You are here
Home > हेल्थ टिप्स > शरीर के लिए आवशयक खाद्य पदार्थ

शरीर के लिए आवशयक खाद्य पदार्थ

शरीर के लिए आवशयक खाद्य पदार्थ भोजन करते समय, हम आम तौर पर ऐसा भोजन पाते हैं जो हमें लगता है कि स्वाद बहुत अच्छा है।कुछ लोग इस बात पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करते हैं कि खाने से पहले एक निश्चित भोजन कितना स्वस्थ है। किसी भी मामले में, भोजन हमारे सभी के लिए आवश्यक है। यह अनुमान लगाया जाता है कि पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर बिना खाने के केवल दो सप्ताह तक रह सकता है। अपने ही जूस में पहले से कटी हुई सब्जियां या फल सिर्फ दो उदाहरण हैं। कभी-कभी, हालांकि, सुविधा का मतलब बड़ी मात्रा में छिपे हुए सोडियम, वसा और चीनी से हो सकता है। एक छोर पर, सब्जियों को केवल बैग में बेचे जाने से पहले साफ किया जा सकता है। सबसे उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, हालांकि, बहुत अधिक चीनी, नमक, तेल और कैलोरी शामिल होंगे।

1. टमाटर

टमाटर को कई स्थानों पर एक फल के रूप में पाया जाता है और कई व्यंजनों में वृद्धि के रूप में उपयोग किया जाता है। टमाटर नाइटशेड परिवार के सदस्य हैं। नाइटशेड परिवार के अधिकांश सदस्य अल्कलॉइड की उपस्थिति के कारण प्रकृति में विषाक्त हैं। टमाटर के तने और पत्तियों में समान विषैले तत्व होते हैं। इसीलिए वाणिज्यिक बाजार में टमाटर के पत्ते उपलब्ध नहीं हैं। लेकिन तने के साथ-साथ पत्तियों में एक रसायन होता है जिसे ग्लाइकोकलॉइड के रूप में जाना जाता है। कहा जाता है कि उच्च स्तर जंगली टमाटर में पाया जाता है, लेकिन घरेलू रूप से विकसित होने वाले लोगों में अभी भी ग्लाइकोकलॉइड होता है। यह रसायन पेट खराब होने और घबराहट पैदा करने के लिए जाना जाता है। पत्तियों और तने का उपयोग स्वाद के लिए खाना पकाने में किया जा सकता है, लेकिन खाने से पहले इसे हटा दिया जाना चाहिए। यह रसायन इतना शक्तिशाली है कि इसका उपयोग वास्तव में कीटों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

2. सेब

सेब निश्चित रूप से एक लोकप्रिय फल है ,सेब में साइनाइड होते हैं, लेकिन उच्च स्तर में नहीं। फल में स्वयं रसायन नहीं होता है, लेकिन आप सेब के बीजों में साइनाइड पाएंगे। एक सेब के सभी बीजों को खाने से आपको जान नहीं मिलेगी, लेकिन यह निश्चित रूप से अनुशंसित नहीं है। सेब के बीज स्वाभाविक रूप से एक कोटिंग के माध्यम से कवर होते हैं जो आपको दुष्प्रभावों से बचाएगा। लेकिन Apple होते हुए उस हिस्सों को हटाना बेहतर है। सेब के केवल फल भाग में सही विटामिन होते हैं। वास्तव में फल नहीं, यह Apple के ज़हरीले प्रभाव का नेतृत्व करता है। सेब गुलाब परिवार का सदस्य है, इसके बीज में साइनाइड की मात्रा कम होती है। सेब के बीज के अधिक मात्रा में सेवन से कई दुष्प्रभाव होते हैं।

