You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > हाइपोटोनिक की परिभाषा | Definition of hypotonic

हाइपोटोनिक की परिभाषा | Definition of hypotonic

हाइपोटोनिक की परिभाषा हाइपोटोनिक का अर्थ जीव विज्ञान में कई चीजें हो सकती हैं। इसकी कई परिभाषाएं मानव जीव विज्ञान और जैव रसायन दोनों पर लागू होती हैं।जब मनुष्यों या जानवरों का जिक्र किया जाता है, तो हाइपोटोनिक एक सामान्य तुलना मॉडल की तुलना में या उसी मानव शरीर में किसी अन्य पेशी की तुलना में मांसपेशियों के कम स्वर, या आकार को दर्शाता है।

जैव रासायनिक क्षेत्र इस अवधारणा को आणविक स्तर तक ले जाते हैं। इन एरेनास में, अर्ध-पारगम्य झिल्ली के बीच एक अन्य समाधान की तुलना में, हाइपोटोनिक एक समाधान के आसमाटिक दबाव, या एकाग्रता को दर्शाता है। अधिक सरल शब्दों में, हाइपोटोनिक का मतलब एक ऐसा समाधान हो सकता है जिसमें अन्य विलयनों की तुलना में विलेय की कम सांद्रता होती है, जो एक ही विलेय से बना होता है।

हाइपोटोनिक के उदाहरण

इन के उदाहरण NaCl और / या अलग सांद्रता (osmolarities) में या अलग-अलग अनुपात में चीनी हैं. क्रिस्टलॉयड्स विलेय हैं जो आइसोटोनिक, हाइपोटोनिक और हाइपरटोनिक समाधान बनाते हैं। कोलाइड्स के बीच उन पदार्थों को रखा गया है जो डायलाइज़ नहीं करते हैं

अपने त्रिशिस्क का निर्माण

जब आप भारोत्तोलन (या अधिक चरम मामलों में, शरीर सौष्ठव) की शुरुआत करते हैं, तो आप आमतौर पर प्रशिक्षक के सबसे बुनियादी अभ्यासों में से एक के साथ शुरू करते हैं: bicep कर्ल। हालाँकि, आप पा सकते हैं कि बड़े बाइसेप्स होने के बावजूद, आपने अपनी ट्राइसेप्स को नजरअंदाज कर दिया है और अपने आप को वहां मौजूद खूंखार चर्बी से छुटकारा पाने में नाकाम रहे हैं।

फिर आप उन व्यायामों की तलाश करने का निर्णय ले सकते हैं जो आपके बाइसेप्स को आपके बाइसेप्स की तरह ही महिमा के लिए निर्मित करते हैं, लेकिन जब तक वे उस स्थिति तक नहीं पहुंचते, उनके समकक्षों की तुलना में उनके पास कम टोन होगा। क्योंकि उनके पास टोन कम है, उन्हें आपके बीस्प पेशी के लिए हाइपोटोनिक माना जाता है।

स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में नमक

हमें अपने मामले की जड़ तक पहुँचने के लिए बहस पर जाना चाहिए। गेटोरेड और पॉवरएड जैसे खेल पेय के हाइड्रेटिंग लाभों के लिए बड़ा तर्क यह है कि वे पसीने में खो जाने वाले आवश्यक खनिजों को बहाल करने के लिए, मुख्य रूप से लवण में इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करते हैं। ऐसा करने में, वे हाइड्रेट से अधिक करते हैं क्योंकि वे आपके शरीर में पानी की तुलना में अधिक संतुलन रखते हैं।हम इस कारक को सरल शब्दों में देखेंगे। क्योंकि स्पोर्ट्स ड्रिंक पानी में नमक, विटामिन और खनिजों का अनिवार्य रूप से मिश्रण है, वे एक समाधान हैं। मिश्रण को विलेय कहा जाता है।

प्लेन वाटर में स्पोर्ट्स ड्रिंक में पाए जाने वाला विलेय नहीं होता है। जबकि विज्ञान पानी को एक समाधान मानता है क्योंकि यह एच 2 ओ अणुओं का मिश्रण है, इसमें अतिरिक्त लवण, विटामिन और खनिजों का मिश्रण नहीं है। यह इन एक्सट्रैस की कमी के कारण है कि पानी स्पोर्ट्स ड्रिंक के लिए काल्पनिक है।

एक किशमिश rehydrating

जब आप पानी, या एक अंगूर से पानी को निर्जलित करते हैं, तो यह किशमिश बन जाता है। किशमिश और अंगूर के आकार और आकार में अंतर की तुलना करने पर यह प्रक्रिया अपरिवर्तनीय प्रतीत होती है, लेकिन सरल विज्ञान अन्यथा सुझाव देता है।अंगूर में अर्धवृत्ताकार झिल्ली होती है, क्योंकि आप उनकी त्वचा से पानी निकाल सकते हैं। क्योंकि अंगूर की त्वचा पानी को बाहर निकलने की अनुमति देती है, इसलिए पानी भी वापस बह सकता है।

पानी एक अंगूर की त्वचा में वापस बह सकता है, आप किशमिश को एक गिलास पानी में डालकर उसे फिर से बना सकते हैं। आदर्श रूप से पानी किशमिश में तब तक प्रवाहित होगा जब तक कि यह ग्रेप गोलाई तक न पहुँच जाए, या एक आंतरिक पानी का दबाव इसके बाहरी परिवेश के दबाव के बराबर हो जाता है।बेशक, चीजें इस तरह से शुरू नहीं होती हैं। जब आप पहली बार किशमिश को पानी में डालते हैं, तो यह पानी में हाइपोटोनिक होता है, क्योंकि इसका आंतरिक पानी का दबाव बाहरी पानी के दबाव से कम होता है।

संबंधित जीव विज्ञान शर्तें

विलेय – एक समाधान का हिस्सा जो एक तरल में भंग होता है।
समाधान – एक पदार्थ के साथ एक तरल पदार्थ इस हद तक भंग हो जाता है कि पदार्थ समान रूप से पूरे तरल पर कब्जा कर लेता है।
आसमाटिक दबाव – एक अर्धचालक झिल्ली के दोनों ओर एक समाधान की एकाग्रता में अंतर।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से हाइपोटोनिक की परिभाषा की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है किहाइपोटोनिक की परिभाषा की जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। अगर हाइपोटोनिक की परिभाषा की जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे। जीन के उदाहरण की जानकारी को धयान से पढ़े।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top