You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > सूर्य और वर्षा: इंद्रधनुष के लिए एक विधि | Sun and Rain

सूर्य और वर्षा: इंद्रधनुष के लिए एक विधि | Sun and Rain

सूर्य और वर्षा: इंद्रधनुष के लिए एक विधिआप मानते हैं कि वे भगवान के वादे का संकेत हैं, या उनके अंत में आपके लिए इंतजार कर रहे सोने का एक बर्तन है, इंद्रधनुष प्रकृति के सबसे खुश-प्रकट प्रदर्शनों में से एक है।हम शायद ही कभी इंद्रधनुष देखते हैं? और वे यहां एक मिनट क्यों हैं और अगले गए? इन और अन्य इंद्रधनुष से संबंधित सवालों के जवाब तलाशने के लिए क्लिक करें।

इंद्रधनुष क्या है

रेनबो मूल रूप से सूर्य के प्रकाश के रूप में फैलते हैं जो हमें देखने के लिए रंगों के अपने स्पेक्ट्रम में फैलते हैं। क्योंकि एक इंद्रधनुष एक ऑप्टिकल घटना है (आपके लिए Sci-Fi प्रशंसकों के लिए, यह एक होलोग्राम की तरह है) यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे छुआ जा सकता है या जो किसी विशेष स्थान पर मौजूद है।

कभी सोचा है कि “इंद्रधनुष” शब्द कहां से आता है? “बारिश” का एक हिस्सा इसे बनाने के लिए आवश्यक वर्षाबूंदों के लिए खड़ा है, जबकि “-ओव” इसके चाप आकार को संदर्भित करता है।

इंद्रधनुष बनाने के लिए क्या सामग्री आवश्यक है

रेनबो एक सूरजमुखी (एक ही समय में बारिश और सूरज) के दौरान पॉप अप करते हैं, इसलिए यदि आपने अनुमान लगाया है कि सूरज और बारिश एक इंद्रधनुष बनाने के लिए दो प्रमुख तत्व हैं, तो आप सही हैं।

निम्न स्थितियों के एक साथ आने पर रेनबो फार्म:

सूर्य पर्यवेक्षक की स्थिति के पीछे है और क्षितिज के ऊपर 42 ° से अधिक नहीं है,प्रेक्षक के सामने बारिश हो रही है
पानी की बूंदें हवा में तैर रही हैं (यही कारण है कि हम बारिश होने के बाद रेनबो को देखते हैं)इंद्रधनुष को देखने के लिए आकाश पर्याप्त बादलों के स्पष्ट है।

वर्षा की भूमिका

इंद्रधनुष बनाने की प्रक्रिया तब शुरू होती है जब धूप एक वर्षा की किरण पर चमकती है। जैसे ही सूर्य की किरणें प्रकाश से टकराती हैं और पानी की एक छोटी बूंद में प्रवेश करती है, उनकी गति थोड़ी धीमी हो जाती है (क्योंकि पानी हवा से सघन होता है)। यह प्रकाश के मार्ग को मोड़ने या “अपवर्तित करने” का कारण बनता है।

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, प्रकाश के बारे में कुछ बातों का उल्लेख करें:

दृश्यमान प्रकाश अलग-अलग रंग की तरंग दैर्ध्य से बना होता है (जो एक साथ मिश्रित होने पर सफेद दिखाई देते हैं)
प्रकाश एक सीधी रेखा में यात्रा करता है जब तक कि कोई चीज उसे प्रतिबिंबित नहीं करती है, उसे मोड़ती है (खंडित करती है), या उसे काटती है। जब इनमें से कोई भी चीज होती है, तो अलग-अलग रंग की तरंग दैर्ध्य अलग हो जाते हैं और प्रत्येक को देखा जा सकता है।
इसलिए, जब प्रकाश की किरण वर्षा की बूंद में प्रवेश करती है और झुकती है, तो वह अपने घटक रंग तरंग दैर्ध्य में अलग हो जाती है। प्रकाश बूंद के माध्यम से तब तक यात्रा करता रहता है जब तक कि वह बूंद के पीछे से उछलता (प्रतिबिंबित) नहीं होता है और इसके विपरीत पक्ष को 42 ° कोण पर बाहर निकाल देता है। जैसा कि प्रकाश (अभी भी इसकी रंगों की श्रेणी में अलग हो गया) पानी की छोटी बूंद को बाहर निकालता है, यह तेजी से कम घनी हवा में वापस यात्रा करता है और अपवर्तित होता है (दूसरी बार) किसी की आंखों के नीचे।

