You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > जनसंख्या की परिभाषा | Definition of population

जनसंख्या की परिभाषा | Definition of population

जनसंख्या की परिभाषा एक जनसंख्या एक ही प्रजाति के जीवों की संख्या है जो एक ही समय में एक विशेष भौगोलिक क्षेत्र में रहते हैं, जिसमें इंटरब्रैडिंग की क्षमता होती है।इंटरब्रिडिंग होने के लिए, व्यक्तियों को आबादी के किसी अन्य सदस्य के साथ संभोग करने और उपजाऊ संतान पैदा करने में सक्षम होना चाहिए। हालाँकि, आबादी में आनुवंशिक भिन्नताएँ होती हैं, और सभी व्यक्ति समान रूप से जीवित और प्रजनन करने में सक्षम नहीं होते हैं।

आबादी विभिन्न विभिन्न पैमानों पर हो सकती है। एक स्थानीय आबादी को एक छोटे से क्षेत्र में सीमित किया जा सकता है, यानी, एक तालाब में मछली। हालांकि, यह स्थानीयता एक क्षेत्रीय, देशव्यापी, द्वीप या महाद्वीपीय पैमाने पर काम कर सकती है; यह पूरी प्रजाति को बना सकता है। यदि स्थानीय आबादी के व्यक्ति अन्य स्थानीय आबादी के बीच फैलाव करने में सक्षम होते हैं, तो इसे मेटापॉपुलेशन कहा जाता है।

जनसंख्या जीवविज्ञान जनसंख्या विशेषताओं और उनके आकार और वितरण को प्रभावित करने वाले कारकों का अध्ययन है। जिन विशेषताओं का अध्ययन किया जाता है उनमें प्रवासी पैटर्न, जनसंख्या घनत्व, जनसांख्यिकी (जन्म और मृत्यु दर, लिंगानुपात और आयु वितरण), जनसंख्या आनुवंशिकी, जीवन इतिहास लक्षण और समूह गतिशीलता (आबादी के भीतर और बीच की बातचीत) शामिल हैं।  जनसंख्या पारिस्थितिकी इस बात का अध्ययन है कि ये आबादी पर्यावरण के साथ कैसे संपर्क करती है।

अधिकांश आबादी स्थिर नहीं होती है, समय के साथ आकार में उतार-चढ़ाव होता है (अक्षर ‘एन’ अक्सर आबादी में व्यक्तियों की संख्या को दर्शाता है)। उतार-चढ़ाव आमतौर पर एबियोटिक और बायोटिक कारकों में परिवर्तन के जवाब में होते हैं, जो आबादी की अनिश्चित घातीय वृद्धि के खिलाफ कारकों को सीमित करने के रूप में कार्य करते हैं। उदाहरण के लिए, जब खाद्य संसाधन भरपूर होते हैं और पर्यावरण की स्थिति अनुकूल होती है, तो आबादी बढ़ सकती है। इसके विपरीत, जब भविष्यवाणी मजबूत होती है, तो आबादी कम हो सकती है।

जनसंख्या की विशेषताएं कुछ कारकों से प्रभावित हो सकती हैं। घनत्व-निर्भर कारकों का एक आबादी पर पड़ने वाला प्रभाव इसके आकार से निर्धारित होता है; उदाहरण के लिए, व्यापक रूप से छितरी हुई आबादी की तुलना में बीमारी के प्रसार से एक बड़ी, सघन आबादी अधिक तेज़ी से नष्ट हो जाएगी। जीवन इतिहास लक्षण, जैसे कि परिपक्वता दर और जीवन काल, किसी जनसंख्या की वृद्धि दर को प्रभावित कर सकते हैं; यदि व्यक्ति बाद में परिपक्व हो जाते हैं, तो जनसंख्या अपेक्षाकृत युवा होने की तुलना में अधिक धीमी गति से बढ़ेगी।

