You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > पक्षी से जुड़े 50 रोचक तथ्य| Interesting facts about birds

पक्षी से जुड़े 50 रोचक तथ्य| Interesting facts about birds

पक्षी से जुड़े 50 रोचक तथ्य  पक्षी, जिसे एव्स या एवियन डायनासोर के रूप में भी जाना जाता है, एंडोथर्मिक कशेरुकाओं का एक समूह है, जो पंख, दांत रहित चोंच वाले जबड़े, सख्त खोल वाले अंडे की बिछाने, एक उच्च चयापचय दर, एक चार-कक्षीय हृदय और एक मजबूत अभी तक हल्के कंकाल हैं। आज हम आपको पक्षी से जुड़े 50 रोचक तथ्य बता रहे है। आशा करते है कि पक्षी से जुड़े 50 रोचक जानकारी (Birds ki rochak jankari) आपको पसंद आएगी।

पक्षी से जुड़े 50 रोचक तथ्य (50 interesting facts related to birds)

  1. मनुष्यों के लिए ज्ञात सबसे पुराना पक्षी जुरासिक काल  के दौरान लगभग 150 मिलियन वर्ष पहले रहता था। आर्कियोप्टेरिक्स के रूप में जाना  जाने वाला यह शानदार पक्षी रेवेन का आकार था।
  2. पक्षी का दिल आराम करते समय प्रति मिनट 400 बार धड़कता है और उड़ान भरते समय 1000 बीट प्रति मिनट तक।
  3. लगभग हर साल 1000 पक्षी कांच की खिड़कियों से टकराने से मर जाते हैं।
  4. न्युजीलैंड़ के कई पक्षी अंन्धे होते हैं।
  5. जितने भी तोते पिंजरे घर में रखे जाते है उन में से 90% USA को भेजे जाते है।
  6. पक्षी जैसे कबूतर  तोते और लवबर्ड्स जिन्हें पालतू जानवरों के रूप में रखा जाता है साथी के लिए जोड़े में रहना पसंद करते हैं।
  7. लगभग 10,000 विभिन्न पक्षी प्रजातियाँ हैं जो उन्हें दुनिया भर में सबसे व्यापक प्राणी हैं। वैज्ञानिकों ने उन्हें 30 श्रेणियों में बांटा।
  8. तोता की तकरीबन 320 प्रजातीया पाई जाती है।
  9. सुतारुमर्ग पक्षी का अंडा उबालने में 4 घंटे लगते हैं।
  10. एक अनुमान के अनुसार सन 2000 में लगभग 63 लाख घरों में 6 करोड़ पालतू पक्षी थे।
  11. एक मां मुर्गी दिन में लगभग 50 बार अपने अंडे को हिलाती है ताकि उसकी जर्दी उस के सेल से न लग जाए।
  12. एकलौता पक्षी जो पीछे की तरफ भी उड़ सकता है वह है हमर्डवर्ड।
  13. उल्लुओं के दंत (दांत) में नहीं है।
  14. तोते चॉकलेट को खा नहीं सकते क्योंकि यह उनके शरीर (शरीर) के लिए जहरीली होती है।
  15. शुतरमुर्ग बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली (मजबूत) होते हैं और अपनी एक किक से यह एक शेर को भी घायल कर सकते हैं।
  16. एक मुर्गी को 12 अंडे देने के लिए लगभग 1.5 किलो खुराक की आवश्यकता होती है।
  17. उल्लू अपनी आँखें  इधर-उधर घुमा नहीं सकता।
  18. कुछ बत्तखें एक दिन में 532 किलोमीटर तक लगातार उड़ सकती हैं।
  19. कुछ उल्लू  की सुनने की समता बहुत होती है। इसलिए वह बहुत गहरा अंधेरा में भी शिकार कर सकता है।
  20. एक बत्तख ठंडे पानी में तैरते समय भी ठंड महसूस नहीं करती क्योंकि उस के पैरों में रक्त और तंत्र वाटिकाएं ही नहीं होती हैं।
  21. एक हरे रंग का कठफोड़वा प्रति दिन 2,000 से अधिक चींटियों को खा सकता है।
  22. दुनिया में सबसे अधिक बात करने वाला पक्षी अफ्रीकी ग्रे तोता है। एक तोता 800 से अधिक शब्द कह सकता था। तोते की अधिकांश प्रजातियां केवल 50 सीख सकती हैं।
