You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > प्लांट की परिभाषा | Definition of plant

प्लांट की परिभाषा | Definition of plant

प्लांट की परिभाषा पौधे प्लांटे में बहुकोशिकीय जीव हैं जो अपने स्वयं के भोजन बनाने के लिए प्रकाश संश्लेषण का उपयोग करते हैं। पौधों की 300,000 से अधिक प्रजातियां हैं; पौधों के सामान्य उदाहरणों में घास, पेड़ और झाड़ियाँ शामिल हैं। दुनिया के पारिस्थितिक तंत्र में पौधों की महत्वपूर्ण भूमिका है। वे दुनिया के अधिकांश ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं, और खाद्य श्रृंखला में महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि कई जीव पौधों को खाते हैं या उन जीवों को खाते हैं जो पौधों को खाते हैं। पौधों के अध्ययन को वनस्पति विज्ञान कहा जाता है।

प्लांट की विशेषताएं

पौधे ऑटोट्रॉफ़ हैं; वे अपना भोजन स्वयं बनाते हैं। वे प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से ऐसा करते हैं, जो प्रकाश ऊर्जा और कार्बन डाइऑक्साइड से शर्करा जैसे पोषक तत्व बनाने की प्रक्रिया है। प्रकाश संश्लेषण सेल ऑर्गेनेल में होता है जिसे क्लोरोप्लास्ट कहा जाता है, जिसमें क्लोरोफिल और कैरोटेनॉयड्स होते हैं, अणु जो प्रकाश ऊर्जा को अवशोषित करते हैं और इसे एक प्रयोग करने योग्य रूप में बदलते हैं। दूसरी ओर, हेटरोट्रोफ़ वे जीव हैं जो अपना भोजन नहीं बना सकते हैं और जीवित रहने के लिए अन्य जीवों को खाना चाहिए। कई हेटरोट्रॉफ़ पौधे खाते हैं। अन्य हेटरोट्रॉफ़ जानवरों को खाते हैं जिन्होंने पौधे खाए हैं। कई पारिस्थितिक तंत्रों में पौधे प्राथमिक उत्पादक होते हैं, जिससे उन्हें कई अन्य जीवों के अस्तित्व में महत्वपूर्ण भूमिका मिलती है। इसके अलावा, ऑक्सीजन प्रकाश संश्लेषण का एक उपोत्पाद है, और कई जीव जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन पर निर्भर करते हैं। हम पौधों के बिना नहीं रह सकते।

पौधे यूकेरियोटिक कोशिकाओं के साथ बहुकोशिकीय जीव हैं। एक यूकेरियोटिक कोशिका एक सच्चे नाभिक और अन्य जीवों के साथ एक अपेक्षाकृत बड़ी कोशिका है जो विशिष्ट कार्य करती है। पौधे, प्रोटिस्ट, कवक और जानवर सभी में यूकेरियोटिक कोशिकाएं होती हैं। पादप कोशिकाएँ अपने कोशिका भित्ति वाले सेलूलोज़, क्लोरोप्लास्ट से युक्त होती हैं, जो प्रकाश संश्लेषण करती हैं, और एक बड़ा केंद्रीय रिक्त स्थान जो पानी को धारण करता है और पौधे को सुव्यवस्थित रखता है। दूसरी ओर, प्रोकैरियोटिक कोशिकाएं, राइबोसोम को छोड़कर कोई सच्चे नाभिक या ऑर्गेनेल के साथ छोटी होती हैं, जो प्रोटीन का उत्पादन करती हैं। बैक्टीरिया और आर्किया में प्रोकैरियोटिक कोशिकाएं होती हैं।

कई पौधों में संवहनी ऊतक होते हैं, जैसे कि जाइलम और फ्लोएम, जो पूरे पौधे में पानी और पोषक तत्व पहुंचाते हैं। यह उन पौधों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो ऊपर की ओर बढ़ते हैं; पानी को जड़ों से तने तक पत्तियों तक जाने की आवश्यकता होती है। संवहनी ऊतक अधिक “जटिल” पौधों में पाए जाते हैं। माना जाता है कि पौधे शैवाल की तरह पूर्वजों से विकसित हुए हैं। आज, अधिकांश आधुनिक-दिन शैवाल को बैक्टीरिया के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, पौधों को नहीं। हालांकि, हरे शैवाल, जिनकी कोशिका भित्ति में सेल्यूलोज भी होते हैं और क्लोरोप्लास्ट होते हैं जो प्रकाश संश्लेषण करते हैं, कभी-कभी पौधों के साथ समूहीकृत होते हैं।

पौधे यौन और अलौकिक दोनों तरह से प्रजनन करते हैं और उन्हें पीढ़ियों के विकल्प के रूप में जाना जाता है। एक अगुणित चरण द्विगुणित चरण के साथ वैकल्पिक होता है। Haploid तब होता है जब कोशिकाओं में क्रोमोसोम का एक सेट होता है, जबकि diploid तब होता है जब कोशिकाओं में दो सेट होते हैं। (संदर्भ के लिए, मनुष्य द्विगुणित होते हैं लेकिन उनके युग्मक- शुक्राणु और अंडे — अगुणित होते हैं)। पौधों में, दो अगुणित युग्मक एक द्विगुणित युग्मज बनाने के लिए जुड़ते हैं।

