You are here
Home > रोचक ज्ञान > फलों के बारे में रोचक तथ्य | Interesting facts about fruits 

फलों के बारे में रोचक तथ्य | Interesting facts about fruits 

फलों के बारे में रोचक तथ्य हम सब इस बात से वाकिफ है की फल हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने जरुरी होते है।फलों का सेवन हमे लबी आयु के साथ – साथ खूबसूरति भी प्रदान करते है।फल खाने से हमारे शरीर में विटामिन और खनिज की पूरति होती है। आज हम आपको फलों के बारे में रोचक तथ्य बता रहे है। आशा करते है कि फलों के बारे में 60 रोचक जानकारी (fruits ki rochak jankari) आपको पसंद आएगी।

फलों के बारे में रोचक तथ्य | Interesting facts about fruits

  1. 1986 में इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर चेन साइलो ने 299 केले के लिए स्टीरियो का विज्ञापन किया।
  2. दुनिया में सबसे बड़ा काजू का पेड़ लगभग 80,000 वर्ग फीट का क्षेत्र शामिल है और हर साल 60,000 से अधिक फल पैदा करता है। पेड़ को दो आनुवंशिक मुद्दों से अपना आकार मिलता है।
  3. एवोकैडो में पृथ्वी पर किसी भी अन्य फल या सब्जी की तुलना में अधिक वसा होता है। इसके अलावा उनके पेड़ एक एंजाइम को गुप्त करते हैं जो फल को पेड़ पर पकने से रोकते हैं जिससे किसानों को पूर्ण परिपक्वता तक पहुंचने के सात महीने बाद तक पेड़ों को भंडारण गृह के रूप में उपयोग करने की अनुमति मिलती है। यही कारण है कि एवोकैडो हमेशा मौसम में होते हैं।
  4. Asheville, उत्तरी कैरोलिना में एक खाद्य पार्क है। इसमें 40 से अधिक विभिन्न किस्मों के फल और अखरोट के पेड़ हैं जिन्हें जनता को ताजे फलों से जाने और लेने की अनुमति है।
  5. फल एक वनस्पति शब्द है और वनस्पति एक पाक शब्द है। इसका मतलब है कि टमाटर को फल और सब्जी दोनों माना जा सकता है
  6. 1893 में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया कि टमाटर को वनस्पति माना जाना चाहिए भले ही वनस्पति रूप से यह एक फल है।
  7. अनानास एक फल नहीं है लेकिन जामुन का एक समूह है जो केंद्रीय डंठल के लिए जुड़े हुए हैं।
  8. आलू उन फलों का उत्पादन करता है जो छोटे हरे टमाटर की तरह दिखते हैं। उन्हें न खाएं क्योंकि उनमें सोलनिन नामक एक न्यूरोटॉक्सिन होता है जो मतिभ्रम, पक्षाघात या यहां तक कि मौत का कारण बन सकता
  9. आलू बैंगन और टमाटर सभी नाइटशेड परिवार में हैं। वास्तव में हम जो हिस्सा खाते हैं उसे छोड़कर वे सभी जहरीले होते हैं।
  10. कैलिफ़ोर्निया की एक महिला का मानना था कि कैप क्रंच में क्रंच बेरीज़ वर्षों के लिए वास्तविक फल थे और पेप्सिको पर मुकदमा करने का प्रयास किया जब उन्हें पता चला कि वे नहीं थे।
  11. यदि आप एक सेब का बीज लगाते हैं तो परिणामस्वरूप पेड़ एक ही प्रकार के सेब का उत्पादन नहीं करेगा। वास्तव में वे काफी अलग स्वाद लेंगे और मानव उपभोग के लिए अनुपयुक्त हो सकते हैं।
  12. इतने सारे प्रकार के सेब हैं कि अगर आप हर दिन एक नया खा लेते हैं तो सभी को आज़माने में 20 साल से अधिक लगेंगे।
  13. जिन लोगों को लेटेक्स से एलर्जी है उन्हें कीवी फल और आम से भी एलर्जी हो सकती है।
  14. मच्छर आम तौर पर फलों का रस या अमृत पीते हैं और गर्भवती होने पर केवल खून चूसते हैं।
  15. पाइन शंकु को मूल रूप से “पाइन सेब” कहा जाता था और इस तरह से अनानास का नाम उनके नाम के समान था
  16. इंटरनेट का वजन स्ट्रॉबेरी के समान होता है: गति में सभी इलेक्ट्रॉनों का वजन जो किसी एक समय पर इंटरनेट का निर्माण करता है 50 ग्राम के बराबर होता है।