  23. गायन करने वाले अधिकांश पक्षियों के विपरीत, एक कठफोड़वा एक पेड़ के खिलाफ अपनी चोंच गिराएगा। अन्य कठफोड़वा ढोल बजाने की आवाज से पहचान सकते हैं कि यह किस पक्षी का है।
  24. जापानी क्राइस्ट इबिस दुनिया के दुर्लभ पक्षियों में से एक है। शायद 50 से कम crested ibises आज जीवित हैं।
  25. कई पक्षी, जैसे कि तारों, मनुष्यों को सुनने के लिए बहुत ऊंचे नोट गाते हैं।
    बड़ी पक्षी प्रजातियों के चूजे अक्सर हैच में सबसे लंबे समय तक रहते हैं। उदाहरण के लिए, ईमू चूजों को हैच करने के लिए 60 दिन लगते हैं। छोटे गीतकारों को सिर्फ 2 सप्ताह लगते हैं।
  26. स्वॉर्ड-बिल्ड हमिंगबर्ड एकमात्र ऐसा पक्षी है, जिसके शरीर के मुकाबले बिल अधिक लंबा होता है।
  27. अब तक के सबसे लंबे पंख जापान में एक मुर्गे पर लगे थे। इसकी पूंछ के पंखों की लंबाई 34.7 फीट (10.59 मीटर) मापी गई।
  28. दुनिया में पक्षियों की 9,500 से अधिक प्रजातियां हैं। वैज्ञानिक आमतौर पर उन्हें 30 श्रेणियों में समूहित करते हैं। पक्षी दुनिया भर के सभी जानवरों में सबसे व्यापक हैं।
  29. Hoatzin लड़कियों के प्रत्येक पंख पर दो पंजे होते हैं। जब वे घोंसले से बाहर निकलते हैं, तो वे अपने पंजे का उपयोग मैंग्रोव वृक्षों को पकड़ने के लिए करते हैं। परिपक्व होने के बाद वे अपने पंजे खो देते हैं, लेकिन वे गरीब यात्री बने रहते हैं।
  30. सभी पक्षी प्रजातियों के लगभग 2/3 उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों में पाए जाते हैं।
  31. एक पक्षी के फेफड़े बहुत अधिक जटिल और कुशल होते हैं और उन स्तनधारियों की तुलना में अधिक जगह लेते हैं, जैसे मनुष्य। एक इंसान के फेफड़े में उसके शरीर का लगभग 1/20 भाग होता है, लेकिन एक पक्षी का 1/5 हिस्सा होता है।
  32. कार्टून, कॉमिक्स और फिल्मों में प्रसिद्ध पक्षियों में सेसम स्ट्रीट में बिग बर्ड, वुडी कठफोड़वा में बज़ बज़र्ड, डिज्नी की डार्कविंग डक, फ़ुटलूप्स अनाज का टूकेन सैम, वुडस्टॉक इन द पॉट्स कॉमिक स्ट्रिप, वुडी कठफोड़वा, और अलादीन में इयागो शामिल हैं।
  33. ऑस्ट्रेलियाई पेलिकन के पास दुनिया में किसी भी पक्षी का सबसे लंबा बिल है। यह लंबाई में लगभग 2 फीट (0.5 मीटर) है। अपने बिल में 3.9 इंच (10 सेंटीमीटर) के साथ तलवार का बिल वाला चिड़ियों वाला एकमात्र पक्षी है, जिसके शरीर की तुलना में बिल अधिक लंबा है।
  34. साहित्य में प्रसिद्ध पक्षियों में द रिबेट ऑफ द एनल मैरिनर, द वन्स और आर्चर किंग्स में आर्किमिडीज़, चौसर के नून के पुजारी की कहानी में चिकन लिटिल, चैंटलर, हैरी पॉटर में फॉक्स और हेडविग, मदर गूज, एडगर एलेन पो के “द रेवेन” में शामिल हैं।
  35. प्रसिद्ध पक्षियों में मिस्र की पौराणिक कथाओं में बा, टैल्मड में बार जुनेक, मैक्सिकन लोक कथाओं में द सी बर्ड, मूल अमेरिकी पौराणिक कथाओं में फायरबर्ड, ग्रीक पौराणिक कथाओं में हार्पीज, मिस्र की पौराणिक कथाओं में फीनिक्स, एज़्टेक पौराणिक कथाओं में क्विज़ानडालकोट और मूल अमेरिकी में रेवेन शामिल हैं।
  36. उल्लू अपने सिर को पूरी तरह से पीछे की ओर सीधे देखने के लिए चारों ओर ले जाते हैं। वे अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप पर रहते हैं। उनके पंखों पर नरम फ्रिंज उनकी उड़ान को अनिवार्य रूप से चुप कर देते हैं।
