You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > आंखों के बारे में 60 रोचक तथ्य

आंखों के बारे में 60 रोचक तथ्य

आंखों के बारे में 60 रोचक तथ्य कॉर्निया परितारिका और पुतली का पारदर्शी आवरण होता है, लेंस के साथ यह प्रकाश को अपवर्तित करता है ताकि इसे रेटिना पर पेश किया जा सके। आपकी आंख के केंद्रीय उद्घाटन को पुतली के रूप में जाना जाता है, यह प्रकाश की मात्रा के आधार पर आकार बदलता है। आज हम आपको आंखों के बारे में महत्वपूर्ण रोचक तथ्य बता रहे है। आशा करते है कि आंखों के बारे में रोचक जानकारी (Aankho ki rochak jankari) आपको पसंद आएगी।

आंखों के बारे में 60 रोचक तथ्य – (60 Interesting facts about eyes)

  1. इस दुनिया में नीली आंखों वाले हर व्यक्ति का एक ही पूर्वज होता है। नीली आँखों वाला पहला व्यक्ति लगभग 10,000 साल पहले रहता था। यह तब था जब प्रत्येक मानव की केवल भूरी आँखें थी।
  2.  इन 107 मिलियन कोशिकाओं में, शंकु के रूप में ज्ञात केवल 7 मिलियन कोशिकाएं रंग का पता लगाने के लिए जिम्मेदार हैं। शेष 100 मिलियन कोशिकाओं को छड़ के रूप में जाना जाता है जो सफेद और काले रंग के बीच अंतर करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  3. एक पलक 100 से 150 मिली सेकेंड के बीच कहीं भी रह सकती है। इसका मतलब है कि एक व्यक्ति एक सेकंड में 5 बार तक झपकी ले सकता है। इसका मतलब है कि आंख की मांसपेशियां मानव शरीर की सबसे तेज मांसपेशियां है।
  4. एक आंख में 107 मिलियन कोशिकाएं होती हैं जो प्रकाश के प्रति संवेदनशील होती हैं। इसका मतलब यह है कि दो आंखों में 214 मिलियन प्रकाश संश्लेषक कोशिकाएं हैं।
  5. मानव की आंखों में सबसे तेज लेंस होता है जो मानव जाति के लिए जाना जाता है। वे किसी भी ज्ञात कैमरा लेंस की तुलना में तेज़ हैं। जबकि कैमरा लेंस अलग-अलग दूरी पर वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने में कुछ सेकंड लेते हैं  मानव आंखें बिना किसी ध्यान देने योग्य अंतराल के लगभग तुरंत ध्यान केंद्रित कर सकती हैं।
  6. इंसान की आँखें औसतन हर मिनट में 17 बार पलकें झपकाती हैं। यह 14,280 तक प्रति दिन ब्लिंक करता है और हर साल 5.2 मिलियन ब्लिंक करता है।
  7. पढ़ते समय आंखें कम झपकती हैं और बात करने पर ज्यादा।
  8. इंसान की आंखें चौंधिया सकती हैं। वे बेहद जटिल हैं और यह इन जटिलताओं के कारण है कि वे हमें बहुत आश्चर्यचकित करते हैं।
  9. मानव आंखों में मौजूद कामकाजी भागों की संख्या 2 मिलियन से अधिक है।
  10. मानव आंखें किसी भी दूसरे पर 50+ चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हैं।
  11. मनुष्य वास्तव में देखने के लिए अपनी आंखों का उपयोग नहीं करते हैं। यह दिमाग है खराब दृष्टि, धुंधली दृष्टि आदि मस्तिष्क के दृश्य प्रांतस्था में तकनीकी समस्याओं के सभी परिणाम हैं।
  12.  मानव की आँखों की दृष्टि की सीमा 200 डिग्री है।
  13. संपूर्ण नेत्रगोलक का केवल 1/6 वाँ भाग बाहरी दुनिया के लिए वास्तव में सामने आता है।
  14.  मानव आंखें 14 मील की दूरी से एक मोमबत्ती की लौ देखने में सक्षम हैं बशर्ते सभी पर्यावरणीय परिस्थितियां परिपूर्ण हों।
  15. मानव आंखें प्रत्येक घंटे 36 केबी की सूचना संसाधित करने में सक्षम हैं।
  16. एक मानव आँख 1 मिलियन रंग देख सकती है। इसमें एक ही रंग के विभिन्न रंगों के बीच अंतर करने की असाधारण क्षमता भी है। उदाहरण के लिए, मानव आंखें वास्तव में 500 अलग-अलग ग्रे रंगों के बीच अंतर कर सकते हैं।
  17. आंखों को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार मांसपेशियां पूरे मानव शरीर में सबसे सक्रिय मांसपेशियां हैं।
