You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > मोबाइल के बारे में रोचक तथ्य

मोबाइल के बारे में रोचक तथ्य

मोबाइल के बारे में रोचक तथ्य एक मोबाइल फोन, सेल फोन, सेलफोन, या हैंड फोन, जिसे कभी-कभी केवल मोबाइल, सेल या सिर्फ फोन के लिए छोटा किया जाता है, एक पोर्टेबल टेलीफोन है जो एक रेडियो फ्रीक्वेंसी लिंक पर कॉल कर सकता है और प्राप्त कर सकता है, जबकि उपयोगकर्ता एक टेलीफोन सेवा क्षेत्र में जा रहा है। आज हम आपको मोबाइल के बारे में महत्वपूर्ण रोचक तथ्य बता रहे है। आशा करते है कि मोबाइल के बारे में रोचक जानकारी (Mobile ki rochak jankari) आपको पसंद आएगी।

मोबाइल के बारे में रोचक तथ्य – (Interesting facts about mobile)

  1. आईबीएम ने 16 अगस्त 1994 को पहला स्मार्ट फोन वापस लॉन्च किया। इसमें एक टचस्क्रीन, स्टाइलस था और एक प्री-बुक, कैलकुलेटर, कैलेंडर और नोट पैड जैसे पूर्वस्थापित कार्यों के साथ आया था।
  2. मोबाइल फोन से पहली कॉल 3 अप्रैल, 1973 को की गई थी। इसे मोटोरोला के इंजीनियर मार्टिन कूपर ने न्यूयॉर्क की सड़कों पर एक मोबाइल फोन से बनाया था। उन्होंने सेक्टर में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वियों को बुलाया; इंजीनियर जोएल एंगेल, एटी एंड टी से, प्रेस कॉन्फ्रेंस करने से ठीक पहले यह घोषणा करने के लिए कि उन्होंने मोबाइल फोन से पहला कॉल किया था। जब वह फोन पर था, उसने कुछ ऐसा कहा: “क्या आप जानते हैं कि मैं आपको कहां से बुला रहा हूं”
  3. ब्रिटेन में हर साल 100,000 से अधिक मोबाइल फोन शौचालय में गिरा दिए जाते हैं।
  4. कुछ लोगों का मानना है कि स्मार्टफोन हमारे अपने शरीर में प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने के लिए पहला कदम है। हमारे मस्तिष्क और हमारी इंद्रियों के विस्तार की तरह, स्मार्टफोन हमें अतिरिक्त ज्ञान, अतिरिक्त स्मृति और यहां तक कि अतिरिक्त दृष्टि भी प्रदान करते हैं
  5. पहला “स्मार्टफोन” 1997 से है। यह सबसे अच्छे मोबाइल फोन तथ्यों में से एक है।
  6. हम एरिक्सन GS88 “पेनेलोप” मॉडल के बारे में बात कर रहे हैं जो पहला मोबाइल फोन था जिसे “स्मार्टफोन” कहा जाता था।
  7. घड़ियाँ और अलार्म घड़ियाँ गायब हो जाएंगी।क्या आपको वास्तव में ये याद हैं? बहुत पहले  हम उन्हें अपनी कलाई पर पहनते थे और वे अलार्म घड़ियाँ हमारे बेडसाइड टेबल पर हुआ करती थीं। आज हम उनके बारे में लगभग भूल गए हैं, जल्द ही वे पूरी तरह से गायब हो जाएगी ।
  8. आंकड़े कहते हैं कि लगभग 60% उपयोगकर्ताओं ने इन क्लासिक्स गैजेट्स का उपयोग करना बंद कर दिया है और उनकी जगह उन स्मार्टफ़ोनों में शामिल घड़ी और अलार्म घड़ी सुविधाओं को ले लिया है।
  9.  क्या आपने कभी नोकिया 1100 का इस्तेमाल किया है? गर्व करें, यह इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाला इलेक्ट्रिकल गैजेट था जिसमें 250 मिलियन से अधिक टुकड़े बेचे गए थे।
  10. आज तक, 250 मिलियन इकाइयां बेची गई हैं, और इसे अब तक बनाए गए सबसे मुश्किल फोन में से एक माना जाता है, जो संभवतः सफलता की इस राशि की व्याख्या करता है।
  11. 2012 में Apple ने प्रति दिन 340,000 से अधिक iPhones बेचे, जो लगभग 4 प्रति सेकंड है।
  12. मोबाइल फोन की लत है और इसे नोमोफोबिया कहा जाता है। लगभग 200,000 मिलियन मानव इस भय से पीड़ित हैं और कुछ लोगों के डर से जो अपने मोबाइल फोन के बिना अपना घर छोड़ने से डरते हैं।