  17. कुछ उत्परिवर्तित सेब आधे लाल और आधे हरे होते है
  18. कृत्रिम स्ट्रॉबेरी स्वाद बनाने के लिए 50 से अधिक विभिन्न रसायनों का उपयोग करता है।
  19. ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी जामुन नहीं हैं, लेकिन टमाटर और एवोकैडो हैं।
  20. स्ट्रॉबेरी पर बीज पौधे का वास्तविक फल है।
  21. संयुक्त राज्य अमेरिका में 1900 के दशक की शुरुआत में प्रतिबंध के कारण स्वाद ब्लैककरंट काफी हद तक अज्ञात है
  22. बादाम एक अखरोट नहीं है, लेकिन वास्तव में आड़ू परिवार का एक सदस्य है
  23. यह साबित हो गया है कि कैल्शियम आपकी हड्डियों के लिए उतना अच्छा नहीं है जितना कि विटामिन। दूध आपकी हड्डियों के लिए सबसे अच्छी चीज नहीं है। एवोकाडो, आड़ू और केले बहुत बेहतर हैं।
  24. तरबूज और कद्दू को जामुन के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
  25. अंगूर और किशमिश के परिणामस्वरूप कुत्तों में गुर्दे की विफलता हो सकती है और अन्य पालतू जानवरों के लिए भी घातक हो सकता है।
  26. संतरे में वास्तव में अमरूद लीची कीवी स्ट्रॉबेरी और मोर सहित कई अन्य फलों की तुलना में कम विटामिन सी होता है
  27. टमाटर दुनिया का सबसे लोकप्रिय फल है
  28. अंगूरों को कुछ पर्चे दवाओं के साथ घातक बातचीत करने के लिए जाना जाता है
  29. खीरे वास्तव में फल हैं।
  30. कोको डी मेर पाम पेड़ दुनिया के सबसे बड़े फल के लिए जिम्मेदार है जिसका वजन लगभग 42 किलोग्राम (92 पाउंड) है।
  31. टमाटर में मनुष्यों की तुलना में अधिक जीन हैं
  32. कुछ जापानी किसान वर्ग तरबूज उगाते हैं
  33. दुनिया भर में 7000 से अधिक विभिन्न प्रकार के सेब उगाए जाते हैं
  34. मनुष्य अपने डीएनए का 50% हिस्सा केले के साथ साझा करते हैं
  35. अनानास और केले वास्तव में जामुन हैं
  36. केले थोड़े रेडियोएक्टिव होते हैं
  37. फल या सब्जी की डंठल, छिलका या त्वचा आमतौर पर वास्तविक फल से बेहतर होती है।
  38. संतरे के छिलके में वास्तविक फल के फाइबर की मात्रा का चार गुना से अधिक होता है। इसमें वास्तविक फल की तुलना में अधिक एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं।सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे पनीर की तरह संतरे के जेस्ट में पीस लें। आप इसका उपयोग सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों को करने के लिए कर सकते हैं।
  39. यदि आप फलों और सब्जियों खाने से पहले छीलते हैं तो आप एक पोषण संबंधी गलती कर सकते हैं। कई फलों और सब्जियों जैसे कि गाजर सेब और खीरे पर पोषण का एक अच्छा प्रतिशत वास्तव में त्वचा में जमा होता है। इसका मतलब है कि जब आप उन्हें छीलते हैं, तो आप वास्तव में पौष्टिक लाभ छील रहे हैं।
  40.  संयुक्त राज्य अमेरिका के कानून के अनुसार, टमाटर सब्जियां हैं।
  41. संयुक्त राज्य अमेरिका की संस्कृति के सबसे सुखद हिस्सों में से एक चेहरे हैं जो आपको तब मिलते हैं जब आप किसी को बताते हैं कि टमाटर वास्तव में फल हैं क्योंकि उनके पास बीज हैं। यह तकनीकी रूप से सच है और बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि उनके सलाद में एक फल है।
  42. अनानास के बारे में एक छोटा ज्ञात तथ्य यह है कि इसमें ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है। यह एंजाइम आपके मुंह में प्रोटीन को तोड़ता है, अर्थात आपकी स्वाद कलिकाएं। यह आपके तालू को दिन के बाकी हिस्सों में तब तक मसल सकता है जब तक आपका मुंह अपने आप ठीक नहीं हो जाता।