3. चेरी

चेरी निश्चित रूप से सबसे बहुमुखी फलों में से एक है। आप उन्हें कच्चा खा सकते हैं, उन्हें पका सकते हैं, उन्हें सेंक सकते हैं और उन्हें तीखा या मीठा बना सकते हैं। चेरी का उपयोग कुछ प्रकार की शराब में भी किया जा सकता है। कुचले हुए चेरी के बीज से ही जहर निकलता है। कुचल विषाक्तता के मामले में और साइनाइड तत्व ऑक्सीजन के परिवहन में रक्त की क्षमता को निष्क्रिय कर देंगे। आपके रक्त के भीतर साइनाइड की उपस्थिति से भी सिर दर्द, चिंता और रक्तचाप में वृद्धि होती है।
यदि चेरी पाइप को चबाया जाता है, कुचल दिया जाता है, या किसी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया जाता है, तो यह स्वचालित रूप से हाइड्रोजन साइनाइड पैदा करता है। हल्के विषाक्तता के लक्षणों में सिरदर्द, चक्कर आना, भ्रम, चिंता और उल्टी शामिल हैं। बड़ी खुराक से सांस लेने में कठिनाई, रक्तचाप में वृद्धि और हृदय गति और गुर्दे की विफलता हो सकती है। प्रतिक्रियाओं में कोमा, आक्षेप और श्वसन गिरफ्तारी से मृत्यु शामिल हो सकती है।

4. बादाम

बादाम दुनिया में अत्यधिक पौष्टिक और व्यापक रूप से पागल का उपयोग कर रहे हैं। अपने दैनिक आहार सूची में बादाम को शामिल करने से आपकी ऊर्जा का स्तर और प्रतिरक्षा बढ़ जाएगी। लेकिन आपको पूरी तरह से संतुलित भोजन के रूप में बनाने के लिए बुद्धिमानी से सही बादाम चुनना चाहिए। बादाम दो प्रकार के होते हैं। पहला कड़वा है और दूसरा मीठा है, बाद में एक आपके लिए सबसे अच्छा है। कड़वा बादाम पंक्तिबद्ध रूप में जहरीला होता है। इसमें ग्लाइकोसाइड एमिग्डालिन होता है। जब आप इस तरह की कड़वी पंक्ति बादाम खाते हैं तो यह हाइड्रोजन साइनाइड में परिवर्तित हो जाता है। यह अनुमान लगाया जाता है कि हर एक कड़वे बादाम में 6 मिलीग्राम हाइड्रोजन साइनाइड होता है, 100 मिलीग्राम ऐसे हाइड्रोजन साइनाइड में आपको मारने की पर्याप्त शक्ति होती है। बीज साइनाइड से भरे होते हैं, और कई देशों में बीज के भीतर के जहर से छुटकारा पाने के लिए संसाधित किए बिना बेचने के लिए अवैध होते हैं।

5. आलू

कई व्यंजनों में आलू आम चीज है। लेकिन सभी प्रकार के आलू कभी भी सेहत के लिए अच्छे नहीं बनते। आलू के पत्तों और तनों में से सबसे पहले विषैले होते हैं, हरे आलू भी उसी जहरीले प्रभाव को बनाते हैं। हरे आलू में विषैले तत्व होते हैं जिन्हें सोलनिन कहा जाता है। यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि आलू के चिप बनाने वाले उत्पादन के लिए हरे आलू का उपयोग करते हैं। आलू के चिप्स का अत्यधिक सेवन निश्चित रूप से आपको बीमार कर देगा। कभी-कभार हरे आलू की चिप होने की चिंता न करें, लेकिन विशेषकर बच्चों को तैयार करने और उनकी सेवा करने के बजाए किसी भी ऐसे आलू को त्याग दें, जिसमें हरी आंखें, अंकुरित या हरे रंग की खाल हो।

6. मिर्च

अपने जीवन में एक या दो मिर्ची खाई हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह एक बहुत गर्म था, या एक जो बहुत हल्का था, हर मिर्च जो आपने कभी खाया है, उसमें कैप्साइसिन नामक एक रसायन होता है। मिर्च में, कैप्साइसिन वही है जो उन्हें मसालेदार और “गर्म” बनाता है। बेशक एक मिर्च चोट नहीं पहुँचाती है, लेकिन यदि आप उनमें से पर्याप्त खाते हैं, तो कैप्साइसिन आपको मार सकता है। यह रसायन इतना मजबूत है कि इसका उपयोग पेंट स्ट्रिपर के रूप में किया जाता है, और इसका उपयोग पुलिस बलों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले काली मिर्च स्प्रे में भी किया जाता है। गर्म मिर्चों में, जैसे कि हैबेरोस, कैप्साइसिन को त्वचा पर महसूस किया जा सकता है यदि आप मिर्च को काटते हैं, तो यह जलन पैदा करेगा।

