You are here
Home > हेल्थ टिप्स > विश्व में स्वास्थ्य फूड्स | Health Foods in the World

विश्व में स्वास्थ्य फूड्स | Health Foods in the World

विश्व में स्वास्थ्य फूड्स स्वास्थ्य खाद्य पदार्थ बिना कृत्रिम अवयवों के प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं जो लोग खरीदते हैं क्योंकि वे उन्हें उनके लिए अच्छा मानते हैं। भोजन को स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक अनुकूल माना जाता है शाकाहारी भोजन, अक्सर व्यवस्थित और बिना किसी एडिटिव्स के साथ, अपने आहार मूल्य के लिए खाया जाता है और स्वास्थ्य के लिए लाभ होता है, खासकर अगर फाइबर, प्राकृतिक विटामिन, फ्रुक्टोज आदि में उच्च, स्वस्थ खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं, एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं, ग्लूकोज को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, ऑस्टियोपोरोसिस की प्रगति को रोक सकते हैं और जोखिम को कम कर सकते हैं।

विश्व में स्वास्थ्य फूड्स

1. सैमैन

सामन मछली विटामिन, खनिज और प्रोटीन के अच्छे स्रोत के साथ पैक की जाती है। यह आपके आहार सूची में शामिल किए जाने वाले सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों में से एक हो सकता है। केवल जंगली या ऑर्गेनिक रूप से खेती किए गए सैलून चुनें। क्योंकि आप गुलाबी रंग के कई सैलून में दिखते हैं, रंगों के भारी उपयोग के परिणामस्वरूप होते हैं। सैलून में दो महत्वपूर्ण ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं – ईपीए और डीएचए। ये ओमेगा 3 फैटी एसिड हृदय रोग, मस्तिष्क रोगों से बचाता है, सूजन और रक्त के थक्कों को कम करता है। सामन में विटामिन डी और सेलेनियम आपके शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। सामन मछलियों में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड स्वस्थ आंखों के लिए भी बेहतरीन हैं।

2. लहसुन

लहसुन को एक प्राकृतिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह एक सामान्य सामग्री है जिसका उपयोग दुनिया भर में भोजन के लिए एक स्वाद के रूप में किया जाता है। लहसुन पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें कैलोरी कम होती है। यह कई बीमारियों और स्थितियों के खिलाफ लड़ सकता है। लहसुन में in एलिसिन ’नामक एक ऑर्गेनोसल्फुर यौगिक की उपस्थिति से महान एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। यह यौगिक रक्तचाप को भी कम कर सकता है। लहसुन के रोजाना सेवन से कोलन कैंसर का खतरा कम हो सकता है। लहसुन हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। लहसुन की उच्च खुराक आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट एंजाइमों को बढ़ा सकती है। यह मस्तिष्क की बीमारियों और तनाव से बचा सकता है। लहसुन में पाया जाने वाला ‘एज़ीन’ रसायन रक्त के थक्कों को तोड़ सकता है।

3.पालक

पालक एक उच्च पोषक तत्व खाद्य फूल पौधा है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह विटामिन ए, सी, के, बी 2, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है। पालक का सेवन आपकी त्वचा, हड्डियों के स्वास्थ्य और बालों के लिए बहुत अच्छा है। पालक में मौजूद प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट जैसे ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन स्वस्थ आंखों के लिए महान हैं।  पालक में बीटा-कैरोटीन अस्थमा को रोक सकता है। पालक के दैनिक सेवन से मांसपेशियों की कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है। मधुमेह को प्रबंधित करने के लिए पालक एक बेहतरीन भोजन है। क्योंकि पालक में उच्च पोटेशियम सामग्री रक्तचाप को कम कर सकती है।
पालक में विटामिन के की मात्रा आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करती है। पालक में उच्च फाइबर सामग्री पाचन तंत्र को बढ़ावा दे सकती है।

4.शकरकंद

शकरकंद दुनिया में आसानी से उपलब्ध, सस्ती और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है। वे विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी -6, पोटेशियम और कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं।  शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट यौगिक कैंसर से बचाता है और स्वस्थ आंखों के लिए अच्छा है। विटामिन ए और विटामिन ई पोषक तत्वों की उपस्थिति एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महान हैं। शकरकंद में विटामिन 8-6 पोषक तत्व होमोसिस्टीन रसायन को कम कर सकता है जो हृदय की कई समस्याओं का कारण बनता है। यह रक्तचाप को कम करने और दिल की धड़कन को नियंत्रित करने के लिए भी अच्छा है। शकरकंद में लौह खनिज सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। शकरकंद आपके रक्त में शर्करा और इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित कर सकता है।

