You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > हेला कोशिकाएं क्या हैं | What are hella cells

हेला कोशिकाएं क्या हैं | What are hella cells

हेला कोशिकाएं क्या हैं हेला कोशिकाएं पहली अमर मानव कोशिका रेखा हैं। सेल लाइन 8 फरवरी, 1951 को एक अफ्रीकी-अमेरिकी महिला से हेनरिकेटा लेक्स नाम की सर्वाइकल कैंसर कोशिकाओं के नमूने से बढ़ी। एक मरीज के पहले और अंतिम नाम के पहले दो अक्षरों के आधार पर संस्कृतियों नाम के नमूनों के लिए जिम्मेदार प्रयोगशाला सहायक, इस प्रकार संस्कृति को हेला करार दिया गया। 1953 में, थियोडोर पक और फिलिप मार्कस ने हेला (क्लोन की जाने वाली पहली मानव कोशिका) का क्लोन बनाया और स्वतंत्र रूप से अन्य शोधकर्ताओं को नमूने दान किए। सेल लाइन का प्रारंभिक उपयोग कैंसर अनुसंधान में था, लेकिन हेला कोशिकाओं ने कई चिकित्सा सफलताएं और लगभग 11,000 पेटेंट दिए हैं।

अमर होने का क्या मतलब है

मानव कोशिका संवर्धन कोशिका विभाजन की एक निर्धारित संख्या के बाद कुछ दिनों के भीतर मर जाते हैं, जिसे सीनेसेंस कहा जाता है। यह शोधकर्ताओं के लिए एक समस्या प्रस्तुत करता है क्योंकि सामान्य कोशिकाओं का उपयोग करने वाले प्रयोगों को समान कोशिकाओं (क्लोन) पर दोहराया नहीं जा सकता है, न ही समान कोशिकाओं को विस्तारित अध्ययन के लिए उपयोग किया जा सकता है। सेल बायोलॉजिस्ट जॉर्ज ओट्टो गे ने हेनरिकेटा लैक के नमूने में से एक सेल लिया, उस सेल को विभाजित करने की अनुमति दी, और पोषक तत्व और उपयुक्त वातावरण दिए जाने पर संस्कृति अनिश्चित काल तक जीवित रही। मूल कोशिकाएं उत्परिवर्तित होती रहीं। अब, हेला के कई उपभेद हैं, सभी एक ही कोशिका से प्राप्त होते हैं।

हीला सेल्स का उपयोग करने वाली उल्लेखनीय उपलब्धियाँ

हेला कोशिकाओं का उपयोग मानव कोशिकाओं पर विकिरण, सौंदर्य प्रसाधन, विषाक्त पदार्थों और अन्य रसायनों के प्रभाव का परीक्षण करने के लिए किया गया है। वे जीन मैपिंग और मानव रोगों, विशेष रूप से कैंसर का अध्ययन करने में सहायक रहे हैं। हालांकि, हेला कोशिकाओं का सबसे महत्वपूर्ण अनुप्रयोग पहले पोलियो वैक्सीन के विकास में रहा हो सकता है। मानव कोशिकाओं में पोलियो वायरस की संस्कृति को बनाए रखने के लिए हेला कोशिकाओं का उपयोग किया गया था। 1952 में, जोनास साल्क ने इन कोशिकाओं पर अपने पोलियो वैक्सीन का परीक्षण किया और उनका उपयोग बड़े पैमाने पर करने के लिए किया।

हेला कोशिकाओं का उपयोग करने के नुकसान

जबकि हेला सेल लाइन ने आश्चर्यजनक वैज्ञानिक सफलताएं हासिल की हैं, कोशिकाएं भी समस्या पैदा कर सकती हैं। हेला कोशिकाओं के साथ सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि एक प्रयोगशाला में अन्य सेल संस्कृतियों को कैसे आक्रामक रूप से दूषित किया जा सकता है। वैज्ञानिक नियमित रूप से अपनी सेल लाइनों की शुद्धता का परीक्षण नहीं करते हैं, इसलिए समस्या की पहचान करने से पहले हेला ने इन विट्रो लाइनों (अनुमानित 10 से 20 प्रतिशत) में कई को दूषित किया था। दूषित सेल लाइनों पर किए गए अधिकांश शोध को फेंकना पड़ा। कुछ वैज्ञानिकों ने जोखिम को नियंत्रित करने के लिए अपने प्रयोगशाला में हेला की अनुमति देने से इनकार कर दिया।

