You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > विलुप्त स्तर की घटनाएं जो जीवन का अंत कर सकती हैं

विलुप्त स्तर की घटनाएं जो जीवन का अंत कर सकती हैं

विलुप्त स्तर की घटनाएं जो जीवन का अंत कर सकती हैं यदि आपने “2012” या “आर्मागेडन” फिल्में देखी हैं या “ऑन द बीच” पढ़ी हैं, तो आप कुछ ऐसे खतरों के बारे में जानते हैं जो जीवन को समाप्त कर सकते हैं जैसा कि हम जानते हैं। सूर्य कुछ बुरा कर सकता था। एक उल्का हमला कर सकता है। हम खुद को अस्तित्व से बाहर कर सकते हैं। ये केवल कुछ प्रसिद्ध विलुप्त स्तर की घटनाएं हैं। मरने के और भी कई तरीके हैं!

लेकिन पहले, क्या वास्तव में एक विलुप्त होने की घटना है? एक विलुप्त होने की घटना या एलएडी एक तबाही है, जिसके परिणामस्वरूप ग्रह पर अधिकांश प्रजातियों का विलोपन होता है। यह प्रजातियों का सामान्य विलोपन नहीं है जो हर दिन होता है। जरूरी नहीं कि सभी जीवों की नसबंदी हो। हम चट्टानों के जमाव और रासायनिक संरचना, जीवाश्म रिकॉर्ड और चंद्रमाओं और अन्य ग्रहों पर प्रमुख घटनाओं के साक्ष्य की जांच करके प्रमुख विलुप्त होने वाली घटनाओं की पहचान कर सकते हैं।

व्यापक विलुप्त होने के लिए दर्जनों घटनाएं सक्षम हैं, लेकिन उन्हें कुछ श्रेणियों में बांटा जा सकता है:

द सन विल किल अस

जैसा कि हम जानते हैं कि जीवन सूर्य के बिना मौजूद नहीं होगा, लेकिन चलो ईमानदार रहें। सूर्य पृथ्वी ग्रह के लिए बाहर है। यहां तक ​​कि अगर इस सूची में से कोई भी अन्य तबाही कभी नहीं हुई, तो सूर्य हमें समाप्त कर देगा। सूर्य जैसे सितारे समय के साथ चमकते हैं क्योंकि वे हाइड्रोजन को हीलियम में फ्यूज करते हैं। एक और अरब वर्षों में, यह लगभग 10 प्रतिशत उज्जवल होगा। हालांकि यह महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है, लेकिन यह अधिक पानी को वाष्पित कर देगा। पानी एक ग्रीनहाउस गैस है, इसलिए यह वायुमंडल में गर्मी का जाल है, जिससे अधिक वाष्पीकरण होता है। सूर्य का प्रकाश पानी को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में तोड़ देगा, इसलिए यह अंतरिक्ष में खून बहा सकता है। किसी भी जीवन को जीवित रहना चाहिए, यह एक उग्र भाग्य से मिल जाएगा जब सूर्य अपने लाल विशाल चरण में प्रवेश करता है, मंगल ग्रह की कक्षा के लिए विस्तार करता है। यह संभावना नहीं है कि कोई भी जीवन सूर्य के अंदर जीवित रहेगा।

लेकिन, सूर्य हमें किसी भी पुराने दिन को मार सकता है, जो एक कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) के माध्यम से चाहता है। जैसा कि आप नाम से अनुमान लगा सकते हैं, यह तब है जब हमारे पसंदीदा स्टार ने अपने कोरोना से बाहर जाने वाले कणों को चार्ज किया। चूंकि एक सीएमई किसी भी दिशा में बात भेज सकता है, यह आम तौर पर सीधे पृथ्वी की ओर नहीं जाता है। कभी-कभी कणों का केवल एक छोटा अंश हमारे पास पहुंचता है, हमें अरोरा या सौर तूफान प्रदान करता है। हालांकि, ग्रह को बारबेक्यू करने के लिए सीएमई के लिए संभव है।

सूर्य के पास (और वे पृथ्वी से भी नफरत करते हैं)। पास में (6000 प्रकाश वर्ष के भीतर) सुपरनोवा, नोवा या गामा किरण फटने से जीवों का विकिरण हो सकता है और सूर्य की पराबैंगनी विकिरण की दया पर जीवन को छोड़कर ओजोन परत को नष्ट कर सकता है। वैज्ञानिकों को लगता है कि गामा के फटने या सुपरनोवा ने एंड-ऑर्डोवियन विलुप्त होने का कारण बन सकता है।

