You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > बिहार के केंद्रीय मंत्रियों की सूची

बिहार के केंद्रीय मंत्रियों की सूची

बिहार के केंद्रीय मंत्रियों की सूची केन्द्रीय मंत्रिमंडल, भारत गणराज्य में कार्यकारी अधिकार का प्रयोग करता हैं। इस में वरिष्ठ मंत्री (केबिनेट मंत्री) सम्मिलित होते हैं, जिनका नेतृत्व प्रधानमंत्री करते हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल नामक एक छोटी कार्यकारी निकाय, भारत में सर्वोच्च निर्णय लेने की संस्था हैं।  केवल प्रधानमंत्री और कैबिनेट मंत्री ही कैबिनेट के सदस्य होते हैं। भारत में सबसे वरिष्ठ सिविल सेवक, कैबिनेट सचिव, कैबिनेट सचिवालय का नेतृत्व करते हैं, तथा मंत्रियों की परिषद को प्रशासनिक सहायता प्रदान करते हैं। राज्य मंत्रियों को अपने काम में कैबिनेट मंत्रियों की सहायता के साथ काम सौंपा गया हैं।

यह सूची भारत के केन्द्रीय मंत्रियों की सूची है जिसे नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सत्रहवीं लोकसभा के गठन के बाद 2019 में चुना गया है। आज हम आपको केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सूची बता रहे है। आशा करते है कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल के बारे में रोचक जानकारी (Bihar ke kendreey mantree ki rochak jankari) आपको पसंद आएगी।

बिहार के केंद्रीय मंत्रियों की सूची (List of Central Ministers of Bihar)

  1.  श्री नीतीश कुमार
  2. सुशील कुमार मोदी
  3. नरेंद्र नारायण यादव
  4. विजय कुमार चौधरी
  5. प्रशांत कुमार साहेब
  6. बिजेंद्र प्रसाद यादव
  7. शाहिद अली खान
  8. नंद किशोर यादव
  9. श्याम रजक
  10. नरेंद्र सिंह
  11. परवीन अमानुल्ला
  12. ब्रिसन पटेल
  13. नीतीश मिश्रा
  14. रामई राम
  15. आज्ञापूर्ण प्रसाद कुशवाहा
  16. चंद्र मोहन राय
  17. गौतम सिंह
  18. अश्विनी कुमार चौबे
  19. जनार्दन सिंह सिगरवाल
  20. भीम सिह
  21. गिरिराज सिंह
  22. डॉ रेणु कुमारी कुशवाहा
  23. सत्यदेव नारायण
  24. जीतन राम मांझी
  25. प्रेम कुमार
  26. दामोदर राउत
  27. डॉ सुखदा पांडे
  28. रामधर सिंह
  29. सुनील कुमार

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बिहार के केंद्रीय मंत्रियों की सूची बता रहे है। हमे उम्मीद है कि बिहार के केंद्रीय मंत्रि की जानकारी की इस सूची ने आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त की सराहना की। आशा करते है ये बिहार के केंद्रीय मंत्रियों की रोचक जानकारी (bihaar ke kendreey mantriyon ke baare mein mahatvapoorn jankari) आपके लिए लाभदायक हो।

Leave a Reply

Top