  37. मार्श वार्बलर 80 से अधिक विभिन्न पक्षियों की नकल कर सकता है। अन्य प्रसिद्ध नकल में मॉकिंगबर्ड और लियरबर्ड शामिल हैं।
  38. हालांकि ऐसा लगता है कि एक पक्षी का घुटना पीछे की ओर झुक रहा है, जो पीछे की ओर झुक रहा है, वह वास्तव में उसका टखना है। इसके टखने के नीचे एक विस्तारित पैर की हड्डी होती है, जो पैर की उंगलियों तक जाती है। एक पक्षी का असली घुटने आमतौर पर पंखों से छिपा होता है।
  39. एक पेलिकन की थैली जैसी चोंच एक समय में 2.5 गैलन तक पानी पकड़ सकती है। चोंच अपने भोजन को निगलने से पहले चोंच पानी को निचोड़ने के लिए सिकुड़ेगी।
  40. जो पक्षी दुनिया में सबसे छोटा अंडा देता है, वह मधुमक्खी चिड़ियों का होता है। इसका अंडा सिर्फ 0.5 “x 0.25” के नीचे होता है और इसका वजन मात्र 0.02 औंस होता है।
  41. लैमर्जिअर नामक एक गिद्ध हवा में उच्च हड्डियों के साथ उड़ान भरेगा और फिर उन्हें चट्टानों पर गिराएगा। यह तब धमाकेदार हड्डियों को खाएगा, जैसे एक सर्कस तलवार निगलने वाला।
  42. एक पक्षी के पंख का वजन उसके कंकाल से अधिक होता है।
  43. दुनिया में सबसे बड़ा, सबसे लंबा और सबसे भारी पक्षी शुतुरमुर्ग है। नर शुतुरमुर्ग 9 फीट (2.7 मीटर) तक और 350 पाउंड (160 किलोग्राम) तक वजन कर सकते हैं। उनकी आँखें किसी भी अन्य भूमि के जानवरों की आँखों से बड़ी हैं और उनके मस्तिष्क से भी बड़ी हैं।
  44. एक प्रकार का आहार जो पक्षी जंगल में खाता है, सीधे पक्षी की चोंच के आकार से संबंधित होता है।
  45. किसी भी अन्य पक्षी का सबसे बड़ा पंख वाला पक्षी 11.8 फीट (3.63 मीटर) तक भटकने वाला एल्बाट्रॉस है।
  46. आर्कटिक टर्न किसी भी पक्षी का सबसे लंबा वार्षिक प्रवास है। वे आर्कटिक से अंटार्कटिक तक 25,000 मील (40,000 मीटर) उड़ान भरते हैं और फिर वापस लौटते हैं।
  47. Gentoo पेंगुइन सबसे तेज़ तैरने वाले पक्षी हैं, जो 22 मील प्रति घंटे (36 kph) की गति तक पहुँचते हैं। सम्राट पेंगुइन पानी में 18 मिनट तक रह सकते हैं।
  48. लगभग 75% जंगली पक्षी एक वर्ष से कम समय तक जीवित रहते हैं। पक्षी जितना बड़ा होगा, उसके जीवित रहने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।
  49. हिमालय में बार-हेडेड गीज़ उड़ते हैं, जो दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ हैं। वे आकाश में लगभग 5 मील (8,000 मीटर से अधिक) ऊपर उड़ते हैं।
  50. शुतुरमुर्ग की आँखें किसी भी अन्य भूमि के जानवरों की आँखों से बड़ी हैं और उनके मस्तिष्क से भी बड़ी हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पक्षी से जुड़े 50 रोचक तथ्य बता रहे है। हमे उम्मीद है कि पक्षी से जुड़े 50 रोचक जानकारी की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की सराहना की। दुनिया भर में पक्षियों की लगभग 10000 विभिन्न प्रजातियाँ हैं। शुतुरमुर्ग दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी है। आशा करते है ये पक्षी के बारे में रोचक जानकारी (pakshiyon ke baare mein mahatvapoorn jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

Leave a Reply

Top