भू-चुंबकीय उलटफेर हमें मार सकते हैं

पृथ्वी एक विशाल चुंबक है जिसका जीवन के साथ प्रेम-घृणा का संबंध है। चुंबकीय क्षेत्र हमें सबसे खराब सूर्य से बचाता है। हर बार अक्सर, उत्तर और दक्षिण चुंबकीय ध्रुवों की स्थिति फ्लिप करती है। कितनी बार उलटफेर होते हैं और चुंबकीय क्षेत्र को व्यवस्थित होने में कितना समय लगता है यह अत्यधिक परिवर्तनशील है। वैज्ञानिकों को पूरी तरह से यकीन नहीं है कि जब पोल फ्लिप होगा तब क्या होगा। शायद कुछ भी नहीं। या हो सकता है कि कमजोर चुंबकीय क्षेत्र पृथ्वी को सौर हवा में उजागर कर देगा, जिससे सूर्य हमारी बहुत सारी ऑक्सीजन चुरा लेगा। तुम्हें पता है, कि गैस मनुष्य साँस लेते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि चुंबकीय क्षेत्र में बदलाव हमेशा विलुप्त स्तर की घटनाएं नहीं होती हैं। बस कभी कभी।

बिग बैड उल्का

आप एक क्षुद्रग्रह या उल्का के प्रभाव को जानने के लिए आश्चर्यचकित हो सकते हैं केवल एक द्रव्यमान विलुप्त होने के लिए निश्चितता के साथ जुड़ा हुआ है, क्रेटेशियस-पेलोजीन विलुप्त होने की घटना। अन्य प्रभाव विलुप्त होने के लिए कारकों का योगदान रहे हैं, लेकिन प्राथमिक कारण नहीं।

अच्छी खबर यह है कि नासा ने दावा किया है कि लगभग 95 प्रतिशत धूमकेतु और 1 किलोमीटर व्यास से बड़े क्षुद्रग्रह की पहचान की गई है। दूसरी अच्छी खबर यह है कि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि किसी वस्तु को जीवन भर नष्ट करने के लिए लगभग 100 किलोमीटर (60 मील) की आवश्यकता होती है। बुरी खबर यह है कि वहां 5 प्रतिशत बाहर हैं और हम अपनी वर्तमान प्रौद्योगिकी के साथ एक महत्वपूर्ण खतरे के बारे में नहीं कर सकते हैं (नहीं, ब्रूस विलिस एक परमाणु विस्फोट नहीं कर सकते हैं और हमें बचा सकते हैं)।

जाहिर है, उल्का हड़ताल के लिए ग्राउंड जीरो पर जीवित चीजें मर जाएंगी। कई और सदमे की लहर, भूकंप, सुनामी और आग्नेयास्त्रों से मर जाएंगे। जो प्रारंभिक प्रभाव से बचते हैं, उन्हें भोजन खोजने में कठिन समय लगता है, क्योंकि वायुमंडल में फेंका गया मलबा जलवायु को बदल देगा, जिससे व्यापक विलुप्तता होगी। आप शायद इस एक के लिए ग्राउंड जीरो पर बेहतर हैं।

समुद्र

समुद्र तट पर एक दिन सुखद लग सकता है, जब तक कि आप संगमरमर के नीले हिस्से को महसूस नहीं करते हैं, जिसे हम पृथ्वी कहते हैं, इसकी गहराई में सभी शार्क की तुलना में घातक है। महासागर के कारण विभिन्न तरीके हैं।

मीथेन क्लैथ्रेट्स (पानी और मीथेन से बने अणु) कभी-कभी महाद्वीपीय अलमारियों से टूट जाते हैं, एक मिथेन विस्फोट के रूप में एक क्लाथ्रेट बंदूक का उत्पादन होता है। “बंदूक” वातावरण में ग्रीनहाउस गैस मीथेन की भारी मात्रा में गोली मारता है। इस तरह की घटनाओं को एंड-पर्मियन विलुप्त होने और पैलियोसीन-इओसीन थर्मल मैक्सिमम से जोड़ा जाता है।

लंबे समय तक समुद्र के स्तर में वृद्धि या गिरावट भी विलुप्त होने की ओर ले जाती है। गिरते समुद्र के स्तर और अधिक कपटी हैं, क्योंकि महाद्वीपीय समुद्री प्रजातियों से महाद्वीपीय शेल्फ की मौत हो जाती है। यह, बदले में, स्थलीय पारिस्थितिकी तंत्र को अपदस्थ करता है, जिससे एक ए.एल.

समुद्र में रासायनिक असंतुलन भी विलुप्त होने की घटनाओं का कारण बनता है। जब समुद्र की मध्य या ऊपरी परत अनॉक्सिक हो जाती है, तो मृत्यु की एक श्रृंखला प्रतिक्रिया होती है। ऑर्डोवियन-सिल्यूरियन, स्वर्गीय डेवोनियन, पर्मियन-ट्र्रासिक, और ट्राइसिक-जुरासिक विलुप्त सभी में एनॉक्सिक घटनाएं शामिल थीं।