हेला के साथ एक और समस्या यह है कि इसमें एक सामान्य मानव कैरियोटाइप (एक कोशिका में गुणसूत्रों की संख्या और उपस्थिति) नहीं है। हेनरीटा लेक्स (और अन्य मनुष्यों) में 46 गुणसूत्र (द्विगुणित या 23 जोड़े का एक सेट) है, जबकि हेला जीनोम में 76 से 80 गुणसूत्र (हाइपरट्रिप्लोइड शामिल हैं, जिसमें 22 से 25 असामान्य गुणसूत्र शामिल हैं)। अतिरिक्त गुणसूत्र मानव पैपिलोमा वायरस द्वारा संक्रमण से आए थे जो कैंसर का कारण बने। जबकि हेला कोशिकाएं कई तरीकों से सामान्य मानव कोशिकाओं से मिलती-जुलती हैं, वे न तो सामान्य हैं और न ही पूरी तरह से मानव हैं। इस प्रकार, उनके उपयोग की सीमाएं हैं।

सहमति और गोपनीयता के मुद्दे

जैव प्रौद्योगिकी के नए क्षेत्र के जन्म ने नैतिक विचारों को पेश किया। हेला कोशिकाओं के आसपास चल रहे मुद्दों से कुछ आधुनिक कानून और नीतियां पैदा हुईं।

जैसा कि उस समय मानक था, हेनरीट्टा लैक्स को सूचित नहीं किया गया था कि उनकी कैंसर कोशिकाएँ अनुसंधान के लिए इस्तेमाल होने वाली थीं। हेला रेखा लोकप्रिय होने के वर्षों बाद, वैज्ञानिकों ने लैक्स परिवार के अन्य सदस्यों से नमूने लिए, लेकिन उन्होंने परीक्षणों का कारण नहीं बताया। 1970 के दशक में, लैक्स परिवार से संपर्क किया गया क्योंकि वैज्ञानिकों ने कोशिकाओं की आक्रामक प्रकृति के कारण को समझने की कोशिश की। वे आखिर हेला के बारे में जानते थे। फिर भी, 2013 में जर्मन वैज्ञानिकों ने लैक्स परिवार से सलाह लिए बिना पूरे हेला जीनोम की मैपिंग की और इसे सार्वजनिक किया।

1951 में चिकित्सा प्रक्रियाओं के माध्यम से प्राप्त नमूनों के उपयोग के बारे में किसी मरीज या रिश्तेदारों को सूचित करना, न ही आज इसकी आवश्यकता है। 1990 के मूर बनाम कैलिफोर्निया के सुप्रीम कोर्ट के मामले। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के रीजेंट्स ने एक व्यक्ति की कोशिकाओं पर फैसला सुनाया कि वह उसकी संपत्ति नहीं है और उसका व्यवसायीकरण हो सकता है।

फिर भी, Lacks परिवार हेला जीनोम तक पहुँच के बारे में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (NIH) के साथ एक समझौते पर पहुँच गया। NIH से धन प्राप्त करने वाले शोधकर्ताओं को डेटा तक पहुंच के लिए आवेदन करना चाहिए। अन्य शोधकर्ता प्रतिबंधित नहीं हैं, इसलिए लैक्स के आनुवंशिक कोड के बारे में डेटा पूरी तरह से निजी नहीं है।

जबकि मानव ऊतक के नमूने संग्रहीत किए जाते हैं, नमूनों को अब एक अनाम कोड द्वारा पहचाना जाता है। वैज्ञानिक और विधायक सुरक्षा और गोपनीयता के सवालों से जूझते रहते हैं, क्योंकि आनुवंशिक मार्करों से अनैच्छिक दाता की पहचान के बारे में सुराग मिल सकता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से हेला कोशिकाएं क्या हैं की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि हेला कोशिकाएं क्या हैं की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर हेला कोशिकाएं क्या हैं की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top