You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > वंश की परिभाषा | Definition of lineage

वंश की परिभाषा | Definition of lineage

वंश की परिभाषा एक वंश एक आरेख है जो एक जीव और उसके पूर्वजों के बीच जैविक संबंधों को दर्शाता है। यह फ्रांसीसी “चितकबरी डे ग्रू” (“क्रेन का पैर”) से आता है क्योंकि एक वंशावली की शाखाएं और रेखाएं एक पतली क्रेन के पैर की शाखाओं के समान होती हैं। एक वंशावली का उपयोग विभिन्न जानवरों के लिए किया जाता है, जैसे कि मनुष्य, कुत्ते और घोड़े। अक्सर, इसका उपयोग आनुवंशिक विकारों के संचरण को देखने के लिए किया जाता है।

पेडिग्रीस का कार्य

एक वंश का उद्देश्य एक आसानी से पढ़ा जाने वाला चार्ट है जो एक व्यक्ति में एक निश्चित विशेषता या विकार को दर्शाता है। इसका उपयोग किसी विधवा की चोटी या संलग्न इयरलोब की विशेषता के लिए किया जा सकता है, या जेनेटिक विकार जैसे कि कलरब्लिंडनेस या हंटिंगटन रोग। मनुष्यों में पारिवारिक विशेषताओं का प्रतिनिधित्व करने के अलावा, पेडिग्रस उन जानवरों में भी महत्वपूर्ण हैं जो कुछ विशेषताओं के लिए चुनिंदा रूप से नस्ल हैं। वे नेत्रहीन रूप से एक जानवर के पूर्वजों का प्रतिनिधित्व करते हैं और यह समझना आसान बनाते हैं कि क्या जानवर अपनी संतानों के लिए कुछ विशेषताओं पर गुजरेंगे।

पेडिग्रस प्रतीकों को समझने में आसान बनाने के लिए प्रतीकों के एक मानक सेट का उपयोग करते हैं। पुरुषों को वर्गों द्वारा दर्शाया जाता है, जबकि महिलाओं को मंडलियों द्वारा दर्शाया जाता है। माता-पिता क्षैतिज रेखाओं से जुड़े होते हैं, और क्षैतिज रेखाओं से उपजी ऊर्ध्वाधर रेखाएं उनके वंश के लिए प्रतीकों की ओर ले जाती हैं। पीढ़ियों को भी स्पष्ट रूप से संख्याओं के साथ चिह्नित किया जाता है, जिसमें मैं पहली पीढ़ी, द्वितीय पहली पीढ़ी के बच्चे और तीसरा पोता होने के नाते पोते हैं।

डोमिनेंट और रिसेसिव जीन

पेडिग्री को समझने में सक्षम होने के लिए, एक को प्रमुख और आवर्ती जीन को समझना चाहिए। कुछ विशेषताएं, जैसे कि ऊँचाई, विभिन्न प्रकार के जीन और एक व्यक्ति के वातावरण से प्रभावित होती हैं। ऊंचाई को आसानी से एक वंशावली द्वारा नहीं दिखाया जा सकता है। पेडिग्रस का उपयोग सामान्य रूप से सरल प्रभावी और पुनरावर्ती लक्षणों का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक विधवा की चोटी वाली हेयरलाइन प्रमुख है। यदि किसी व्यक्ति के पास वह विशेषता है, तो वंशावली पर उनके प्रतीक को छायांकित किया जाएगा। यदि उनके पास कोई विधवा की चोटी नहीं है, तो उनके प्रतीक को छायांकित नहीं किया जाएगा क्योंकि किसी विधवा के शिखर को आवर्ती नहीं है।

Colorblindness जैसे कुछ लक्षण X या Y गुणसूत्र पर स्थित होते हैं और इन्हें सेक्स-लिंक्ड कहा जाता है। कलरब्लिंडनेस पुरुषों में अधिक पाया जाता है क्योंकि पुरुषों में केवल एक एक्स गुणसूत्र होता है। मादा आम तौर पर रंगीन नहीं होती हैं क्योंकि उनके पास दो एक्स गुणसूत्र होते हैं और उन्हें अपने माता और पिता दोनों से एक दोषपूर्ण एक्स को प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। हालांकि, वे विशेषता के वाहक हो सकते हैं, और यदि वे वाहक हैं, तो उनके पुरुष बच्चे कलरब्लाइंड होंगे। एक वंशावली पर, वाहक को आधा छायांकित प्रतीक या प्रतीक के बीच में एक छायांकित डॉट द्वारा दर्शाया जाता है।

