You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > तनाव के बारे में रोचक जानकारी

तनाव के बारे में रोचक जानकारी

तनाव के बारे में रोचक जानकारी आपकी अधिवृक्क ग्रंथियां एड्रेनालाईन को पंप करती हैं, जो आपके हृदय गति, आपके रक्तचाप को बढ़ाती है, और आपके रक्त में शर्करा की मात्रा को बढ़ाती है। तनाव मस्तिष्क की कोशिकाओं को मारता है; एक शांत वातावरण उनकी वृद्धि की अनुमति देता है। तनाव अवसाद और चिंता से जुड़ा हुआ है। आज हम आपको तनाव के बारे में महत्वपूर्ण रोचक तथ्य बता रहे है। आशा करते है कि तनाव के बारे में रोचक जानकारी (Stress ki rochak jankari) आपको पसंद आएगी।

तनाव के बारे में रोचक जानकारी

  1. 15 से 44 वर्ष के बीच के लोगों में संयुक्त राज्य अमेरिका में विकलांगता का प्रमुख कारण है।
  2. महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान तनाव  और चिंता का अनुभव होने की संभावना है। ऑस्ट्रेलिया में, यह अनुमान लगाया गया है कि 45 प्रतिशत लोग अपने जीवनकाल में मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति का अनुभव करेंगे
  3. महिलाओं में चिंता का निदान होने की संभावना पुरुषों से दोगुनी है। अवसाद के इलाज के लिए कोई “एक आकार-फिट-सभी” नहीं है, लेकिन सामान्य उपचारों में शामिल हैं: अवसादरोधी दवाएं, मनोचिकित्सा के पारंपरिक रूप, या इलेक्ट्रोकोनवल्सी थेरेपी है।
  4. 2017 में  दुनिया में अनुमानित 264 मिलियन लोगों ने तनाव का अनुभव किया है।
  5. वसादग्रस्तता विकार एक मनोदशा विकार है जो एक उदास, नीले मनोदशा की विशेषता है जो सामान्य उदासी या दुःख से ऊपर और परे जाता है।
  6. विकार एक नैदानिक सिंड्रोम है, जिसका अर्थ है लक्षणों का एक समूह है।
  7. अवसादग्रस्तता विकारों में न केवल नकारात्मक विचार, मनोदशा और व्यवहार शामिल हैं, बल्कि शारीरिक कार्यों (जैसे, भोजन, नींद, ऊर्जा और यौन गतिविधि, साथ ही संभावित रूप से विकसित होने वाले दर्द या दर्द) में विशिष्ट परिवर्तन भी हैं।
  8. 10 लोगों में से एक को अपने जीवनकाल में तनाव होगा।
  9. क्योंकि तनाव सहित खुद को नुकसान पहुंचा सकता है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक 25 आत्महत्या के प्रयासों में से एक मौत का परिणाम है।
    कुछ प्रकार के अवसाद, विशेष रूप से द्विध्रुवी अवसाद, परिवारों में चलते हैं।
  10. जबकि अवसाद के विकास के लिए कई सामाजिक, मनोवैज्ञानिक और पर्यावरणीय जोखिम कारक हैं, कुछ विशेष रूप से एक लिंग या दूसरे, या विशेष रूप से उम्र या जातीय समूहों में प्रचलित हैं।
  11.  उम्र और लिंग के आधार पर अवसाद के लक्षणों और लक्षणों में कुछ अंतर हो सकते हैं।
  12. चिकित्सक नैदानिक रूप से अवसाद का निदान करते हैं अवसाद के लिए कोई प्रयोगशाला परीक्षण या एक्स-रे नहीं है। इसलिए जैसे ही आप अपने आप को, अपने दोस्तों या परिवार में अवसाद के लक्षणों को नोटिस करते हैं  एक स्वास्थ्य पेशेवर को देखना महत्वपूर्ण है।
  13. अवसादग्रस्तता विकार के लिए उचित उपचार प्राप्त करने का पहला चरण यह निर्धारित करने के लिए एक पूर्ण शारीरिक और मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन है कि क्या वास्तव में व्यक्ति को अवसादग्रस्तता विकार है।
  14. अवसाद एक कमजोरी नहीं है, बल्कि इसके कारण, लक्षण और उपचार के लिए जैविक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक पहलुओं के साथ एक गंभीर मानसिक बीमारी है। एक व्यक्ति इसे दूर नहीं कर सकता है।
  15. लाखों लोगों को प्रभावित करने के कारण अवसादग्रस्त बीमारियाँ एक बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है।  लगभग 10% वयस्क, 8% तक किशोर और 2% पूर्ववर्ती बच्चे किसी न किसी प्रकार के अवसादग्रस्तता विकार का अनुभव करते हैं।
  16. प्रसव के बाद महिलाओं को पीड़ित करने के लिए प्रसवोत्तर अवसाद सबसे आम मानसिक स्वास्थ्य विकार है।
