You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > फॉस्फोलिपि की परिभाषा | Definition of Phospholipid

फॉस्फोलिपि की परिभाषा | Definition of Phospholipid

फॉस्फोलिपि की परिभाषा एक फॉस्फोलिपिड लिपिड अणु का एक प्रकार है जो कोशिका झिल्ली का मुख्य घटक है। लिपिड अणु होते हैं जिनमें वसा, मोम और कुछ विटामिन शामिल होते हैं, अन्य। प्रत्येक फॉस्फोलिपिड दो फैटी एसिड, एक फॉस्फेट समूह और एक ग्लिसरॉल अणु से बना होता है। जब कई फॉस्फोलिपिड्स लाइन अप करते हैं, तो वे एक दोहरी परत बनाते हैं जो सभी कोशिका झिल्ली की विशेषता होती है।

फॉस्फोलिपिड संरचना

एक फॉस्फोलिपिड दो फैटी एसिड पूंछ और एक फॉस्फेट समूह के सिर से बना है। फैटी एसिड लंबी श्रृंखलाएं हैं जो ज्यादातर हाइड्रोजन और कार्बन से बनी होती हैं, जबकि फॉस्फेट समूह फॉस्फोरस अणु से मिलकर होते हैं, जिसमें चार ऑक्सीजन अणु संलग्न होते हैं। फॉस्फोलिपिड के ये दो घटक एक तीसरे अणु, ग्लिसरॉल के माध्यम से जुड़े हुए हैं।

फॉस्फोलिपिड्स कोशिका झिल्ली बनाने में सक्षम होते हैं क्योंकि फॉस्फेट समूह का सिर हाइड्रोफिलिक (पानी से प्यार करने वाला) होता है जबकि वसा अम्ल पूंछ हाइड्रोफोबिक (पानी से घृणा करने वाला) होता है। इन गुणों के कारण वे अपने आप पानी में एक निश्चित पैटर्न में खुद को व्यवस्थित करते हैं, और कोशिका झिल्ली बनाते हैं। झिल्लियों का निर्माण करने के लिए, फॉस्फोलिपिड्स कोशिका के बाहर अपने सिर के साथ एक दूसरे के बगल में और उनकी पूंछ अंदर की तरफ होती है। फॉस्फोलिपिड्स की एक दूसरी परत भी होती है, जो सिर के अंदर की ओर होती है और पूंछ दूर होती है। इस तरह, बाहर की तरफ फॉस्फेट समूह के प्रमुखों के साथ एक डबल परत बनाई जाती है, और अंदर पर फैटी एसिड की पूंछ होती है। लिपिड बिलीयर नामक यह दोहरी परत कोशिका झिल्ली का मुख्य भाग बनाती है। नाभिकीय लिफाफा, एक कोशिका के नाभिक के आसपास की झिल्ली, जो एक लिपिड बाईलेयर में व्यवस्थित फास्फोलिपिड्स से बना होता है, जैसा कि माइटोकॉन्ड्रिया की झिल्ली है, सेल का वह हिस्सा जो ऊर्जा पैदा करता है।

फॉस्फोलिपिड्स के कार्य

झिल्ली घटकों के रूप में, फॉस्फोलिपिड चुनिंदा रूप से पारगम्य (अर्ध-पारगम्य भी कहा जाता है), जिसका अर्थ है कि सेल में प्रवेश करने या बाहर निकलने के लिए केवल कुछ अणु उनके माध्यम से गुजर सकते हैं। अणु जो वसा में घुलते हैं, आसानी से गुजर सकते हैं, जबकि पानी में घुलने वाले अणु नहीं हो सकते। ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड और यूरिया कुछ ऐसे अणु हैं जो कोशिका झिल्ली से आसानी से गुजर सकते हैं। ग्लूकोज या आयन जैसे सोडियम और पोटेशियम जैसे बड़े अणु आसानी से नहीं गुजर सकते हैं। यह सेल की सामग्री को ठीक से काम करने में मदद करता है और सेल के अंदरूनी हिस्से को आसपास के वातावरण से अलग करता है।

फॉस्फोलिपिड्स को सेल में तोड़कर ऊर्जा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्हें केमोकाइन्स नामक छोटे अणुओं में भी विभाजित किया जा सकता है, जो कोशिका में विभिन्न गतिविधियों को नियंत्रित करते हैं जैसे कि कुछ प्रोटीन का उत्पादन और शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में कोशिकाओं का प्रवास। इसके अतिरिक्त, वे फेफड़े और जोड़ों जैसे क्षेत्रों में पाए जाते हैं, जहां वे कोशिकाओं को लुब्रिकेट करने में मदद करते हैं।
फार्मास्युटिकल्स में, फॉस्फोलिपिड्स का उपयोग दवा वितरण प्रणालियों के हिस्से के रूप में किया जाता है, जो ऐसी प्रणालियां हैं जो पूरे शरीर में एक दवा को उस क्षेत्र में परिवहन में मदद करती हैं जो इसे प्रभावित करने के लिए होती है। उनके पास उच्च जैव उपलब्धता है, जिसका अर्थ है कि वे शरीर को अवशोषित करने के लिए आसान हैं। वैलियम एक दवा का एक उदाहरण है जो फॉस्फोलिपिड-आधारित दवा वितरण प्रणाली का उपयोग करता है।

खाद्य उद्योग में, फॉस्फोलिपिड्स पायसीकारकों के रूप में कार्य कर सकते हैं, जो ऐसे पदार्थ हैं जो पानी में तेल की बूंदों को फैलाते हैं ताकि तेल और पानी अलग-अलग परत न बनाएं। उदाहरण के लिए, अंडे की जर्दी में फॉस्फोलिपिड होते हैं, और इसे अलग रखने के लिए मेयोनेज़ में उपयोग किया जाता है। फॉस्फोलिपिड कई अन्य जानवरों और पौधों के स्रोतों में उच्च सांद्रता में पाए जाते हैं, जैसे कि सोयाबीन, सूरजमुखी, कपास के बीज, मकई और यहां तक ​​कि गाय के दिमाग।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

लिपिड – अणुओं का एक वर्ग जिसमें वसा, मोम और कुछ विटामिन शामिल हैं, अन्य अणुओं के बीच।
हाइड्रोफिलिक – एक अणु जो “पानी से प्यार करता है”; यह पानी के अणुओं के लिए आकर्षित होता है और आमतौर पर पानी में घुल सकता है।
हाइड्रोफोबिक – एक अणु जो “पानी से नफरत करता है”; यह पानी के प्रति आकर्षित नहीं है, लेकिन आमतौर पर तेल या वसा में भंग हो जाएगा।
लिपिड बिलेयर – फॉस्फोलिपिड्स की एक दोहरी परत जो कोशिका झिल्ली और अन्य झिल्लियों को बनाती है, जैसे परमाणु लिफाफा और माइटोकॉन्ड्रिया के बाहर।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से फॉस्फोलिपि की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि फॉस्फोलिपि की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर फॉस्फोलिपि की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top