You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > होलोग्राफी का परिचय | Introduction to holography

होलोग्राफी का परिचय | Introduction to holography

होलोग्राफी का परिचय यदि आप पैसे, ड्राइवर लाइसेंस, या क्रेडिट कार्ड ले जा रहे हैं, तो आप होलोग्राम ले जा रहे हैं। एक वीजा कार्ड पर कबूतर होलोग्राम सबसे परिचित हो सकता है। इंद्रधनुष के रंग का पक्षी रंग बदलता है और कार्ड को झुकाते हुए आगे बढ़ता है। पारंपरिक तस्वीर में एक पक्षी के विपरीत, एक होलोग्राफिक पक्षी एक तीन-आयामी छवि है। होलोग्राम एक लेजर से प्रकाश किरणों के हस्तक्षेप से बनते हैं।

कैसे लेज़रों होलोग्राम बनाते हैं

होलोग्राम लेजर का उपयोग कर बनाया जाता है क्योंकि लेजर प्रकाश “सुसंगत” है। इसका मतलब यह है कि लेज़र प्रकाश के सभी फोटोन में समान आवृत्ति और चरण अंतर होता है। लेजर बीम का विभाजन दो बीम का उत्पादन करता है जो एक दूसरे के समान रंग (मोनोक्रोमैटिक) होते हैं। इसके विपरीत, नियमित सफेद प्रकाश में प्रकाश की कई अलग-अलग आवृत्तियाँ होती हैं। जब श्वेत प्रकाश विसरित होता है, तो आवृत्तियाँ रंगों के इंद्रधनुष का निर्माण करती हैं।

पारंपरिक फ़ोटोग्राफ़ी में, किसी वस्तु से परावर्तित प्रकाश फिल्म की एक पट्टी पर हमला करता है जिसमें एक रसायन होता है (यानी सिल्वर ब्रोमाइड) जो प्रकाश के प्रति प्रतिक्रिया करता है। यह विषय का द्वि-आयामी प्रतिनिधित्व पैदा करता है। होलोग्राम एक तीन आयामी छवि बनाता है क्योंकि प्रकाश हस्तक्षेप पैटर्न दर्ज किए जाते हैं, न कि केवल प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं। ऐसा करने के लिए, एक लेजर बीम को दो बीमों में विभाजित किया जाता है जो लेंस के माध्यम से गुजरता है उनका विस्तार करने के लिए। एक बीम (संदर्भ बीम) को उच्च-विपरीत फिल्म पर निर्देशित किया जाता है। अन्य बीम का उद्देश्य ऑब्जेक्ट (ऑब्जेक्ट बीम) है। होलोग्राम के विषय से ऑब्जेक्ट बीम से प्रकाश बिखर जाता है। इस बिखरे हुए प्रकाश में से कुछ फोटोग्राफिक फिल्म की ओर जाता है। ऑब्जेक्ट बीम से बिखरी हुई रोशनी संदर्भ बीम के साथ चरण से बाहर है, इसलिए जब दो बीम आपस में जुड़ते हैं तो वे एक हस्तक्षेप पैटर्न बनाते हैं।

फिल्म द्वारा रिकॉर्ड किया गया हस्तक्षेप पैटर्न तीन-आयामी पैटर्न को एन्कोड करता है क्योंकि ऑब्जेक्ट पर किसी भी बिंदु से दूरी बिखरे हुए प्रकाश के चरण को प्रभावित करती है। हालांकि, एक सीमा है कि “तीन आयामी” एक होलोग्राम कैसे दिखाई दे सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑब्जेक्ट बीम केवल एक ही दिशा से अपने लक्ष्य को हिट करता है। दूसरे शब्दों में, होलोग्राम केवल ऑब्जेक्ट बीम के दृष्टिकोण से परिप्रेक्ष्य प्रदर्शित करता है। इसलिए, जब एक होलोग्राम देखने के कोण के आधार पर बदलता है, तो आप ऑब्जेक्ट के पीछे नहीं देख सकते।

एक होलोग्राम देखना

होलोग्राम छवि एक हस्तक्षेप पैटर्न है जो यादृच्छिक शोर जैसा दिखता है जब तक कि सही प्रकाश व्यवस्था के तहत नहीं देखा जाता है। जादू तब होता है जब एक होलोग्राफिक प्लेट को उसी लेजर बीम प्रकाश से रोशन किया जाता है जिसे इसे रिकॉर्ड करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। यदि एक अलग लेजर आवृत्ति या किसी अन्य प्रकार की रोशनी का उपयोग किया जाता है, तो पुनर्निर्मित छवि मूल से बिल्कुल मेल नहीं खाएगी। फिर भी, सबसे आम होलोग्राम सफेद रोशनी में दिखाई देते हैं। ये परावर्तन-प्रकार मात्रा होलोग्राम और इंद्रधनुष होलोग्राम हैं। होलोग्राम जिन्हें साधारण प्रकाश में देखा जा सकता है, उन्हें विशेष प्रसंस्करण की आवश्यकता होती है। इंद्रधनुष होलोग्राम के मामले में, एक क्षैतिज ट्रांसमिशन का उपयोग करके मानक ट्रांसमिशन होलोग्राम की नकल की जाती है। यह एक दिशा में लंबन को संरक्षित करता है (इसलिए परिप्रेक्ष्य आगे बढ़ सकता है), लेकिन दूसरी दिशा में एक रंग बदलाव पैदा करता है।

होलोग्राम का उपयोग

1971 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार हंगेरियन-ब्रिटिश वैज्ञानिक डेनिस गबोर को “होलोग्राफिक पद्धति के अपने आविष्कार और विकास के लिए” प्रदान किया गया था। मूल रूप से, होलोग्राफी एक तकनीक थी जिसका उपयोग इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी में सुधार के लिए किया जाता था। 1960 में लेजर के आविष्कार तक ऑप्टिकल होलोग्राफी ने उड़ान नहीं भरी। हालांकि होलोग्राम कला के लिए तुरंत लोकप्रिय थे, लेकिन ऑप्टिकल होलोग्राफी के व्यावहारिक अनुप्रयोग 1980 के दशक तक पिछड़ गए थे। आज, होलोग्राम का उपयोग डेटा भंडारण, ऑप्टिकल संचार, इंजीनियरिंग में इंटरफेरोमेट्री और माइक्रोस्कोपी, सुरक्षा और होलोग्राफिक स्कैनिंग के लिए किया जाता है।

रोचक होलोग्राम तथ्य

  • यदि आप आधे में एक होलोग्राम काटते हैं, तो प्रत्येक टुकड़े में अभी भी पूरे ऑब्जेक्ट की एक छवि होती है।
  • इसके विपरीत, यदि आप आधे में एक तस्वीर काटते हैं, तो आधी जानकारी खो जाती है।
  • होलोग्राम की नकल करने का एक तरीका यह है कि इसे एक लेजर बीम से रोशन किया जाए और एक नई फोटोग्राफिक प्लेट लगाई जाए, ताकि यह होलोग्राम से और मूल बीम से प्रकाश प्राप्त करे।
  • मूलतः, होलोग्राम मूल वस्तु की तरह काम करता है।
  • होलोग्राम की नकल करने का एक और तरीका यह है कि इसे मूल छवि का उपयोग करके उभरा जाए।
  • यह उसी तरह से काम करता है जिस तरह से ऑडियो रिकॉर्डिंग से रिकॉर्ड बनाए जाते हैं।
  • बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए एम्बॉसिंग प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से होलोग्राफी का परिचय की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि होलोग्राफी का परिचय की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर होलोग्राफी का परिचय की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top