इस प्रक्रिया को आकाश और वायला में इंद्रधनुष के पूरे संग्रह पर लागू करें, आपको एक पूरा इंद्रधनुष मिलता है।

क्यों Rainbows ROYGBIV का पालन करें

कभी गौर किया है कि कैसे एक इंद्रधनुष के रंग (बाहर के किनारे से अंदर तक) हमेशा लाल, नारंगी, पीले, हरे, नीले, इंडिगो, वायलेट जाते हैं?

ऐसा क्यों है, यह जानने के लिए, आइए बारिश की बूंदों पर दो स्तरों पर विचार करें, एक के ऊपर एक। पिछले आरेख में, हम देखते हैं कि लाल प्रकाश पानी की छोटी बूंद से बाहर निकलकर जमीन पर स्टेपल कोणों पर पहुंच जाता है। इसलिए जब कोई एक स्थिर कोण को देखता है, तो ऊंची बूंदों से लाल प्रकाश किसी की आंखों से मिलने के लिए सही कोण पर यात्रा करता है। (अन्य रंग तरंग दैर्ध्य इन बूंदों को अधिक उथले कोणों पर बाहर निकलते हैं, और इस प्रकार, ओवरहेड पास करते हैं।) यही कारण है कि एक इंद्रधनुष के शीर्ष पर लाल दिखाई देता है। अब कम बारिश की बूंदों पर विचार करें। जब उथले कोणों पर टकटकी लगाई जाती है, तो दृष्टि की इस रेखा के भीतर की सभी बूंदें किसी की आंख तक सीधी रोशनी में पहुंचती हैं, जबकि लाल रोशनी परिधीय दृष्टि से बाहर की ओर निर्देशित होती है और एक फीट नीचे। यही कारण है कि इंद्रधनुष के तल पर रंग बैंगनी दिखाई देता है। इन दो स्तरों के बीच की बारिश की बूंदें प्रकाश के विभिन्न रंगों को उछाल देती हैं (अगले सबसे लंबे समय तक अगले सबसे छोटी तरंग दैर्ध्य, ऊपर से नीचे) ताकि एक पर्यवेक्षक पूर्ण-रंग स्पेक्ट्रम को देख सके।

क्या रेनबो वास्तव में धनुष के आकार के हैं

वृत्ताकार इंद्रधनुष
हॉर्स्ट न्यूमैन / द इमेज बैंक / गेटी इमेजेज़
अब हम जानते हैं कि रेनबो कैसे बनते हैं, लेकिन उनका धनुष आकार कहां मिलता है?

चूंकि बारिश की बूंदें आकार में अपेक्षाकृत गोलाकार होती हैं, इसलिए उनके द्वारा बनाए गए प्रतिबिंब भी घुमावदार होते हैं। मानो या न मानो, एक पूर्ण इंद्रधनुष वास्तव में एक पूर्ण चक्र है, केवल हम इसके आधे हिस्से को नहीं देखते हैं क्योंकि जमीन रास्ते में मिलती है।सूर्य का निचला हिस्सा क्षितिज की ओर है, पूर्ण चक्र जितना अधिक हम देख पा रहे हैं।हवाई जहाज एक पूर्ण दृश्य प्रस्तुत करते हैं क्योंकि एक पर्यवेक्षक पूरा गोलाकार धनुष देखने के लिए ऊपर और नीचे दोनों देख सकता है।

