You are here
Home > रोचक ज्ञान > धातु से बनी अजीब इमारत के बारे में जानकारी

धातु से बनी अजीब इमारत के बारे में जानकारी

धातु से बनी अजीब इमारत यह एक सामग्री हो सकती है, लेकिन धातु भी कला का एक काम हो सकता है। दुनिया की कुछ अजीबोगरीब इमारतें धातु से बनी हैं। यदि आप वास्तुकला और यात्रा से प्यार करते हैं, तो आप आंदोलन वास्तुकला पर्यटन का हिस्सा हो सकते हैं। वास्तुकार मोशे सफी द्वारा डिज़ाइन किया गया, हैबिटेट 67 सेंट लॉरेंस नदी के बगल में मार्क-ड्रोन क्वे पर 2600 एवेन्यू पियरे-डुप्यू में स्थित एक घर परिसर है। यह एक आर्किटेक्चरल लैंडमार्क है। विभिन्न संयोजनों में 354 समान ठोस रूपों की व्यवस्था की जाती है। दोनों मिलकर 146 निवास बनाते हैं।

1. कैनसस सिटी लाइब्रेरी

ऐतिहासिक सेंट्रल लाइब्रेरी का दौरा करके एक कैनसस सिटी बैंक-बदल-समुदाय-खजाने की कहानी देखें। पर्यटक पुराने बैंक की तिजोरी में फिल्मों का आनंद ले सकते हैं, विभिन्न प्रकार के यात्रा प्रदर्शनों को देख सकते हैं, पूर्ण सेवा कैफे में दोपहर के भोजन का आनंद ले सकते हैं या लाइब्रेरी के मुफ्त वाईफाई का लाभ उठा सकते हैं। अन्य लोग बस शहर के पुस्तकों, पत्रिकाओं, सीडी या डीवीडी के सबसे बड़े संग्रह का लाभ उठा सकते हैं। आगामी कार्यक्रमों पर जानकारी के लिए लाइब्रेरी वेब साइट पर जाएं जिसमें संगीत कार्यक्रम, राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त वक्ता, बच्चों की घटनाएं और फिल्में शामिल हैं।

2. कंटेनर शहर

कंटेनर सिटी बिल्डिंग के चमकदार रंग और कंटेनर लंदन में आपका अगला पड़ाव हो सकते हैं। यह इमारत केवल कला और विज्ञान नहीं है, यह टिकाऊ भी है। इमारत का 80% पुनर्नवीनीकरण शिपिंग कंटेनरों और अन्य पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बाहर का निर्माण किया गया था। 2001 के दौरान 5 महीनों में निर्मित, सिटी कंटेनर 1 मूल रूप से 3 मंजिलों से अधिक नहीं की ऊंचाई से था, लेकिन उच्च मांग के कारण चौथी मंजिल की इमारतों में जोड़ा गया है, चाहे घर या स्टूडियो के काम के लिए। अंत में शहरों के कंटेनरों का लाभ लघु से मध्यम अवधि में देखा जा सकता है क्योंकि जिन परियोजनाओं के निर्माण के लिए भूमि का उपयोग किया जाता है, वे आवश्यक जीवन में आ सकते हैं यदि आवश्यक निराकरण और स्थानांतरण या बस भंडारण करना। अब तक निर्माण की इस वैकल्पिक पद्धति ने युवा केंद्रों, कक्षाओं, कार्यालय अंतरिक्ष, कलाकारों के स्टूडियो, कार्य स्थान, आवास, डेकेयर और खुदरा स्थान की स्थापना की है।

3. समकालीन कला

समकालीन कला शब्द कला को संदर्भित करता है – अर्थात्, चित्रकला, मूर्तिकला, फोटोग्राफी, स्थापना, प्रदर्शन और वीडियो कला। हालांकि यह सरल प्रतीत होता है, इस परिभाषा के आसपास के विवरण अक्सर थोड़े अस्पष्ट होते हैं, क्योंकि विभिन्न व्यक्तियों की “आज” की व्याख्या व्यापक और बेतहाशा भिन्न हो सकती है। इसलिए, शैली का सटीक प्रारंभिक बिंदु अभी भी बहस में है;कई कला इतिहासकार 1960 के दशक के अंत या 1970 के दशक की शुरुआत आधुनिक कला आंदोलनों से पहले की प्रतिक्रिया के रूप में, समकालीन कला पॉप कला की ऊँचाइयों पर शुरू हुई है।  जबकि यह आंदोलन 1950 के दशक के शुरुआती दौर से 1950 के दशक तक चला, लेकिन 1980 के दशक में जेफ कोन्स जैसे कलाकारों की बदौलत इसे नियो-पॉप आर्ट के रूप में पुनर्जन्म मिला।

4. घन घर

आकार किसी भी डिजाइन में बहुत महत्वपूर्ण है। आकार रंग पैलेट, सामग्री और प्रभाव जैसे अन्य तत्वों के साथ शैली को परिभाषित करता है। उदाहरण के लिए, एक आधुनिक या एक समकालीन इमारत में सबसे अधिक संभावना एक न्यूनतावादी डिजाइन की सुविधा होगी, जिसमें किसी भी अनावश्यक और विशुद्ध रूप से सजावटी विशेषताओं का अभाव होगा। सबसे लोकप्रिय आकार ज्यामितीय हैं और घन के आकार के घर दुनिया में हर जगह बहुत बार पाए जाते हैं। घन के आकार के घरों में एक बहुत ही सरल उपस्थिति होती है। उनकी न्यूनतावादी व्याख्या आपको बताती है कि शैली भी अंदर देखी जाएगी और एक सरल मनोदशा और सजावट तैयार करेगी।