  17. संयुक्त राज्य में अवसाद के कारण लागतों के आंकड़ों में बड़ी मात्रा में प्रत्यक्ष लागतें शामिल हैं, जो उपचार के लिए हैं, और अप्रत्यक्ष लागतें है।
  18. मोटापे से पीड़ित और बनाए रखने के लिए अवसाद से पीड़ित किशोरों को खतरा होता है
  19. अवसाद वस्तुतः हर दूसरे मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति के साथ सहवास कर सकता है, उन लोगों की स्थिति को बढ़ा सकता है जो अवसाद और अन्य मानसिक बीमारी दोनों के संयोजन से पीड़ित हैं।
  20. अवसाद ने उन लोगों के कामकाज  में महत्वपूर्ण समस्याएं पैदा कीं, जो गठिया, उच्च रक्तचाप, पुरानी फेफड़ों की बीमारी, मधुमेह, और कुछ मायनों में कोरोनरी धमनी रोग की तुलना में अधिक बार हुई।डिप्रेशन कोरोनरी धमनी रोग और अस्थमा के विकास के लिए जोखिम बढ़ा सकता है, मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस (एचआईवी) और कई अन्य चिकित्सा बीमारियों का अनुबंध कर सकता है। अवसाद की अन्य जटिलताओं में रुग्णता (बीमारी / नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव) और इन और कई अन्य चिकित्सा स्थितियों से मृत्यु दर (मृत्यु) को बढ़ाने की प्रवृत्ति शामिल है।
  21. बुजुर्गों में अवसाद, जीर्ण हो जाता है, ठीक होने की दर कम होती है,  यह विशेष रूप से चिंता का विषय है कि बुजुर्ग पुरुषों, विशेष रूप से बुजुर्ग सफेद पुरुषों में आत्महत्या की दर सबसे अधिक है।
  22. घंटों और घंटों के लिए एकल विषय की तैयारी छात्रों के लिए काफी नीरस हो सकती है। इसलिए, वे एक ही दिन में कुछ और विषयों के लिए अपनी भक्ति का विस्तार करने पर विचार कर सकते हैं।
  23. परीक्षा की तैयारी, काफी मांग वाला व्यायाम होने के नाते, इस प्रक्रिया में पोषक तत्वों के नुकसान को भरने के लिए कहता है। बच्चों को सभी आवश्यक पांच पोषक तत्वों- प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, खनिज और विटामिन से भरपूर हार्दिक भोजन लेना चाहिए।
  24. अब तक, छात्रों ने अपना पाठ्यक्रम पूरा कर लिया और कठोर संशोधन शुरू कर दिया। इस कारण से, मैं उन्हें दृढ़ता से सलाह दूंगा कि वे अपने विषयों से संबंधित प्रश्नों और समस्याओं के समाधान का अभ्यास करें।
  25. पढ़ाई करते समय नोट्स तैयार करने से छात्रों को काफी मदद मिलेगी। ये उन्हें इच्छानुसार अपना समर्थन लेने की सुविधा प्रदान करते हैं।
  26. एक मजबूत तैयारी के लिए शुरू करने के लिए, एक उत्पादक समय सारिणी का निर्माण अत्यंत आवश्यक है।
  27. छात्रों को अपनी तैयारी के लिए ब्रेक देते समय आकार, संख्या और अपने ब्रेक खर्च करने के तरीकों पर विचार करना चाहिए। वे यहां इस स्वतंत्रता का पूरा लाभ उठा सकते हैं।
  28. नींद की अवधि छात्र से छात्र तक की आवश्यकताओं पर निर्भर हो सकती है।
  29. इस तरह के अभ्यास के बाद छात्रों को अपनी अवधारणाओं को परिष्कृत करने के अवसर प्रदान होंगे। यह आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए उनके खड़े होने का संकेत देगा।
  30. अपने दैनिक अध्ययन के दौरान, विराम को शामिल करना और उनकी अवधि, उनकी अन्य महत्वपूर्ण नौकरियों को संबोधित करना आदि जैसी चीजें छात्रों को दैनिक आधार पर विनियमित करने की आवश्यकता होगी। इसलिए, उन्हें हर दिन इनसे निपटने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए।

 

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से तनाव के बारे में 30 रोचक जानकारी बता रहे है। हमे उम्मीद है कि तनाव के बारे में रोचक जानकारी की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की सराहना की। तनाव अवसाद और चिंता से जुड़ा हुआ है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली उतनी अच्छी तरह से काम नहीं करती है जितनी इसे करनी चाहिए। आशा करते है ये तनाव के बारे में रोचक जानकारी (Stress ke baare mein jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

Leave a Reply

Top