You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > रिक्तिका की परिभाषा | Definition of vacuole

रिक्तिका की परिभाषा | Definition of vacuole

रिक्तिका की परिभाषा एक रिक्तिका कोशिकाओं में एक ऑर्गेनेल है जो विभिन्न समाधानों या सामग्रियों को रखने के लिए कार्य करता है। इसमें ऐसे समाधान शामिल हैं जो बनाए गए हैं और संग्रहीत या उत्सर्जित किए जा रहे हैं, और जिन्हें सेल द्वारा फागोसिटाइज्ड, या संलग्न किया गया है। एक रिक्तिका एक झिल्ली से घिरा हुआ एक कक्ष है, जो साइटोसोल को अंदर की सामग्री के संपर्क में रखता है। क्योंकि रिक्तिकाएँ अर्ध-पारगम्य झिल्लियों से घिरी होती हैं, वे केवल कुछ अणुओं को ही अंदर जाने देती हैं।

रिक्तिका संरचना

एक रिक्तिका की एक व्यापक परिभाषा है, और इसमें विभिन्न प्रकार की झिल्ली-बाउंड थैली शामिल हैं। झिल्ली फॉस्फोलिपिड्स से बने होते हैं, लेकिन प्रत्येक जीव थोड़ा अलग फॉस्फोलिपिड का उपयोग कर सकता है। झिल्ली में एंबेडेड प्रोटीन होते हैं, जो झिल्ली के पार अणुओं को परिवहन करने या उसे संरचना देने का कार्य कर सकते हैं। इन प्रोटीनों के विभिन्न संयोजन विभिन्न रिक्तिकाओं को विभिन्न सामग्रियों को संभालने और धारण करने की अनुमति देते हैं।

प्रत्येक जीव में, विभिन्न आनुवांशिकी विभिन्न प्रोटीन को रिक्तिका की झिल्ली में एम्बेड करने का कारण बनती हैं, जो विभिन्न अणुओं के माध्यम से अनुमति देते हैं, और रिक्तिका को अलग-अलग गुण प्रदान करते हैं। अधिकांश पादप कोशिकाएँ जल संग्रहण ऑर्गेनेल के रूप में रिक्तिका का उपयोग करने के लिए विकसित हुई हैं, जो कोशिका को विभिन्न प्रकार के कार्य प्रदान करती हैं। पशु अपने फार्म की कठोरता के लिए इस पानी के भंडारण पर भरोसा नहीं करते हैं, और विभिन्न उत्पादों के भंडारण के लिए, और एक्सोसाइटोसिस और एंडोसाइटोसिस के लिए अपने रिक्त स्थान का उपयोग करते हैं।

एक रिक्तिका के कार्य

रिक्तिका सबसे महत्वपूर्ण सेल ऑर्गेनेल में से एक है और कई कार्य करता है, जिसमें शामिल हैं: जल अवशोषण, सेल रंग, चयापचय से विषाक्त पदार्थों को हटाने, पोषक तत्वों का भंडारण

पानी का भंडारण

पौधों में, एक बड़ा रिक्तिका कोशिका के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लेता है। यह रिक्तिका टोनोप्लास्ट से घिरा होता है, एक प्रकार का साइटोप्लाज्मिक झिल्ली है जो सेल सैप के रूप में जाने वाले घोल से खुद को खींच और भर सकता है। कोशिका के अंदर एक अम्लीय वातावरण बनाकर, साइटोल से प्रोटॉन से रिक्तिका भी भर जाती है। रिक्तिका तब रिक्तिका के बाहर और बाहर परिवहन सामग्री के लिए बनाई गई रासायनिक ढाल का उपयोग कर सकती है, एक प्रकार का आंदोलन जिसे प्रोटोन प्रेरक बल कहा जाता है। इसमें पानी और अन्य अणुओं की आवाजाही शामिल है। निम्नलिखित एक संयंत्र कोशिका की तस्वीर है, और अंदर रिक्तिका है।
स्फीत दबाव
पौधे एक दूसरे कार्य के लिए अपने रिक्त स्थान का उपयोग करते हैं, जो सभी पौधों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। रिक्तिका, जब पूरी तरह से पानी से भर जाती है, तो दबाव बन सकता है और कोशिका की दीवारों पर एक बल लगा सकता है। यद्यपि प्रत्येक कोशिका में बल छोटा होता है, लेकिन यह तनाव दबाव कोशिकाओं को एक रूप बनाने की अनुमति देता है, और हवा, बारिश और यहां तक ​​कि ओलों तक खड़ा होता है। हालांकि वुडी पौधे अतिरिक्त प्रोटीन और फाइबर बनाते हैं जो उन्हें लंबा खड़ा करने में मदद करते हैं, कई गैर-वुडी पौधे अकेले टगर दबाव पर कई फीट की ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं।