  43. यदि आप दोपहर के दौरान खुद को ऊर्जा से कम महसूस कर रहे हैं तो सुबह का एक सेब अपने कॉफी के साथ खाने पर विचार करें। इसकी उच्च कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज सामग्री के लिए धन्यवाद, सेब में पूरे दिन ऊर्जावान बने रहने में मदद करने के लिए पोषण का सही तूफान होता है।
  44. केले दुनिया भर में एक पसंदीदा फल है। इसका स्वाद अच्छा है यह पोटेशियम में उच्च है और आइसक्रीम और चॉकलेट सिरप के साथ पकवान में रखे जाने पर यह स्वादिष्ट है। यह दुनिया का सबसे दिलचस्प फल भी है।
  45. आप कुछ फलों और सब्जियों को खा सकते हैं जिन्हें पचाने के लिए अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें बहुत कम कैलोरी होती है।
  46.  मिथक के विपरीत कि हर अनार में 613 बीज होते हैं।
  47. असाधारण जल प्रणालियों के चमत्कार से पहले लोग हाइड्रेटेड रहने के लिए तरबूज ले जाते थे। तरबूज में  92% पानी हैं।  इस तरबूज में मोटी चमड़ी होती थी जो पानी को अंदर रखती थी ।
  48. साइनाइड एक विष है जो कुछ फलों में पाया जाता है जैसे सेब, आड़ू, खुबानी, और कसावा की जड़ें। आलू में सोलनिन नामक एक विष होता है जो लकवा, मतिभ्रम या मृत्यु का कारण बन सकता है।
  49. नारियल एक बेहद लोकप्रिय फल है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और कई विटामिन और खनिज होते हैं। नारियल का नाम 16 वीं शताब्दी के पुर्तगाली नाविकों से है।
  50. क्रैनबेरी उछल सकता है। जॉन पेग लेग वेब ने पाया कि ये छोटे फल उछल सकते हैं, जब उन्होंने 1880 में सीढ़ियों से नीचे कुछ क्रैनबेरी गिराए। जाहिर तौर पर क्रैनबेरी में छोटे एयर पॉकेट होते हैं जो उन्हें तैरने और उछालने की अनुमति देते हैं। क्रैनबेरी जितना अधिक उछलता है क्रैनबेरी उतना ही बेहतर होता है
  51. एक स्ट्रॉबेरी में औसतन लगभग 200 बीज होते हैं। एक अनार में 1,000 तक बीज हो सकते हैं
  52. कटहल दुनिया में सबसे बड़ा पेड़ फल होने के लिए निर्धारित किया गया है। कटहल का वजन 100 पाउंड तक हो सकता है। कटहल है कि ऊंचाई में 4 फीट के रूप में लंबा हो गया है!
  53. अनानास में मजबूत हड्डियों के लिए मैंगनीज की दैनिक अनुशंसित मात्रा का लगभग 75% होता है। अनानास को परिपक्व होने में तीन साल लगते हैं।
  54. अंजीर को सबसे पुराने फलों में से एक माना जाता है। अंजीर में फाइबर, आयरन और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है।
  55. अफ्रीकी सींग वाला ककड़ी सबसे पुराने फलों में से एक है, जिसकी उत्पत्ति अफ्रीका में 3,000 साल पहले हुई थी। इसे fish ब्लो फिश फ्रूट ’भी कहा जाता है क्योंकि इसकी रीढ़ की हड्डी में पीले बाहरी आवरण होते हैं। लोग एक्जिमा और गुर्दे की समस्याओं के लिए अफ्रीकी सींग वाले खीरे के रस का उपयोग करते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से फलों के बारे में रोचक तथ्य के बारे में बता रहे हैं। हमे उम्मीद है कि फलों से जुड़ी 60 आकर्षक जानकारी की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की सराहना की है। दुनिया भर में फलों की लगभग 40 किस्मे शामिल हैं। आशा करते हैं ये फलों के बारे में रोचक तथ्य (fruits ke baare mein mahatvapoorn jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

पक्षी से जुड़े 50 रोचक तथ्य

Leave a Reply

Top