7. काजू

काजू एक शेल जैसी संरचना के अंदर बढ़ता है जो एक फल पर बढ़ता है। स्टोर में “कच्चे काजू” खरीदते समय, ध्यान दें कि ये नट्स वास्तव में उबले हुए हैं और पूरी तरह से कच्चे नहीं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कच्चे काजू में उरुशीओल होता है, जो एक ही रसायन है जिसे आप ज़हर आइवी लता में पाते हैं। यह शरीर को जहर ओक या आइवी से अनुभवी एक बहुत ही समान प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है। यदि उच्च स्तर के यूरुशीओल को निगला जाता है, तो यह घातक हो सकता है। काजू की विषाक्तता दुर्लभ है, लेकिन जो उन्हें खोल से बाहर निकालने के लिए निर्माण करने के लिए संभालते हैं वे कभी-कभी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं।

8. मशरूम

अमेरिका में लगभग 5000 प्रकार के मशरूम ज्ञात हैं और उनमें से लगभग 100 को विषाक्त कहा जाता है, जबकि एक दर्जन से कम घातक होते हैं। किसी भी मामले में, मशरूम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा पैदा कर सकता है। यह आमतौर पर कहा जाता है कि जंगली में पाए जाने वाले किसी भी मशरूम की संभावना जहरीले से अधिक होती है। मशरूम विषाक्त पदार्थों के सबसे घातक प्रकारों में से एक अल्फा-एमनिटिन है,  मशरूम के जहर से संयुक्त राज्य अमेरिका में यह 9000 अस्पताल में भर्ती होने का मामला है। दुनिया में 100 कम विषाक्तता और 12 घातक जहर मशरूम प्रजातियां हैं। ज़हरीले मशरूम में आमतौर पर सफेद ग्रिल, आकार में छोटा, भूरा रंग, टोपी की तरह छाता, बेस स्तर पर गोल गेंद जैसे गुण होते हैं।

9. पफरफिश

पफर मछली दुनिया की दूसरी सबसे जहरीली कशेरुक है। यह आंतरिक अंगों और त्वचा में अत्यधिक जहरीला टेट्रोडोटॉक्सिन होता है। आश्चर्यजनक रूप से पुटर मछली अभी भी चीन, जापान और कोरिया में खाद्य पदार्थ के रूप में उपयोग की जाती है। इस भयानक रेसिपी को जापान में ‘फुगु’ कहा जाता है। 70 प्रतिशत से अधिक परीक्षण प्रशिक्षुओं की मृत्यु के साथ समाप्त होते हैं। पुटर मछली में साइनाइड की तुलना में 100 गुना जहरीले तत्व होते हैं। एक पुटर मछली अपने आप में 30 लोगों को मारने के लिए पर्याप्त है। सावधानी बरतने के बिना पफ़र मछली के सेवन से रक्तचाप कम हो जाता है, उल्टी होती है, शरीर को सांस लेने से रोकते हैं और मृत्यु तक खत्म कर देते हैं। कुछ मामलों में पफर मछली का विष शरीर को पंगु बना देता है या यह कोमा का कारण बनता है

10. कसावा (युका)

कसावा एक वुडी झाड़ी है जो आमतौर पर कैरिबियन और दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। कसावा का उपयोग करते समय, इसे या तो मीठा या कड़वा बनाया जा सकता है। स्वाद, साथ ही साथ गंध, यह सब साइनोजेनिक ग्लूकोसाइड की मात्रा पर निर्भर करता है, जो वास्तव में बेहद जहरीला है। जो इसे तैयार करते हैं वे ज्यादातर इसे कड़वा समझते हैं, क्योंकि इससे कीड़े और जानवर भी दूर रहते हैं। यदि कसावा को गलत तरीके से तैयार किया जाता है, तो यह घातक हो सकता है। साइनाइड के उच्च स्तर के कारण कसावा विषाक्तता, कोन्जो के रूप में जाना जाता है। कसावा विषाक्तता अपरिवर्तनीय पक्षाघात की ओर जाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से शरीर के लिए आवशयक खाद्य पदार्थ के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि खाद्य पदार्थ के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। हम शरीर के लिए आवशयक खाद्य पदार्थ जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

हेल्थ टिप्स

Leave a Reply

Top