

8. मेडागास्कर मून मोथ

मेडागास्कर के वर्षावनों के मूल निवासी, यह दुनिया के सबसे बड़े रेशम कीटों में से एक है। इस खूबसूरत पतंगे को धूमकेतु कीट के रूप में भी जाना जाता है। धूमकेतु कीट की सबसे आकर्षक विशेषता इसकी लंबी लाल पूंछ है जो 15 सेमी तक मापती है। सिर्फ एक लंबी पूंछ नहीं, धूमकेतु कीट का पंख भी बड़ा होता है जो 20 सेमी से अधिक होता है। धूमकेतु की पतंग के दोनों सिद्धान्त और बाधाएं पीले रंग की हैं। धूमकेतु पतंगों के रंगीन पंखों में काली सीमाओं के साथ स्पष्ट आईपोट्स भी हैं

9. लूना मोठ

लूना कीट कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको के पर्णपाती दृढ़ लकड़ी के जंगलों में पाया जाने वाला एक बड़ा, हड़ताली रंगीन कीट है। इस प्रभावशाली पतंगे का पंख 4.5 इंच तक फैला हुआ है। लूना पतंगों का रंग आकार के अनुसार आंख को पकड़ने वाला है। उनके पास चौड़े, हरे रंग के पंख होते हैं। वहाँ भी दोनों सामने और hindwings पर हड़ताली नज़र हैं। पंख पूरी तरह से हरे नहीं होते हैं। पंखों के किनारों में जंग का रंग होता है। उनके पास प्रत्येक बाधा पर लंबे, सुडौल पूंछ भी हैं।

10. एटलस मोथ

एटलस मॉथ दुनिया का सबसे बड़ा और शायद सबसे खूबसूरत मॉथ है। एक वयस्क एटलस मॉथ में 11 इंच का एक पंख और 62 वर्ग इंच का सतह क्षेत्र है। वे दक्षिण पूर्व एशिया के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जंगलों में रहते हैं। एटलस मॉथ्स के अग्र भाग और बाधाएं पीले, बैंगनी, काले और लाल रंग की रूपरेखा के साथ भूरे रंग के होते हैं। एटलस मॉथ के विंगटिप्स सांप के सिर जैसा दिखता है। वे संभावित शिकारियों को डराने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से विश्व में 10 सबसे सुंदर पतंगे के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि विश्व में 10 सबसे सुंदर पतंगे के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर विश्व में 10 सबसे सुंदर पतंगे के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top