You are here
Home > रोचक ज्ञान > जिराफ के बारे में 40 रोचक तथ्य

जिराफ के बारे में 40 रोचक तथ्य

जिराफ के बारे में रोचक तथ्य जिराफ दुनिया के सबसे लंबे स्थलीय जानवर हैं। उनके पास एक जोड़ी ओसिकॉन या सींग होते हैं जो त्वचा से ढके होते हैं और एक छोटी ऊर्ध्वाधर माने होती है जो गर्दन के अंत में सिर से कूबड़ तक जाती है। वे 6 मीटर की ऊंचाई तक मापते हैं और अधिकतम 2,000 किलोग्राम वजन करते हैं, जो उनके कोट के साथ संयुक्त आयाम उन्हें एक अद्वितीय और सुंदर रूप देते हैं। प्रत्येक प्रजाति और उप-प्रजातियां जो आज जीवित हैं, एक दूसरे से अलग एक फर डिजाइन है, और इससे भी अधिक, प्रत्येक जिराफ का एक अनूठा पैटर्न है जो कभी भी दूसरे व्यक्ति में नहीं दोहराता है, जैसे हमारी उंगलियों के निशान

जिराफ के बारे में 40 रोचक तथ्य (40 Interesting facts about giraffes)

  1. जिराफ केवल पौधे खाते हैं।
  2. जिराफ के सींग वयस्क पुरुषों में दुर्जेय हथियार बन जाते हैं, जो नंगे हो जाते हैं, जो युक्तियाँ पर त्वचा के आकार के होते हैं – पुराने बैलों के पास अपने विशाल, टेढ़े-मेढ़े सिर पर नंगे हड्डी के पैच भी हो सकते हैं।
  3. एक जिराफ की ऊंचाई शिकारियों और शेरों जैसे शिकारियों पर नज़र रखने के लिए मददगार होती है।
  4. जिराफ बहुत सामाजिक जानवर हैं और समूहों में घूमते हैं।
  5. जिराफ में आमतौर पर केवल एक ही बच्चा होता है, जो 15 महीने के गर्भकाल के बाद पैदा होता है।
  6. एक वयस्क पुरुष लगभग 5.5 मीटर तक बढ़ सकता है – जो कि तीन वयस्क मनुष्यों से अधिक लंबा है
  7. जिराफ आबादी को चार प्रजातियों के बीच विभाजित करते हैं, तो समायोजन खतरे में पड़ने वाली प्रजातियों में से एक या अधिक को वर्गीकृत कर सकता है।
  8. जिराफ अफ्रीका के सूखे सवाना में पाए जाते हैं, जहां वे खुले मैदानों और वुडलैंड्स के बीच घूमते हैं।
  9. जंगली में ये खूबसूरत जीव लगभग 25 साल तक रहते हैं। कैद में वे लंबे समय तक रहते हैं, और 40 साल की उम्र तक पहुंचने के लिए जाने जाते हैं।
  10. जिराफ दुनिया का सबसे लंबा स्तनपायी है, जो लगभग 4-5 मीटर ऊंचा है, और अब तक का सबसे लंबा जिराफ 5.9 मीटर तक दर्ज किया गया है।
  11. उनकी लंबी जीभ (जो 53 सेमी तक बढ़ती है) उन्हें पत्तियों को ऊंचे रास्ते से ऊपर खींचने में भी मदद करती है।
  12. उनका पसंदीदा फल बबूल का पेड़ है, और वे अपनी लंबी गर्दन का उपयोग पत्तियों और कलियों में ट्रीटोप्स तक पहुंचने के लिए करते हैं।
  13. जिराफ अपना अधिकांश समय भोजन करने में बिताते हैं, और एक दिन में 45 किग्रा पत्तों और टहनियों को खा सकते हैं
  14. जिराफ ज्यादा पानी नहीं पीते हैं। इसका कारण यह है कि वे अपने पत्तेदार भोजन से अधिकांश पानी प्राप्त करते हैं, और केवल कुछ ही दिनों में एक बार पीने की आवश्यकता होती है।
  15. मादा जिराफ जन्म को खड़ी रहती है। परिणाम? दुनिया में नवजात शिशुओं का स्वागत जमीन पर 1.5 मीटर की गिरावट के साथ किया जाता है
  16. इन शिशुओं को अपने पैरों पर जाने की जल्दी होती है – 30 मिनट के भीतर वे खड़े होते हैं, और केवल घंटों बाद वे अपनी माताओं के साथ चलने में सक्षम होते हैं।
  17. नासा ने रक्त वाहिकाओं पर भी शोध किया है। इस खोज को सफल बनाने के लिए, टीम ने पूरे अफ्रीका में एकत्रित 190 जिराफों की त्वचा की बायोप्सी से लिए गए डीएनए की जांच की।
  18. जिराफ के लंबे, स्पिंडली पैर अपनी गर्दन को सहारा देने के लिए पानी में पर्याप्त खरीद प्रदान नहीं करते हैं।
  19. जिराफ की गर्दन जमीन तक पहुंचने के लिए बहुत छोटी है।
