You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > दुनिया में सबसे सुंदर रेगिस्तान | most beautiful desert

दुनिया में सबसे सुंदर रेगिस्तान | most beautiful desert

दुनिया में सबसे सुंदर रेगिस्तान रेगिस्तान एक शुष्क, बंजर भूमि है जिसमें थोड़ी वनस्पति होती है। अधिकांश अन्य बायोम (शत्रुतापूर्ण वातावरण के कारण) की तुलना में आवश्यक रूप से निर्जन, रेगिस्तान ग्रह के भूमि क्षेत्र का लगभग एक-तिहाई हिस्सा बनाते हैं। रेगिस्तानी मेहराब रेतीले और निगलने वाले के रूप में ध्यान में आ सकते हैं, पृथ्वी के कुछ रेगिस्तान ग्रह के जमे हुए तलवों तक फैले हुए हैं। अतीत की तुलना में रेगिस्तान आज कम अमानवीय नहीं हैं, लेकिन परिवहन के हमारे आधुनिक तरीके हमें इन क्षेत्रों पर एक नज़दीकी नज़र रखने की अनुमति देते हैं।इस रेगिस्तान के पास बसे कारक्रॉस गांव करीब 4500 साल पहले आबाद हुआ था.

1. नामिब रेगिस्तान

नामीब, जो 43 मिलियन वर्ष की आयु में व्यापक रूप से दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान है, दक्षिणी अफ्रीका के तट पर स्थित है। जानवरों का एक विविध सेट यहां रहता है, जिनमें से कई ग्रह पर कहीं और मौजूद हैं। नामीब रेगिस्तान तटीय नामीबिया से अधिक है, जो अंगोला और दक्षिण अफ्रीका में फैला हुआ है।

2. सिम्पसन डेजर्ट

सिम्पसन रेगिस्तान ऑस्ट्रेलिया में चौथा सबसे बड़ा और शायद सबसे सुंदर रेगिस्तान है। यह 65637 वर्ग मील के क्षेत्र में फैला है। समानांतर रेत के टीले इस रेगिस्तान का सबसे प्रमुख आकर्षण हैं। सिम्पसन रेगिस्तान में 1100 से अधिक समानांतर रेत के टीले हैं। दिलचस्प है कि इस रेत के टीलों में से कुछ 200 किमी से अधिक हैं। संख्या और लंबाई के अलावा, सिम्पसन रेगिस्तान के रेत के टीले भी लाल, नारंगी, गुलाबी और सफेद सहित अपने शानदार रंगों के लिए प्रसिद्ध हैं। इस शुष्क क्षेत्र में प्रति वर्ष केवल 150 मिमी बारिश होती है। सिम्पसन रेगिस्तान में गर्मियों का औसत तापमान 39-डिग्री सेल्सियस है। लेकिन यह 50-डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है।

3. अटाकामा रेगिस्तान

अटाकामा को दुनिया का सबसे गैर-ध्रुवीय रेगिस्तान माना जाता है। पेरू, बोलीविया, अर्जेंटीना और चिली में फैले एक पठार की लंबाई 600 मील है और यह 40,000 वर्ग मील क्षेत्र में फैला है। 2003 में अटाकामा रेगिस्तान में एक सुनसान चिली के शहर में एक अजीब कंकाल की खोज की गई थी। एक लम्बी खोपड़ी, धब्बेदार धंसी हुई आँखे, और एक असाधारण छोटे शरीर का प्रतिनिधित्व करते हुए, ऐसा माना जा रहा था की यह अलौकिक मूल जीव है। लेकिन एक अद्यतन आनुवांशिक विश्लेषण कंकाल की पुष्टि करता है कि यह मनुष्य कंकाल है लेकिन अभूतपूर्व परिवर्तन के साथ।