आबादी के भीतर आनुवंशिक भिन्नता के कारण, जो बड़े होते हैं वे आमतौर पर अपने वातावरण या जनसांख्यिकी में स्टोकेस्टिक परिवर्तनों के लिए अधिक लचीला होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक उच्च संभावना है कि जीन पूल के भीतर एक आनुवंशिक उत्परिवर्तन नई स्थिति में जीवित रहने के लिए बेहतर रूप से अनुकूलित है। यदि कोई चरम घटना होती है, जिसमें आबादी के भीतर बड़ी संख्या में व्यक्ति जीवित नहीं रह पाते हैं, तो फेवरेट जीन वाले शेष व्यक्ति पुन: उत्पन्न हो जाएंगे, जिससे आनुवंशिक बहाव द्वारा जनसंख्या में इन जीनों की आवृत्ति बढ़ जाएगी। इसे जनसंख्या अड़चन कहा जाता है।

आबादी के उदाहरण

अनिवार्य जनसंख्या नियंत्रण का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है पीपल्स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना की एक ही बच्चे की नीति जिसमें एक से ज्यादा बच्चे होना बहुत बुरा माना जाता है।

अफ्रीकी हाथी

हाथी की दो पारंपरिक रूप से मान्यता प्राप्त प्रजातियां हैं, अफ्रीकी हाथियों (लोक्सोडोंटा अफ्रीकाना) और एशियाई हाथियों (एलिफस मैक्सिमस), हालांकि हाल के शोध ने अफ्रीकी हाथियों को दो प्रजातियों में विभाजित किया है: अफ्रीकी झाड़ी हाथियों (लोक्सोडोंटा अफ्रीका) और अफ्रीकी वन हाथियों (लोक्सोडोंटा)। cyclotis)।माना जाता है कि अफ्रीकी हाथियों की आबादी एक महाद्वीपीय-विस्तृत पैमाने पर मौजूद थी, जो 1900 की शुरुआत में 5 मिलियन व्यक्तियों तक थी। हालांकि, निवास के विखंडन और उनके तुस्क के लिए अवैध शिकार के कारण, हाथी की संख्या में गंभीर गिरावट आई है। माना जाता है कि अब लगभग 400,000 अफ्रीकी हाथी बचे हैं।

हाथी समूह की संरचना लगभग 10 व्यक्तियों की पारिवारिक इकाइयों से बनती है, हालाँकि जब हाथी परिवार संपर्क में आते हैं, तो वे बड़े समूह बनाने के लिए बंध सकते हैं – जिन्हें ‘झुंड’ कहा जाता है – 100 तक – इनमें से प्रत्येक झुंड एक स्थानीय आबादी बनाता है। हालांकि, प्रत्येक प्रजाति का कोई भी व्यक्ति किसी अन्य प्रजाति के सदस्य के साथ प्रजनन कर सकता है, इसलिए प्रत्येक अफ्रीकी प्रजाति की पूरी आबादी में सभी व्यक्ति शामिल हैं।

तालाब की आबादी

एक निवास स्थान के भीतर कई अलग-अलग आबादी हो सकती है; एक छोटे पैमाने पर उदाहरण एक झील है। एक झील पक्षियों, मछली, कीड़े, उभयचर और स्तनधारियों जैसे ऊदबिलाव या चूहों के लिए एक निवास स्थान प्रदान कर सकती है। यद्यपि प्रत्येक प्रजाति को झील से संसाधनों के साथ प्रदान किया जाता है, उनकी आबादी अद्वितीय तरीके से निवास स्थान पर भरोसा करने की संभावना है। मछली के लिए, भूमि फैलाव के लिए एक अभेद्य बाधा प्रस्तुत करती है। छोड़ने के किसी भी तरीके के बिना, ट्राउट की एक पूरी आबादी केवल झील के भीतर और कहीं और मौजूद हो सकती है।

