You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > होमोस्टैसिस की परिभाषा | Definition of homostasis

होमोस्टैसिस की परिभाषा | Definition of homostasis

होमोस्टैसिस की परिभाषा होमोस्टेसिस एक जीव की प्रक्रिया है जो जीवन को बनाए रखने के लिए उपयुक्त आंतरिक वातावरण को बनाए रखने के लिए है। होमोस्टैसिस शब्द ग्रीक से निकला है, जिसका अर्थ है “समान,” और स्टैसिस, जिसका अर्थ है “स्थिर।” जब एक विशेषण के रूप में उपयोग किया जाता है, तो यह होमोस्टैटिक है।अंगों के समूह – होमोस्टैटिक स्थितियों को भी बनाए रखते हैं। बहरहाल, सिर्फ एक प्रणाली में लंबे समय तक असंतुलन पूरे जीव के होमोस्टैसिस को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

होमोस्टैसिस के उदाहरण

होमियोस्टैसिस एक नियामक प्रक्रिया है। मानव शरीर में, होमोस्टैटिक प्रक्रियाएं विनियमित होती हैं:

पानी और खनिजों का अनुपात
शरीर का तापमान
रासायनिक स्तर

एक किडनी स्टोन का गठन

विटामिन और खनिज हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। जबकि हमारी बड़ी आंत और लार ग्रंथियां इनमें से अधिकांश पोषक तत्वों को अवशोषित करती हैं, अधिक मात्रा में हमारे शरीर से पसीना और पेशाब निकलता है।खनिज आकार में भिन्न होते हैं। कैल्शियम, फॉस्फोरस, और सोडियम को पत्थर को बढ़ावा देने वाले यौगिक माना जाता है, क्योंकि वे मूत्राशय से गुजरने वाले मूत्र पथ में क्रिस्टल बनाते हैं। तकनीकी रूप से, अधिकांश मनुष्यों में हमेशा गुर्दे की पथरी होती है; उनमें से सभी दर्दनाक नहीं हैं।

यह वह जगह है जहां होमोस्टैसिस आता है। होमोस्टैटिक परिस्थितियों में, हमारे गुर्दे की पथरी (या क्रिस्टल, तकनीकी शब्दों में) इतनी छोटी हैं, हम उन्हें एक दूसरे विचार के बिना पेशाब करते हैं। दूसरी ओर, पत्थर को बढ़ावा देने वाले यौगिकों की अधिकता या मूत्र प्रणाली में तरल पदार्थों की कमी के कारण मूत्र पथ में क्रिस्टल का निर्माण और संयोजन हो सकता है। ये पत्थर, जबकि कष्टदायी रूप से दर्दनाक होते हैं, आमतौर पर स्वाभाविक रूप से गुजरते हैं। कभी-कभी, हालांकि, स्थान या आकार के कारण, उन्हें सर्जरी की आवश्यकता होती है।

एक बुखार चल रहा है

यदि आप एक स्कूल, खलिहान, डॉक्टर के कार्यालय या अन्य उच्च-संपर्क क्षेत्र में काम करते हैं, तो आप प्रति दिन एक लाख से अधिक कीटाणुओं और जीवाणुओं की कोशिकाओं के संपर्क में आते हैं। शुक्र है, मानव प्रतिरक्षा प्रणाली – लिम्फ नोड्स, एंजाइम, टी-सेल और बी-कोशिकाएं – आपके शरीर को उन बीमारियों से बचाती हैं जो इन जीवों का कारण हो सकती हैं।लेकिन कुछ रोगाणु बाकी की तुलना में कठिन होते हैं। चाहे आम सर्दी जितनी हल्की हो या तपेदिक जैसी गंभीर, कुछ उपभेद, या रोग की किस्में, रक्षा की अपनी पहली पंक्ति को पार कर लें और आपको अपना मेजबान बना लें।

सूक्ष्म आक्रमण निश्चित रूप से होमोस्टैसिस को बाधित करते हैं, अक्सर पर्याप्त होता है कि शरीर को सामान्य स्थितियों को पुनर्स्थापित करने के लिए वास्तव में पता है। हाइपोथैलेमस शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जिससे आपकी अनिद्रा किसी भी बिन बुलाए मेहमान के लिए अनिच्छापूर्ण और निर्लज्ज हो जाती है। इसके अलावा, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली इन बीमारियों को अपनी “मेमोरी” में रिकॉर्ड करती है, जिससे आपके लिए एक ही बग को दो बार पकड़ना अधिक कठिन हो जाता है।

उच्च रक्त शर्करा के जवाब में इंसुलिन का उत्पादन

होमोस्टैटिक स्थितियों में, हमारे शरीर हमारे रक्त शर्करा को एक तंग सीमा के भीतर रखते हैं – 70 और 100 मिलीग्राम / डीएल के बीच, सटीक होने के लिए। हालाँकि, यह एक नाजुक संतुलन है। हमारा वजन, आहार, आयु और गतिविधि स्तर हमें इन सामान्य स्तरों से आसानी से बाहर निकाल सकते हैं।

विशेष रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की सुबह के बाद से हमारे आहार तेजी से शर्करा बन गए हैं। जबकि हमने जटिल शर्करा का उपभोग किया है – जैसे कि फल और अनाज से आने वाले सदियों से सरल शर्करा जैसे कैंडी और अनाज में  केवल कुछ दशकों पहले हमारे सिस्टम को मारा।

सरल शर्करा हमारे रक्तप्रवाह में तेजी से पहुंचती है, और इसलिए रक्त शर्करा का स्तर आधे घंटे में कम हो सकता है। हमारे रक्त शर्करा को संतुलित करने और होमियोस्टेसिस को बनाए रखने के लिए, हमारा अग्न्याशय इंसुलिन पैदा करता है, एक हार्मोन जो ग्लूकोज को ऊर्जा में परिवर्तित करता है या भविष्य में उपयोग के लिए संग्रहीत करता है। मधुमेह वाले लोग, पुरानी उच्च रक्त शर्करा की विशेषता वाली स्थिति, होमोस्टेसिस की इसी स्थिति को बनाए रखने के लिए खाने के बाद इंसुलिन का इंजेक्शन लगाते हैं।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

Osmoregulation-इसे उत्सर्जन भी कहा जाता है, पानी और भंग खनिजों के बीच आंतरिक संतुलन के एक जीव द्वारा रखरखाव पर्यावरणीय परिस्थितियों की परवाह किए बिना।
थर्मोरेग्यूलेशन – एक इष्टतम आंतरिक तापमान बनाए रखना।
ग्लूकोरेग्यूलेशन – रक्त शर्करा का विनियमन।
निस्पंदन – पानी का द्रव्यमान आंदोलन और गुर्दे में विलेय, जहां उन्हें मूत्र में संसाधित किया जाता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से होमोस्टैसिस की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि होमोस्टैसिस की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर होमोस्टैसिस की परिभाषा  की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top