4. सहारा रेगिस्तान

सहारा, जो उत्तरी अफ्रीका का एक बड़ा हिस्सा है, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रेगिस्तान है। हवाओं और छिटपुट बारिश ने सहारा को टिब्बा, घाटियों, फ्लैटों और रेत के समुद्र के परिदृश्य में बदल दिया है। रेगिस्तान के भूमिगत एक्वीफरों के पानी से पोषित, पके हुए विस्तार पर उल्लंघन करते हैं। सहारा रेगिस्तान अफ्रीका के उत्तरी भाग में स्थित है और अधिक वर्ग मील (9,000,000 वर्ग किमी) या लगभग 10% महाद्वीप में फैला हुआ है। यह पूर्व में लाल सागर से घिरा हुआ है और यह पश्चिम में अटलांटिक महासागर तक फैला हुआ है। उत्तर में, सहारा रेगिस्तान की उत्तरी सीमा भूमध्य सागर है, जबकि दक्षिण में यह साहेल में समाप्त होता है, एक ऐसा क्षेत्र जहाँ रेगिस्तान का परिदृश्य अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय सवाना में बदल जाता है।सहारा रेगिस्तान अफ्रीकी महाद्वीप का लगभग 10% हिस्सा है।

5. गोबी रेगिस्तान

गोबी चीन और मंगोलिया के कुछ हिस्सों में फैला है, एक बार सिल्क रोड के साथ कुछ उल्लेखनीय शहरों को शामिल किया गया था। गोबी मंगोलियाई मौत के कीड़े के लिए ‘घर’ भी है, एक क्रिप्टिड जिसे दो से पांच फीट लंबाई में लाल कृमि के रूप में वर्णित किया गया है, स्थानीय लोग दावा करते हैं कि वह अपने शिकार को मारने के लिए एसिड उगल सकता है। गोबी मरुस्थल उत्तरी चीन और दक्षिणी मंगोलिया दोनों के हिस्से हैं, जो कुल 0.5 मिलियन वर्ग मील (1.29 मिलियन वर्ग किमी) के कुल क्षेत्रफल को कवर करते हैं। एक ठंडा रेगिस्तान; गोबी में दुनिया के सबसे चरम मौसमों में से एक है, जिसमें तेजी से तापमान में परिवर्तन होता है, दोनों मौसम और दैनिक। गर्मी के महीने सर्दियों के महीनों में 122 ° F (50 ° C) तक तापमान लाते हैं, तापमान -40 ° F (-40 ° C) से नीचे जा सकता है।

6. नेगेव रेगिस्तान

दक्षिणी इज़राइल में एक रेगिस्तान, नेगेव कई बेडौइन शहरों के साथ-साथ किब्बुतज़िम को भी होस्ट करता है। रेगिस्तान इजरायल के 55% से अधिक भूमि क्षेत्र का गठन करता है। उम्र भर, इस क्षेत्र को खानाबदोश, बीजान्टिन साम्राज्य, रोमन और कई अन्य लोगों द्वारा बसाया गया है। नेगेव में जीवन लगभग 7,000 साल पुराना है। नेगेव ने, नेगेब, हिब्रू हा-नेगेव को भी कहा, जिसे दक्षिण का क्षेत्र भी कहा जाता है, यह क्षेत्र इजरायल के दक्षिणी हिस्से में फैला है और जॉर्डन नदी के पश्चिम में फिलिस्तीन के लगभग आधे हिस्से पर कब्जा कर लेता है और 1949-67 सीमाओं के तहत इजरायल के क्षेत्र का लगभग 60 प्रतिशत है।

7. मोजावे रेगिस्तान

Mojave में डेथ वैली है, जो समुद्र तल से 282 फीट की ऊंचाई पर बैठती है, जिससे यह उत्तरी अमेरिका का सबसे निचला स्थान है। यहोशू के पेड़ इस क्षेत्र की सीमाओं का परिसीमन करते हैं। लास वेगास, नेवादा, मोजावे का सबसे बड़ा शहर है। 25,000 वर्ग मील से अधिक भूमि के साथ, मोजावे रेगिस्तान दक्षिण पश्चिम कैलिफोर्निया, नेवादा, एरिज़ोना और यूटा सहित कई राज्यों में फैला है। सैन गैब्रियल पहाड़ों से घिरा, इस क्षेत्र में कई कम झूठ बोलने वाली घाटियां और बंजर पर्वत श्रृंखलाएं पाई जाती हैं, जहां ठेठ रेतीले मैदान हैं और साथ ही क्रीक बेड भी सूख गए हैं। Mojave नदी दक्षिणी भाग से होकर गुजरती है, जिससे एक पूरी तरह से बंजर भूमि को एक महत्वपूर्ण पानी की आपूर्ति होती है।

