You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > विश्व के अद्भुत अजूबों की सूची

विश्व के अद्भुत अजूबों की सूची

विश्व के अद्भुत अजूबों की सूची मनुष्य ने अपनी अद्वितीय रचनात्मकता के माध्यम से प्राचीन समय से चमत्कार बनाना शुरू कर दिया। जब आप चारों ओर देखते हैं, तो हम कई मानव निर्मित चमत्कार देख सकते हैं जो आत्मा और कलात्मक शक्ति से मिलते हैं।यदि आपने कभी एक प्राचीन इमारत देखी है जो एक संपन्न शहर के बीच में लंबा है, तो इस तरह की संरचनाएं जो विस्मयकारी हैं वह एक विदेशी भावना नहीं है। सहस्राब्दी के लिए, मनुष्यों ने उस समय की तकनीक को चुनौती दी है और भव्य स्मारकों, मंदिरों और कब्रों का निर्माण करके वास्तुकला, इंजीनियरिंग और शिल्प कौशल के उल्लेखनीय कार्य किए हैं। आज, इन संरचनाओं को मानव निर्मित चमत्कार के रूप में वर्गीकृत किया गया है क्योंकि यह चमत्कारी से कम नहीं था कि इस तरह की भव्य संरचनाओं को सबसे आदिम तकनीक का उपयोग करके बनाया गया था।

1. चीन की महान दीवार

चीन की महान दीवार मनुष्य द्वारा बनाया गया दुनिया का सबसे लंबा निर्माण है। चीन की 8851 किलोमीटर लंबी दीवार 2000 साल पहले राजा क्विन शी हुआंग द्वारा बनाई गई थी। यह मुख्य रूप से पत्थरों, ईंटों और लकड़ियों का उपयोग करके बनाया गया है। यह पृथ्वी पर एकमात्र मानव निर्मित संरचना भी है जिसे चंद्रमा से देखा जा सकता है। यह दुनिया के खूबसूरत अजूबों में से एक है और इसे ईसा पूर्व 7 वीं शताब्दी के दौरान बनाया गया था। बाद में दीवार से परे दुश्मनों द्वारा उत्पन्न नए खतरों से निपटने के लिए इसकी लंबाई और ऊंचाई बढ़ाने के लिए सम्राटों द्वारा सफल होने के बाद इसका विस्तार किया गया था। दीवार को चीनी साम्राज्य की सीमाओं की रक्षा के लिए बनाया गया था, जो उत्तर और पश्चिम की खानाबदोश जनजातियों से हमलों के खिलाफ था और सैनिकों ने सैनिकों और सरल संचार संकेतों के साथ दीवार को गिराकर हमलों को रोकने में बहुत सफल रहे थे।

2. GIZA, EGYPT के पिरामिड

मिस्र के पिरामिड राजघरानों और महत्वपूर्ण पुजारियों के लिए दफन स्थल हैं और 9 किलोमीटर से अधिक दूरी तक फैले हुए हैं। पिरामिड में रहने वाले परिसर में गीज़ा के स्फिंक्स और अन्य छोटे कब्रों जैसी अन्य महत्वपूर्ण संरचनाएं भी हैं। पूरे परिसर को 1979 में विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। नील नदी के तट पर स्थित इस परिसर की अधिकांश संरचनाएँ लगभग 2500 ईसा पूर्व निर्मित की गई थीं। पिरामिड भी दुनिया के सबसे अच्छे संरक्षित मानव निर्मित अजूबों में से एक हैं।

3. ताजमहल भारत

दुनिया भर में प्रेम के प्रतीक के रूप में जाना जाने वाला, इस व्यक्ति ने आश्चर्यचकित किया कि यह भारतीय शहर आगरा में स्थित है और मुग़ल शासक शाहजहाँ द्वारा उसकी पत्नी मुमताज़ के लिए बनाया गया मकबरा है। यह खूबसूरत मकबरा इस्लामी वास्तुकला का प्रतीक है और दीवारों, छत और खंभों को इस्लामिक प्रतीक और कुरान से पारित होने के साथ उकेरा गया है। चार Baug शैली में बने गार्डन मुख्य संरचना को घेरते हैं और इस परिसर का हर साल 3 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा दौरा किया जाता है। मुख्य संरचना अष्टकोणीय है, हालांकि यह चौकोर दिखाई देता है और एक बड़े गुंबद द्वारा छाया हुआ है और समय की इंजीनियरिंग का चमत्कार था।

4. रेडिएटर, ब्रेजिल को चुनें

क्राइस्ट द रिडीमर की प्रतिमा दुनिया के अजूबों में से एक है जो ईसा मसीह की अब तक की सबसे बड़ी प्रतिमाओं में से एक है। यह रियो डी जनेरियो, ब्राजील में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और सुंदर समुद्र के किनारे पर दिखाई देता है। इस बड़ी प्रतिमा ने बाहों को फैला दिया है और इसके निर्माण में नौ साल लगे हैं। यह दुनिया की सबसे बड़ी आर्ट डेको प्रतिमा है जो सोपस्टोन और प्रबलित कंक्रीट से बनी है। आज, यह प्रतिमा व्यापक रूप से एक आदमी द्वारा आश्चर्यचकित होने के रूप में स्वीकार की जाती है। चूंकि यह बेहद लोकप्रिय कोपाकबाना समुद्र तट के करीब है, यह ब्राजील में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