  13. एक और शब्द है, “रिंगएक्सटैलिटी” जिसका उपयोग फोन को सुनने की भावना का वर्णन करने के लिए किया जाता है जब यह वास्तव में बज नहीं रहा होता है, और एक अन्य जिसे “फबिंग” कहा जाता है, जो उस व्यक्ति के व्यवहार का वर्णन करता है जो उसके चारों ओर हर चीज को नजरअंदाज करता है।
  14. हम अपने मोबाइल फोन को दिन में औसतन 150 बार चेक करते हैं। हालांकि यह बहुत कम संभावना है कि जो लोग नोमोफोबिया से पीड़ित हैं वे औसत से बहुत अधिक बार ऐसा करते हैं, यह कहा जाता है कि हम औसतन हर 6 मिनट में अपने फोन की जांच करते हैं।
  15. दुनियॉ में लगभग 50 प्रतिशत अपने मोबाइल का इस्‍तेमाल गेम्‍स खेलने के लिए करतेे हैं।
  16. दुनिया में सबसे महंगा मोबाइल फोन … 95.5 मिलियन डॉलर! यह फाल्कन सुपरनोवा पिंक डायमंड IPhone 6 है, जिसमें 18 कैरेट सोने से बना केस है और इसकी पीठ पर एक बड़ा गुलाबी हीरा है। हमारे लिए भाग्यशाली, इस फोन का एक अधिक किफायती संस्करण भी है, जिसे आप केवल 48.5 मिलियन डॉलर में खरीद सकते हैं।
  17. हमारी दुनिया में लोगों की तुलना में पहले से ही अधिक मोबाइल फोन हैं । ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि दुनिया में मोबाइल फोन रखने वालों की संख्या बहुत अधिक है (लगभग 5,000 मिलियन, और यह बढ़ रहा है क्योंकि हम बोलते हैं और प्रत्येक उपयोगकर्ता के पास औसतन 1.5 फोन हैं, जिसका मतलब है कि मोबाइल लाइनों की संख्या है 7,500 मिलियन के करीब स्थित है, और दुनिया 7,350 मिलियन लोगों द्वारा आबादी है।
  18. मोबाइल फोन में टॉयलेट फ्लश की तुलना में कई अधिक बैक्टीरिया होते हैं। कई अध्ययनों के अनुसार, मोबाइल फोन के स्क्रीन पर पाए जाने वाले जीवाणुओं की संख्या टॉयलेट कटोरे में पाए गए की तुलना में 20 और 30 गुना अधिक है।
  19. फिनलैंड में  मोबाइल फोन फेंकना एक खेल है  सबसे अच्छी बात यह है कि इसे सालाना भी आयोजित किया जाता है, वर्ष 2000 से  मोबाइल फोन फेंकने में एक विश्व चैम्पियनशिप आयोजित की जाती है। दूरी का रिकॉर्ड, आज तक पुरुषों के लिए 97 मीटर और महिलाओं के लिए 40 मीटर की दूरी पर सेट किया गया है।
  20. अंतरिक्ष में एक मोबाइल फोन है यह एक गूगल नेक्सस फोन है, जिसे 2013 में सरे विश्वविद्यालय (यूनाइटेड किंगडम) के शोधकर्ताओं ने अंतरिक्ष में अपने घटकों के प्रतिरोध और अंतरिक्ष में एक उपग्रह को नियंत्रित करने की क्षमता की जांच करने के लिए लॉन्च किया था। किसी समय, यह पृथ्वी के चारों ओर जा रहा था।
  21. अपने मोबाइल फोन का उपयोग करते समय सावधान रहें, इसमें टॉयलेट हैंडल की तुलना में 18 गुना अधिक बैक्टीरिया हैं
  22. क्या आपका फोन वाटर प्रूफ है? जापान में 90% मोबाइल फोन, वाटरप्रूफ हैं।
  23. अनिद्रा, भ्रम और सिरदर्द मोबाइल फोन के विकिरण के कारण होते हैं। विशेषज्ञों ने रिंगक्साइटी, नोमोफोबिया, टेलीफोनोफोबिया और फ्रिगेंसोफोबिया की पहचान की है, जो लोगों को प्रभावित कर सकती हैं।
  24. 1993 में, BellSouth Cellular द्वारा फ्लोरिडा के वायरलेस वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस में दुनिया का पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया गया था, इसमें एलसीडी टच स्क्रीन डिस्प्ले है। यह आईबीएम द्वारा डिजाइन किया गया था और साइमन के रूप में नामित किया गया था, जिसकी कीमत $ 899 थी और उस समय केवल 2000 सीमन्स बनाए गए थे।
