You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > भारतीय खाद्य पदार्थ की जानकारी

भारतीय खाद्य पदार्थ की जानकारी

भारतीय खाद्य पदार्थ की जानकारी भारत दक्षिण एशिया में स्थित एक लोकतांत्रिक देश है। एक शब्द जो इस जगह को पूरी तरह से परिभाषित करता है, वह है ‘विविध’। भौगोलिक विविधताओं से लेकर जलवायु परिस्थितियों तक, आधुनिकीकरण से लेकर स्थायी मूल्यों तक, यह देश 1.25 बिलियन से अधिक लोगों के आपसी अस्तित्व को देखता है जो 720 से अधिक बोलियों में संवाद करते हैं और लगभग 10 विभिन्न धर्मों का अभ्यास करते हैं।इस कंट्रास्ट को भारतीयों की जीवनशैली के माध्यम से बहुत अच्छी तरह से दर्शाया गया है: वे जो कपड़े पहनते हैं, वे जो भाषा बोलते हैं, जो त्योहार वे मनाते हैं, वे मनोरंजन के विभिन्न तरीकों और निश्चित रूप से उनके भोजन के माध्यम से होते हैं।भारतीय भोजन विशेष रूप से उपयोग किए जाने वाले मसाले और स्वाद के लिए प्रसिद्ध है, इसका समृद्ध रंग, विशिष्ट और मनभावन सुगंध और इसका अद्भुत स्वाद।

रोगन जोश

हम कश्मीर के सुंदर, शांत घाटियों से इस प्रसिद्ध व्यंजन को शुरू करते हैं, रोगन जोश फारसी मूल का एक मेमने का व्यंजन है। यह नाम फारसी शब्दों से लिया गया है, रोगन अर्थ तेल और जोश का अर्थ है तीव्र गर्मी। इस प्रकार, यह पकवान तेल में तीव्र गर्मी में पकाया जाता है। हींग (हिंग), जीरा (ज़ीरा), लौंग (लौंग), बे पत्ती (तेज पत्ता), सौंफ (सौफ) और इलायची (इलाइची) सहित मसाले स्वाद के लिए डाले जाते हैं। उबले हुए चावल के साथ इसका स्वाद सबसे अच्छा लगता है।

मक्की की रोटी और सरसों का साग

यह ज्यादातर भारत और पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र में सर्दियों के दौरान खाया जाता है। मक्की की रोटी मकई के आटे से बनी एक रोटी होती है और इसे तवा (तवे) पर पकाया जाता है, जबकि सरसों की साग को पहले उबालकर और फिर सरसों के पत्तों और पालक को पीसकर तैयार किया जाता है। यह ग्रामीण भारतीय आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है।

 तुनडे कबाब

टुंडे कबाब लखनऊ का एक लोकप्रिय मटन व्यंजन है। यह कबाब बहुत नरम होता है और प्रवेश करते ही एक के मुंह में घुल जाता है। यह माना जाता है कि इस विशेष प्रकार के कबाब को पकाने के लिए चंदन, पुदीना और अदरक और लहसुन के पेस्ट सहित 150 से अधिक मसालों का उपयोग किया जाता है। लखनऊ के नवाबों (राजाओं) की समृद्धि इस स्वादिष्ट स्वादिष्टता में पूरी तरह से परिलक्षित होती है।

 हिलसा फिश करी (इलिश माचेर झोल)

हिलसा फिश करी बंगाल में खाए जाने वाले प्रमुख मछली करी में से एक है। इसे दावतों और त्योहारों जैसे विशेष अवसरों के लिए तैयार किया जाता है। नमकीन हिल्सा मछली को सोयाबीन के तेल के साथ कटा और तला जाता है और प्याज और लहसुन के स्लाइस और अदरक के पेस्ट, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर के साथ पकाया जाता है। सबसे अच्छा हिस्सा क्या है? नमक के साथ स्तरित होने पर हिल्सा मछली को 2 साल तक संरक्षित किया जा सकता है।

 वड़ा पाव

यहाँ Mumbai आमची मुंबई ’, या महाराष्ट्र राज्य से बहुत प्रसिद्ध फ़ास्ट फ़ूड डिश मिलती है। तला हुआ आलू भरने को मसालेदार लहसुन, अदरक, इमली और पुदीने के पेस्ट के साथ एक गोले के अंदर डाला जाता है। इसे सूखी लाल मिर्च पाउडर और हरी मिर्च के साथ परोसा जाता है।यह भारतीय व्यंजन अमीर और गरीब की वित्तीय बाधाओं को पार करता है क्योंकि यह सभी के द्वारा पोषित है!

 हैदराबादी बिरयानी

हैदरी बिरयानी भारत के हैदराबाद के ‘मोती शहर’ से एक मुँह में पानी लाने वाला चावल का व्यंजन है। यह मुगली और ईरानी व्यंजनों का एक संयोजन है। मुख्य सामग्री में बासमती [चावल], चिकन, दही, मसाले, प्याज, नींबू, धनिया पत्ती और केसर शामिल हैं। यह कई रूपों के साथ उपलब्ध है, जहां चिकन को अन्य मांस से बदल दिया जाता है या यहां तक कि शाकाहारी बिरयानी में परिवर्तित किया जाता है। कट्टर हिस्सा एक बड़ी हांडी (बर्तन) है जिसमें आटा लगाया जाता है जिसमें बिरयानी तैयार की जाती है।

डोसा

पूरे दक्षिण भारत ने हमें क्या दिया: शास्त्रीय संगीत और नृत्य, क्रिस्टल-स्पष्ट समुद्र तट, बहुत अधिक नमी, रजनीकांत और मसाला डोसा! डोसा मूल रूप से एक किण्वित क्रेप है जो चावल और दाल के घोल से बना होता है। यह विभिन्न प्रकार के भरने के साथ आता है, मुख्य रूप से आलू, प्याज और सादा भी परोसा जा सकता है। इसका स्वाद सांभर, इमली और नारियल की चटनी के साथ बनाई जाने वाली सब्जी के साथ सबसे अच्छा लगता है।

भारतीय चाट

जो आमतौर पर भारत में स्टालों और खाद्य गाड़ियों में पाया जाता है। भारत की कल्पना उसके स्ट्रीट फूड के बिना नहीं की जा सकती है, जिसमें गोल गप्पे, टिक्की, पाव-भाजी, राज कचौरी, ढाई भल्ला, समोसा आदि शामिल हैं। सूची कभी भी खत्म नहीं होती है। भारत में जाएं और खुद को खोजें। आप बस इस पर याद नहीं कर सकते।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से भारतीय खाद्य पदार्थ की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि भारतीय खाद्य पदार्थ की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर भारतीय खाद्य पदार्थ की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

 

Leave a Reply

Top