You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > पीनियल ग्रंथि क्या है | What is the pineal gland

पीनियल ग्रंथि क्या है | What is the pineal gland

पीनियल ग्रंथि क्या है एक बार ‘तीसरी आंख’ कहा जाता है, पीनियल ग्रंथि मस्तिष्क के केंद्र में गहरी स्थित एक छोटी ग्रंथि है। अपने पिनकोन आकार के लिए नामित, यह ग्रंथि मेलाटोनिन को गुप्त करती है, जो शरीर की आंतरिक घड़ी में एक भूमिका निभाती है।
पीनियल ग्रंथि की खोज की जाने वाली अंतिम मस्तिष्क अंगों में से एक थी और यह बहुत पौराणिक कथाओं और अटकलों का विषय रहा है। सत्रहवीं सदी के फ्रांसीसी दार्शनिक रेने डेकार्टेस ने सोचा कि आत्मा पीनियल ग्रंथि में स्थित है।

मानव मस्तिष्क के मॉडल में पीनियल ग्रंथि पर प्रकाश डाला गया। Dactylitis <br> छवि क्रेडिट: जीवन विज्ञान डेटाबेस (LSDB), (2009, 20 सितंबर) Newbr>
पीनियल ग्रंथि मस्तिष्क में स्थित है, दाएं और बाएं गोलार्धों के बीच

पीनियल ग्रंथि मस्तिष्क के मध्य में, दो गोलार्धों के बीच में स्थित होती है।

पीनियल ग्रंथि में मुख्य रूप से पीनियलोसाइट्स होते हैं, जो कोशिकाएं होती हैं जो हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन करती हैं; और ग्लियाल कोशिकाएं, जो एक विशेष प्रकार की मस्तिष्क कोशिकाएं होती हैं जो न्यूरॉन्स का समर्थन करती हैं (वे कोशिकाएं जो अन्य कोशिकाओं को सूचना प्रसारित करती हैं)।

सर्कैडियन लय को समझना

पीनियल ग्रंथि शरीर की आंतरिक घड़ी के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर के सर्कैडियन लय को नियंत्रित करता है। सर्कैडियन लय शरीर के दैनिक लय होते हैं, जिनमें संकेत शामिल होते हैं जो किसी को थका हुआ महसूस करते हैं, सोते हैं, जागते हैं, और प्रत्येक दिन एक ही समय के आसपास सतर्क महसूस करते हैं।

पीनियल ग्रंथि मेलाटोनिन को स्रावित करती है, जो एक हार्मोन है जो सर्कैडियन लय को विनियमित करने में मदद करता है। मेलाटोनिन का उत्पादन एक व्यक्ति द्वारा प्रकाश की मात्रा के अनुसार किया जाता है।

पीनियल ग्रंथि डार्क होने पर मेलाटोनिन की अधिक मात्रा छोड़ती है, जो नींद में मेलाटोनिन की भूमिका की ओर इशारा करता है। कई पूरक निर्माता मेलाटोनिन को “प्राकृतिक” नींद सहायता के रूप में पेश करते हैं।

हालांकि, कुछ शोध बताते हैं कि मेलाटोनिन और नींद के बीच का लिंक उतना सरल नहीं हो सकता है जितना लगता है। इन शोधकर्ताओं ने पाया कि पीनियल ग्रंथि को हटाने से चूहों की गतिविधि के स्तर को प्रभावित नहीं किया था जो प्रकाश और अंधेरे तक सामान्य पहुंच रखते थे। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि पीनियल ग्रंथि का कार्य शुरू में सोचने की तुलना में अधिक जटिल हो सकता है और इसकी भूमिका विभिन्न जानवरों के बीच व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है।

पीनियल ग्रंथि के अन्य कार्य

पीनियल ग्रंथि को अन्य कार्यों की एक श्रृंखला से जोड़ा गया है। इसमें शामिल है:

अस्थि चयापचय

चूहों पर शोध से पता चलता है कि पीनियल ग्रंथि के कार्य में परिवर्तन हड्डी के चयापचय को प्रभावित कर सकता है। पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाएं अन्य समूहों की तुलना में ऑस्टियोपोरोसिस के लिए काफी अधिक असुरक्षित हैं।पीनियल ग्रंथि समारोह उम्र के साथ गिरावट आती है। अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि मौखिक मेलाटोनिन की खुराक हड्डी के द्रव्यमान को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जिसका उपयोग भविष्य में पोस्टमेनोपॉज़ल ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने के लिए किया जा सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य