  18. बाहरी मांसपेशियां जिम्मेदार नेत्र गति पूरे मानव शरीर में सबसे मजबूत ज्ञात मांसपेशियां हैं। उन्हें वास्तव में उतना मजबूत होने की आवश्यकता नहीं है। ये मांसपेशियाँ आँखों को हिलाने के लिए वास्तविक ताकत की तुलना में 100 गुना अधिक शक्तिशाली होती हैं।
  19. मानव नवजात शिशु 4 से 13 सप्ताह की आयु तक पहुंचने तक आँसू पैदा करने में असमर्थ होते हैं।
  20. मानव आँसू पानी, श्लेष्म और वसा से बने होते हैं। यदि इन तीन घटकों में से कोई भी सही अनुपात में मौजूद नहीं है, तो आँखें शुष्क हो जाती हैं। मामले में आँखें शुष्क हो जाती हैं, मस्तिष्क अधिक मात्रा में इन घटकों का उत्पादन करता है।
  21. यदि उचित देखभाल प्रदान की जाती है, तो कॉर्नियल खरोंच वास्तव में 48 घंटों के भीतर पूरी तरह से ठीक हो सकता है। यह मानव आंखों को शरीर में सबसे तेज चिकित्सा अंग बनाता है।
  22. हमारी यादों का 80% हम जो देखते हैं उससे निर्धारित होता है।
  23. एक व्यक्ति दो अलग-अलग रंगों के रंगों के साथ पैदा हो सकता है। इस आंख की स्थिति को चिकित्सकीय रूप से हेटेरोक्रोमिया के रूप में जाना जाता है।
  24. एक नेत्रगोलक का वजन 7.5 ग्राम होता है।
  25. मानव आंखों का स्थिर विपरीत अनुपात 100: 1 और डायनेमिक कंट्रास्ट रेशियो 1,000,000: 1 है।
  26. मोतियाबिंद बहुत सामान्य है और सभी को हो जाता है। यह उम्र के साथ बालों के सफ़ेद होने के समान है। इसका मतलब यह है कि मोतियाबिंद उम्र के साथ सेट होता है। सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों में एक व्यक्ति को 70 वर्ष की आयु में मोतियाबिंद हो जाएगा।
  27. आँखों का फड़कना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। यह फ़ंक्शन आंखों की सतह पर सभी जगह आँसू फैलाता है और यह बदले में आँखों से मलबे को हटाने में मदद करता है, रोगाणुओं को मारता है और आँखों को नम रखता है।
  28. एक सामान्य मानव में 3 प्रकार के शंकु होंगे (कोशिकाएं जो रंग का अनुभव करती हैं)। इस प्रकार सभी मनुष्यों को ट्राइकोमाटस कहा जाता है। हालांकि, कुछ महिलाएं हैं, जो उत्परिवर्तन नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से 4 शंकु के रूप में जानी जाती हैं। वे 100 मिलियन रंगों तक देख सकते हैं। इन महिलाओं को टेट्राक्रोमेट्स कहा जाता है।
  29. दिमाग के बाद आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और जटिल अंग है, क्योंकि हमारी आंखें 20 लाख अलग-अलग पार्ट्स (parts) से बना हुआ है।
  30.  550 मिलियन वर्ष पहले आँखों का विकास शुरू हुआ। सबसे सरल आँखें एकल-कोशिका वाले जानवरों में फोटोरिसेप्टर प्रोटीन के पैच थे।
  31.  आपकी आँखें गर्भ धारण करने के दो सप्ताह बाद विकसित होना शुरू होती हैं।
  32. अपने जीवन में एक इंसान द्वारा बहाए जाने वाले सभी पलकों की पूरी लंबाई 98 फीट से अधिक होती है, जिसमें प्रत्येक आंख में लगभग 5 महीने का जीवन काल होता है।
  33. आपकी आंखें जन्म से लेकर मृत्यु तक एक ही आकार की रहती हैं, जबकि आपकी नाक और कान बढ़ते रहते हैं।
  34. एक आँख 2 मिलियन से अधिक कामकाजी भागों से बना है।
  35. कॉर्निया एकमात्र ऐसे ऊतक हैं जिनके पास रक्त नहीं है।
  36. मानव आंख लगभग एक औंस के नीचे वजन करती है और लगभग एक इंच भर होती है।
  37. एक आंख का प्रत्यारोपण नहीं किया जा सकता है। 1 मिलियन से अधिक तंत्रिका फाइबर प्रत्येक आंख को मस्तिष्क से जोड़ते हैं और वर्तमान में हम उन कनेक्शनों को फिर से जोड़ने में सक्षम नहीं हैं।
  38. दुनिया भर में लगभग 39 मिलियन लोग अंधे हैं।
  39. दुनिया भर में 80% दृष्टि समस्याओं से बचने या यहां तक ​​कि इलाज योग्य है।
  40. मनुष्य और कुत्ते एकमात्र ऐसी प्रजाति है जो किसी अन्य व्यक्ति की आंखों से दृश्य संकेत प्राप्त करने के लिए जानी जाती है, और कुत्ते केवल मनुष्यों के साथ बातचीत करते समय ऐसा करते हैं।
