You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > दुनिया में सबसे खतरनाक पक्षी | Most dangerous bird

दुनिया में सबसे खतरनाक पक्षी | Most dangerous bird

 दुनिया में सबसे खतरनाक पक्षी पशु साम्राज्य में सबसे प्रशंसित प्राणियों में से एक पक्षी हैं। वे विभिन्न रूपों, आकारों और रंगों में पाए जाते हैं|  कुछ कोमल होते हैं और उन्हें पालतू जानवर के रूप में रख सकते हैं, कुछ तो इतने डरावने और खतरनाक हैं। देखिये दुनिया में सबसे खतरनाक पक्षी, विश्व में बहुत सारे विविध प्रकार के पक्षी पाए जाते हैं ।इनमें से काफी सारे पक्षी अलग अलग किसम के अलग अलग परिसर में रहने वाले होते हैं ।हर परिवेश के अनुसार और पक्षी के अपने विशेष गुण होते हैं। लेकिन कुदरत ने हर पक्षी को गुण और ऐसी क्षमता दे दी है कि वह अपना पोषण और सुरक्षा खुद के दम पर कर सकता है ।आमतौर पर बहुत से पक्षी खतरनाक हो सकते हैं जैसे कि गीध, शुतुरमुर्ग ,बाज ,कौवे लेकिन इनमें से देखा जाए तो कोई भी पक्षी इतना खतरनाक नहीं है जितना की पापुआ न्यू गिनी में पाई जाने वाली कासवोरी पंछी जितना हो।

1. दक्षिणी कैसोवरी

दुनिया का सबसे खतरनाक जीवित पक्षी है। यह एक पक्षी है जो निश्चित रूप से शुतुरमुर्गों की तरह मनुष्यों पर एक घातक हमला कर सकता है।दक्षिणी कैसोवरी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी है – जिसका वजन 75 – 80 किलोग्राम और ऊंचाई 5.1 तक है। शुतुरमुर्गों की तरह, पैर कैसोवरीज़ का सबसे शक्तिशाली हथियार हैं। कैसोवेरी के प्रत्येक पैर में तीन पैर होते हैं। ये पंजे 5 इंच लंबे रेजर-नुकीले पंजों से लैस हैं।  कैसोवरीज़ से असुरक्षित हमला दुर्लभ है। कैसोवरीज़ पीड़ित के ऊपर कूदने के लिए जाने जाते हैं। ऐसी स्थिति में चोटें बहुत गंभीर हो सकती हैं या यहां तक कि मौत भी हो सकती है।

2. शुतुरमुर्ग

शुतुरमुर्ग पृथ्वी पर सबसे बड़ा जीवित पक्षी है। अफ्रीका के मूल निवासी, महाद्वीप भर में सवाना, रेगिस्तान और घास के मैदान में रहने वाले शुतुरमुर्ग हैं। एक पूरी तरह से विकसित शुतुरमुर्ग का वजन 150 किलोग्राम तक होता है और इसकी ऊंचाई 6 फीट होती है। 43 मील प्रति घंटे की शीर्ष गति पर, वे दुनिया में सबसे तेज़ पक्षी भी हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको इस शक्तिशाली पक्षी के बारे में जानना है वह एक किक के साथ है जो एक मानव को मार सकता है।शक्तिशाली पैर एक शुतुरमुर्ग का मुख्य हथियार हैं। अन्य पक्षियों के विपरीत, शुतुरमुर्ग के प्रत्येक पैर पर केवल दो पंजे होते हैं। प्रत्येक पैर के तलुओं की लंबाई 4 इंच तक होती है।