नींद और मानसिक स्वास्थ्य का अटूट संबंध है। नींद की कमी कुछ मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का कारण या खराब हो सकती है। कुछ मानसिक स्वास्थ्य विकार भी सोने के लिए अधिक कठिन बना सकते हैं।कुछ मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों को प्रकाश की पहुंच से जोड़ा गया है। उदाहरण के लिए, मौसमी भावात्मक विकार, अवसाद का एक रूप है जो किसी व्यक्ति के मूड को प्रभावित करता है और हल्का स्तर कम होने पर उत्पन्न होता है। यह मेलाटोनिन स्राव में परिवर्तन के कारण हो सकता है।

पिट्यूटरी ग्रंथि समारोह

पिट्यूटरी ग्रंथि एक ग्रंथि है जो मस्तिष्क के एक भाग से हाइपोथेलेमस कहलाती है। हाइपोथेलेमस विकास और थायरॉयड फ़ंक्शन सहित हार्मोनल कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला से जुड़ा हुआ है। पुराने शोध बताते हैं कि पीनियल ग्रंथि पिट्यूटरी ग्रंथि के व्यवहार को बदल सकती है।

मेलाटोनिन पिट्यूटरी ग्रंथि को स्रावित करने वाले हार्मोन से अवरुद्ध कर सकता है जो अंडाशय के विकास में आवश्यक भूमिका निभाते हैं और मासिक धर्म चक्र जैसे परीक्षण और कार्यों को विनियमित करते हैं।

दवा चयापचय

कुछ दवाएं, जिनमें मनोरंजन और प्रिस्क्रिप्शन, दोनों दवाएं शामिल हैं, पीनियल ग्रंथि के कार्य को बदल देती हैं और मेलाटोनिन स्राव पैटर्न को बदल देती हैं।एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि पीनियल ग्रंथि कोकीन और अन्य साइकोस्टिम्युलिमेंट्स की लत में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

उम्र बढ़ने

लोगों की उम्र के रूप में, पीनियल ग्रंथि कम मेलाटोनिन का स्राव करती है। यह संभावना नहीं है कि मेलाटोनिन उम्र से संबंधित परिवर्तनों के लिए एकमात्र अपराधी है, लेकिन मेलाटोनिन का स्तर कम होने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को समझाने में मदद मिल सकती है।बड़े वयस्क कम सोते हैं और उन्हें सोने में परेशानी हो सकती है। मेलाटोनिन में परिवर्तन इस घटना की व्याख्या कर सकता है।

दिशा की समज

बिगड़ा हुआ पीनियल ग्रंथियों वाले लोगों के एक पुराने अध्ययन में पाया गया कि इस ग्रंथि को नुकसान दिशा के अर्थ में गिरावट के साथ जुड़ा हुआ है।इससे पता चलता है कि स्थानिक नेविगेशन में पीनियल ग्रंथि काफी हद तक अपरिचित भूमिका निभा सकती है,पीनियल ग्रंथि की शिथिलता नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकती है। लक्षणों में अनिद्रा या अत्यधिक नींद शामिल हो सकती है।पीनियल ग्रंथि में कैल्शियम जमा हो सकता है। स्वस्थ व्यक्तियों में ये जमाव सामान्य होते हैं, लेकिन अत्यधिक कैल्सीफिकेशन से पीनियल ग्रंथि को ठीक से काम करने से रोका जा सकता है।

क्योंकि पीनियल ग्रंथि हाइपोथैलेमस के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, हाइपोथैलेमस के साथ समस्याएं – जिनमें कैंसर, वृद्धि या हार्मोनल मुद्दे शामिल हैं – पीनियल ग्रंथि की शिथिलता का कारण बन सकता है। पीनियल ग्रंथि के ट्यूमर दुर्लभ हैं, लेकिन पीनियल फ़ंक्शन को भी बदल सकते हैं।पीनियल ग्रंथि की शिथिलता का सबसे प्रमुख लक्षण सर्कैडियन लय में परिवर्तन है। इसका मतलब हो सकता है कि बहुत अधिक या बहुत कम नींद, रात के बीच में सक्रिय और बेचैन महसूस करना या असामान्य समय पर नींद महसूस करना।

पीनियल ग्रंथि के साथ एक समस्या के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

सिरदर्द, मतली, उल्टी या कंपकंपी
दिशा की भावना के साथ कठिनाई
प्रजनन क्षमता, मासिक धर्म चक्र, या ओव्यूलेशन में परिवर्तन
ऑस्टियोपोरोसिस
मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे, विशेष रूप से मौसमी लक्षण
ले जाओ

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पीनियल ग्रंथि क्या है की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि पीनियल ग्रंथि क्या है की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर पीनियल ग्रंथि क्या है की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top