हालांकि यह पौधों के लिए एक प्रभावी तरीका है कि वे स्वयं संरचना करें, जब पीएच संतुलन बंद हो जाता है, या वे पर्याप्त पानी नहीं रखते हैं, तो संयंत्र बंद हो जाएगा। यदि आप अपने हाउसप्लंट्स को गिरते हुए देखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनके पास पानी है। अक्सर एक त्वरित पेय उन्हें घंटों के एक मामले में wilted से turgid तक होगा। यदि वह काम नहीं करता है, तो मिट्टी के पीएच की जांच करें। सही परिस्थितियों के बिना, जड़ें पानी या पोषक तत्वों को कोशिकाओं के रिक्त स्थान में संग्रहित करने के लिए नहीं ले सकती हैं, और पौधे सूख जाता है। पीएच बदलें, और पौधा सही तरह से बढ़ेगा।

एंडोसाइटोसिस और एक्सोसाइटोसिस

जब भी बड़ी मात्रा में पदार्थ एंडोसाइटोसिस के माध्यम से लिया जाता है, या एक्सोसाइटोसिस के माध्यम से उत्सर्जित किया जाता है, तो एक रिक्तिका का उपयोग किया जाता है। कई कोशिकाएं, पौधे और जानवर, पदार्थों में ले जाते हैं और उन्हें साइटोसोल से अलग रखना चाहिए। यह इसलिए हो सकता है क्योंकि पदार्थ प्रतिक्रियाशील होते हैं, जिस स्थिति में वे अवांछित प्रतिक्रियाएं पैदा करेंगे। यह इसलिए भी हो सकता है क्योंकि पदार्थ सेलुलर प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप करेंगे क्योंकि वे दो बड़े हैं। लाइसोसोम वेसिकल्स होते हैं जिनका उपयोग पचाने वाले पदार्थों का सेवन करने के लिए किया जाता है। कभी-कभी ये लाइसोसोम एक बड़े, पाचन पुटिका को बनाने के लिए फ्यूज कर सकते हैं जो एसिड वातावरण में पोषक तत्वों को पचा सकते हैं, फिर उन्हें उपयोग किए जाने वाले साइटोसोल या अन्य जीवों में स्थानांतरित कर सकते हैं। यह प्रक्रिया एंडोसाइटोसिस है, और विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं के बीच भिन्न होती है।

विपरीत दिशा में जा रहे हैं, कई कोशिकाएं स्रावी कोशिकाओं के रूप में कार्य करती हैं, और बड़ी मात्रा में विभिन्न पदार्थों का उत्पादन और उत्सर्जन करना चाहिए। पदार्थ एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम में पैदा होते हैं, गोल्गी तंत्र को संशोधित करने और वितरण के लिए लेबल करने के लिए यात्रा करते हैं। पदार्थों को तब पुटिकाओं में डाला जा सकता है। पुटिका कोशिका द्रव्य में यात्रा करती है और उत्सर्जित होने से पहले एक बड़े रिक्तिका में विलीन हो सकती है। इसे एक्सोसाइटोसिस के रूप में जाना जाता है। वे रिक्तिकाएँ जो अलग-अलग पदार्थों को लेती हैं और उन्हें अलग-अलग कोशिकाओं में संरचना में बदलती हैं, और कोशिकाओं के भीतर भी जब उनके अलग-अलग कार्य होते हैं। एक पशु कोशिका में कई रिक्तिकाएँ हो सकती हैं जो कई कार्यों को रोकती हैं। एक पशु कोशिका और उसके रिक्तकों का एक उदाहरण नीचे देखा जा सकता है, छोटे अनलेबेल्ड क्षेत्र पुटिकाओं होंगे। एक बार जब वे एक साथ फ्यूज हो जाते हैं, तो उन्हें रिक्त स्थान भी माना जाता है।

अन्य संग्रहण कार्य

रिक्तिकाएं कई अलग-अलग प्रकार के अणुओं को संग्रहीत करने में सक्षम हैं। उदाहरण के लिए, वसा कोशिकाएं, विशेष रिक्तिका में भारी मात्रा में लिपिड को संग्रहीत करती हैं। यह एकल कोशिकाओं को वसा की एक बड़ी मात्रा को संग्रहीत करने की अनुमति देता है, जिसे संसाधन कम होने पर जीव उपयोग कर सकते हैं। रिक्तिका के विस्तार का मतलब है कि एक जीव कई कोशिकाओं को बनाए या खोए बिना वजन बढ़ा या खो सकता है। अन्य बार, जीवों के रिक्त स्थान का उपयोग पूरे पारिस्थितिक तंत्र को बनाने के लिए किया जाता है, जिसमें सहजीवी जीव रह सकते हैं। कोरल पॉलीप्स अक्सर एंडोसाइटोसिस के माध्यम से शैवाल खाते हैं, लेकिन शैवाल को कोरल के भीतर रिक्तिका में रहने की अनुमति है। यह प्रवाल को शैवाल द्वारा दिए गए ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को प्राप्त करने की अनुमति देता है।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

वेसिकल – एक झिल्ली-बाउंड रिक्तिका का एक छोटा संस्करण, जिनमें से कई एक रिक्तिका बनाने के लिए परिवर्तित हो सकते हैं।
लाइसोसोम – एक विशेष पुटिका जिसमें पाचन एंजाइम होते हैं।
एक्सोसाइटोसिस – सेल से सामग्री को निकालने की प्रक्रिया।
एंडोसाइटोसिस – सेल में सामग्री लेने की प्रक्रिया।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से रिक्तिका की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि रिक्तिका की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर रिक्तिका की परिभाषा है की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top