एम्फ़िबियन जैसे कि टॉड झील में घूम सकते हैं, और खिलाने के लिए एक घाटी के भीतर पास की कई झीलों का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, क्योंकि वे पहाड़ों के पार नहीं जा सकते, उनकी स्थानीय आबादी घाटी के अंदर तक ही सीमित है। यदि घाटी के भीतर की पर्यावरणीय स्थिति अन्य आसपास की घाटियों से भिन्न होती है, और लंबे समय तक एक ही प्रजाति के अन्य आबादी से टॉड को अलग किया जाता है, तो टॉड का व्यवहार या आकृति विज्ञान पर्याप्त रूप से पर्याप्त रूप से बदल सकता है, ताकि यह घाटी के बाहर टॉड के साथ संभोग न कर सके। । यह अलगाव अटकलों की प्रक्रिया को संचालित करेगा और इस प्रकार नई प्रजातियों का निर्माण होगा।

सर्दियों के क्रम में प्रवासी पक्षी झील के मौसम में यात्रा कर सकते हैं; वर्ष के भाग के लिए, ये पक्षी एक स्थानीय आबादी बनाते हैं। जब पक्षी अपने सर्दियों के मैदान से लौटते हैं, तो वे एक ही प्रजाति की अन्य आबादी के साथ मिलते हैं ताकि वे बड़ी संख्या में प्रजनन कर सकें। अलग-अलग उम्र या लिंग के पक्षियों का अलग-अलग समय या दूरी पर प्रवास करना आम बात है, इसलिए जनसंख्या का आकार समूह की जनसांख्यिकी पर निर्भर करता है।

सैल्मन

सैल्मन की कई प्रजातियाँ अनादिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे फ़ीड और परिपक्व होने के लिए समुद्र में पलायन करने से पहले ताजे पानी में पैदा होती हैं, और प्रजनन के लिए ताजे पानी में लौटती हैं।सैल्मन उसी नदी में लौटती हैं, जिसका जन्म वे स्वयं पैदा होने के क्रम में हुई थीं। ‘घर’ की इस प्रबल इच्छा के कारण, सामन आमतौर पर अपने मूल स्पॉइंग साइट से बहुत दूर नहीं भटकते हैं, हालांकि फैलाव की दूरी विशेष रूप से प्रजातियों पर काफी हद तक निर्भर करती है।

क्योंकि अधिकांश स्पॉनिंग साइटें जमीन या गहरे पानी से अलग हो जाती हैं, सामन के प्रत्येक समूह जो एक निश्चित स्पॉनिंग साइट में पैदा होते हैं, उस साइट के भीतर स्थानीय आबादी को बनाते हैं; यद्यपि अन्य साइटों के लिए फैलाव के लिए उपलब्ध मार्गों के भीतर स्थितियां सामन को झेलने के लिए असंभव नहीं हैं, वे शायद ही कभी साइटों के बीच चलते पाए जाते हैं।

समुद्र में बिताए अपने समय के दौरान, सामन अन्य स्थानीय आबादी से सामन के संपर्क में आते हैं, यहां तक ​​कि बहुत दूर के लोग भी। हालांकि एक ही प्रजाति की स्थानीय आबादी के बीच संभोग करने में कोई बाधा नहीं है, लेकिन सैटलम की अपनी नटाल नदी में लौटने की प्रवृत्ति उनके बीच जीन प्रवाह को काफी कम कर देती है। फिर भी, कुछ व्यक्ति अपेक्षित मार्ग से या तो गलती से या गलती से भटक जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आबादी के बीच कुछ जीन प्रवाह होता है।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

समुदाय – एक समूह जिसमें विभिन्न प्रजातियां होती हैं, जो एक आम स्थान पर सीधे या निष्क्रिय रूप से एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं।
प्रजातियां – शारीरिक रूप से समान व्यक्तियों का एक समूह, जो प्रजनन योग्य संतानों के परिणाम के साथ प्रजनन करने में सक्षम हैं।
जीन पूल – एक आबादी या प्रजातियों के भीतर मौजूद जीन का सेट।
विशिष्टता – नई, अलग प्रजातियों का गठन।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से जनसंख्या की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि जनसंख्या की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर जनसंख्या की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे। जनसंख्या की परिभाषा को ध्यान से पढ़े।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top