  25. यह अजीब लगता है, लेकिन आप मूत्र का उपयोग करके अपने फोन को चार्ज कर सकते हैं, वैज्ञानिकों ने इसे विकसित किया था।
  26. पहला मोबाइल कॉल मार्टिन कूपर ने 1973 में किया था।
  27. क्या आप जानते हैं कि वर्तमान मोबाइल फोन में चंद्रमा पर उतरने के लिए अपोलो 11 के लिए उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर की तुलना में अधिक कंप्यूटिंग शक्ति है।
  28. हर समय 90% से अधिक वयस्कों के पास अपना मोबाइल फोन है।
  29. पीसी से अधिक मोबाइल फोन हैं, अनुपात 5 गुना है।
  30. 4 बिलियन से अधिक लोग मोबाइल फोन के मालिक हैं। लेकिन केवल 3.5 बिलियन एक टूथब्रश का उपयोग करते हैं।
  31. प्रसव के 3 मिनट के भीतर, 90% पाठ संदेश पढ़े जाते हैं।
  32. अमेरिका में 80% से अधिक वयस्क एक मोबाइल फोन के मालिक हैं।
  33. आपका मासिक मोबाइल फोन बिल क्या है? सेलिना आरोन द्वारा 142,000 पाउंड का उच्चतम मोबाइल बिल है।
  34. अमेरिका में, मोबाइल फोन टॉवर और एंटेना अक्सर प्रच्छन्न होते हैं। इंजीनियरों ने उपकरण को टेलीफोन के खंभे, घड़ी के चेहरे, चर्च की छत और यहां तक कि संकेतों में स्थापित करने के तरीके विकसित किए हैं। यहां तक कि मोबाइल फोन टॉवर अक्सर प्लास्टिक के पेड़ों के रूप में प्रच्छन्न होता है।
  35. 70% मोबाइल फोन चीन में निर्मित होते हैं।
  36. दुनिया की लगभग 80% आबादी के पास मोबाइल फोन है।
  37. हर समय 90% से अधिक वयस्कों के पास अपना मोबाइल फोन है।
  38. पीसी से अधिक मोबाइल फोन हैं, अनुपात 5 गुना है।
  39. आपका मासिक मोबाइल फोन बिल क्या है? सेलिना आरोन द्वारा 142,000 पाउंड का उच्चतम मोबाइल बिल है।
  40. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, सोनिम XP3300 फोर्स को सबसे मुश्किल फोन के रूप में पहचाना जाता है। यह बिना किसी ऑपरेशनल नुकसान के 84 फीट की गिरावट से बच गया।
  41. मोबाइल फोन उद्योग दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला उद्योग है।
  42.  17 साल के जॉर्ज हॉट्ज़ ने पहली पीढ़ी के आईफोन को अनलॉक करने वाला पहला और निसान 350z और 3 लॉक वाले आईफ़ोन के लिए आईफोन बेचा था।
  43. 2004 के अंत में, सैमसंग के पास एंड्रॉइड खरीदने का अवसर था, लेकिन निवेश पर पारित कर दिया क्योंकि उन्होंने कोई संभावना नहीं देखी थी। Google ने दो सप्ताह बाद इसका अधिग्रहण कर लिया।
  44. एक टन सोने के अयस्क की तुलना में मोबाइल फोन के टन में अधिक सोना होता है। 1 ग्राम सोना प्राप्त करने के लिए एक टन अयस्क लगता है, लेकिन आप 41 मोबाइल फोन को रिसाइकिल करने से उतनी ही राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  45.   जैसा कि Apple को “स्लाइड-टू-अनलॉक” पेटेंट दिया गया है, उन्होंने मोटोरोला के खिलाफ एक मामले में यह भी तर्क दिया कि “एक नल एक शून्य-लंबाई वाला स्वाइप है।
  46. सेल फोन पर किया गया पहला कॉल मार्टिन कूपर नामक एक इंजीनियर का था, जो प्रतिद्वंद्वी इंजीनियर को अपनी उपलब्धि के बारे में डींग मारने के लिए कहता था। यदि आपके फ़ोन का GPS ट्रैक 1,000MPH से अधिक का हो रहा है । तो इसे कानूनी रूप से निष्क्रिय करना आवश्यक है क्योंकि इसका मतलब है कि इसका उपयोग मिसाइल को गाइड करने के लिए किया जा रहा है।
