You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > समुद्री डाकू नेताओं की सूची | List of pirate leaders

समुद्री डाकू नेताओं की सूची | List of pirate leaders

समुद्री डाकू नेताओं की सूची वाइकिंग्स की उम्र आमतौर पर 700 ईस्वी से 1100 के बीच मानी जाती है, इस दौरान उन्होंने छापा मारने और गोली चलाने की प्रभावशाली मात्रा में पैक किया, जिससे रक्तलायी आक्रामकता के लिए एक बेजोड़ प्रतिष्ठा विकसित हुई। वाइकिंग शब्द का अर्थ है ओल्ड नॉर्स में “एक समुद्री डाकू छापा”, इसलिए यह कहना उचित है कि वे परिभाषा के अनुसार, एक हिंसक गुच्छा थे। ऐसे चरित्र पूरी तरह से सटीक नहीं हैं, वाइकिंग्स सभी शातिर हमलावर नहीं हैं; कई लोग शांति से व्यापार करने या तलाशने आए। वे स्कैंडिनेविया नामक एक क्षेत्र से आए, जिसे नॉर्वे, स्वीडन और डेनमार्क के रूप में जाना जाता है। किसान, कारीगर, नाविक और व्यापारी थे, लेकिन बोल्ड और क्रूर विजेता भी थे, जो वर्ष 789 और 1100 के बीच फले-फूले थे, जिसके बाद उन्होंने अपनी सैन्य शक्ति को अधिक शांतिपूर्ण गतिविधियों में शामिल किया।

समुद्री डाकू नेताओं की सूची

1. रगनार लोद्रबोक

रगनार कई आदमियों का एक समागम था या उनके अधिकार में था, नॉर्स ने इंग्लैंड में नॉर्थम्ब्रिया के राज्य पर आक्रमण करने और बसने के लिए उसे श्रेय दिया और 845 ईस्वी में पेरिस पर महान छापे के लिए। हालांकि उस समय, पेरिस एक अपेक्षाकृत छोटा शहर था। – सीन नदी में द्वीप पर स्थित जिसे इले डे ला सिटि के नाम से जाना जाता है – यह पश्चिमी फ्रेंकिया की राजधानी और पश्चिमी यूरोप में शक्ति, सभ्यता और व्यापार का केंद्र था। छापे का परिणाम फ्रेंकिया राजा, चार्ल्स बाल्ड द्वारा भुगतान की गई रिश्वत था। 7,000 लिवर (ढाई टन चांदी और सोने पर) की राशि, यह वाइकिंग्स को वापस लेने के लिए पर्याप्त था, कम से कम थोड़ी देर के लिए।

 2. हरलद मेलाहीर

हेराल्ड फेयरहिर के बारे में बहुत कुछ ज्ञात नहीं है क्योंकि इस राजा के बारे में बहुत कम समकालीन सूत्र बचे हैं। हम जानते हैं कि वह 850 ईसा पूर्व के आसपास पैदा हुआ था, और बहुत कम उम्र में तटीय नॉर्वे के छोटे राज्यों को जीतने के बारे में निर्धारित किया गया था। 872 ईस्वी में हाफर्सफ़ोर्ड की लड़ाई के बाद जिसके परिणामस्वरूप नॉर्वे का एकीकरण हुआ – 22 साल की उम्र में – उन्हें नार्वे के पहले राजा के रूप में स्वीकार किया गया। सत्ता में उनके उदय के प्रभाव ने अपने विरोधियों को बाहर की ओर धकेल दिया, आइसलैंड में उत्तरी यूरोप भर में वाइकिंग बस्तियों को फैलाया, ओर्कनेय द्वीप, शेटलैंड्स, हेब्रीड्स, फ़ॉरेस और इंग्लैंड के उत्तर में। 28 वर्षों तक शासन करने के बाद, लगभग 933 में प्राकृतिक कारणों से हैराल्ड की मृत्यु हो गई।