5. कॉलेज, इटली

रोम के सबसे प्रसिद्ध लोगों में से एक ने रोमन साम्राज्य के उच्च बिंदु पर तारीखों में चमत्कार किया और एक प्रसिद्ध और खूनी इतिहास है। इसे स्टेज शो के लिए एक स्टेडियम के रूप में बनाया गया था – अक्सर गुलामों, जानवरों और अपराधियों के बीच, जबकि लोग अपने पसंदीदा दावेदारों के लिए खुश होते थे। अधिकांश झगड़े एक ग्लैडीएटर के मरने के साथ समाप्त हो गए और विजेता को एक और दिन लड़ने के लिए बख्शा गया। भूमिगत दरवाजे से जानवरों को छोड़ने के लिए और समुद्र की लड़ाई के क्षेत्र में बाढ़ लाने के लिए जाल दरवाजे सहित दर्शकों के लिए लड़ाई को आकर्षक बनाने के लिए कई तंत्र थे।

6. आसान ISAT स्टेटस, पेरु

ईस्टर द्वीप पेरू में सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है और इसमें मानवीय विशेषताओं और बड़े सिर के साथ बड़े अखंड आंकड़े हैं। इन प्रतिमाओं के अनुपात का अध्ययन तब तक किया गया है जब तक कि प्रतिमाओं की लगभग तीन अट्टालिकाओं का विवरण दिया जाता है। इन्हें 1250 और 1500 ईस्वी के बीच अलग-अलग समय में रापा नुई लोगों द्वारा बनाया गया था और उनमें से एक अधूरा है। मूर्तियों में सबसे ऊंची लगभग 10 मीटर ऊंची है और इसे पारो नाम दिया गया है। ये मूर्तियाँ दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में से एक हैं।

7. बैगन मंदिर और शहर, म्यांमार

म्यांमार में बागान मंदिर परिसर दुनिया के कई परित्यक्त शहरों में से एक है जो आज तक अच्छी तरह से संरक्षित है और म्यांमार में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल और यूनेस्को की विश्व धरोहर है। यह म्यांमार के मैदानी इलाकों में स्थित है क्योंकि यह क्षेत्र 9 वीं और 13 वीं शताब्दी के बीच म्यांमार पर शासन करने वाले पगन साम्राज्य की राजधानी था। इस बौद्ध साम्राज्य ने राजधानी में बनाए जाने वाले कई मंदिरों, मठों और अन्य संरचनाओं का निर्माण किया और इनमें से लगभग 2200 मंदिर आज भी खड़े हैं। निर्माण के पैमाने के कारण, शहर की खूबसूरत वास्तुकला और योजना और सांस्कृतिक महत्व, यह साइट एक आदमी को आश्चर्यचकित करती है।

8. अंगारक वाट, कम्बोडिया

अंगकोर वाट कॉम्प्लेक्स दुनिया के सबसे बड़े और सबसे खूबसूरत मंदिर परिसरों में से एक है और यह 12 वीं शताब्दी का है। यह 12 वीं शताब्दी की शुरुआत में खमेर राजा सूर्यवर्मन द्वितीय द्वारा राज्य के आधिकारिक मंदिर के रूप में बनाया गया था। बाद में राजा को यहां दफनाया गया। हालाँकि यह शुरू में एक हिंदू मंदिर था, लेकिन जब क्षेत्र के शासक बदल गए, तो इसे एक बौद्ध संरचना में बदल दिया गया। कम्बोडिया के लोगों के लिए यह मानव निर्मित आश्चर्य बहुत महत्वपूर्ण है और राष्ट्रीय ध्वज पर भी दिखाई देता है। यह कई विदेशी और घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करता है और 1992 में इसे विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया।

9. कर्णकट मंदिर, कैरो, ईजीवाईपीटी

काहिरा में स्थित यह मंदिर परिसर प्राचीन मिस्र की सबसे अच्छी तरह से संरक्षित संरचनाओं में से एक है और इस परिसर में कई मूर्तियाँ और पेंटिंग हैं जो आज तक पूरी तरह से बरकरार हैं। परिसर में चार मंदिर हैं जिनमें से अमून को समर्पित मंदिर सबसे बड़ा है। इस परिसर में सभी मंदिरों और अन्य संरचनाओं को केवल बलुआ पत्थर का उपयोग करके बनाया गया था, जो एक उल्लेखनीय उपलब्धि है, यह देखते हुए कि इस आदमी ने आश्चर्य किया कि इसका निर्माण 1390 और 1350 ईसा पूर्व के बीच किया गया था।

10. TEOTIHUACAN, MEXICO

यह संभवत: दुनिया में सबसे आश्चर्यजनक आदमी बना है क्योंकि यह एक लंबे समय पहले बनाया गया था और मूल निर्माता आज तक अज्ञात हैं। शहर को कई विशिष्ट पिरामिडों के साथ 20 वर्ग किलोमीटर में फैला एक बड़ा शहरी परिसर बनाया गया था और जब इसे बसाया गया था; यह एक लाख से अधिक लोगों को रख सकता था। शहर को लगभग 1,400 साल पहले छोड़ दिया गया था और एज़्टेक द्वारा बहुत बाद में ले लिया गया और एक शहरी केंद्र में पुनर्विकास किया गया। वर्तमान नाम एज़्टेक द्वारा दिया गया था।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से विश्व के अद्भुत अजूबों की सूची बता रहे है। हम आशा करते है कि विश्व के अद्भुत अजूबों की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर विश्व के अद्भुत अजूबों की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

रोचक ज्ञान

Leave a Reply

Top