You are here
Home > Current Affairs > रूस ने दुनिया का पहला तैरता हुआ परमाणु रिएक्टर लॉन्च किया

रूस ने दुनिया का पहला तैरता हुआ परमाणु रिएक्टर लॉन्च किया

रूस ने दुनिया का पहला तैरता हुआ परमाणु रिएक्टर लॉन्च किया एक विशाल पोत, दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ परमाणु ऊर्जा संयंत्र, रूसी बंदरगाह मुरमान्स्क में अपनी गोदी छोड़ गया है और पर्यावरणीय समूहों के विरोध के बावजूद आर्कटिक शहर पेवेक के रास्ते पर है।

144 मीटर लंबा और 30 मीटर चौड़ा जहाज, 18 वीं शताब्दी के रूसी वैज्ञानिक के बाद अकादमिक लोमोनोसोव नाम दिया गया, जिसमें दो नए रिएक्टर हैं। शुक्रवार को बंदरगाह से निकलने के बाद अमेरिका के अलास्का राज्य से लगभग 86 किलोमीटर दूर चुकोटका के सुदूर साइबेरियाई क्षेत्र में यह 6,000 किलोमीटर की दूरी पर होगा। रूस के राज्य परमाणु निगम रोसातोम के अनुसार, एक बार डॉक किए जाने के बाद, 21,000 टन का एक कोयला जलने वाले बिजली संयंत्र और एक वृद्ध भूमि पर आधारित परमाणु संयंत्र की जगह लेगा और बिजली के साथ क्षेत्र में 50,000 लोगों की आपूर्ति करेगा।

तैरता हुआ जहाज दुनिया का सबसे उत्तरी परमाणु संयंत्र होगा, और अगले साल परिचालन शुरू होने पर इस क्षेत्र में प्राकृतिक संसाधनों की निकासी को भी शक्ति देगा। रूस के राज्य निगम ने पोत को “पायलट प्रोजेक्ट” के रूप में वर्णित किया है, जिसमें व्यापक विकास और समान डिजाइनों के उपयोग की योजना है।

रूस, अमेरिका और कई अन्य देशों ने लंबे समय से परमाणु रिएक्टरों का उपयोग समुद्री जहाजों को चलाने के लिए किया है, जिसमें बर्फ तोड़ने वाले और पनडुब्बी शामिल हैं, लेकिन रूसी पोत अगले साल परिचालन शुरू होने पर अपनी तरह का एकमात्र तैरता हुआ परमाणु ऊर्जा संयंत्र बनने के लिए तैयार है। चीन में वैज्ञानिक और अमेरिका स्थित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के शोधकर्ता भी समुद्र आधारित परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर काम कर रहे हैं, और फ्रांस ने संभावना का पता लगाया है।

एकेडमिक लोमोनोसोव क्या है?

रोसाटॉम ने कहा कि अकादमिक लोमोनोसोव रूस और दुनिया भर के दूरदराज के क्षेत्रों में ऊर्जा प्रदान करने की एक बड़ी योजना का हिस्सा है। इसमें कहा गया है कि तैरती हुई परमाणु इकाइयाँ विशेष रूप से द्वीप देशों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं और ताज़े पानी की कमी वाले देशों के लिए अलवणीकरण संयंत्रों को बिजली के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

कंपनी ने यह भी कहा है कि, क्योंकि कई दूरदराज के क्षेत्र कोयला जलाने वाले पौधों पर भरोसा करते हैं, पोर्टेबल परमाणु संयंत्र कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को कम करने में मदद करेंगे, एक ग्रीनहाउस गैस जो जलवायु परिवर्तन में योगदान करती है। बोर्ड पर अकादमिक लोमोनोसोव दो केएलटी -40 सी रिएक्टर सिस्टम हैं, जिनमें से प्रत्येक 35 मेगावाट की क्षमता वाला है। रोसाटॉम के अनुसार, इसका कुल जीवनकाल 40 वर्षों का है, जिसे 50 वर्षों तक बढ़ाया जा सकता है।