8. अंटार्कटिक रेगिस्तान

लगभग आठ इंच की वार्षिक वर्षा के साथ, अंटार्कटिका को एक रेगिस्तान के रूप में वर्गीकृत किया गया है, शायद सबसे कम मेहमाननवाज। महाद्वीप का कोई स्थायी निवासी नहीं है। जो लोग अंटार्कटिका में रहते हैं, वे अनुसंधान स्टेशनों में रखे जाते हैं जो महाद्वीप को रिंग करते हैं। अंटार्कटिका पृथ्वी का सबसे दक्षिणी महाद्वीप है, जो दक्षिणी ध्रुव को घेरता है। यह दक्षिणी गोलार्ध के अंटार्कटिक क्षेत्र में स्थित है, लगभग पूरी तरह से अंटार्कटिक सर्कल के दक्षिण में है, और दक्षिणी महासागर से घिरा हुआ है। 14.0 मिलियन किमी 2 (5.4 मिलियन वर्ग मील) में, यह एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के बाद क्षेत्र का पांचवां सबसे बड़ा महाद्वीप है। अंटार्कटिका का लगभग 98% हिस्सा बर्फ से ढका है जो औसतन कम से कम 1.6 किलोमीटर की मोटाई में है।

9. अरब रेगिस्तान

यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेगिस्तान है। यह शानदार रेगिस्तान 90000 वर्ग मील के विशाल क्षेत्र में फैला है। इस रेगिस्तान का प्रमुख हिस्सा सऊदी अरब में है। अरब रेगिस्तानी सीमा की उत्तरी ओर सीरियाई रेगिस्तान, दक्षिण में अरब सागर, लाल समुद्र से पश्चिम और ओमान की खाड़ी द्वारा खाएं। गर्मियों में, तापमान 55 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है। अरब रेगिस्तान का सबसे बड़ा हिस्सा रुबेल खली के कब्जे में है – दुनिया में निरंतर रेत का सबसे बड़ा क्षेत्र। इस भाग में 250000 वर्ग मील का क्षेत्र शामिल है। रब के रेगिस्तान में कई पर्वत श्रृंखलाएँ हैं। उनमें से सबसे ऊंचा माउंट अल-नबी शुऐब है। यह यमन में स्थित है। 3666 मीटर की दूरी पर, अल-नबी शुऐब अरब के रेगिस्तान में उच्चतम बिंदु है।

10. सोनोरन रेगिस्तान

सोनोरान रेगिस्तान, एरिज़ोना, कैलिफोर्निया और मैक्सिको के स्वाथों में फैला है (सोनोरा, बाजा कैलिफ़ोर्निया और बाजा कैलिफ़ोर्निया सुर सहित)। सगुआरो कैक्टस और अंग पाइप कैक्टस, जिनमें से दोनों के नाम पर संघीय संरक्षण हैं, इस चट्टानी रेगिस्तान के मूल निवासी हैं। सोनोरान रेगिस्तान मुख्य रूप से मेक्सिको में होता है। इसके कुल क्षेत्र का दो-तिहाई से अधिक बाजा नोकिया और सोनोरा राज्य में है। संयुक्त राज्य में, दक्षिण-पूर्व जॉर्जिया में छोटे क्षेत्रों के साथ, सोनोरन रेगिस्तान का अधिकांश हिस्सा एरिजोना के दक्षिणी तीसरे में पाया गया है। यह एक उपोष्णकटिबंधीय भूमि और उत्तरी अमेरिका का सबसे प्रमुख रेगिस्तान है।

 

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दुनिया में सबसे सुंदर रेगिस्तान के बारे में  बता रहे है। हम आशा करते है कि दुनिया में सबसे सुंदर रेगिस्तान के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर दुनिया में सबसे सुंदर रेगिस्तान के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

रोचक ज्ञान

Leave a Reply

Top