You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > गर्भाशय की परिभाषा | Definition of uterus

गर्भाशय की परिभाषा | Definition of uterus

गर्भाशय की परिभाषा गर्भाशय जिसे गर्भ के रूप में जाना जाता है, एक महिला यौन अंग है जो कई प्रजातियों के अस्तित्व में एक बड़ा महत्व रखता है – जिसमें हमारे बच्चे शामिल हैं। गर्भाशय अपने आप में एक खोखला अंग है जो एक नाशपाती के आकार का होता है, और दिलचस्प रूप से उस आकार के बारे में पर्याप्त उपाय है। यह बड़े पैमाने पर अधिकांश स्तनधारियों के श्रोणि क्षेत्र में और निश्चित रूप से मनुष्यों में टक जाता है। मानव गर्भाशय की शारीरिक रचना को विच्छेदन करना महत्वपूर्ण है। महिला शरीर में गर्भाशय के ऊपरी छोर जिसे फंडस कहा जाता है, दोनों तरफ फैलोपियन ट्यूबों में शामिल हो जाएगा, जबकि निचला छोर योनि में खुल जाएगा। गर्भाशय के शीर्ष पर व्यापक भाग को फंडस कहा जाता है, और यह सबसे बेहतर क्षेत्र होगा जो एक निषेचित भ्रूण की मेजबानी करेगा क्योंकि यह एक बच्चे में बढ़ता है। फंडस से थोड़ा नीचे पेशी कॉर्पस क्षेत्र है।

कॉर्पस बदले में तीन ऊतक परतों से बना होता है। यौवन के बाद की महिलाओं में एक अंतरतम एंडोमेट्रियम होगा, जो मांसपेशियों की परत है जो तब होती है जब मासिक धर्म चक्र गैर-गर्भवती महिलाओं में शुरू होता है। एंडोमेट्रियल ऊतक मोटा हो जाएगा क्योंकि एक निषेचित अंडे की तैयारी के लिए महीने का चक्र वहां चला जाता है। लेकिन एक निषेचित अंडे की अनुपस्थिति में इस परत को केवल मासिक धर्म के रूप में जाना जाता है जिसे हम जानते हैं।

मध्य मांसपेशियों की परत को मायोमेट्रियम कहा जाता है, और वह परत है जो गर्भावस्था के दौरान और बच्चे के जन्म के दौरान अनुबंध का विस्तार करेगी। सबसे बाहरी परत पैरामीरिअम इन चरणों में विस्तार और अनुबंध करेगा। विस्तार से गर्भाशय को बढ़ते हुए बच्चे को घर में रखने की अनुमति मिलेगी, जबकि संकुचन नवजात के गर्भ से बाहर निकलने की सुविधा प्रदान करेगा।

गर्भाशय का कार्य

शायद जीवन के संरक्षण के लिए गर्भाशय का प्रमुख, यद्यपि प्रमुख कार्य है। यह बढ़ते बच्चे के लिए पोषण का स्थान है जो इसे महिला शरीर में सबसे महत्वपूर्ण प्रजनन अंगों में से एक बनाता है। यह सब तब शुरू होता है जब एक अंडा, या डिंब, एक शुक्राणु द्वारा निषेचित होता है और एक बेहतर घर की तलाश में अपने नीचे की ओर ट्रेक करेगा। तंग फैलोपियन ट्यूब बढ़ते भ्रूण को घर में पर्याप्त स्थान नहीं देंगे! यह वह जगह है जहाँ गर्भाशय इन सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है, और बहुत कुछ! गर्भाशय की मोटी मांसपेशियों की प्रकृति इसे विकासशील बच्चे के लिए जगह बनाने के लिए अनुबंध और विस्तार करने की अनुमति देगा। गर्भाशय भी vasculature में समृद्ध है।

किसी भी समय मांसपेशियों की परतों की आपूर्ति करने वाली कई रक्त वाहिकाएं होती हैं। यह विशेष रूप से एंडोमेट्रियम पर लागू होता है जो अत्यधिक संवहनी होता है और भ्रूण को पोषण देने के लिए आएगा। वास्तव में, भ्रूण की आपूर्ति करने के लिए आने वाले एंडोमेट्रियल जहाजों में से कई सिर्फ इस उद्देश्य के लिए बनेंगे। यह सब बताता है कि निषेचित डिंब गर्भाशय के अस्तर में खुद को प्रत्यारोपित करने के लिए क्यों चुनेगा – गढ़ा, “आरोपण का।” इस प्रकार, गर्भाशय वह स्थल है जो हमारी और कई प्रजातियों को प्रजनन जारी रखने की अनुमति देता है!

गर्भाशय का स्थान

गर्भाशय लगभग तीन इंच लंबा और दो इंच चौड़ा होता है, और इसकी दीवारों के भीतर एक मोटी पेशी होती है। गर्भाशय का सबसे निचला सिरा गर्भाशय ग्रीवा के क्षेत्र में योनि में डुबकी लगाएगा, जबकि सबसे ऊपरी भाग फैलोपियन ट्यूब से जुड़ जाएगा, जिसके माध्यम से अंडे यात्रा करते हैं। लेकिन इसके स्थान को पिन करने का एक बेहतर तरीका अपने क्षेत्र को उस क्षेत्र के रूप में वर्णित करना है जो पेट बटन और कूल्हे की हड्डियों के बीच स्थित है।

गर्भावस्था में गर्भाशय की असामान्यताएं

कुछ भी नहीं गर्भाशय की प्रजनन भूमिका को दर्शाता है क्योंकि असामान्य गर्भाशय होने से उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों। जबकि सामान्य गर्भाशय मोटे तौर पर एक-एक इंच से तीन मापेंगे, कुछ महिलाओं के गर्भाशय होंगे जो आकार और आकार में भिन्न होते हैं। कई प्रजातियों का विकास जिसमें हमारा स्वयं भी शामिल है, इन सटीक आयामों पर निर्भर करता है ताकि बढ़ते भ्रूण का सर्वोत्तम समर्थन किया जा सके और इसे पूर्ण अवधि में लाया जा सके। लेकिन गर्भाशय की असामान्यता वाली महिलाओं को एहसास हो सकता है कि उनके पास केवल एक बार यह प्रयास किया गया है और गर्भ धारण करने में विफल रही है। गर्भवती होने की कोशिश करते समय या गर्भपात का अनुभव करने के बाद ये जटिलताएं बढ़ेंगी।

गर्भाशय के शारीरिक विकृति के उदाहरणों में दो आंतरिक गुहाओं या योनि (लगभग 350 महिलाओं में एक को प्रभावित करने वाले) के साथ एक गर्भाशय शामिल हो सकता है, केवल एक फैलोपियन ट्यूब जो गर्भाशय से जुड़ जाएगा, या एक नाशपाती के बजाय एक दिल के आकार का गर्भाशय हो सकता है- एक बच्चे को सहन करने के लिए क्रमिक रूप से अनुकूलित किया गया है।

इसके अलावा कुछ पीड़ित महिलाओं के पास एक सेप्टम होता है जो गर्भाशय के कुछ हिस्सों पर होता है, या गर्भाशय के शीर्ष पर थोड़ा सा इंडेंटेशन होता है जो कि इन महिलाओं के बच्चे पैदा करने की क्षमता से समझौता करेगा। ये असामान्यताएं, सभी बांझपन या गर्भपात की पूर्ण गारंटी नहीं हैं, लेकिन इसके बजाय बच्चे को पूर्ण-अवधि तक ले जाने की संभावना कम हो सकती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से गर्भाशय की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि गर्भाशय की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर गर्भाशय की परिभाषा है की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top