You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > राजनीति और संस्कृति में राष्ट्रवाद | politics and culture

राजनीति और संस्कृति में राष्ट्रवाद | politics and culture

राजनीति और संस्कृति में राष्ट्रवाद राष्ट्रवाद एक शब्द है जिसका उपयोग किसी के देश और उसके लोगों, रीति-रिवाजों और मूल्यों के साथ एक व्यापक भावनात्मक पहचान का वर्णन करने के लिए किया जाता है। राजनीति और सार्वजनिक नीति में, राष्ट्रवाद एक सिद्धांत है जिसका मिशन एक देश के स्व-शासन के अधिकार की रक्षा करना है और एक राज्य के निवासियों को वैश्विक आर्थिक और सामाजिक दबाव से बचाता है। राष्ट्रवाद का उलटा होना वैश्विकता है।

राष्ट्रवाद अपने सबसे सौम्य रूप में राष्ट्रवाद, ज़ेनिफोबिया, नस्लवाद और अपने सबसे खराब और खतरनाक रूप में जातीयतावाद को “लहराते हुए भक्ति” से ले सकता है। “यह अक्सर 1930 के दशक में जर्मनी में राष्ट्रीय समाजवादियों द्वारा किए गए अत्याचार की ओर जाता है – जो कि एक राष्ट्र के ऊपर और अन्य सभी के खिलाफ गहरी भावनात्मक प्रतिबद्धता के साथ जुड़ा हुआ है”, यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट जॉर्जिया के दर्शन प्रोफेसर वाल्टर राइकर ने लिखा है।

राजनीतिक और आर्थिक राष्ट्रवाद

आधुनिक युग में, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का “अमेरिका फर्स्ट” सिद्धांत राष्ट्रवादी नीतियों पर केंद्रित था, जिसमें आयात पर उच्च शुल्क, अवैध आव्रजन पर रोक, और व्यापार समझौतों से अमेरिका का हटना उनके प्रशासन को अमेरिकी श्रमिकों के लिए हानिकारक था। आलोचकों ने ट्रम्प के राष्ट्रवाद के ब्रांड को श्वेत पहचान की राजनीति बताया; वास्तव में, उनका चुनाव तथाकथित अल्ट-राइट आंदोलन के उदय के साथ हुआ, जो युवा, असंतुष्ट रिपब्लिकन और श्वेत राष्ट्रवादियों का एक बहुत ही जुड़ा हुआ समूह था।

2017 में, ट्रम्प ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को बताया:

“विदेशी मामलों में, हम संप्रभुता के इस संस्थापक सिद्धांत को नवीनीकृत कर रहे हैं। हमारी सरकार का पहला कर्तव्य अपने लोगों के लिए, हमारे नागरिकों के लिए, उनकी आवश्यकताओं की सेवा करना, उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना, उनके अधिकारों को संरक्षित करना और उनके मूल्यों की रक्षा करना है। अमेरिका को पहले रखो, अपने देशों के नेताओं के रूप में, हमेशा की तरह, और हमेशा अपने देशों को पहले रखना चाहिए। ”

सौम्य राष्ट्रवाद?

नेशनल रिव्यू के संपादक रिच लोरी और वरिष्ठ संपादक रमेश पोन्नुरु ने 2017 में “सौम्य राष्ट्रवाद” शब्द का इस्तेमाल किया:

“सौम्य राष्ट्रवाद की रूपरेखा को समझ पाना कठिन नहीं है। इसमें किसी देश के प्रति निष्ठा शामिल है: उसके प्रति निष्ठा, निष्ठा और कृतज्ञता। और यह भावना देश की जनता और संस्कृति से जुड़ी है, न कि केवल उसके राजनीतिक संस्थानों और से। कानून। इस तरह के राष्ट्रवाद में किसी के देशवासियों के साथ एकजुटता शामिल है, जिसका कल्याण पहले आता है, विदेशियों के पूर्ण बहिष्कार के लिए नहीं, जब यह राष्ट्रवाद राजनीतिक अभिव्यक्ति पाता है, तो यह एक संघीय सरकार का समर्थन करता है जो अपनी संप्रभुता के बारे में ईर्ष्या करती है, जिसके बारे में स्पष्ट और अलौकिक है। अपने लोगों के हितों, और राष्ट्रीय सामंजस्य की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए। ”
हालांकि, कई लोगों का तर्क है कि सौम्य राष्ट्रवाद जैसी कोई चीज नहीं है और यह कि कोई भी राष्ट्रवाद विभाजनकारी और ध्रुवीकरण करने वाला होता है, जो चरम सीमा तक पहुंचा जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए राष्ट्रवाद अद्वितीय नहीं है, या तो। राष्ट्रवादी भावना की लहरें ब्रिटेन और यूरोप, चीन, जापान और भारत के अन्य हिस्सों में मतदाताओं के माध्यम से बह गई हैं। राष्ट्रवाद का एक उल्लेखनीय उदाहरण 2016 में तथाकथित ब्रेक्सिट वोट था जिसमें यूनाइटेड किंगडम के नागरिकों ने यूरोपीय संघ छोड़ने का विकल्प चुना था।

संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रवाद के प्रकार

हार्वर्ड और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालयों में समाजशास्त्र के प्रोफेसरों द्वारा किए गए शोध के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में कई प्रकार के राष्ट्रवाद हैं। प्रोफेसरों, बार्ट बोनीकोव्स्की और पॉल डिमैगियो ने निम्नलिखित समूहों की पहचान की:

प्रतिबंधात्मक राष्ट्रवाद, या यह विश्वास कि एकमात्र सच्चे अमेरिकी ईसाई हैं, अंग्रेजी बोलते हैं, और संयुक्त राज्य में पैदा हुए थे।
कट्टर राष्ट्रवाद, या यह विश्वास कि संयुक्त राज्य अमेरिका जातीय, नस्लीय या सांस्कृतिक रूप से अन्य देशों से बेहतर है। इसे जातीय राष्ट्रवाद भी कहा जा सकता है। श्वेत राष्ट्रवादी श्वेत वर्चस्ववादी या श्वेत अलगाववादी विचारधाराओं को मानते हैं और गैर-गोरों को हीन मानते हैं। उन घृणा समूहों में कु क्लक्स क्लान, नव-संघी, नव-नाज़ी, नस्लवादी स्किनहेड और ईसाई पहचान शामिल हैं।
नागरिक या उदार राष्ट्रवाद, यह धारणा कि अमेरिका की लोकतांत्रिक संस्थाएं और संवैधानिक रूप से संरक्षित स्वतंत्रताएं श्रेष्ठ या असाधारण हैं।
स्रोत और राष्ट्रवाद पर आगे पढ़ना
यहां आप राष्ट्रवाद के सभी रूपों के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रवाद के 4 प्रकार हमें ट्रम्प मतदाताओं के बारे में बता सकते हैं: बार्ट बोनीकोव्स्की और पॉल डिमैगियो, द वाशिंगटन पोस्ट
लव ऑफ कंट्री, रिच लॉरी और रमेश पोन्नुरु, नेशनल रिव्यू के लिए
राष्ट्रवाद के अपने अच्छे बिंदु हो सकते हैं। वास्तव में: प्रेरणा सिंह, वाशिंगटन पोस्ट
राष्ट्रवाद और असाधारणवाद पर: युवल लेविन, नीतिशास्त्र और सार्वजनिक नीति केंद्र
द ट्रबल विद नेशनलिज्म, जोनाह गोल्डबर्ग, नेशनल रिव्यू

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से राजनीति और संस्कृति में राष्ट्रवाद की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि राजनीति और संस्कृति में राष्ट्रवाद की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर राजनीति और संस्कृति में राष्ट्रवाद की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top