डबल रेनबो

कुछ स्लाइड पहले हमने सीखा कि प्रकाश एक प्राथमिक इंद्रधनुष के निर्माण के लिए एक रेनड्रॉप के अंदर तीन-चरण की यात्रा (अपवर्तन, प्रतिबिंब, अपवर्तन) के माध्यम से कैसे जाता है। लेकिन कभी-कभी, प्रकाश सिर्फ एक बार के बजाय दो बार वर्षा की पृष्ठभूमि से टकराता है। यह “फिर से परिलक्षित” प्रकाश एक अलग कोण (42 ° के बजाय 50 °) पर ड्रॉप को बाहर निकालता है जिसके परिणामस्वरूप एक माध्यमिक इंद्रधनुष होता है जो प्राथमिक धनुष के ऊपर दिखाई देता है।

क्योंकि रेनड्रॉप के अंदर प्रकाश दो परावर्तनों से गुज़रता है, और कम किरणें 4-स्टेप से गुज़रती हैं, इसकी तीव्रता उस दूसरे प्रतिबिंब से कम हो जाती है और परिणामस्वरूप, यह रंग उतने चमकीले नहीं होते हैं। सिंगल और डबल इंद्रधनुष के बीच एक और अंतर यह है कि डबल इंद्रधनुष के लिए रंग योजना उलट है। (इसके रंग बैंगनी, इंडिगो, नीले, हरे, पीले, नारंगी, लाल होते हैं।) इसका कारण यह है कि उच्च वर्षा से वायलेट प्रकाश किसी की आंखों में प्रवेश करता है, जबकि उसी बूंद से लाल प्रकाश किसी के सिर के ऊपर से गुजरता है। उसी समय, कम बारिश की बूंदों से लाल रोशनी किसी की आंखों में प्रवेश करती है और इन बूंदों से लाल रोशनी किसी के पैरों पर निर्देशित होती है और दिखाई नहीं देती।

और उस अंधेरे बैंड के बीच में दो आर्क्स? यह पानी की बूंदों के माध्यम से प्रकाश के प्रतिबिंब के विभिन्न कोणों का एक परिणाम है। (मौसम विज्ञानियों ने इसे अलेक्जेंडर का डार्क बैंड कहा है।)

ट्रिपल रेनबो

2015 के वसंत में, सोशल मीडिया तब जल उठा जब एक ग्लेन कोव, एनवाई निवासी ने चौगुनी इंद्रधनुष में दिखाई देने वाली एक मोबाइल तस्वीर साझा की।जबकि सिद्धांत में संभव है, ट्रिपल और चौगुनी इंद्रधनुष बेहद दुर्लभ हैं। न केवल इसे इंद्रधनुष के भीतर कई प्रतिबिंबों की आवश्यकता होगी, बल्कि प्रत्येक पुनरावृत्ति एक बेहोशी धनुष का उत्पादन करेगी, जो तृतीयक और विचित्र इंद्रधनुषों को देखने के लिए काफी कठिन होगा।

जब वे फार्म करते हैं, तो ट्रिपल रेनबो को आमतौर पर प्राथमिक आर्क के अंदर (जैसा कि ऊपर फोटो में देखा जाता है), या प्राथमिक और माध्यमिक के बीच एक छोटे कनेक्टिंग आर्क के रूप में देखा जाता है।

रेनबो नॉट इन द स्काई

रेनबो केवल आकाश में नहीं देखा जाता है। एक पिछवाड़े पानी का छिड़काव। एक शानदार झरने के आधार पर धुंध। ये सभी तरीके हैं जिनसे आप इंद्रधनुष को देख सकते हैं। जब तक तेज धूप, निलंबित पानी की बूंदें, और आप उचित देखने के कोण पर तैनात हैं, यह संभव है कि इंद्रधनुष एक दृश्य में हो सकता है!पानी को शामिल किए बिना इंद्रधनुष बनाना भी संभव है। एक सनी खिड़की तक एक क्रिस्टल प्रिज्म को पकड़े रहना ऐसा ही एक उदाहरण है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सूर्य और वर्षा: इंद्रधनुष के लिए एक विधि की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि सूर्य और वर्षा: इंद्रधनुष के लिए एक विधि की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर सूर्य और वर्षा: इंद्रधनुष के लिए एक विधि की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top