You are here
Home > Current Affairs > थाईलैंड में 2019 इंडो पैसिफिक चीफ ऑफ डिफेंस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी

थाईलैंड में 2019 इंडो पैसिफिक चीफ ऑफ डिफेंस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी

थाईलैंड में 2019 इंडो पैसिफिक चीफ ऑफ डिफेंस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी एयर चीफ मार्शल और स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष, बीरेंद्र सिंह धनोआ 26 अगस्त से थाईलैंड की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे, जहां वह बैंकॉक में 2019 इंडो पैसिफिक चीफ ऑफ डिफेंस (CHOD) सम्मेलन में भाग लेंगे। 33 से अधिक देशों के प्रमुखों का सम्मेलन में भाग लेने का कार्यक्रम है।

सम्मेलन का विषय “एक स्वतंत्र और मुक्त इंडो – प्रशांत में सहयोग” है। सम्मेलन में भाग लेने वाले राष्ट्रों के सामने आने वाली आम चुनौतियों पर दृष्टिकोण प्रदान किया जाएगा और उसी पर खुली चर्चा की जाएगी।

“भारत और थाईलैंड के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों ने भारत की ” लुक / एक्ट ईस्ट पॉलिसी ‘के परिणामस्वरूप राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक स्तरों पर संबंधों में समग्र सुधार के साथ गति प्राप्त की है। मई 2003 में शुरू किए गए सुरक्षा सहयोग पर संयुक्त कार्य समूह ने नामांकन किया था। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि सहयोग को मजबूत करने के लिए सात प्राथमिक क्षेत्रों में से एक के रूप में सैन्य सहयोग। इसे जनवरी 2012 में थाई प्रधान मंत्री की भारत यात्रा के दौरान जारी संयुक्त बयान में फिर से लागू किया गया था।

भारत और थाईलैंड ने 2017 में राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ मनाई है। “इस तरह के दौरे और सहयोग मध्यम और दीर्घकालिक में योगदान देंगे, भारत क्षेत्रीय सहयोगात्मक सुरक्षा पहलों के लिए थाईलैंड का एक स्वाभाविक साझेदार है। भारतीय चेयरमैन COSC की भागीदारी थाईलैंड के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने की दिशा में और गति प्रदान करेगी और मार्ग प्रशस्त करेगी।

हाईलाइट

  • बैंकॉक में आयोजित होने वाला 2019 इंडो-पैसिफिक चीफ ऑफ डिफेंस (CHOD) सम्मेलन
  • 2019 इंडो-पैसिफिक चीफ ऑफ डिफेंस (CHOD) सम्मेलन बैंकाक, थाईलैंड में आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन का विषय स्वतंत्र और मुक्त इंडो-पैसिफिक में सहयोग है।)
  • भारत का प्रतिनिधित्व एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ द्वारा किया जाएगा, कर्मचारी समिति के अध्यक्ष प्रमुख, जो 26-28 अगस्त, 2019 तक बैंकॉक की 3 दिवसीय यात्रा पर हैं
  • 33 से अधिक देशों के प्रमुखों का सम्मेलन में भाग लेने का कार्यक्रम है।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर थाईलैंड में 2019 इंडो पैसिफिक चीफ ऑफ डिफेंस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top