आपदा की चिंता

ग्रीनपीस ने रूसी निगम पर पारदर्शी नहीं होने का आरोप लगाते हुए दशक भर की परियोजना की लगातार आलोचना की है और कहा है कि दूरस्थ क्षेत्र में रिएक्टर के साथ किसी भी समस्या को ठीक से सामना करने में मुश्किल होगी। रोसाटॉम ने कहा है कि मुख्य भूमि रूस में विशेष भंडारण सुविधाओं के लिए खर्च किए गए ईंधन के साथ जोखिम को कम किया जाएगा। 2017 में, ग्रीनपीस ने सेंट पीटर्सबर्ग बाल्टिक शिपयार्ड में विरोध किया, जहां अकादमिक लोमोनोसोव का निर्माण किया जा रहा था और जहां परीक्षण होने थे। उन परीक्षणों को मई में छोटे शहर मुरमान्स्क में ले जाया गया था, जहाँ पर तैरने वाले संयंत्र को अंतिम विदाई से पहले परमाणु ईंधन से लोड किया गया था।

मई में, ग्रीनपीस मध्य और पूर्वी यूरोप के परमाणु विशेषज्ञ, जन हैवरकम्प ने एक बयान में कहा कि फ्लोटिंग पावर प्लांट को “रूसी आर्कटिक के कठोर वातावरण में स्थापित करना” उत्तर और प्राचीन आर्कटिक प्रकृति के लोगों के लिए लगातार खतरा पैदा करेगा। उस महीने, ग्रीनपीस ने दो रूसी पर्यावरण संगठनों के साथ, रोसाटॉम और अन्य अधिकारियों को एक पत्र भेजा था जिसमें अन्य आर्कटिक देशों से परमाणु नियामकों द्वारा पोत की एक सहकर्मी-समीक्षा के साथ-साथ एक आर्कटिक पर्यावरणीय प्रभाव आकलन (ईआईए) भी कहा गया था। जून में, रूसी नियामक रोस्तेनकादज़ोर ने अकादमिक लोमोनोसोव के लिए 10 साल का लाइसेंस जारी किया।

आलोचकों ने परमाणु समुद्री जहाजों से जुड़ी घटनाओं को इंगित किया है, जिसमें 2000 में गरुड़ कुर्स्क पनडुब्बी के डूबने और 2011 में साइबेरिया के तट से एक रूसी आइसब्रेकर द्वारा विकिरण का रिसाव शामिल है।

परमाणु ऊर्जा का भविष्य

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में न्यूक्लियर साइंस एंड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में प्रोफेसर माइकल गोले ने अल जज़ीरा को बताया कि जब पानी पर आधारित परमाणु संयंत्रों की बात आती है तो इनोवेशन की काफी संभावनाएं हैं।

कुछ उदाहरणों में, सही डिज़ाइन इन बिजली संयंत्रों को भूमि की तुलना में अधिक सुरक्षित बना सकते हैं, उन्होंने कहा कि हाल ही में परमाणु श्रृंखला प्रतिक्रिया से नहीं बल्कि परमाणु रिएक्टर को ठंडा करने में विफलताओं के कारण परमाणु तबाही हुई थी। “जो हमने देखा है, हम श्रृंखला प्रतिक्रिया को बहुत मज़बूती से नियंत्रित कर सकते हैं,” गोले ने कहा। “लेकिन फुकुशिमा दुर्घटना और थ्री माइल द्वीप दुर्घटना में रिएक्टर कूलिंग की समस्या महत्वपूर्ण रही है।”

उन्होंने कहा कि एक अभिनव डिजाइन जो गुरुत्वाकर्षण और समुद्र के पानी का उपयोग करता है, वह शीतलन को अधिक मूर्ख बना सकता है। गोले ने कहा कि अकादमिक लोमोनोसोव भूमि-आधारित परमाणु संयंत्रों या परमाणु ऊर्जा से चलने वाले समुद्री जहाजों में इस्तेमाल होने वाली तकनीक का अधिक उपयोग करता है।

इसका मतलब है कि इसकी सुरक्षा चालक दल द्वारा हार्डवेयर, संस्कृति, प्रशिक्षण और निष्पादन पर अधिक निर्भर करेगी। यह संयंत्र वाणिज्यिक भूमि-आधारित परमाणु संयंत्रों के सापेक्ष बहुत छोटा है। दुनिया भर में परमाणु ऊर्जा पहुंचाने के तरीके को गंभीरता से प्रभावित करने के लिए इसे बढ़ाया जाना चाहिए। “[अकादमिक लोमोनोसोव] एक लंबी यात्रा में पहला कदम है,” गोले ने कहा। “लेकिन अगर यह सफलतापूर्वक चला जाता है, तो यह अन्य संभावनाओं का रास्ता खोल सकता है।”

तो दोस्तों यहा इस पृष्ठ पर रूस ने दुनिया का पहला तैरता हुआ परमाणु रिएक्टर लॉन्च किया के बारे में बताया गया है अगर ये आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को share जरूर करे।

Leave a Reply

Top