You are here
Home > Current Affairs > स्वच्छ महोत्सव 2019 नई दिल्ली में आयोजित

स्वच्छ महोत्सव 2019 नई दिल्ली में आयोजित

स्वच्छ महोत्सव 2019 नई दिल्ली में आयोजित 6 सितंबर, 2019 को, भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्लेनरी हॉल में आयोजित केंद्रीय जल मंत्रालय द्वारा आयोजित विशेष समारोह ‘स्वच्छ महोत्सव 2019’ को संबोधित किया है। राष्ट्रपति ने केंद्रीय जल मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से व्यवहार परिवर्तन संचार पर स्वच्छ भारत मिशन की पुस्तक प्राप्त की, जिन्होंने औपचारिक रूप से पुस्तक का विमोचन किया। राष्ट्रपति ने नई दिल्ली में स्वच्छ भारत मिशन में उत्कृष्ट योगदान के लिए विभिन्न श्रेणियों में स्वच्छ भारत पुरस्कार 2019 भी प्रस्तुत किया।

स्वच्छ भारत पुरस्कार 2019 की सूची

1. सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थान पुरस्कार- जम्मू और कश्मीर में श्री माता वैष्णो देवी मंदिर (J & K)
श्रेणी: स्वच्छता में समग्र सुधार

2. सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ आइकॉनिक प्लेस अवार्ड- छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT)
श्रेणी: स्वच्छ भारत मिशन पहल

3 2018-19 के लिए स्वच्छ कार्य योजना के कार्यान्वयन के लिए सर्वश्रेष्ठ मंत्रालय- रेल मंत्रालय
4 स्वच्छ्ता पखवाड़ा पुरस्कार- रक्षा विभाग
5 सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (सार्वजनिक उपक्रम)- पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन (स्वच्छ भारत कोष में इसके योगदान के लिए)
6 खुले में शौच मुक्त (ODF) और व्यवहार परिवर्तन- गुजरात और सिक्किम
7 गंगा ग्राम पुरस्कार- उत्तरकाशी, उत्तराखंड में ग्राम बाघोरी

नई दिल्ली में स्वच्छ महोत्सव कार्यक्रम में, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज स्वच्छ भारत मिशन (SBM) की देश में ऐतिहासिक व्यवहार परिवर्तन को प्रेरित करने और दुनिया को दोहराने के लिए एक मॉडल पेश करने के लिए सराहना की। उन्होंने स्वच्छ भारत पुरस्कारों का एक सेट भी दिया। स्कूली बच्चों, एनसीसी कैडेटों, एनएसएस और एनवाईकेएस के स्वयंसेवकों, स्वच्छाग्रहियों, सरपंचों, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों, केंद्र सरकार के मंत्रालयों और मीडियाकर्मियों सहित 1300 से अधिक स्वछता चैंपियन ने भव्य आयोजन में भाग लिया।

शहरवासी कोविंद ने पेयजल और स्वच्छता विभाग को बधाई दी (DDWS), SBM के तहत जमीनी स्तर पर प्रेरणादायक व्यवहार परिवर्तन में पिछले 5 वर्षों के दौरान उनके अथक प्रयासों के लिए जल शक्ति मंत्रालय। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि SBM के तहत, हमारा राष्ट्र 2019 तक संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है। राष्ट्रपति ने अलग-अलग श्रेणियों में स्वछता चैंपियन का सम्मान किया।

प्रमुख पुरस्कार विजेता थे श्री माता वैष्णो देवी मंदिर, स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थानों के लिए रक्षा विभाग, स्वछता पखवाड़ा के लिए रक्षा विभाग, स्वछता कार्य योजना के लिए रेल मंत्रालय, ग्राम बाघोरी, उत्तरकाशी ओडीएफ प्लस संचार के लिए गंगा ग्राम, सिक्किम और गुजरात के लिए है। स्वच्छ भारत कोष में योगदान के लिए पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन। स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप के लिए पहला पुरस्कार एनसीसी के लिए रंजीता एस, एनएचएस के लिए भारतीय शहीद सैनिक स्कूल, नैनीताल और एनवाईकेएस के लिए विजन यूथ एसोसिएशन, अनंतपुरमू को दिया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, केंद्रीय मंत्री जल शक्ति ने कहा, “एसबीएम न केवल एक व्यवहार परिवर्तन कार्यक्रम है, बल्कि यह एक नेतृत्व-निर्माण आंदोलन भी है, जहां हम चाहते थे कि जमीनी स्तर पर लोग स्वछता में नेता के रूप में उभरें।” श्री रतन लाल कटारिया, राज्य मंत्री जल शक्ति और सामाजिक न्याय और अधिकारिता, ने कहा, “एक ओडीएफ भारत का उपहार देना और एक स्वच्छ भारत के गांधी जी के सपने को पूरा करना हमारी सबसे बड़ी श्रद्धांजलि है जो हम अपने प्यारे बापू को उनकी 150 वीं जयंती पर दे सकते हैं।

श्री परवरंजन अय्यर, सचिव, पेयजल विभाग। जल और स्वच्छताविदों ने देश भर से सभी उपस्थित लोगों का स्वागत किया और उन्हें एसबीएम को दुनिया का सबसे बड़ा जन आंदोलन बनाने के लिए बधाई दी। कई अन्य श्रेणियों में विभिन्न पुरस्कार विजेता स्वच्छ रेलवे स्टेशन, स्वच्छ पेट्रोल पंप, स्वच्छ राजमार्ग और अन्य को मंत्री जल शक्ति द्वारा सम्मानित किया गया, जिन्होंने उनसे ओडीएफ, ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन और जल संरक्षण की स्थिरता के लिए काम करना जारी रखने का आग्रह किया।

Current Affairs

Leave a Reply

Top