5. केला

मलाईदार और मीठे केले के कई स्वास्थ्य लाभ हैं । क्योंकि केला सुबह की बीमारी से राहत दे सकता है, तनाव कम कर सकता है, मधुमेह को ठीक कर सकता है और दिल की सेहत को सुधार सकता है। यह वसा से मुक्त है और इसमें मैंगनीज, विटामिन सी, पोटेशियम, आहार फाइबर, लोहा, विटामिन ए और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। केले के रोजाना सेवन से अस्थमा की संभावना कम हो सकती है। केले में मौजूद विटामिन बी -6 का उच्च स्तर आपके तंत्रिका तंत्र को मजबूत कर सकता है और सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है। केले में फाइबर सामग्री पाचन प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद करती है। पोटेशियम के रूप में समृद्ध केला स्ट्रोक और दिल के दौरे से बचा सकता है। केले में विटामिन सी मुक्त कणों के गठन को रोक सकता है जो कैंसर की ओर जाता है। केले आपकी याददाश्त को भी बढ़ा सकते हैं और डायरिया से बचा सकते हैं।

6. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट के मध्यम सेवन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। क्वालिटी चॉकलेट में आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर और कॉपर सहित कई पोषक तत्व होते हैं। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप केवल मॉडरेशन में चॉकलेट का सेवन करें। क्योंकि चॉकलेट कैलोरी से भरपूर होती है और इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ता है।यह कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकता है जो मुक्त कणों की कार्रवाई के कारण होता है। इस तरह से डार्क चॉकलेट हृदय रोग से बचा सकती है।

डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉइड्स हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। डार्क चॉकलेट के सेवन से मस्तिष्क और त्वचा में रक्त के प्रवाह में सुधार होगा। यह आपके मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाता है और स्वस्थ त्वचा के लिए भी बेहतरीन है। डार्क चॉकलेट में मौजूद सेरोटोनिन केमिकल एंटी-डिप्रेसेंट एजेंट के रूप में काम करता है और आपके मूड को बेहतर बनाता है।

7. सेब

खस्ता और रसदार सेब दुनिया के स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है। निस्संदेह सेब एक पोषण शक्ति केंद्र है, क्योंकि यह आहार फाइबर, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, थियामिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी -6 से भरपूर है। सेब में कैलोरी भी कम होती है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। सेब के रस का नियमित सेवन अल्जाइमर के खतरे को कम कर सकता है और मस्तिष्क को युवा और सक्रिय बनाए रख सकता है। क्योंकि सेब में उच्च स्तर का न्यूरोट्रांसमीटर जिसे एसिटाइलकोलाइन के रूप में जाना जाता है। । सेब का रोजाना सेवन हृदय संबंधी लाभ प्रदान करता है। इसकी वजह है सेब में मौजूद उच्च स्तर के फाइबर और पॉलीफेनोल्स। सेब में घुलनशील फाइबर की मौजूदगी आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर सकती है। इस तरह से सेब दिल की कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है।

8. एवोकाडो

एवोकैडो या मगरमच्छ नाशपाती एक स्वस्थ फल है जिसकी खेती दक्षिण अमेरिका में 8000 ई.पू. आज यह फल मैक्सिको, चिली, डोमिनिकन गणराज्य और संयुक्त राज्य अमेरिका में बड़ी मात्रा में खेती करता है। एवोकाडो विटामिन ए, डी, सी, बी -6, बी -12, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन सहित कई आवश्यक खनिजों और विटामिनों से भरपूर है। एवोकैडो में आहार फाइबर सामग्री मोटापा, मधुमेह और हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकती है।
एवोकाडो में पॉली-अनसैचुरेटेड वसा का उच्च स्तर रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कटौती कर सकता है। एवोकैडो में सबसे आवश्यक ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जिसे अल्फा-लेनोलिनिक एसिड के रूप में जाना जाता है। यह निमोनिया, उच्च रक्तचाप, हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड वसा का उच्च स्तर आपके रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकता है।

9. अखरोट

अखरोट में तीन महत्वपूर्ण ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं – लिनोलेनिक एसिड, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और एराकिडोनिक एसिड। अखरोट का रोजाना सेवन हृदय रोगों, कोलोन और प्रोस्टेट कैंसर, स्ट्रोक और कोरोनरी धमनी की बीमारी के खतरे को कम करता है। अखरोट में मौजूद मेलाटोनिन, कैरोटिनॉइड और एलाजिक एसिड जैसे रसायन एंटी-ऑक्सीडेंट गतिविधि के साथ सूजन, उम्र बढ़ने और न्यूरोलॉजिकल रोगों को कम कर सकते हैं। अखरोट में पॉपिफेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट का उच्च स्तर हानिकारक मुक्त कणों से लड़ सकता है। इस तरह से अखरोट हृदय संबंधी बीमारियों, न्यूरोलॉजिकल रोगों, तनाव और फुफ्फुसीय रोग सहित मुक्त कणों की कार्रवाई के कारण होने वाली कई बीमारियों की संभावना को कम कर सकता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से विश्व में स्वास्थ्य फूड्स के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि विश्व में स्वास्थ्य फूड्स के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर विश्व में स्वास्थ्य फूड्स के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

हेल्थ टिप्स

Leave a Reply

Top