3. फ़्रीडिस इरिक्सडॉइट

एरिक द रेड का एक बच्चा, फ्रीडीस ने साबित कर दिया कि वह अपने पिता की बेटी के रूप में सिर्फ उतना ही है जितना उसका भाई, लीफ एरिकसन, उसका बेटा था। किंवदंती यह है कि, अपने भाई के साथ उत्तरी अमेरिका की खोज करते समय, उसने गर्भवती होने के दौरान निंदकों का तलवार से पीछा किया।

4. एरिक रेड

एरिक द रेड एक ऐसा आंकड़ा है जो वाइकिंग्स की रक्तपात की प्रतिष्ठा को पूरी तरह से अधिक से अधिक पूरा करता है। अंततः, एरिक ने ग्रीनलैंड की स्थापना की, लेकिन इसके बाद ही वह आइसलैंड से कई पुरुषों की हत्या के लिए निर्वासित हो गया था। उनके पिता को पहले नॉर्वे से निर्वासित किया गया था – एरिक की जन्मस्थली – मैन्सलोर्ट के लिए, इसलिए परिवार में हिंसा और निर्वासन स्पष्ट रूप से चला। एरिक थोरवाल्ड्सन (उपनाम “द रेड” ने अपने बालों के रंग के लिए सोचा था), का जन्म AD 950 में हुआ था। 982 ईस्वी में अन्य बसने वालों के साथ झगड़े के बाद तीन साल तक गायब रहने के बाद। उन्होंने निर्वासन की खोज में उस समय को बिताया। एरिक रेड को कभी-कभी ग्रीनलैंड की खोज करने का श्रेय दिया जाता है, यह अधिक संभावना है कि नोरसमैन को पहले से ही इसके अस्तित्व का पता था।

5. लीफ एरिकसन

Leif Erikson का आधा बुरा होने का दावा नहीं किया गया है। लीफ को आमतौर पर क्रिस्टोफर कोलंबस से 500 साल पहले, उत्तरी अमेरिका में पैर स्थापित करने वाला पहला यूरोपीय माना जाता है। माना जाता है कि एरिक द रेड का बेटा, लेइफ़ 1000 के आसपास नई दुनिया में आया है, जिसने ग्रीनलैंड के लिए मार्ग बंद कर दिया है। उनके चालक दल ने “विनलैंड” नामक एक जगह पर शिविर लगाया, जिसे न्यूफ़ाउंडलैंड माना जाता था।

6. गांगे रोल्फ, रोलो

गांगे रॉल्फ बेहतर रूप में जाना जाता है, जिसे रोलो के रूप में जाना जाता है 860 पैदा हुआ था। एक युवा व्यक्ति के रूप में, उन्होंने आयरलैंड और स्कॉटलैंड के तट पर छापा मारा और 911 में संयुक्त विकास बलों के एक अभियान में शामिल होने के लिए सीन नदी तक ले गए। पेरिस (फिर से)। वेस्ट फ्रेंकिया के राजा, चार्ल्स द सिंपल ने आक्रमणकारियों को 700 लीवर चांदी छोड़ने के लिए भुगतान किया। इससे भी महत्वपूर्ण बात, चार्ल्स ने फ्रेंकिया राज्य की निष्ठा और सुरक्षा की शपथ के बदले में रोलो को जमीन देने की पेशकश की। रोलो और उनकी वाइकिंग जागीरदार फ्रांस के उत्तरी तट पर बसे, एक ऐसा क्षेत्र जो अब नॉर्मंडी के नाम से जाना जाता है, और एक राजवंश की स्थापना की जिसमें बाद में विलियम द कॉन्करर भी शामिल था।

