You are here
Home > Current Affairs > रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष जियोंग कोयोंग-डो से मुलाकात की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष जियोंग कोयोंग-डो से मुलाकात की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष जियोंग कोयोंग-डो से मुलाकात की दक्षिण कोरिया की अपनी यात्रा के आखिरी दिन, शनिवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विमुद्रीकृत क्षेत्र का दौरा किया, जहाँ उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने पिछले साल अप्रैल में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन से मुलाकात की, दोनों के बीच दशकों से चली आ रही शत्रुता समाप्त हुई। रक्षा मंत्री ने अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान दक्षिण कोरिया के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ व्यापक वार्ता की।

श्री सिंह ने द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को बढ़ाने के लिए शुक्रवार को अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष जियोंग कोयोंग-डो के साथ बातचीत की, विशेष रूप से दोनों देशों की रक्षा कंपनियों के बीच सहयोग बढ़ाने और एक दूसरे की नौसेनाओं के लिए रसद समर्थन बढ़ाने के लिए। श्री सिंह ने एक ट्वीट में कहा कि ऐतिहासिक स्थल का दौरा किया, जहां दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने 27 अप्रैल, 2018 को पनमुनजोम में अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन के दौरान वृक्षारोपण समारोह में भाग लिया।

श्री किम ने अप्रैल में पनमुनजोम गाँव में एक ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन में आखिरी बार मिस्टर मून से मुलाकात की, जो कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता की उज्ज्वल संभावना थी। उन्होंने दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच स्थित डिमिलिटरीकृत क्षेत्र का भी दौरा किया। “जैसा कि हम प्योंगयांग घोषणा की पहली सालगिरह पर पहुंचते हैं, यह हमारे लिए शांति के मार्ग के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का समय है।

श्री सिंह ने दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया से जोड़ने वाले डबोडारी ’पुल का भी दौरा किया। भारत ने हमेशा कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति और स्थिरता लाने और संवाद और कूटनीति के माध्यम से इसकी संप्रदायीकरण के सभी प्रयासों का समर्थन किया।

दक्षिण कोरिया के पनमुनजोम में संयुक्त सुरक्षा क्षेत्र (जेएसए) का दौरा करने में देरी हुई। भारत ने कोरियाई युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अमेरिका और उत्तर कोरिया के साथ-साथ उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच शिखर वार्ता वार्ता क्षेत्र में शांति लाने के लिए सकारात्मक घटनाक्रम है।

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष जियोंग कोयोंग-डो से मुलाकात की के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Current Affairs

Leave a Reply

Top