You are here
Home > महत्वपूर्ण ज्ञान > स्पंजी हड्डी और कॉम्पैक्ट हड्डी के बीच अंतर

स्पंजी हड्डी और कॉम्पैक्ट हड्डी के बीच अंतर

स्पंजी हड्डी और कॉम्पैक्ट हड्डी के बीच अंतर स्पंजी हड्डी – कॉम्पैक्ट हड्डी मानव कंकाल की लंबी हड्डियों को बनाते हैं। टिबिया और फीमर की तरह लंबी हड्डियां लंबी होती हैं। लंबी हड्डियों के अलावा, मानव कंकाल में चार अन्य प्रकार की हड्डियाँ छोटी हड्डियाँ (कलाई और पैरों की टार्सल हड्डियाँ), सपाट हड्डियाँ (खोपड़ी, पसली केज, स्टर्नम, स्कैपुला), सेसोइड हड्डियों (घुटने की टोपी) और होती हैं। अनियमित हड्डियां (कशेरुक)।

स्पंजी हड्डी

स्पॉन्जी बोन को कैंसियस या ट्रैबेबुलर बोन भी कहा जाता है। यह लंबी हड्डियों में पाया जाता है और यह कॉम्पैक्ट हड्डी से घिरा हुआ है। स्पॉन्जी शब्द इस तथ्य से आता है कि यह एक उच्च संवहनी और झरझरा ऊतक है। Trabeculae ऊतक हैं जो ऑस्टियोब्लास्ट कोशिकाओं के पतले क्षेत्रों द्वारा ऊतक में बनाए जाते हैं। नतीजतन, ट्रैब्युलर हड्डी में कॉम्पैक्ट हड्डी का सतह क्षेत्र लगभग 10 गुना है। यह मानव कंकाल का लगभग 20% हिस्सा भी बनाता है। स्पंजी हड्डी अस्थि मज्जा और हेमटोपोइएटिक स्टेम कोशिकाओं का घर है जो लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स में अंतर करती हैं।

कॉम्पैक्ट हड्डी

कॉम्पैक्ट हड्डी, जिसे कॉर्टिकल बोन भी कहा जाता है, स्पंजी हड्डी को घेर लेती है और मानव कंकाल में हड्डी का अन्य 80% हिस्सा बनाती है। यह स्पंजी हड्डी की तुलना में चिकनी, कठोर और भारी है और यह दिखने में भी सफेद है, स्पंजी हड्डी के विपरीत जिसमें गुलाबी रंग होता है। कॉम्पैक्ट हड्डी लामेले नामक इकाइयों से बनी होती है जो कि समानांतर पैटर्न में संरेखित कोलेजन की चादरें होती हैं जो हड्डी को मजबूती प्रदान करती हैं। रक्त वाहिकाएँ हवेर्सियन नहरों या अस्थियों नामक संरचनाओं के माध्यम से ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के साथ कॉम्पैक्ट हड्डी की आपूर्ति करती हैं।

हड्डी पार अनुभाग

ऊपर की छवि स्पंजी हड्डी- कठोर (कॉम्पैक्ट) हड्डी के बीच के रिश्ते को दिखाती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से स्पंजी हड्डी – कॉम्पैक्ट हड्डी के बीच अंतर की जानकारी बता रहे है। हम आशा करते है कि यह  जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी । अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो इस पोस्ट को शेयर करे।

महत्वपूर्ण ज्ञान 

Leave a Reply

Top