  20. जिराफ अपने सिर को 5 मीटर तक बढ़ा या कम कर सकता है, इसलिए यह वास्तव में पास हो सकता है कि यह ठीक केशिकाओं के घने नेटवर्क (mi rete mirabile ‘) के लिए नहीं था जो रक्तचाप में तेजी से बदलाव के खिलाफ अपने मस्तिष्क को कुशन करता है।
  21. यह एक बड़े आश्चर्य के रूप में नहीं आना चाहिए कि इतने बड़े जानवर का वजन काफी अधिक है – 1900 किलोग्राम तक, जो कि अधिकांश कारों से अधिक है
  22. जिराफ के पतन को रोकने के लिए अन्य अनुकूलन रक्त और लोचदार-दीवार वाले जहाजों के पीछे के प्रवाह को रोकने के लिए वाल्व हैं जो प्रवाह को प्रबंधित करने के लिए पतला और संकुचित करते हैं।
  23. जिराफ अभी भी केवल सात कशेरुकाओं को अपनी गर्दन में रखते हैं – जिसका मतलब है कि जिराफ की गर्दन में मानव गर्दन के समान हड्डियों की सटीक संख्या होती है
  24. जिराफ को जन्म देने के बाद हर बार मौसम के साथ ‘पुनरुत्थान’ की आवश्यकता नहीं होती है।
  25. जिराफ अपनी लंबी गर्दन के लिए जाना जाता है, ये कोमल दिग्गज दुनिया के सबसे ऊंचे जीवित भूमि जानवर हैं।
  26. जिराफ पृथ्वी पर सबसे लंबे स्तनधारी हैं। अकेले उनके पैर कई मनुष्यों से लम्बे होते हैं — लगभग 6 फीट
  27. वे कम दूरी पर 35 मील प्रति घंटे की गति से दौड़ सकते हैं, या 10 मील प्रति घंटे से अधिक दूरी पर क्रूज कर सकते हैं।
  28. जिराफ अपने जीवन का अधिकांश भाग खड़े होकर बिताते हैं; वे भी सोते हैं और जन्म देते हैं।
  29. जिराफ बछड़ा लगभग एक घंटे के बाद खड़े होकर चल सकता है और एक सप्ताह के भीतर, यह वनस्पति का नमूना लेना शुरू कर देता है।
  30. शेरों, चित्तीदार लकड़बग्घों, तेंदुओं और अफ्रीकी जंगली कुत्तों (4) के हमलों के दौरान महिलाओं के अपने बछड़ों के ऊपर खड़े होने की कोशिशों के बावजूद, कई बछड़ों को उनके पहले कुछ महीनों में मार दिया जाता है।
  31. जिराफ के धब्बे मानव अंगुलियों के निशान की तरह होते हैं कोई भी दो व्यक्तिगत जिराफ बिल्कुल एक ही पैटर्न के नहीं होते हैं।
  32. नर और मादा दोनों जिराफों के दो अलग-अलग बाल होते हैं, जिन्हें ओसिकोन्स कहा जाता है।
  33. जिराफ को 24 घंटे की अवधि में केवल 5 से 30 मिनट की नींद की आवश्यकता होती है
  34. जिराफ ने कोई आवाज़ नहीं दी है, यह अब असत्य के रूप में जाना जाता है, जैसे कि जिराफ बोलो, स्नोर्ट, हिस और बांसुरी जैसी आवाज़ें बनाते हैं।
  35. नर जिराफ लगभग 20 फीट तक की ऊंचाई तक पहुंचने में सक्षम हो सकते हैं।
  36. सभी जिराफ़ एक ही प्रजाति और जीनस के हैं, जिराफ़ कैमलोपार्डलिस, ज़ूलॉजिस्ट नौ अलग-अलग उप-प्रजातियाँ पहचानते हैं: जालीदार जिराफ़, मसाई जिराफ़, न्युबियन जिराफ़, कोर्डोफ़न जिराफ़, अंगोलायन जिराफ़, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण अफ़्रीका में।
  37. स्मिथसोनियन नेशनल जूलॉजिकल पार्क के अनुसार जिराफ दुनिया में सबसे अधिक जीवित जानवर हैं।
  38. जिराफ की गर्दन 6 फीट (1.8 मीटर) लंबी होती है और इसका वजन लगभग 600 पाउंड होता है। (272 किलोग्राम)। जानवर के पैर भी 6 फीट लंबे होते हैं।
  39. मादाएं 14 फीट (4.3 मीटर) तक बढ़ती हैं और 1,500 पाउंड तक वजन करती हैं। (680 किग्रा) है, जबकि नर 18 फीट (5.5 मीटर) तक बढ़ते हैं और वजन 3,000 पाउंड तक होता है। (1,360 किग्रा)
  40. वे नेशनल जियोग्राफिक के अनुसार, शॉर्ट बर्फ़ में 35 मील प्रति घंटे (56 किमी / घंटा) दौड़ सकते हैं और 10 मील प्रति घंटे (16 किमी / घंटा) तक दौड़ सकते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से जिराफ के बारे में रोचक तथ्य बता रहे है। हम आशा करते है कि जिराफ के बारे में जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर जिराफ के बारे में जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

Leave a Reply

Top