3. यूरोपीय हेरिंग गूल

यूरोपीय हेरिंग गल्स खतरनाक हैं और मनुष्यों के लिए एक विशेष खतरा पैदा करते हैं क्योंकि वे शहरी क्षेत्रों में घोंसले का निर्माण करते हैं। वे मनुष्यों पर हमला करते हैं जब वे आबादी वाले क्षेत्रों से भोजन चुराने की कोशिश करते हैं। वे अक्सर अपने बेहद तीखे बिलों से लोगों को घायल कर देते हैं। लंबाई में 26 इंच तक माप, यूरोपीय हेरिंग गल्ला पश्चिमी यूरोप में पाया जाने वाला एक बड़ा गूल है। ये गलियां भोजन चुराने और मनुष्यों पर हमला करने के लिए कुख्यात हैं। उनके पास 49 का एक पंख है – 61 इंच और 2.6 लंबे, रेजर-तेज बिल। इसलिए, हेरिंग गूल हमलों से गंभीर चोटें सुनिश्चित हैं।

4. महान उत्तरी लून

ग्रेट नॉर्दन लून एक बड़ी डाइविंग बर्ड है जिसे आम लून के रूप में भी जाना जाता है। उनकी लंबाई 24 से 39 इंच और पंखों की लंबाई 60 इंच तक होती है। भाला जैसी चोंच ग्रेट उत्तरी लून की सबसे प्रमुख विशेषता है। ये प्रवासी पक्षी उत्तरी अमेरिका, कनाडा और ग्रीनलैंड में अपनी गर्मियों को झीलों और तालाबों में बिताते हैं। विंटर में, वे दक्षिण की ओर, प्रशांत और अटलांटिक तट पर जाते हैं। ग्रेट उत्तरी लून मानव के लिए खतरनाक है – उनकी तेज चोंच। वे सिर या गर्दन को निशाना बनाते हैं, जैसे कि अपने प्राकृतिक शिकारियों जैसे कि गंजा ईगल, गल, समुद्री ऊदबिलाव, रेवड़ियां या झालर। चोंच जैसे भाले के साथ ऐसा हमला गंभीर समस्या पैदा कर सकता है।

5. मूक हंस

मूक हंस एक बहुत ही शांत प्राणी की तरह लगता है, लेकिन यह वास्तव में बहुत प्रादेशिक पक्षी है। यह यूरेशिया में पाया जाता है, लेकिन इसे उत्तरी अमेरिका सहित दुनिया के अन्य हिस्सों में भी देखा जा सकता है। म्यूट स्वान को मनुष्यों द्वारा बार-बार पाए जाने वाले स्थानों, जैसे सामुदायिक झीलों या पार्क तालाबों में पाया जा सकता है। जब खतरा महसूस होता है, तो यह लोगों पर हमला कर सकता है और यह उनके मांसपेशियों के पंखों के कारण आंखों की चोट या यहां तक कि टूटी हुई हड्डियों का कारण बन सकता है।28 पाउंड तक वजनी हंस हंस यूरोप के सबसे बड़े जलपक्षी में से एक है। वे तालाबों, नदियों, आर्द्रभूमि और अंतर्देशीय झीलों में रहते हैं। इस बड़े पक्षी का पंख 2.4 मीटर तक का भी होता है।

6.वर्जित उल्लू

वर्जित उल्लू दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका के दलदली जंगलों में पाया जाता है। यह 2.5 से लगभग 3 पाउंड के बीच होता है, इसलिए यह आम तौर पर छोटे शिकारियों पर हमला करता है। अपने विशिष्ट पंखों के कारण लक्ष्य उन्हें सुनाई नहीं देता है। झपट्टा और उनके उस्तरा तेज तर्रार के साथ लक्ष्य के सिर पर हमला। वे पंजे, चोंच और लक्ष्य को निचोड़ते हैं। वर्जित उल्लू एक बड़ा, गोल-गोल उल्लू है जो उत्तरी अमेरिका में व्यापक है। वे जंगलों और लकड़ियों में रहना पसंद करते हैं। इन उल्लुओं की लंबाई अधिकतम 21 इंच और पंख 41 से 43 इंच के बीच होते हैं।