यह द्विगुणित युग्मज माइटोसिस के माध्यम से विभाजित होकर एक बहुकोशिकीय जीव बन जाता है। इसे स्पोरोफाइट कहा जाता है, और परिपक्वता पर, यह अलैंगिक रूप से अगुणित बीजाणु पैदा करता है। अगुणित बीजाणु तब गैमेटोफाइट्स नामक बहुकोशिकीय जीवों में अंकुरित होते हैं। गैमेटोफाइट्स अगुणित युग्मकों का निर्माण करते हैं, जो एक द्विगुणित जीव बनाने के लिए फ्यूज करते हैं, और द्विगुणित और अगुणित के बीच का विकल्प फिर से शुरू होता है।

प्लांट के प्रकार

विश्व में अब तक विभिन्न प्रकार के पौधों की लगभग 4.0 लाख जातियाँ ज्ञात है जिनमें से लगभग 70% जातियाँ पुष्पीय पौधों की है। प्लांट के प्रकार नीचे दिए गये है।

Charophytes

कैरोफाइट्स जटिल हरे शैवाल जैसे कि पत्थर के पात्र हैं। उनके पास सेल के रूप में क्लोरोप्लास्ट, सेल की दीवारों वाली सेल की दीवारें, और स्टार्च की दुकान है। वे यौन रूप से प्रजनन करते हैं और कुछ में फ्लैगेला के साथ शुक्राणु होते हैं (पूंछ जो उन्हें स्थानांतरित करने की अनुमति देती है), जैसे कुछ पौधे करते हैं। कुछ जीवाश्म पत्थर के पत्थर आधुनिक दिन के समान हैं।

ब्रायोफाइट्स

ब्रायोफाइट्स गैर संवहनी भूमि के पौधे हैं। उनके पास संवहनी ऊतक नहीं है, जो ऊतक है जो पानी और पोषक तत्वों को स्थानांतरित करता है। ये जमीन और पानी दोनों पर पाए जाते हैं। ब्रायोफाइट्स के सामान्य उदाहरण मॉस, लिवरवॉर्ट्स और हॉर्नवॉर्ट हैं। ब्रायोफाइट्स आमतौर पर एक संवहनी प्रणाली की कमी में शैवाल के समान होते हैं। उनके पास जड़ों, तनों और पत्तियों के समान भाग होते हैं, लेकिन ये संवहनी पौधों में पाए जाने वाले असली जड़ें, तने और पत्तियां नहीं हैं। लिवरवर्ट्स संभवतः विकसित होने वाले पहले भूमि संयंत्र थे। हॉर्नवर्ट्स में शैवाल और पौधों दोनों की विशेषताएं हैं, और मोस, सबसे प्रसिद्ध ब्रायोफाइट्स हैं, इस समूह के सदस्य हैं जो संवहनी पौधों के समान हैं।

बीज रहित संवहनी पौधे

बीज रहित संवहनी पौधे भ्रूण का उत्पादन करते हैं जो बीज द्वारा संरक्षित नहीं होते हैं। इसके बजाय, वे बीजाणुओं के माध्यम से प्रजनन करते हैं। इस समूह के सदस्यों में फ़र्न, हॉर्सटेल, क्विलवॉर्ट्स, क्लबमॉस और स्पाइकेमॉस शामिल हैं। इन पौधों को टेरिडोफाइट्स कहा जाता था, लेकिन यह एक गलत समूह बन गया क्योंकि फर्न और हॉर्सटेल बीज पौधों से क्विल्वॉर्ट्स, क्लबमॉस और स्पैमीसॉस की तुलना में अधिक निकटता से संबंधित हैं। डेवोनियन अवधि के दौरान और कार्बोनिफेरस जंगलों में बीज रहित संवहनी पौधे पनपे।

जिम्नोस्पर्म

जिम्नोस्पर्म में शंकुधारी और संबंधित पौधे जैसे जिन्कगो और साइकैड शामिल हैं। जिम्नोस्पर्म में “नग्न बीज” होते हैं; उनके बीज एक अंडाशय के भीतर नहीं होते हैं जैसे कि फूलों के पौधों में। इसके बजाय, उनके बीज पत्तियों की सतह पर बढ़ते हैं, या शंकुधारी, शंकु जैसी संशोधित संरचनाओं के मामले में। एक जिम्नोस्पर्म का सबसे आम उदाहरण शायद देवदार का पेड़ और उसके पिनकोन्स हैं। 270 मिलियन साल पहले जीवाश्म जीवाश्मों में पाए जाने वाले प्राचीन जिन्को पौधों से अनिवार्य रूप से अपरिवर्तित होने के लिए भी जाने जाते हैं।

आवृतबीजी

एंजियोस्पर्म फूल वाले पौधे हैं। वे आज सबसे व्यापक पौधे हैं, और 295,000 से अधिक विभिन्न प्रजातियों को जाना जाता है। उनके प्रजनन अंग फूल होते हैं, जिनमें पुरुष भाग जैसे पुंकेसर और पराग होते हैं, और मादा भाग पिस्टिल जैसे होते हैं। जब फूलों को परागित किया जाता है, तो फलों में बीज होते हैं। जिम्नोस्पर्म की तुलना में एंजियोस्पर्म में अधिक जटिल संवहनी ऊतक होते हैं।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

यूकेरियोटिक कोशिका – एक सच्चे नाभिक और जीवों के साथ एक अपेक्षाकृत बड़ी कोशिका।
क्लोरोप्लास्ट – पौधों की कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक ऑर्गेनेल जिसमें क्लोरोफिल होता है; यह वह जगह है जहाँ प्रकाश संश्लेषण होता है।
ऑर्गेनेल – एक सेल के भीतर एक विशेष संरचना जो उस सेल में एक निश्चित कार्य करता है।
पीढ़ियों का विकल्प – पौधे के जीवन चक्र में द्विगुणित और अगुणित चरणों का विकल्प।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से प्लांट की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि प्लांट की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर प्लांट की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top