5. साइबर्टेक्चर अंडा

“साइबर्टेक्ट्योर एग” मुंबई में निर्माणाधीन एक अंडे के आकार की इमारत है। यह लैंडमार्क बिल्डिंग दुनिया की पहली Cybertecture Office Building है। जेम्स लॉ साइबर्टेक्चर इंटरनेशनल ने इस अभिनव डिजाइन की शुरुआत की है; डिजाइन के आयुक्त विजय एसोसिएट्स (वाधवा डेवलपर्स) हैं। यह भवन 2010 के अंत तक पूरा होने वाला है। उम्मीद है कि यह इमारत मुंबई के नए केंद्रीय व्यापार जिले के लिए एक “गहना” की तरह काम करेगी, और जिले में अन्य व्यावसायिक भवनों से ईर्ष्या की भावनाएं पैदा होने की संभावना है। वे अद्भुत कार्य अभी भी आधुनिक वास्तुकारों के लिए एक बेंचमार्क हैं। हमारे पास 13 कहानी और 33,000 वर्ग फुट का कार्यालय है। एक अंडे के आकार की इमारत जिसे साइबर्टेक्चर अंडा कहा जाता है।

6. घूर्णन टावर्स

रोटेटिंग टावर सिस्टम्स से हार्डवेयर पेशेवर रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है। इस हार्डवेयर के डिजाइनर बीएसएमई और एमएसएमई डिग्री रखते हैं, एक पंजीकृत पेशेवर इंजीनियर है, कई पेटेंट रखता है, और पच्चीस साल के मैकेनिकल डिजाइन इंजीनियरिंग का अनुभव है। सभी निर्माण योग्य कुशल कारीगरों द्वारा किया जाता है। वेल्डिंग एक एएसएमई प्रमाणित वेल्डर द्वारा किया जाता है और एएसटीएम विनिर्देशों के अनुसार गैल्वनाइजिंग किया जाता है। हमारे घटकों को टॉवर प्रकार के साथ कम से कम दो बार मजबूत बनाया गया है, जिसके साथ इसका उपयोग किया जाता है। एक इंस्टॉलेशन की सीमाएं टॉवर प्रकार द्वारा निर्धारित की जाती हैं, जिसमें हमारे घटकों द्वारा सिस्टम डिज़ाइन पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। लंबे समय से सेवा जीवन के सभी इस्पात भागों गर्म स्नान जस्ती है और केवल आसानी से उपलब्ध वाणिज्यिक बीयरिंग का उपयोग करके आश्वासन दिया है।

7. राष्ट्रीय रंगमंच

लंदन में साउथ बैंक ऑफ़ थेम्स पर, नेशनल थिएटर एक वर्ष में 25 नए शो प्रस्तुत करता है। तीन थिएटर, एक लर्निंग सेंटर, थिएटर टूर, रेस्तरां, एक रिवरसाइड बार और एक बुक शॉप हैं। हमारे प्रोडक्शंस वेस्ट एंड में और दौरे पर भी खेलते हैं। हम राष्ट्रीय थिएटर लाइव के माध्यम से दुनिया भर के सिनेमाघरों में प्रसारित करते हैं, ब्रिटेन के स्कूलों में मुफ्त स्ट्रीम करते हैं, और थिएटर के बारे में डिजिटल सामग्री का उत्पादन करते हैं। राष्ट्रीय रंगमंच के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

8 लॉन्गबर्गर बॉस्केट बिल्डिंग, न्यू यॉर्क, यूएसए

Longaberger Company बास्केट की एक अमेरिकी निर्माता है। यह इमारत पिकनिक के लिए जाना चाहती है। एक कांच की छत के अंदर जो आपको टोकरी के हैंडल को एक साथ देखने की अनुमति देता है। इसके अलावा, आंतरिक भाग प्रचार मशीन है, जिसमें उत्पादों, संस्थापक परिवार के चित्र, पत्रिकाएं और भाग कार्यालय भवन शामिल हैं।…

9 अपसाइड डाउन हाउस, सिंबर्क, पोलैंड

डैनमार द्वारा डिज़ाइन किया गया, यह लकड़ी उल्टा घर पोलैंड में सबसे लोकप्रिय आकर्षण में से एक है। अजीब कोण आपको अपना संतुलन खोजने के लिए चक्कर और मुश्किल बना सकते हैं।

10 निवास स्थान 67, मॉन्ट्रियल, कनाडा

वास्तुकार मोशे सफी द्वारा डिज़ाइन किया गया, हैबिटेट 67 सेंट लॉरेंस नदी के बगल में मार्क-ड्रोन क्वे पर 2600 एवेन्यू पियरे-डुप्यू में स्थित एक घर परिसर है। यह एक आर्किटेक्चरल लैंडमार्क है। विभिन्न संयोजनों में 354 समान ठोस रूपों की व्यवस्था की जाती है। दोनों मिलकर 146 निवास बनाते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से धातु से बनी अजीब इमारत के बारे में बता रहे है। हम आशा करते है कि धातु से बनी अजीब इमारत के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर धातु से बनी अजीब इमारत के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

रोचक ज्ञान

Leave a Reply

Top