7. बर्फ उल्लू

बर्फीला उल्लू पृथ्वी का सबसे बड़ा पक्षी है। ये खतरनाक पक्षी टुंड्रा क्षेत्र पर आर्कटिक सर्कल के आसपास प्रजनन करते हैं। वे आसानी से सबसे कम तापमान में, माइनस 50 डिग्री तक जीवित रह सकते हैं। बर्फीला उल्लू अपने लक्ष्य पर बहुत ही रणनीतिक हमला करता है। यदि लक्ष्य मानव है, तो यह रेजर की तेज दाब के साथ सिर और चेहरे को लक्षित कर सकता है। इससे आंखों में गंभीर चोट लग सकती है। आर्कटिक टुंड्रा को कठोर करने के लिए मूल निवासी, बर्फीला उल्लू दुनिया में उल्लुओं की सबसे बड़ी और सबसे सुंदर प्रजातियों में से एक है। जैसा कि नाम से पता चलता है, वे ज्यादातर गहरे भूरे रंग के धब्बों के साथ सफेद होते हैं। इस बड़े उल्लू का वजन आमतौर पर 3.5 से 6.5 पाउंड के बीच होता है और इसका पंख 60 इंच तक होता है।

8. लाल पूंछ वाले हॉक

हॉक्स को सबसे बुद्धिमान पक्षियों में से एक माना जाता है। लाल पूंछ वाले बाज अपने घोंसले का जमकर बचाव करते हैं और अक्सर मनुष्यों को एक खतरे के रूप में देखते हैं, खासकर अगर उनका घोंसला मनुष्यों द्वारा अक्सर क्षेत्र में होता है। उड़ने के दौरान, यह अपने शिकार को पकड़ता है और पकड़ता है तेजी से और तेजी से झपट्टा द्वारा उन्हें। लाल पूंछ वाले बाज़ में बड़े पैमाने पर ताल और पंजे होते हैं और यह घातक चोटों का कारण बन सकता है। रेड-टेल्ड हॉक उत्तरी अमेरिका में पाया जाने वाला एक आम हॉक है। वे आम तौर पर 2 और 4 पाउंड के बीच वजन करते हैं। लाल पूंछ वाले बाज का पंख 38 और 43 इंच के बीच का है।

9. फाल्कन

फाल्कन्स के पास वास्तव में तेज तर्रार और चोंच हैं और वे मनुष्यों को भी खतरनाक मानते हैं। बाज़ प्रादेशिक पक्षी हैं, इसलिए वे हमला करने में संकोच नहीं करते। यदि आप उनके घोंसले के करीब हैं, तो आप खतरे में हैं। उनके पास हुक के आकार की चोंच है, जो उन्हें मांस को फाड़ने में मदद करती है और पीड़ित की रीढ़ की हड्डी के माध्यम से भी काटती है। इस तथ्य के कारण, वे मनुष्यों के लिए एक विशेष खतरा पैदा करते हैं।

10. lammergeier

Lammergies जर्मन शब्द “भेड़ के बच्चे के गिद्ध” के लिए है। लैमेर्जिअर्स के पास हड्डी के अंदर मौजूद नरम मज्जा के लिए एक चीज है। जब दूसरे गिद्ध शव को खिलाते हैं और हिलाते हैं, तो केवल एक चीज बच जाती है। लैमर्जिएर्स हड्डियों को हवा में ले जाते हैं और फिर उन्हें चट्टानों पर गिराते हैं और हड्डी को चकनाचूर करते हैं और मज्जा तक पहुंचते हैं। यह आसपास के क्षेत्र में मानव के लिए काफी खतरनाक हो जाता है। गिद्ध की इस विशाल प्रजाति का वजन 7 किलोग्राम तक होता है और इसका पंख 2.3 से 2.8 मीटर के बीच होता है। वे दक्षिणी यूरोप, दक्षिणी अफ्रीका और एशिया के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में निवास करते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दुनिया में सबसे खतरनाक पक्षी के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि दुनिया में सबसे खतरनाक पक्षी के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर दुनिया में सबसे खतरनाक पक्षी के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top