You are here
Home > Current Affairs > राष्ट्रपति राजभवन मुंबई में भूमिगत बंकर संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे

राष्ट्रपति राजभवन मुंबई में भूमिगत बंकर संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे

राष्ट्रपति राजभवन मुंबई में भूमिगत बंकर संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे शहर में इतिहास प्रेमी जल्द ही तीन साल पहले राजभवन के नीचे पाए जाने वाले ब्रिटिश युग के भूमिगत बंकर का दौरा कर सकेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे, हालांकि बंकर संग्रहालय को मानसून के बाद जनता के लिए खोलने की उम्मीद है।

छह दशकों से अधिक समय तक बंद रहने के बाद, बंकर को अगस्त 2016 में खोजा गया था। 15,000 वर्ग फुट में फैले, संग्रहालय ने बंकर की मूल विशेषताओं को बरकरार रखा है और राजभवन के इतिहास के साथ-साथ होलोग्राफिक प्रोजेक्शन तकनीक का उपयोग करके महाराष्ट्र की समृद्ध मार्शल विरासत को बताएगा।

महाराष्ट्र के राज्यपाल च विद्यासागर राव ने कहा, “राजभवन में भूमिगत बंकर की खोज ने महाराष्ट्र और देश के अन्य स्थानों के लोगों में जबरदस्त उत्साह पैदा किया। बंकर खोलने में कई अड़चनें थीं। मुझे खुशी है कि हमने न केवल सदियों पुरानी बंकर के संरक्षण में आने वाली बाधाओं को दूर किया है, बल्कि एक आभासी वास्तविकता-सहायता प्राप्त संग्रहालय भी बनाया है जो आगंतुकों को हमारे शानदार अतीत और महान भविष्य के साथ जोड़ेगा।

बंकर में एक 20-फुट लंबा राजसी गेट और 13 कमरे हैं, जिन्हें आगंतुक इस साल अक्टूबर-नवंबर के आसपास संग्रहालय के खुलने पर उपयोग कर पाएंगे। एक ऑडियो कमेंट्री होगी जो इतिहास और बंकर की बहाली का विस्तार करेगी। “आगंतुकों को संग्रहालय के हिस्से वाले 13 कमरों का दौरा करने के अलावा वस्तुतः तोपों को आग लगाने का अवसर मिलेगा। तोपों और सैनिकों के डियोरामस, एक बंकर के ऑप्टिकल भ्रम भी वास्तविक समय के अनुभव के लिए बनाए गए हैं। हमने संग्रहालय में एक छोटी गाड़ी भी स्थापित की है जिसका उपयोग ब्रिटिश काल के दौरान यहां रहने वाले राज्यपालों को फेरी लगाने के लिए किया गया था। राजभवन के एक अधिकारी ने कहा कि हमारे पास ऐतिहासिक संरचनाओं और उन क्षणों के बारे में बात करने के लिए चित्र और पोस्टर हैं, जो राजभवन ने दशकों तक देखे हैं।

राजभवन के एक सेवानिवृत्त स्टाफ के सदस्य ने जल भूषण में राज्यपाल के निवास और कार्यालय के नीचे एक ‘सुरंग’ के अस्तित्व के बारे में राज्यपाल को सूचित किया, अस्थायी दीवार जिसने पूर्वी तरफ बंकर के प्रवेश द्वार को बंद कर दिया था, अगस्त 2016 में टूट गई थी। गवर्नर ने संरचना को बहाल करने और इसे एक संग्रहालय में बदलने का फैसला किया। इतिहासकारों, संरक्षण विशेषज्ञों और आर्किटेक्ट सहित विशेषज्ञों की एक टीम नियुक्त की गई थी।

संरचनात्मक ऑडिट के बाद, बंकर की संरचना को मजबूत किया गया और फिर, संग्रहालय के डिजाइन को चाक-चौबंद कर दिया गया। “बंकर को बहाल करते हुए, हमने सुनिश्चित किया है कि विरासत संरचना की पवित्रता बनाए रखी जाए। नागरिकों को बंकर खोलकर, हम उन्हें अपने गौरवशाली अतीत से जोड़ने के इच्छुक हैं, ”राज्यपाल ने कहा।

शनिवार शाम को राष्ट्रपति कोविंद ने राजभवन में राष्ट्रपति के गेस्ट हाउस जल किरण का उद्घाटन किया, जहां वह अपनी दो दिवसीय महाराष्ट्र यात्रा के दौरान रहेंगे। वह जल भूषण के पुनर्निर्माण के लिए भूमिपूजन भी करेंगे। उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के पहले के दो 22 टन के तोपों की बहाली को पूरा करने के लिए एक पट्टिका का अनावरण किया जो पिछले साल खोजे गए थे और तब से राजभवन में बैंक्वेट हॉल के सामने बहाल किए गए थे।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर राष्ट्रपति राजभवन मुंबई में भूमिगत बंकर संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ social media में share जरूर करे। ताकि वे इस बारे में जान सके। और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top