कभी-कभी आवश्यक ट्रेस तत्वों (जैसे, सेलेनियम) का स्तर गिर जाता है, जिससे बड़े पैमाने पर विलुप्त हो जाते हैं। कभी-कभी थर्मल वेंट में सल्फेट को कम करने वाले बैक्टीरिया नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं, जो हाइड्रोजन सल्फाइड की अधिकता से मुक्त हो जाते हैं जो ओजोन परत को कमजोर करते हैं, जिससे जीवन घातक यूवी को उजागर होता है। महासागर एक आवधिक पलट से भी गुजरता है जिसमें उच्च-लवणता वाली सतह का पानी गहराई तक डूब जाता है। जहरीले गहरे पानी उगते हैं, सतह के जीवों को मारते हैं। देर-डेवोनियन और पर्मियन-ट्राइसिक विलुप्त होने से जुड़े समुद्री तट हैं।

ज्वालामुखी

गिरते हुए समुद्र का स्तर 12 विलुप्त होने की घटनाओं के साथ जुड़ा हुआ है, केवल सात प्रजातियों का एक महत्वपूर्ण नुकसान है। दूसरी ओर, ज्वालामुखियों ने 11 एलएएल का नेतृत्व किया है, जो सभी महत्वपूर्ण हैं। एंड-पर्मियन, एंड-ट्राइसिक और एंड-क्रेटेशियस विलुप्तता ज्वालामुखी विस्फोटों से जुड़े हैं जिन्हें बाढ़ बेसाल्ट घटनाएं कहा जाता है। ज्वालामुखी धूल, सल्फर ऑक्साइड, और कार्बन डाइऑक्साइड को जारी करके मारते हैं जो प्रकाश संश्लेषण को रोककर खाद्य श्रृंखलाओं को ध्वस्त करते हैं, एसिड वर्षा के साथ भूमि और समुद्र को जहर देते हैं, और ग्लोबल वार्मिंग पैदा करते हैं। अगली बार जब आप येलोस्टोन में छुट्टियां मनाते हैं, तो एक पल रुकिए और जब ज्वालामुखी फूटता है तो इसके प्रभाव को इंगित करें। हवाई में कम से कम ज्वालामुखी ग्रह हत्यारे नहीं हैं।

ग्लोबल वार्मिंग और कूलिंग

अंत में, बड़े पैमाने पर विलुप्त होने का अंतिम कारण ग्लोबल वार्मिंग या ग्लोबल कूलिंग है, जो आमतौर पर अन्य घटनाओं में से एक के कारण होता है। माना जाता है कि ग्लोबल कूलिंग और ग्लेशिएशन ने एंड-ऑर्डोवियन, पर्मियन-ट्राइसिक और लेट डेवोनियन विलुप्त होने में योगदान दिया है। जबकि तापमान में गिरावट ने कुछ प्रजातियों को मार डाला, क्योंकि समुद्र का जल गिरने से बर्फ में बदल गया और अधिक प्रभाव पड़ा।

ग्लोबल वार्मिंग एक अधिक कुशल हत्यारा है। लेकिन, सौर तूफान या लाल विशाल के अत्यधिक ताप की आवश्यकता नहीं होती है। सस्टेन्ड हीटिंग पेलियोसीन-इओसीन थर्मल मैक्सिमम, ट्राइसिक-जुरासिक विलुप्त होने और पर्मियन-ट्राइसिक विलुप्त होने के साथ जुड़ा हुआ है। अधिकतर यह समस्या उच्च तापमान के पानी को छोड़ने के तरीके से प्रतीत होती है, जिससे ग्रीनहाउस प्रभाव को समीकरण में जोड़ा जाता है और महासागर में अनॉक्सी घटनाओं का कारण बनता है। पृथ्वी पर, ये घटनाएं हमेशा समय के साथ संतुलित हो जाती हैं, फिर भी कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि पृथ्वी पर शुक्र के रास्ते जाने की संभावना है। ऐसे परिदृश्य में, ग्लोबल वार्मिंग पूरे ग्रह को निष्फल कर देगा।

हमारे अपने सबसे बुरे दुश्मन

मानवता के पास अपने निपटान में बहुत सारे विकल्प हैं, क्या हमें यह तय करना चाहिए कि उल्का को हड़ताल करने या ज्वालामुखी फटने में बहुत समय लग रहा है। हम एक वैश्विक परमाणु युद्ध, हमारी गतिविधियों के कारण होने वाले जलवायु परिवर्तन, या पारिस्थितिकी तंत्र के पतन का कारण बनने के लिए पर्याप्त अन्य प्रजातियों को मारकर एक ELE पैदा करने में सक्षम हैं।

विलुप्त होने की घटनाओं के बारे में कपटी बात यह है कि वे क्रमिक होते हैं, अक्सर एक डोमिनोज़ प्रभाव के लिए अग्रणी होता है जिसमें एक घटना एक या एक से अधिक प्रजातियों पर जोर देती है, जिससे एक और घटना होती है जो कई और को नष्ट कर देती है। इस प्रकार, मौत के किसी भी मामले में आम तौर पर इस सूची में कई हत्यारे शामिल होते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से विलुप्त स्तर की घटनाएं जो जीवन का अंत कर सकती हैं की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि विलुप्त स्तर की घटनाएं जो जीवन का अंत कर सकती हैं की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर विलुप्त स्तर की घटनाएं जो जीवन का अंत कर सकती हैं की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top