जीन और अल्लेल्स को समझना

ऐसा क्यों है कि एक प्रमुख विशेषता वाले दो लोगों के पास कभी-कभी एक बच्चा हो सकता है जो आवर्ती लक्षण दिखाता है? यह हो सकता है क्योंकि लोगों के पास प्रत्येक जीन की दो प्रतियां होती हैं, एक उनकी मां से और एक उनके पिता से। जीन के विभिन्न रूप- जैसे कि विधवा की चोटी या विधवा की चोटी नहीं, एलील्स कहलाते हैं। आनुवांशिकी में, प्रमुख एलील को W की तरह एक कैपिटल लेटर द्वारा दर्शाया जाता है, जबकि रिकेसिव एलील को w जैसे लोअरकेस लेटर द्वारा दर्शाया जाता है। तीन अलग-अलग जीनोटाइप (आनुवांशिक मेकअप) हैं:

डब्ल्यूडब्ल्यू और डब्ल्यूडब्ल्यू व्यक्तियों को होमोजीगस कहा जाता है क्योंकि उनके पास एक ही एलील की दो प्रतियां हैं और हमेशा एलील के उस रूप को संतानों को पारित करेंगे, जबकि डब्ल्यूडब्ल्यू व्यक्तियों को विषमयुग्मक कहा जाता है क्योंकि उनके पास दो अलग-अलग एकल हैं और उनके संतानों में एलील पास कर सकते हैं। । पेडिग्रीस में, विषमलैंगिक व्यक्तियों को आधे-छाया वाले प्रतीकों (सेक्स से जुड़े लक्षणों के लिए पेड्रिज में वाहक की तरह) द्वारा दर्शाया जाता है।

वंशावली के उदाहरण

वंश-डोगर सिंग राजपूत, वंशावली या कुल-वृक्ष (family tree, या pedigree chart) , किसी व्यक्ति के वर्तमान एवं पूर्वज सम्बन्धियों को प्रदर्शित करने वाला चार्ट है जो प्रायः वृक्ष की सी संरचना (मूल, तना, शाखाएं आदि) वाला होता है।

ऑटोसोमल डोमिनेंट

यह वंशावली एक ऑटोसोमल प्रमुख लक्षण या विकार को दर्शाता है। ऑटोसोमल का अर्थ है कि जीन एक क्रोमोसोम पर है जो एक सेक्स क्रोमोसोम (एक्स या वाई) नहीं है। सभी संतानों को गुण विरासत में नहीं मिले क्योंकि उनके माता-पिता विषम थे और उन लोगों को दो आवर्ती जीन दिए गए थे जो लक्षण नहीं दिखाते हैं। दो आवर्ती व्यक्तियों में से किसी की भी संतान नहीं है। ऑटोसोमल प्रमुख विकारों के उदाहरण हंटिंगटन रोग और मार्फान सिंड्रोम हैं।

ओटोसोमल रेसेसिव

यह वंश एक ऑटोसोमल रिसेसिव विशेषता या विकार है। पूरी तरह से लाल वर्ग एक ऐसे पुरुष का प्रतिनिधित्व करता है जो समरूप है और जिसका गुण है। सभी आधे-छायांकित व्यक्ति वाहक हैं; वे गुण का प्रदर्शन नहीं करते हैं क्योंकि यह आवर्ती है, लेकिन वे इसे अपनी संतानों को दे सकते हैं यदि उनका साथी भी एक विषमयुग्मजी है। ऑटोसोमल रिसेसिव विकारों में सिस्टिक फाइब्रोसिस और टीए-सैक्स रोग शामिल हैं।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

एलेल – एक जीन का एक रूप। उदाहरण के लिए, मटर के पौधों में, बी प्रमुख लक्षण (बैंगनी रंग) का प्रतिनिधित्व करता है और बी पुनरावर्ती विशेषता (सफेद रंग) का प्रतिनिधित्व करता है।
Homozygote – एक व्यक्ति जिसके पास जीन के लिए एक ही एलील के दो होते हैं, उदाहरण के लिए, बैंगनी मटर के पौधे के लिए बीबी या सफेद मटर के पौधे के लिए bb।
Heterozygote – दो अलग-अलग युग्मकों के साथ एक व्यक्ति, जैसे कि एक मटर का पौधा जो Bb है।
ऑटोसोमल – एक गुणसूत्र से संबंधित है जो एक सेक्स गुणसूत्र नहीं है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से वंश की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि वंश की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर वंश की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top