7. हेराल्ड ब्लूटूथ

आधिकारिक तौर पर हेराल्ड गोर्म्सन नाम – गोर्म द ओल्ड का बेटा – 935 में पैदा हुआ था। 958 में अपने पिता की मृत्यु के बाद हेराल्ड डेनमार्क का राजा बन गया और यहां तक कि अस्थायी रूप से नॉर्वे के राजा बन गए। 970 राइज़िंग। जिसे अब जैलिंग स्टोन्स कहा जाता है (जो स्रोत हैं डेनमार्क में अपने माता-पिता को सम्मानित करने के लिए सबसे प्रसिद्ध रैन बसेरे), हेराल्ड ने सैक्सन्स से अपने राज्य की रक्षा के लिए मौजूदा और नए रक्षात्मक दुर्गों के निर्माण के अपने कार्यक्रम को जारी रखा। उनके शासनकाल में डेनिश वाइकिंग्स के ईसाई धर्म में बड़े पैमाने पर रूपांतरण की शुरुआत भी देखी गई।

8. स्वेइन फोर्बर्ड

Sweyn को कई नामों से जाना जाता है, जिनमें Sweyn Forthchog (Sweyn Forkbeard), Sweyn Dateniad (अंग्रेजी स्रोत) शामिल हैं; स्विन, स्वेन्द, स्वेगेन और स्वेइन तजुगस्केग भी लेकिन इनमें से कोई भी उस नाम की तुलना नहीं करता है जो उसने खुद के लिए बनाया था। स्वेन ने अपने पिता, हेराल्ड ब्लूटूथ के खिलाफ विद्रोह किया, और 986 के अंत या 987 की शुरुआत में सिंहासन पर कब्जा कर लिया। 1000 ईस्वी तक स्वेइन ने नॉर्वे पर सबसे अधिक शासन किया और शिलालेख स्वेन, राजा के तहत अपनी समानता के साथ सिक्कों का खनन करने वाले पहले डेनिश सम्राट थे। Danes के। 1013 में अंग्रेजी के खिलाफ प्रचार के लंबे समय के बाद, उन्हें इंग्लैंड का राजा घोषित किया गया था, लेकिन जिस दिन उन्हें राजा घोषित किया गया उसके ठीक पांच सप्ताह बाद उनकी मृत्यु हो गई।

9. हैराल्ड हर्रदा

कई इतिहासकार हेराल्ड को महान वाइकिंग शासकों में अंतिम मानते हैं। उन्होंने खुद को नॉर्वे के राजा के रूप में सफलतापूर्वक स्थापित किया, जिस पर उन्होंने दो दशकों तक हराल्ड हार्डडा (“द हार्ड रूलर”) उपनाम से शासन किया। वर्ष 1066 तक, उन्होंने अपनी जगहें इंग्लैंड में बदल दीं। हेराल्ड को स्टैमफोर्ड ब्रिज की लड़ाई में अंग्रेजी राजा, हेरोल्ड गॉडविंसन की सेना के खिलाफ पराजित किया गया था। हालाँकि हारलैंड की लड़ाई में मृत्यु हो गई थी, लेकिन उसने बदला लिया था: तीन दिन बाद, नॉर्मन्स ससेक्स तट पर सैकड़ों मील की दूरी पर दक्षिण की ओर उतरे, जहाँ विलियम द विजेता ने अंग्रेजी सिंहासन लेने और ब्रिटिश इतिहास को बदलने के लिए अपना अभियान शुरू किया।

10. ब्योर्न आयरनसाइड

यह आयरनसाइड एक महान स्वीडिश राजा था जो हिस्ट्री चैनल पर वाइकिंग्स के प्रशंसकों से परिचित हो सकता है। ब्योर्न राग्नार लोथब्रुक के पुत्र थे और फ्रांस, इंग्लैंड और भूमध्यसागरीय तट पर उनके नेतृत्व में छापे के लिए प्रसिद्ध थे। 1970 के दशक के टीवी शो से व्हीलचेयर-बाउंड जासूस नहीं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से समुद्री डाकू नेताओं की सूची की सूची बता रहे है। हम आशा करते है कि समुद्री डाकू नेताओं की सूची की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर समुद्री डाकू नेताओं की सूची की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

सामान्य ज्ञान

Leave a Reply

Top