  41. एक फिंगरप्रिंट में 40 विशिष्ट विशेषताएं हैं, लेकिन एक आईरिस में 256 हैं, एक कारण रेटिना स्कैन तेजी से सुरक्षा उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा रहा है।
  42. जो लोग अंधे हैं वे अपने सपने देख सकते हैं यदि वे अंधे पैदा नहीं हुए हैं।
  43. “लाल आँख” तस्वीरों में होती है क्योंकि फ्लैश से प्रकाश आंख के पीछे से उछलता है। कोरोइड रेटिना के पीछे स्थित होता है और रक्त वाहिकाओं में समृद्ध होता है, जो फिल्म पर लाल दिखाई देता है।
  44. हम जो कुछ भी सीखते हैं उसका 80% हमारी आंखों के माध्यम से होता है।
  45. आंखें मस्तिष्क के बाद दूसरा सबसे जटिल अंग है।
  46.  आँखें जल्दी ठीक हो जाती हैं। उचित देखभाल के साथ, एक मामूली कॉर्नियल खरोंच को ठीक करने में केवल 48 घंटे लगते हैं।
  47. 14. दुनिया भर में 80% दृष्टि समस्याओं से बचने या यहां तक ​​कि इलाज योग्य है।
  48. एक फिंगरप्रिंट में 40 विशिष्ट विशेषताएं हैं, लेकिन एक आईरिस में 256 हैं, एक कारण रेटिना स्कैन तेजी से सुरक्षा उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा रहा है।
  49. जो लोग अंधे हैं वे अपने सपने देख सकते हैं यदि वे अंधे पैदा नहीं हुए हैं।
  50. “लाल आँख” तस्वीरों में होती है क्योंकि फ्लैश से प्रकाश आंख के पीछे से उछलता है। कोरोइड रेटिना के पीछे स्थित होता है और रक्त वाहिकाओं में समृद्ध होता है, जो फिल्म पर लाल दिखाई देता है।
  51. इंसान हो के आंखों का वज़न लगभग 8 ग्राम का होता है।
  52. आंखें मस्तिष्क के बाद दूसरा सबसे जटिल अंग है।
  53. आपके रेटिना वास्तव में बाहर की दुनिया को उल्टा अनुभव करते हैं – आपका मस्तिष्क आपके लिए छवि को फ़्लिप करता है।
  54. आपके आँसुओं की अलग-अलग रचनाएँ होती हैं, जो इस बात पर आधारित होती हैं कि आपकी आँख में कुछ जलन हो रही है, या आप रो रहे हैं, या जम्हाई ले रहे हैं।
  55.  आपकी दृष्टि से वस्तुओं को रोकने के लिए आपकी आंखें लगातार छोटे झटके मारती हैं, जिन्हें “माइक्रोसैकेड्स” कहा जाता है।और अंत में, आपकी आंख ग्रे के 50,000 रंगों के बीच अंतर कर सकती है।
  56. आपकी आंख की आंतरिक सतह को चमकाने वाले हल्के संवेदनशील ऊतक को रेटिना के रूप में जाना जाता है, जो पारंपरिक कैमरे में फिल्म करने के लिए इसी तरह से काम करता है।
  57. रेटिना में शंकु कोशिकाएं रंग का पता लगाती हैं जबकि रॉड कोशिकाएं कम प्रकाश विरोधाभासों का पता लगाती हैं।
  58. आंख का वह हिस्सा जो हमें लेंस के रूप में ज्ञात विभिन्न चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है, यह आकार बदलता है इसलिए हम विभिन्न दूरी पर वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  59. कॉर्निया परितारिका और पुतली का पारदर्शी आवरण होता है, लेंस के साथ यह प्रकाश को अपवर्तित करता है ताकि इसे रेटिना पर पेश किया जा सके।
  60. वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि जानवरों की आंखें लगभग 500 मिलियन साल पहले विकसित हुई थीं, जो सरल रूप में शुरू हुई थीं (शायद सिर्फ प्रकाश और अंधेरे को अलग करती हैं) लेकिन एक अलग फायदा देती हैं। इस लाभ के कारण जानवरों (विकासवादी मानकों) के बीच तेज़ी से आँखें विकसित हुईं, जो कि देखने की क्षमता के बिना उन लोगों के खिलाफ जीवित रहने के लिए संघर्ष कर सकते थे।

 

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आंखों के बारे में 60 रोचक तथ्य बता रहे है। हमे उम्मीद है कि आंखों के बारे में रोचक जानकारी की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की सराहना की। हमारी एक आंख में 12 लाख फाइबर होते हैं (फाइबर एक किस्म के तंतू होते हैं)। आशा करते है ये आंखों के बारे में रोचक जानकारी (Eyes ke baare mein mahatvapoorn jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

Leave a Reply

Top