  47.  अपने सेल फोन के लिए 888-8888 नंबर प्राप्त करने के बाद  यह अनुपयोगी साबित हुआ क्योंकि फोन पर खेलने वाले बच्चे इसे कॉल करते रहे।
  48. Apple प्रत्येक iPhone 6s Plus डिवाइस को बनाने के लिए $ 236 खर्च करता है, जिसे वह 749 डॉलर में तीन गुना से अधिक मूल्य पर बेचता है। इसके अलावा, एक 64 जीबी iPhone की कीमत Apple की तुलना में $ 16 GB iPhone बनाने में लगभग 17 डॉलर अधिक है, लेकिन Apple iPhone खरीदारों से बढ़ी हुई मेमोरी के $ 100 अधिक शुल्क लेता है।
  49.  2011 में, वाल्टर एकड़ नाम का एक नॉर्वेजियन लड़का अपने सेल फोन पर मेगाडेथ द्वारा एक भारी धातु गीत बजाकर भेड़ियों से बच गया।
  50.  स्नैपचैट के संस्थापक इवान स्पीगेल की नेटवर्थ 24 साल की उम्र में 1.5 बिलियन डॉलर है, जिससे वह दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति बन गए है।
  51. सबसे ज्यादा बिकने वाले 10 में से 8 फोन नोकिया के हैं।
  52. एक टन सोने के अयस्क की तुलना में मोबाइल फोन के टन में अधिक सोना होता है। 1 ग्राम सोना प्राप्त करने के लिए एक टन अयस्क लगता है, लेकिन आप 41 मोबाइल फोन को रिसाइकिल करने से उतनी ही राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  53. नोकिया ने एक अवधारणा फोन बनाया है जो शरीर की गर्मी का उपयोग करता है।
  54. ब्रिटेन में एक बार के मालिक ने एक बार अपने सेल फोन का उपयोग करने से संरक्षक को रोकने के लिए अपने बार के चारों ओर फैराडे पिंजरे का निर्माण
  55. पहली स्ट्रीमिंग संगीत सेवा 1897 में शुरू हुई थी। न्यूयॉर्क में उपयोगकर्ता अपने फोन उठा सकते हैं और टेल्ह्रामोनियम से कनेक्ट कर सकते हैं, एक केंद्रीय केंद्र जो संगीत को दो संगीतकारों द्वारा लाइव किया जाएगा, जो 24 घंटे एक दिन बजाएंगे।
  56. फेसबुक ने व्हाट्सएप के संस्थापक ब्रायन एक्टन को नौकरी के लिए ठुकरा दिया, इससे पहले कि उन्होंने 19 बिलियन डॉलर में अपना ऐप खरीदा ।
  57. 47% सहस्राब्दी का कहना है कि वे अपने स्मार्टफोन का उपयोग अपने आसपास के लोगों से बचने के लिए करते हैं।
  58. 65% स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हर महीने कोई न कोई ऐप डाउनलोड करते  हैं। यदि एक दिन में एक बार पूरी तरह से चार्ज किया जाता है, तो pple के iPhone में हर साल 20p बिजली की खपत होती है।
  59. Apple के iPhone की बाजार में Microsoft की हर चीज़ की तुलना में अधिक बिक्री है।
  60. इतनी सारी फेसबुक तस्वीरें और वीडियो मोबाइल फोन से अपलोड किए जाते हैं कि इसमें 27% अपस्ट्रीम वेब ट्रैफिक होता है।
  61. स्मार्टफोन के पीछे की तकनीक 250,000 अलग-अलग पेटेंट पर निर्भर करती है।
  62. सभी मोबाइल मालवेयर का 99% Android उपयोगकर्ताओं पर लक्षित है। 

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मोबाइल के बारे में 30 रोचक जानकारी बता रहे है। हमे उम्मीद है कि मोबाइल के बारे में रोचक जानकारी की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की सराहना की। नोकिया ने एक अवधारणा फोन बनाया है जो शरीर की गर्मी का उपयोग करता है। आशा करते है ये मोबाइल के बारे में रोचक जानकारी (Mobile ke baare mein mahatvapoorn jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

Leave a Reply

Top